आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 9th August 2019

1. अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद कांग्रेस दो खेमों में बंट चुकी इस बीच कांग्रेस ने अपनी पार्टी के सभी लोकसभा और राज्य सभा सांसदों, महासचिवों और प्रदेश अध्यक्षों की आज राजधानी दिल्ली में बैठक बुलाई है. आपको बता दें कि इस दौरान 370 के बाद बैकफुट पर आई पार्टी की आगे की नीतियों पर चर्चा की जाएगी. morning news 9th august

2. जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद से नाराज पाकिस्तान ने भारत के साथ राजनयिक और व्यापारिक समझौता तोड़ने के बाद अंतरराष्ट्रीय अदालत के आदेश के बावजूद कुलभूषण जाधव को कांसुलर एक्सेस देने से इन्कार कर दिया है.

3. पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस को वाघा बार्डर पर रोक दिया था लेकिन अब भारतीय क्रू मेंबर्स ने अपने इंजन के साथ भारतीय यात्रियों की वापसी स्वदेश करवाई है.

4. असम के NRC मामले में 1971 और 1987 के बीच जन्म लेने वाले लोगों की नागरिकता पर सुनवाई करने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है. आपको बता दें कि 1971 और 1987 के बीच असम में पैदा होने वाले लोगों को NRC सूची में शामिल नहीं किया गया था.

5. राष्ट्रपति भवन में आयोजित भारत सम्मान समारोह 2019 में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, समाजसेवी और जनसंघ के नेता नानाजी देशमुख और संगीतकार भूपेन हजारिका को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारत के सर्वोच्च सम्मान से नवाजा. आपको बता दें कि नानाजी देशमुख और भूपेन हजारिका अब इस दुनिया में नहीं हैं. morning news 9th august

6. जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने श्रीनगर एयरपोर्ट से लौटाए जाने के बाद मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि यह सरकार काला कानून लेकर आई है. जिससे इसने जम्मू कश्मीर को गायब कर दिया है.  

7. देश में कई हिस्सों में आई बाढ़ के मद्देनजर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने पार्टी कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि वे बाढ़ से प्रभावित लोगों की मदद के लिए आगे आएं.

8. मालदीव ने अनुच्छेद 370 को निरस्त करने और जम्मू-कश्मीर राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के भारत सरकार के फैसले का समर्थन करते हुए कहा कि प्रत्येक राष्ट्र को अपने कानूनों में आवश्यकतानुसार संशोधन करने का अधिकार है.

9. भारत के दौरे पर आए बांग्लादेश के गृहमंत्री असद-उज-जमां खान कमाल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की. इस दौरान दोनों देशों ने एक दूसरे के मजबूत सहयोगी बने रहने की प्रतिबद्धता जताई. आपको बता दें कि गृहमंत्री कमाल 7वें गृह मंत्री स्तर की बैठक में हिस्सा लेने भारत आए हुए हैं.’’

10. दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल ने दल-बदल कानून के तहत आप के दो विधायकों देवेंद्र सहरावत और अनिल बाजपेयी को अयोग्य करार दे दिया है.

प्रणव मुखर्जी समेत तीन शख्सियतों को “भारत रत्न” से किया गया सम्मानित

11. अमेठी से सांसद बनने के बाद केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने अमेठी की जनता से किया गया हर एक वादा पूरा करने की कवायद में जुट गई हैं. इस कड़ी में उन्होंने अब अमेठी को केंद्रीय विद्यालय की सौगात दिया है. आपको बता दें यह विद्यालय फिलहाल अस्थाई तौर पर अमेठी के मुन्शीगंज स्थित भूमि संरक्षण कार्यालय परिसर की खाली पड़ी बिल्डिगं में चलेगा.

12. ट्रकों पर होने वाली ओवरलोडिंग और उसकी पुलिस द्वारा की जाने वाली जांच को लेकर पटना हाईकोर्ट ने राज्य के ट्रक मालिकों की याचिका पर बिहार सरकार से सवाल पूछा है कि किस कानून के तहत बिहार की पुलिस ट्रकों पर ओवरलोडिंग चेक करती हैं.

13. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी के कद्दावर नेता बाबूलाल गौर की तबीयत एक बार फिर से बिगड़ गई है जिसके बाद उन्हें भोपाल के एक निजी अस्पताल में वेंटिलेटर पर रखा गया है. आपको बता दें कि 90 साल के बाबूलाल गौर काफी समय से बीमार चल रहे हैं.

14. राजस्थान में प्रदेश सरकार ने छात्रसंघ चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है. जिसके तहत इसके लिए 27 अगस्त को वोट डाले जाएंगे. इसके अलावा वोटों की गिनती 28 अगस्त को होगी.

15. आर्टिकल 370 हटाने का विरोध करने की कांग्रेस की रणनीति के विपरीत उत्तराखंड कांग्रेस के नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश के बाद उप नेता प्रतिपक्ष करन माहरा और पौड़ी से कांग्रेस उम्मीदवार रहे मनीष खंडूड़ी ने भी आर्टिकल 370 हटाए जाने का स्वागत किया है.

16. दिन-ब-दिन हरियाणा में बीजेपी का कुनबा बढ़ता ही जा रहा है और इसी कड़ी में इनेलो विधायक नागेंद्र भड़ाना, माखन लाल सिंगला, बहुजन समाज पार्टी से विधायक टेकचंद शर्मा और निर्दलीय विधायक रविंद्र मछरौली ने बीजेपी का दामन थाम लिया है.

17. झारखंड में स्वास्थ्य सेवा को दुरुस्त करने में जुटी झारखंड की रघुवरदास सरकार ने ऐलान किया है कि यदि कोई निवेशक प्रखंड में हॉस्पिटल खोलना चाहता है, तो सरकार की ओर से उसे आधे कीमत पर ही जमीन मुहैया कराई जाएगी.

18. छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने अनुच्छेद 370 हटाए जाने को लेकर भाजपा पर तंज कसते हुए कहा कि बीजेपी ने 2014 के अपने घोषणा पत्र में इसको लेकर जनता से वायदा किया था. जिसे अब उसने अपने दूसरे कार्यकाल में पूरा किया हैं. अब लगता है कि 15 लाख रुपये सबके खाते में डालने के वायदे को भी भाजपा सरकार पूरा करेगी. morning news 9th august

19. पंजाब के पूर्व सीएम सुखबीर सिंह बादल ने कश्मीर से 370 हटाए जाने के बाद हिमाचल में बाहरी लोगों के जमीन खरीदने पर लगी रोक को हटाने की मांग किया था जिस पर जबाव देते हुए सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि पता नहीं सुखबीर ने क्यों यह बात कही है. क्योंकि अनुच्छेद 370 और धारा118 में कोई तुलना नहीं है क्योंकि धारा-118 स्टेट एक्ट के तहत है. इसमें गैर-हिमाचली कृषक भूमि नहीं खरीद सकते हैं.

20. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बड़ा एलान करते हुए दिल्लीवासियों को फ्री वाई-फाई देने का वादा पूरा किया है. उन्होंने घोषणा की  है कि दिल्ली में कुल 11 हजार जगहों पर हॉट स्पॉट लगाया जाएगा, जिससे दिल्लीवासी हर महीने 15 जीबी डाटा इस्तेमाल कर सकेंगे. आपको बता दें कि यह सुविधा पूरी तरह फ्री होगी.

सफ़ेद दाग के अचूक नुस्खे | Vitiligo Treatment In Hindi

21. जम्मू-कश्मीर में बिगड़े हालातों को देखते हुए पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह के आदेश के बाद भारत-पाक अंतर्राष्ट्रीय सीमा पूरी तरह सील की दी गई है इसके साथ ही अब बीएसएफ ने भी यहां चौकसी को बढ़ा दिया है.

22. ओड़िशा की राजधानी भुवनेश्वर समेत पूरे राज्य में हो रही लगातार बारिश से एक तरफ जहां जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है, वहीं मालकानगिरी जिले में भारी बाढ़ से नदियों का जलस्तर बढ़ जाने के कारण निचले इलाकों के लोगों का बाकी बाहरी दुनिया से पूरी तरह संपर्क टूट गया है.

23. गुजरात के अहमदाबाद में ट्रैफिक सिग्नल पर ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों को आरटीओ ने ईमेमो भेजकर उसकी अदायगी के आदेश दिए हैं. इसके बावजूद इन 90 हजार लोगों ने जुर्माने का 45 करोड़ रुपये अदा नहीं किया है.

24. पश्चिम बंगाल में एक बार फिर जय श्री राम का मुद्दा सुर्खियों में है और इस बार हुगली जिले के एक स्कूल में जय श्री राम को लेकर हैरतअंगेज मामला प्रकाश में आया है जहां स्कूल की दसवीं की परीक्षा के टेस्ट में एक सवाल आया है, जिसमें छात्रों से पूछा गया है कि वह जय श्रीराम नारे का नुकसान बताएं.

25. असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल और वित्त मंत्री हेमंत विश्व शर्मा ने पूर्व विदेश मंत्री एवं वरिष्ठ भाजपा नेता सुषमा स्वराज को याद करते हुए उन्हें ‘‘ भारत के सबसे बड़े नेताओं में से एक और सत्यनिष्ठा का प्रतीक ’’ बताया और कहा कि उनकी कमी खलेगी.

26. गोवा में कांग्रेस ने पिछले महीने बीजेपी का दामन थामने वाले अपने दस पूर्व सदस्यों को अयोग्य घोषित करने की मांग करते हुए गोवा विधानसभा अध्यक्ष के समक्ष एक याचिका दायर करने का ऐलान किया है.

27. त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लव देव ने जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के सरकार के कदम की सराहना करते हुए कहा कि 370 के प्रावधानों का निरसन आजादी के बाद किसी सरकार द्वारा लिया गया ‘‘सर्वाधिक हिम्मत भरा’’फैसला है.

28. जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले आर्टिकल 370 के प्रावधानों को हटाए जाने के बाद पूर्वोत्तर राज्य सिक्किम के विपक्षी दलों ने केंद्र सरकार से आश्वासन देने की मांग करके हुए कहा कि सरकार हमें आश्वस्त करे कि अनुच्छेद 371 एफ के तहत राज्य को मिले विशेष दर्जे पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

29. बिहार से जन अधिकार पार्टी के प्रमुख पप्पू यादव ने अनुच्छेद 370 पर अपने स्टैंण्ड में यूटर्न लेते हुए कहा कि मैं धारा 370 को हटाए जाने के विरोध में नहीं हूं, बल्कि जिस तरीके का इस्तेमाल किया गया, उसको लेकर हमारा विरोध है. 

30. मध्य प्रदेश के इंदौर जिले में कमलनाथ सरकार मिलावटखोरों के खिलाफ एक और बड़ा फैसला लेने जा रही है जिसके तहत सरकार ने  मिलावट खोरों  पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लगाने और उनके मामलों की सुनवाई फास्टट्रैक कोर्ट में करने का निर्णय लिया है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *