आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 8th June 2019

1. पीएम नरेन्द्र मोदी आज अपने दो दिवसीय दक्षिण भारत के दौरे पर जा रहे है जहां वे केरल के गुरुवायुर के श्री कृष्ण मंदिर और आंध्र प्रदेश में तिरुमला के भगवान वेंकेटेश्वर मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे. morning news 8th june

2. आज से पवित्र कैलाश मानसरोवर यात्रा की शुरवात होने जा रही है. कैलाश मानसरोवर यात्रा आज से शुरू हो रही है जो कि 3 महीने तक चलेगी. morning news 8th june

3. सफाई और स्वच्छता भारतीय रेलवे के लिए बहुत खास होने जा रहे हैं. दरअसल रेलवे ने ट्रेनों में सफाई और स्वच्छता को दुरुस्त करने के लिए एक नया ऐप cleanrail लॉन्च किया है. बताया जा रहा है कि इस ऐप के जरिए टाइम बेसिस पर सफाई कार्य की निगरानी की जा सकती है.

4. बिहार में सत्तारुढ़ जनता दल यूनाइटेड अगले साल होने वाले बिहार विधानसभा के चुनाव की तैयारियों में जुट गया है जिसके तहत आज से पार्टी बिहार समेत देशभर में सदस्यता अभियान चलाने जा रही है. आपको बता दें कि पिछले साल जदयू ने 50 लाख सदस्य बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया था.

5. त्रिपुरा बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन आज 8 जून को कक्षा को 10वीं का रिजल्ट जारी कर सकता है. बताया जा रहा है कि बोर्ड द्वारा रिज्लट सुबह 9 बजे जारी होने की उम्मीद है. आपको बता दें कि जिन छात्रों ने इस परीक्षा में भाग लिया था वे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट tripuraresults.nic.in पर विजीट कर अपना रिजल्ट चेक कर सकते है.

6. आंध्र प्रदेश के सीएम वाइ. एस. जगन मोहन रेड्डी आज अपने मंत्रीमंडलका विस्तार करने जा रहे है जहां आंध्र प्रदेश के राज्यपाल ई. एस. एल नरसिम्हन राज्य सिचिवालय के नजदीक मैदान में नए मंत्रियों को शपथ दिलाएंगे.

7. विदेश जाने वाला कोई भी व्यक्ति या फिर छोटे कारोबारी अगस्त महिने से ऑनलाइन विदेशी मुद्रा खरीद सकेगे. दरअसल इसके लिए RBI जल्द ही एक प्लेटफॉर्म को शुरू करने जा रहा है. आपको बता दें कि RBI ने एक स्टेटमेंट जारी करते हुए इसकी घोषणा की है.

8. खबर है कि केंद्रीय सतर्कता आयोग में प्रमुख पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख को केंद्र ने अब तीसरी बार बढ़ा दिया है. बताया जा रहा है कि यह कदम योग्य उम्मीदवारों के न मिल पाने के कारण उठाया गया है.

9. जस्टिस धीरूभाई नरेनभाई पटेल दिल्ली उच्च न्यायालय के नए मुख्य न्यायाधीश बन गए हैं जिन्होने शुक्रवार को पद व गोपनीयता की शपथ ली. आपको बता दें कि उन्हें दिल्ली राज्यपाल अनिल बैजल ने शपथ दिलाई.

10. एनआरसी की अंतिम सूची के प्रकाशित होने में दो महीने से भी कम समय बचा है और ऐसे में केंद्र सरकार ने उन लोगों से विदेशियों के लिए बने न्यायाधिकरणों से संपर्क करने को कहा है, जिनका नाम सूची में शामिल नहीं है.

जानिए मात्र 4 घंटे में कोलेस्ट्रॉल कम कैसे करें

11. कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने शुक्रवार को कहा कि उनके नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार अपने पांच साल का कार्यकाल पूरा करेगी. इसके साथ ही एच. डी. कुमारस्वामी ने कहा कि मध्यावधि चुनाव के बारे में कोई भी चर्चा प्रासंगिक नहीं  है.

12. देवभूमि उत्तराखण्ड में स्थित यमुनोत्री मंदिर में दानपात्र के ऊपर कपड़ा डालकर तीर्थयात्रियों द्वारा चढ़ाए जा रहे दान में गोलमाल करने की शिकायतों पर प्रशासन सख्त हो गया है. इस मामले में एसडीएम ने जांच के आदेश दिए है.

13. हिमाचल प्रदेश सरकार ने बड़ा प्रशासनिक फेरबदल करते हुए सात आईएएस और 13 एच. ए. एस. अधिकारियों के तबादला आदेश जारी कर दिए गए हैं. वहीं इनमें से कुछ को अतिरिक्त कार्यभार सौंपे जाने की खबर भी है.

14. अगले महीने से शुरू होने वाली अमरनाथ यात्रा के मद्देनजर जम्मू कश्मीर में लंगर समितियों ने अपनी तैयारी तेज कर दी है. वहीं उधमपुर में भी लंगर समितियां अपनी तैयारी में जुटती हुई दिख रही है.

15. यूपी के मेरठ में प्रदूषण फैलाने वाले 50 हजार से अधिक वाहन प्रतिबंधित कर दिए गए हैं. दरअसल, एनजीटी के आदेश पर आरटीओ ने वाहन चालकों को एक माह का नोटिस जारी कर दिया है. morning news 8th june

16. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के नीति आयोग की 15 जून को होने वाली बैठक में शामिल नहीं होने के फैसले पर बीजेपी की प्रदेश इकाई ने कहा कि तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष राष्ट्र-विरोधी की तरह व्यवहार कर रही हैं और बंगाल की तरक्की को रोकने का प्रयास कर रही है.

17. बिहार के छपरा में नगर निगम की लापरवाही के कारण करीब 4 माह से नाले का पानी सड़क पर जमा हुआ है जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. वहीं बताया जा रहा है कि नगर निगम इस समस्या को देखरकर भी अनदेखा कर रहा है.

18. गुरूवार को यूपी में मौसम के करवट लेने से कई प्रकार की परेशानियां सामने आने के बाद बसपा सुप्रीमो मायावती ने सरकार से तत्काल प्रभावित लोगो की माक़ूल मदद करने की अपील की है. morning news 8th june

19. बिहार के गोपालगंज में  नगदी फसल सब्जी पर अब मौसम का प्रभाव पड़ने लगा है. खबर है कि भारी गर्मी के कारण खेतों में लगी सब्जी की फसल सूखने लगी है और किसान फसल को बचाने के लिए हर दो दिन में खेत की सिचाई करनी पड़ रही है.

20. बीजेपी ने इनेलो नेता ओमप्रकाश चौटाला की पैरोल रद करने की मांग की है. बताया जा रहा है कि भाजपा विधि एवं विधायी विभाग और ओबीसी ईकाई के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य एडवोकेट प्रवीण जोडा ने पुलिस महानिदेशक हरियाणा को लिखे गए पत्र में यह मांग की है.

कंटेंट क्वीन एकता कपूर के जन्मदिन पर #HBDEktaKapoor जमकर कर रहा है ट्रेंड

21. देवभूमि उत्तराखण्ड के कुमाऊं विश्वविधालय में परीक्षा नियंत्रक का पद सृजित करने और इस पद पर प्रशासनिक अफसर की तैनाती की कवायद शुरू हो गई है. आपको बता दें कि 2016 के बाद विश्वविधालय में परीक्षा नियंत्रक के पद पर कामचलाऊ व्यवस्था के तहत प्राध्यापकों को जिम्मेदारी सौंपी जाती रही है. morning news 8th june

22. झाऱखण्ड के विषणुगढ़ प्रखंड के उच्चाधाना के जामुनदाहा नाला में ग्रामीणों ने चैक डैम निर्माण की मांग की है. इसके साथ ही ग्रामीणों का कहना है यह मांग पूरा होने पर गांव के सौ से डेढ़ सौ एकड़ जमीन की सिचाई आसानी से की जा सकेगी.

23. छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट ने गणित और विज्ञान विषय के शिक्षक के लिए इंजीनियरिंग स्नातक को भी पात्र माना है. आपको बता दें कि इसके साथ कोर्ट ने स्कूल शिक्षा विभाग को याचिकाकर्ताओं के आवेदन को स्वीकार करने का आदेश जारी किया है.

24. खबर है कि हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला घूमने आने वाले सैलानियों को शहर में अब पार्किंग तलाशने के लिए समय नहीं गंवाना पड़ेगा क्योकि देश के किसी भी कोने से आने वाले सैलानी को ऑनलाइन ही होटल के साथ शहर की पार्किंग की जानकारी मिल पाएगी.

25. महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि हम किसानों को समय पर मदद देने की दिशा में काम कर रहे हैं. इसके साथ ही उन्होने कहा कि किसानों को ऋण उपलब्ध कराने के लिए बैंकों को निर्देशित किया गया है. morning news 8th june

26. मध्‍य प्रदेश विधानसभा के मानसून सत्र के शुरू होने की तिथि तय कर दी गई है जिसके तहत यह 8 जुलाई से शुरू होकर 26 जुलाई तक चलेगा.

27. बिहार के सीएम नीतिश कुमार ने राज्य में कानून-व्यवस्था को लेकर शुक्रवार को समीक्षा बैठक की जिसमें इसमें गृह सचिव आमिर सबहानी और डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे के अतिरिक्त राज्य स्तर के कई आला अधिकारी भी मौजूद रहे. morning news 8th june

28. सलेम-चेन्‍नै एक्सप्रेसवे की वकालत कर रहे तमिलनाडु के सीएम के. पलनिसामी ने शुक्रवार को आश्वासन दिया कि परियोजना के लिए चिह्नित जमीन उनके मालिकों से अधिग्रहित नहीं जाएगी और उनके साथ इस मामले पर बातचीत की जाएगी.

29. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एम वीरप्पा मोइली ने शुक्रवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से अपील की है कि वह अपनी जिम्मेदारी संभालें और कुछ प्रदेश इकाइयों में असंतोष समाप्त करें. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वह विकल्प लाए बिना पार्टी का अध्यक्ष पद नहीं छोड़ सकते.

30. क्रिकेट असोसिएशन ऑफ एनसीआर गुड़गांव की ओर से अंडर-23 टीम के लिए 6 जून को ट्रायल लिया गया है. आपको बता दें कि गुड़गांव-फरीदाबाद रोड स्थित टेरी ग्राउंड पर आयोजित ट्रायल में कुल 70 खिलाड़ियों ने भाग लिया. morning news 8th june

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *