आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 9th July 2019

1. IRCTC टेंडर घोटाले के मामले में आज दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और बिहार के पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव के छोटे बेटे तेजस्वी यादव की पेशी है. आपको बता दें कि इसी के मद्देनजर आरजेडी नेता तेजस्वी यादव सोमवार को ही राजधानी दिल्ली के लिए रवाना हो गये थे. morning news 9th july

2. विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के मानवधिकारों के बारे में UN rights office की रिपोर्ट झूठे और प्रेरित कथन पर आधारित है. आपको बता दें कि संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार कार्यालय ने सोमवार को कहा कि भारत और पाकिस्तान कश्मीर में स्थिति को सुधारने में विफल रहे हैं और निकाय द्वारा पहले की रिपोर्ट में उठाए गए कई चिंताओं को दूर करने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाया है.

3. खबर है कि सरकार अगले महीने एक टेक्नोलॉजी समाधान पेश करने जा रही है, जिससे देश में उपयोग हो रहे मोबाइल फोन के गुम होने या चोरी होने की स्थिति में उसकी खोज की जा सकेगी. साथ ही बताया जा रहा है कि मोबाइल फोन से सिम कार्ड निकाल दिए जाने या उसका IMEI नंबर बदल दिए जाने के बाद भी नई टेक्नोलॉजी के सहारे हैंडसेट का पता लगाया जा सकेगा.

4. RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि बजट में पेट्रोल-डीजल पर टैक्स बढ़ाए जाने के बाद इनकी कीमतों में मामूली बढ़ोतरी हुई है लेकिन इसका महंगाई पर अभी असर नहीं होगा. गौरतलब है कि बजट में पेट्रोल और डीजल दोनों पर 1-1 रुपये स्पेशल अतिरिक्त एक्साइज ड्यूटी और अतिरिक्त सेस लगाने की घोषणा की गई थी. morning news 9th july

5. जम्मू-कश्मीर में खुद को मजबूत करने के लिए आरएसएस ने जम्मू-कश्मीर में वीरान पड़े जर्जर मंदिरों का निर्माण करने का प्लान बनाया है. बताया जा रहा है कि घाटी में संघ ने अपने इस प्लान के जरिए खुद के विस्तार का प्लान है.

6. Artifical Intelligence की मदद से वैज्ञानिकों ने एक ऐसी एल्गोरिद्म विकसित की है जो मौसम का पूर्वानुमान लगा सकती है. एक अध्ययन में यह दावा किया गया है कि इसके जरिये मौसम को लेकर और अन्य मौसमी हलचल के होने का पता वैज्ञानिक पहले लगा पाएंगे.

7. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी 10 जुलाई को अमेठी का दौरे पर जा रहा है. आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव में केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के हाथों मिली हार के बाद राहुल का यह पहला अमेठी दौरा होगा.

8. गुड़गांव यूनिवर्सिटी की पहली कटऑफ और जिले के 9 सरकारी कॉलेजों की दूसरी कटऑफ लिस्ट आज जारी की जाएगी. आपको बता दें कि दोनों ही कटऑफ की जानकारी छात्रों को SMS से मिलेगी.

9. Hyundai भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Kona को आज लॉन्च करने जा रही है. कंपनी का कहना है कि यह इलेक्ट्रिक एसयूवी एक बार फुल चार्ज करने पर 452 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है. आपको बता दें कि लॉन्चिंग से पहले कंपनी ने Hyundai Kona के कुछ डीटेल शेयर किए है. morning news 9th july

10. World Cup 2019 का पहला सेमिफाइनल मैंच आज भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा जहां टीम इंडिया की कोशिस सेमिफाइन जीत कर विश्व कप 2019 के फाइन में प्रवेश करने की होगी. आपको बता दें कि आज के सेमिफाइनल मैंच पर पूरी दुनिया की नजरें टिकी हुई है.

गवर्नमेंट सेक्टर में निकली बम्पर नौकरियां | 9th July 2019

11. पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के लिए भारत-पाक के बीच बनाए जा रहे कॉरिडोर के निर्माण ने गति आई है जहां भारत की ओर से निर्माण कार्य करीब 60 फीसद पूरा कर लिया गया है.

12. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बढ़ते सड़क मामलों पर चिंता व्यक्त करत हुए कहा है कि सरकार सड़क मामलों पर काबू पाने  के लिए टायरों के निर्माण में रबर के साथ सिलिकॉन मिलाने और टायरों में नाइट्रोजन भरने को अनिवार्य बनाने पर विचार कर रही है.

13. पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को हासिल करने के लिए सरकार ने अपने लक्ष्य की ओर चलना शुरू कर दिया है. बताया जा रही है कि प्रारंभिक तौर पर करीब डेढ़ दर्जन ऐसे प्रोजेक्ट की सूची तैयार की गई है, जहां बड़े पैमाने पर निवेश किया जाएगा.

14. मस्जिदों में मुस्लिम महिलाओं के प्रवेश पर रोक को अवैध और असंवैधानिक घोषित करने की मांग वाली याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है. इस मामले में सीजेआई रंजन गोगोई ने हिन्दू महासभा की याचिका ये कहते हुए खारिज कर दी कि पहले इस मांग को लेकर किसी मुस्लिम महिला को आने दें, फिर हम विचार करेंगे.

15. कर्नाटक की कांग्रेस- जेडीएस गठबंधन की सरकार की मुशकिले कम होने का नाम लेती नहीं दिख रही है.  दरअसल, इससे  पहले कांग्रेस-जेडीएस के करीब 10 विधायक इस्‍तीफा देकर मुंबई जा चुके हैं लेकिन सूत्रों की माने तो  अब 7 और विधायक मुंबई जा सकते है.

16. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ को पत्र लिखकर उनसे राज्य में भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान  की स्थापना का अनुरोध किया है.

17. कर्नाटक में सियासी हलचल के बीच कांग्रेस के 21 मंत्रियों  के साथ साथ जेडीएस के भी सभी मंत्रियों ने सोमवार को अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया है. वहीं मुख्‍यमंत्री कार्यालय का कहना हे कि जल्‍द ही दोबारा कैबिनेट गठित की जाएगी. गौरतलब हे कि कर्नाटक में कांग्रेस – जेडीएस गठबंधन की सरकार है.

18. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अन्य हिस्सों में सोमवार की सुबह से आसमान में बादल छाए रहे और कई स्थानों पर बारिश हुई जिससे लोगों ने चैन की सांस ली है. वहीं राज्य में कुछ जगहों पर लगातार बारिश से नदीं और नाले उफान पर है.

19. बिहार की राजधानी पटना में पीएमएसीएच में जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल समाप्त होने के बाद स्वास्थ्य सेवा एक बार फिर से बहाल हो गई है. आपको बता दें कि जूनियर डॉक्टरों ने खास कंपनी की दवाई मरीजों को नहीं लिखे जाने पर फेल करने का आरोप लगाकर हड़ताल की थी.

20. यूपी के आगरा में यमुना एक्सप्रेस-वे पर लखनऊ से दिल्ली जा रही राज्य सड़क परिवहन निगम की जनरथ सेवा की बस मामले में पीएम नरेंद्र मोदी से लेकर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ तक ने दुख प्रकट किया है. इसके साथ ही सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस मामले में लापरवाही को तत्काल उजाकर करने का भी निर्देश दिया है. morning news 9th july

उपमा बनाने का सबसे आसान विधि

21. हरियाणा के मनेठी में मनेठी उप तहसील में हुई समिति की बैठक में ये निर्णय लिया गया है कि अगर मनेठी में प्रस्तावित एम्स के निर्माण का 25 जुलाई को शिलान्यास को नहीं हुआ तो एम्स संघर्ष समिति चार अगस्त को महापंचायत के बाद जेल भरो मुहिम शुरू करेगी.

22. बीजेपी नेता विजेंद्र गुप्ता द्वारा दायर किए गए मानहानी मामले में दिल्ली के राउज एवेन्यु कोर्ट ने सोमवार को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के खिलाफ समन जारी किया है. आपको बता दें कि कोर्ट ने दोनों को 16 जुलाई को पेश होने का आदेश दिया है.

23. सपना चौधरी के बीजेपी में शामिल होने पर जननायक जनता पार्टी के नेता दिग्विजय चौटाला ने विवादित बयान देते हुए कहा कि नाचने गाने वाले लोग ठुमके लगाकर भाजपा को वोट दिलवाएंगे तो राजनीति का बेड़ा गर्क हो जाएगा. साथ ही उन्होने कहा कि ऐसे लोगों को पार्टी में शामिल करवाने से पहले देश के पीएम नरेंद्र मोदी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष को विचार करना चाहिए. morning news 9th july

24. झारखंड में जून महीने में सामान्य से 61 फीसदी कम बारिश हुई है. बताया जा रहा है कि 196 मिमी की जगह राज्य में मात्र 77 मिमी बारिश दर्ज की गई. आपको बता दें कि कम बारिश होने के कारण किसान परेशान दिख रहे है.

25. हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिला के साथ लगती लगघाटी के डुगीलग पंचायत के आधे दर्जन गांव पीने के पानी की कमी से जूझ रहे हैं. इन गांवों के हजारों परिवार करीब चार महीने से पेयजल की समस्या का सामना करना पड़ रहा है. आपको बता दें कि ग्रामीणों ने प्रशासन से पीने के पानी की सप्लाई दुरुस्त करने की मांग की है.

26. बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने कहा है कि जम्मू कश्मीर में इस साल के अंत तक विधानसभा चुनाव हो जाएंगे और भाजपा राज्य में चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार है. साथ ही उन्होने कांग्रेस को दिशाहीन, नेतृत्वहीन पार्टी करार देते हुए कहा कि कांग्रेस एक डुबता हुआ जहाज बन रही है और इस पार्टी से नेता भाग रहे हैं, जल्द ही कांग्रेस भूतकाल का दल होगा.

27. झारखण्ड के देवधर में नगर निगम बाबाधाम में जलार्पण के लिए आने वाले कांवड़ियों को बेहतर से बेहतर सुविधा देने को लेकर तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. आपको बता दें कि निगम 105 किलोमीटर के लंबी व थकान भरी यात्रा को पूरा कर यहां आने वाले श्रद्धालुओं को पेयजल, साफ-सफाई और भक्तिभाव का माहौल पैदा करने को लेकर भी विशेष व्यवस्था कर रहा है.

28. उत्तराखण्ड और राजधानी दिल्ली के बीच सफ़र करने वाले बस यात्रियों को चिंता करने की कोई आवश्यक्ता नहीं है क्योकि उत्तराखण्ड परिवहन निगम के अफसरों ने बताया कि कुछ काग़ज़ी जरूरत दिल्ली परिवहन विभाग की तरफ से पूरी करने को कहा गया था और इसे पूरा किया जा रहा है.

29. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता पुष्पेन्द्र कुमार बता रहे है कि महोबा के चरखारी से भाजपा विधायक बृजभूषण राजपूत ने जनता की समस्याओं को लेकर जनता दरबार लगाया और लोगों की समस्याओं को सुनकर उनका निराकरण किया जबकि कई शिकायतों का निस्तारण कराने का आश्वासन दिया. morning news 9th july

30. यूपी के संभल से हमारे संवादाता सीताराम कुशवाहा बता रहे है कि संभल में इस भीषण गर्मी में अघोषित बिजली कटौती और जर्जर तार, लो वोल्टेज की समस्या से लगातार जूझ रहे लोगों का घैर्य आखिर टूटता नजर आ रहा है. जर्जर एल०टी०लाइन के बिजली कटौती और लो वोल्टेज की समस्या को लेकर बिजली विभाग के खिलाफ नारेबाजी करते हुए नाराजगी जताई और तुरंत समस्या के समाधान की मांग की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *