आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 8th July 2019

1. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण RBI के केंद्रीय निदेशक मंडल को बजट के बाद की परंपारगत बैठक में आज राजधानी दिल्ली में संबोधित करेंगी. आपको बता दें कि वह आम बजट 2019-20 में राजकोषीय घाटे को कम करने के लिए उठाये गए कदमों सहित कई मामलों पर अपने विचार रखेंगी.

2. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ आज अयोध्या दौरे पर जा रहे हैं जहां वे 5 करोड़ से ज्यादा की परियोजनाओं के कार्य प्रगति का निरक्षण करेंगे. साथ ही वे आज यूपी के फैजाबाद में नरेंद्रदेव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कुमारगंज में कृषि विज्ञान केंद्रों की 26वीं वार्षिक जोनल वर्कशाप में मुख्य अतिथि के रूप में सम्मिलित होंगे.

3. केंद्रीय विद्यालय संगठन 7622 पदों पर हुई भर्ती परीक्षा का रिजल्ट आज सुबह 11 बजे जारी होने जा रहा है. आपको बता दें कि रिजल्ट केंद्रीय विद्यालय संगठन की ऑफिशियल वेबसाइट kvsangathan.nic.in पर जारी किया जा सकेगा.

4. एपीईएएमसीईटी परीक्षा की काउंसिलिंग के लिए आवेदन करने का आज यानि 8 जुलाई आखिरी दिन है. ऐसे में जिन लोगों ने APEAMCET 2019 एग्‍जाम क्‍लीयर किया है वे apeamcet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

5. रेनॉ डस्टर 2019 फेसलिफ्ट भारत में आज लॉन्च होने जा रही है. इस कार में नए फ्रंट गिल्स, नए डिजाइन के साथ अलॉय वील्ज जैसे फीचर्स मौजूद हैं. आपको बता दें कि कंपनी ने नई डस्टर को कई बार टीज किया है जहां टीजर में इस कार के कई फीचर्स सामने आए हैं.

6. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ कथित बयान को लेकर छत्तीसगढ़ पुलिस ने भाजपा के राज्यसभा सदस्य सुब्रमण्यम स्वामी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है. आपको बता दें कि पुलिस ने यह कार्रवाई जशपुर जिला कांग्रेस अध्यक्ष पवन अग्रवाल की एक शिकायत के बाद की है जिसमें कहा गया है कि स्वामी ने राहुल के खिलाफ कथित तौर पर झूठा बयान दिया है.

7. दिल्‍ली के उपराज्‍यपाल अनिल बैजल की दिए गए निर्देशों के बाद अब दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवल ने भी दिल्ली में कामचौर और भ्रष्‍ट अधिकारियों पर शिकंजा कसने की तैयारी कर ली है. आपको बता दें कि सीएम केजरीवाल ने अपने सभी कैबिनेट सदस्‍यों को अपने-अपने विभागों के भ्रष्‍ट अधिकारियों की सूची तैयार करने के निर्देश दिए हैं.

8. अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति के लिए धन बंटवारे की नई व्यवस्था का सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय का प्रस्ताव आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति को भेजा गया है. इस संबंध में एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मंत्रालय ने प्रस्ताव आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति को भेजा है.

9. Airtel ने 48 रुपये वाला नया प्रीपेड रिचार्ज प्लान लॉन्च किया है जहां इस रिचार्ज प्लान में यूजर्स को 28 दिनों की वैलिडिटी मिलती है और वैलिडिटी के साथ ही इस प्लान में यूजर्स को 3GB डाटा का भी लाभ मिलता है. आपको बता दें कि हालांकि, यह प्रीपेड रिचार्ज प्लान एक डाटा पैक के तौर पर लॉन्च की गई है.

10. हीरा कारोबारी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी द्वारा पंजाब नेशनल बैंक के साथ अरबों रुपये की धोखाधड़ी के बाद अब एक और घोटाला सामने आया है. इस संबंध में शनिवार को पंजाब नेशनल बैंक ने कहा कि उन्‍हें भूषण पावर एण्‍ड स्‍टील लिमिटेड द्वारा की गई 3,800 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का पता चला है. साथ ही पीएनबी द्वारा कहा गया कि इसकी जानकारी खुद आरबीआई ने दी है.

आदित्य रॉय कपूर पर चढ़ा ‘वर्ल्ड कप’ का फीवर

11. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि देश की रेल प्रणाली को दुनिया में सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिए सरकार की नजर 2030 तक रेलवे में 50 लाख करोड़ रुपये के निवेश पर है. इसके साथ ही रेल मंत्री ने कहा कि गोयल ने कहा कि पिछले 65 साल में पर्याप्त निवेश नहीं किए जाने से देश में रेलवे के बुनियादी ढांचे में बमुश्किल 30 प्रतिशत की ही वृद्धि हुई है.

12. कर्नाटक में राजनीतिक उथलपुथल देखते हुए पूर्व प्रधानमंत्री और जेडीएस चीफ एचडी देवगौड़ा ने सिद्धारमैया पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि ‘मैं जानता हूं कि कर्नाटक की राजनीतिक उथल पुथल के पीछे सिद्धारमैया का हाथ है. साथ ही उन्होंने कहा कि जिन विधायकों ने इस्तीफा दिया था वे सिद्धारमैया के समर्थक हैं.’

13. महाराष्ट्र में इकोनॉमिक सर्वे करवाया गया और इस सर्वे में जो नतीजे आए है वह चौंकाने वाले थे. सर्वे के अनुसार पिछले 50 सालों में महाराष्ट्र की सड़कों पर वाहनों की संख्या में 11 हजार प्रतिशत का इजाफा हुआ है. आपको बता दें कि पूरे महाराष्ट्र में 1971 में वाहनों की संख्या 3,11,769 थी जो 2019 में 34,88,870 हो गई है.

14. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने रविवार को भारतीय क्रिकेट टीम को इंग्लैंड में चल रहे विश्व कप में अपने अंतिम ग्रुप चरण के मैच में श्रीलंका के खिलाफ जीत पर बधाई दी. इसके साथ ही उन्होंने टीम को सेमीफाइनल के लिए शुभकामनाएं भी दीं. आपको बता दें कि सेमिफाइनल में भारत का मुकाबला 9 जुलाई को न्यूजीलैंड की टीम से होगा.

15. मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने राहुल गांधी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने पर कहा कि कांग्रेस एक डूबता जहाज है और किसी जहाज का कैप्टन अंत तक अपने जहाज का साथ नहीं छोड़ता लेकिन कांग्रेस के कप्तान ने डूबने से पहले ही अपने जहाज का साथ छोड़ दिया है.

16. अमरनाथ यात्रा के दौरान बालटाल मार्ग पर रविवार को कई तीर्थयात्रियों को सांस लेने में दिक्कत महसूस हुई जिसके बाद आईटीबीपी के जवानों ने यात्रियों की मदद की. आईटीबीपी के जवानों द्वारा 50 से अधिक तीर्थयात्रियों को ऑक्सीजन मुहैया कराया गया. आपको बता दें कि आईटीबीपी के जवान 12 हजार फीट की ऊंचाई पर सांस लेने में दिक्कत आने के बाद श्रद्धालुओं को आक्सीजन भी उपलब्ध करा रहे हैं.

17. मध्यप्रदेश में कमलनाथ सरकार ने व्यापमं के पुनर्गठन की तैयारी कर ली है. राज्य में व्यापमं की जगह राज्य कर्मचारी आयोग बनाने का प्रस्ताव तैयार हो चुका है जिसके चलते शिक्षकों की 18 हजार भर्ती अटकी हुई हैं.

18. हिमाचल में कांगड़ा केंद्रीय सहकारी बैंक की 50 से ज्यादा शाखाएं बंद हो सकती हैं. बताया जा रहा है कि घाटे में चल रही इन बैंक शाखाओं को प्रबंधन बंद करने या मर्ज करने की तैयारी में है और इसका पूरा खाका बन चुका है.

19. मध्यप्रदेश के सीएम कमलनाथ अब ऑनलाइन होंकर आम लोगों की शिकायत सुनेंगे और उनका निराकरण करेंगें. दरअसल, कमलनाथ ‘जन अधिकार कार्यक्रम’ के तहत अब हर महीने के दूसरे मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए लोगों की शिकायतें सुनेंगे मौके पर समाधान के निर्देश देंगे, जिसकी शुरुआत 9 जुलाई से होने जा रही है.

20. झारखण्ड के सीएम रघुवर दास ने रांची के जुमार नदी किनारे वृक्षारोपण कार्यक्रम किया. बताया जा रहा है कि नदी महोत्सव सह वृक्षारोपण अभियान के तहत इस साल 24 जिलों के 44 नदियों के किनारे लगभग 8 लाख 25 हजार पौधे लगाए जाएगें.

जाने खड़े होकर खाना खाने के नुकसान | Healthy life tips

21. रैप गायक योयो हनी सिंह के खिलाफ गीतों के मामले में जल्द ही मुकदमा दर्ज हो सकता है. दरअसल, पंजाब के डीजीपी दिनकर गुप्ता ने राज्य महिला आयोग की चेयरपर्सन मनीषा गुलाटी द्वारा की गई शिकायत पर तुरंत एक्शन लेते हुए मोहाली के एसएसपी को हनी सिंह के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के आदेश दिए  है.

22. जम्मू कश्मीर में बढ़ रहे सड़क मामलों पर रोक लगाने के लिए राज्यपाल प्रशासन ने एक और अहम कदम उठाया है. दरअसल, जम्मू और श्रीनगर शहरों में दौड़ रही पुरानी डीजल वाली 500 गाड़ियां बदली जाएंगी. आपको बता दें कि राज्य प्रशासनिक परिषद ने शनिवार को जम्मू और कश्मीर ट्रांसपोर्ट सब्सिडी स्कीम को मंजूरी दे दी है.

23. यूपी में मुजफ्फरनगर के जिलाधिकारी अजय शंकर पाण्डेय ने कुछ दिन पूर्व निर्देश दिए थे की सभी सरकारी विभागों की होने वाली बैठकों में 1 जून से चाय और नाश्ते की जगह गुड़ परोसा जाएगा. इसी क्रम में जिला पंचायत सभागार में सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत हुई सभा में गुड़ परोस कर इसकी शुरुआत हुई.

24. पूर्व केंद्रीय मंत्री और राजद से बागी हुए नेता अली अशरफ फातमी जेडीयू में शामिल होंगे. आपको बता दें कि अली अशरफ फातमी ने रविवार को बिहार के दरभंगा में इस बात की घोषणा की है.

25. दिल्ली से सटे फरीदाबाद में पुलिस ने शहर में नामचीन कंपनियों के नकली लेबल चिपकाकर प्रोडेक्ट को मार्किट में बेच रही दो कंपनियों पर छापेमारी की और मामले का खुलासा किया. आपको बता दें कि कार्रवाई के दौरान इन कंपनियों से लगभग 10 लाख रुपए का सामान भी बरामद किया है.

26. बिहार में अब सूखे का संकट गहराने लगा है. दरअसल, बीज डालने का अंतिम नक्षत्र आर्द्रा शनिवार को बीत गया और मात्र 65 प्रतिशत खेतों में ही बीज डाला जा सका है. वहीं बताया जा रहा है कि राज्य के उन 14 जिलों में तो स्थिति और गंभीर है जहां बीज डालने का काम आधा भी नहीं हुआ है.

27. छत्तीसगढ़ विधानसभा का मानसून सत्र 12 जुलाई से शुरू होने जा रहा है जो 19 जुलाई तक चलेगा और इस दौरान सदन की छह बैठकें होंगी. आपको बता दें कि इसमें सरकार अनुपूरक बजट के साथ सात संशोधन विधेयक भी लाने की तैयारी में है.

28. यूपी के संभल से हमारे संवादाता सीताराम कुशवाहा बता रहे हैं कि यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए लाख प्रयास कर ले लेकिन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं. जहां संभल के चंदौसी के सरकारी अस्पताल का जायजा लिया गया तो अस्पताल में समय पर डॉक्टर मौजूद नहीं मिले और न ही अस्पताल का अन्य स्टाफ दिखाई दिया. वहीं अस्पताल परिसर में कुत्ते घूमते दिखाई दिए तो वही दवाई लेने पहुंचे मरीजों को डॉक्टरों का इंतजार करते देखा गया.

29. जम्मू के पूंछ से हमारे संवादाता संजीव शर्मी बता रहे हैं कि जिला पूंछ के धर्मसाल खड़ी में स्थित गुरद्वारा संत भाई भादर सिंह जी के द्वारा पर एक महीना लड़ी पाठ चलने के बाद रविवार को विशाल लंगर का आयोजन किया गया जिसमें दूरदराज के हजारों लोग शामिल हुए और लंगर में प्रसाद ग्रहण किया.

30. मध्यप्रदेश के छतरपुर से हमारे संवादाता बी.डी अनुरागी बता रहे हैं कि आइसना पत्रकार संगठन की बैठक सर्किट हाउस छतरपुर में प्रदेश अध्यक्ष नवनीत जैन की अध्यक्षता में संपन्न हुई. इस दौरान बिजावर ब्लाक अध्यक्ष की घोषणा की गई और जसवंत यादव को बिजावर ब्लाक अध्यक्ष बनाया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *