आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 26th May 2019

1 बीजेपी को मिले प्रचंड बहुमत के बाद पीएम नरेंद्र मोदी अपनी मां का आशीर्वाद लेने के लिए अपने गृहराज्य गुजरात जाएंगे. इसके बाद वह काशी भी जाएंगे.

2 लोककसभा चुनावों के दौरान मध्य प्रदेश में मिली करारी हार के बाद राज्य के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आज कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलाई है. इस दौरान राज्य में पार्टी के खराब प्रदर्शन की समीक्षा होगी.

3 दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते मौसम में उतार चढ़ाव का दौर जारी है. इस बीच भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक आज से एक बार फिर से तापमान बढ़ोतरी होने लगेगी.

4  पश्चिम बंगाल में टीएमसी के खराब प्रदर्शन और बीजेपी की जमती जडों के बाद राज्य की सीएम ममता बनर्जी ने अपने इस्तीफे की पेशकश करते हुए कहा कि अब मैं राज्य की मुख्यमंत्री नहीं रहना चाहती हूं. उन्होंने कहा कि वे पार्टी की प्रमुख तो रहेंगी लेकिन सीएम नहीं रहना चाहती है.

5 राजधानी दिल्ली की उत्तर पूर्वी सीट से लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करने वाले भाजपा के नेता और प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने शिष्टाचार दिखाते हुए अपनी प्रतिद्वंदी और सीनियर नेता शीला दीक्षित से मुलाकात कर उनका आशीर्वाद लिया. आपको बता दें कि नॉर्थ ईस्ट सीट पर मनोज तिवारी ने शीला को करारी शिकस्त देकर ही जीत दर्ज की है.

दिल्ली के सभी नए सांसदों ने किया प्रेस कॉन्फ्रेंस

6  लोकसभा चुनाव में बीजेपी की प्रचंड बहुमत से जीत के बाद मोदी-शाह के प्रखर आलोचक शत्रुघ्न सिन्हा दोनों नेताओं की तारीफ करते हुए जीत को ‘ग्रेट’ बताया. इसके साथ ही उन्होंने बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को बेहतरीन रणनीतिकार भी करार दिया है.

7 बीजेपी के संसदीय दल की बैठक प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी को संसदीय दल का नेता चुन लिया गया है. पीएम मोदी के नाम का प्रस्ताव पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने बीजेपी संसदीय दल के नेता के रूप में नरेंद्र मोदी के नाम का प्रस्ताव रखा.

8 कांग्रेस को वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने राहुल गांधी को अच्छा लीडर बताते हुए कहा कि उनकी लीडरशीप पर किसी को कोई शंका नहीं है. और राहुल ही पार्टी को लीड करेंगे.

9 लोकसभा चुनाव के नतीजे वाले दिन बच्चे के पैदा होंने पर यूपी के  गोंडा के एक मुस्लिम परिवार की महिला ने अपने बेटे का नाम पीएम मोदी के नाम पर नरेंन्द्र दामोदर दास मोदी रखा है. इसको लेकर बेटे को जन्म देने वाली मुस्लिम महिला मैनाज बेगम का कहना है कि मोदी जी अच्छा काम कर रहे हैं और वे दोबारा आए तो उनके लिए बच्चे का नामकरण एक तोहफा भर है.

10 देश के आर्थिक भगोड़े विजय माल्या के खिलाफ यूके की ही डिआजियो कंपनी ने 17.5 करोड़ डॉलर का दावा किया था जिस पर यूके हाई कोर्ट माल्या को आदेश दिया है कि कंपनी को 13.5 करोड़ डॉलर यानी करीब 945 करोड़ रुपये वह तुरंत चुकाएं.

इसमें छुपा है सेहत का खज़ाना, ये नहीं खाया तो क्या खाया

11 समाजवादी पार्टी के गढ़ कहे जाने वाले मैनपुरी में सपा संरक्षक पांचवीं बार जीत तो जरूर गए, लेकिन जीत उनके कद के लिहाज से काफी कम थी. मुलायम सिंह यादव की जीत का अंतर लगभग 94 हजार के करीब रहा. इसकी मुख्य वजह थी कि मुलायम को पोस्टल बैलट और भोगांव विधानसभा में बीजेपी के प्रेम सिंह शाक्य से हार का सामना करना पड़ा था.

12 बिहार में महागठबंधन की करारी शिकस्त के बाद रालोसपा चीफ उपेन्द्र कुशवाहा पर निशाना साधते हुए जेडीयू नेता नागमणि ने उन्हें बकरी करार दिया और कहा कि मैंने ही इस ‘बकरी’ को ‘बाघ की खाल’ पहनायी थी. हमने समझा था कि उपेंद्र कुशवाहा समाज के लिए कुछ करेंगे, लेकिन उन्होंने समाज को ही धोखा देने का काम किया. लिहाजा उपेंद्र कुशवाहा को कुशवाहा समाज ने फिर से ‘बकरी’ बना दिया.

13 पूरे देश सहित मध्य प्रदेश में कांग्रेस की करारी हार के बाद दिग्विजय सिंह के भाई लक्ष्मण सिंह ने सीधे संगठन के नेतृत्व पर सवाल उठाते हुए कहा कि अब सही व्यक्ति को संगठन सौंपने की ज़रूरत है.

14 राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने देश को कांग्रेस की जरूरत बताते हुए कहा कि ये कभी टूटने नही वाली. उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस पार्टी लोकसभा चुनाव में हार के कारणों का पता लगाने जनता के बीच जाएगी.

15 उत्तराखण्ड में कांग्रेस की हार के बाद धारचूला के विधायक हरीश धामी ने हार के लिए नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह को ज़िम्मेदार ठहराया है.

16 फतेहाबाज जिले की मनीषा पायल ने दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट को फतेह कर लिया है. मनीषा बनावली गांव निवासी महेंद्र सिंह की बेटी हैं. मनीषा ने मांउट एवरेस्ट की चोटी पर पहुंच कर राष्ट्रीय ध्वज फहराया.

17 लोकसभा चुनाव में झामुमो के 36 वर्षीय विजय हांसदा ने लगातार दूसरी बार मोदी लहर में भी राजमहल सीट पर जीत हासिल किया हैं उन्होंने बीजेपी के हेमलाल मूर्मु को करीब एक लाख से अधिक वोटों से हराया.

18 25 मई 2013 को बस्तर के झीरम घाटी मामले के 6 साल पूरे होने पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि झीरम में हमारे वरिष्ठ नेतागण एक हृदय विदारक षडयंत्र का शिकार हुए थे.

19 हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर ने राहुल गांधी के अमेठी से हारने पर चुटकी लेते हुए कहा कि स्मृति ईरानी को सांसद न होते हुए भी अमेठी की जनता ने अपना आर्शीवाद दिया है. जबकि पांच पीढ़ियों तक राज करने वाले गांधी परिवार को जनता ने आईना दिखाया है.

20 पश्चिम बंगाल के आसनसोल संसदीय क्षेत्र से तृणमूल प्रत्याशी मुनमुन सेन की पराजय के बाद आसनसोल के मेयर सह पांडवेश्वर के विधायक जितेन्द्र तिवारी ने मेयर पद से इस्तीफा पार्टी जिलाध्यक्ष वी शिवदासन उर्फ दासू को सौंप दिया है.

21 लोकसभा चुनावों में देश में सबसे ज्यादा बिहार की जनता ने नोटा का बटन दबाकर अपने उम्मीदवारों को खारिज किया. आपको बता दें कि बिहार के 8.17 लाख मतदाताओं ने नोटा का इस्तेमाल किया है.

22 उत्तर प्रदेश सरकार के प्रवक्ता और ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने देश में पॉलिटिक्स ऑफ परफॉर्मेंस  के उदय को भाजपा की प्रचंड जीत का कारण बताते हुए कहा कि इस चुनाव ने जाति, धर्म, वंशवाद और नाम की सियासत को खत्म कर दिया है.

23 लोकसभा चुनाव में पूरे देश में बहुत बड़ी ताकत के रूप में उभरी भाजपा ने असम में कुल 14 में से नौ सीटें जीतकर न केवल अपनी सीटें बढ़ायी बल्कि जीत के अंतर को भी बढ़ाया हैं वहीं राज्य में कांग्रेस ने तीन सीटों पर जीत हासिल किया है.

24 तृणमूल कांग्रेस के निलंबित विधायक और भाजपा सांसद मुकुल राय के बेटे शुभ्रांशु रॉय ने ऐलान किया है कि वह कुछ दिनों में भाजपा में शामिल होंगे. उन्होंने कहा कि वह नई पारी शुरू करेंगे जिसमें वे खुलकर सांस ले सकेंगे.

25 पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने राज्य में कांग्रेस को मिली जीत के लिए मतदाताओं और पार्टी के मंत्रियों और विधायकों का आभार जताया है.

कंप्यूटर की तरह तेज बनाये अपना दिमाग

26 हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने लोकसभा में मिले भारी बहुमत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भगवान श्रीकृष्ण का अवतार बताया है.

27 लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद बसपा प्रमुख मायावती ने एक बार फिर भाजपा पर ईवीएम में गड़बड़ी करने का आरोप लगाते हुए कहा कि यूपी में जहां भी गठबंधन जीता हैं वहां पर भाजपा ने ईवीएम में इसलिए गड़बड़ी नही कराई ताकि किसी को शक न हो.

28  गुजरात सरकार की ही तरह हिमाचल प्रदेश की जयराम सरकार भी चेस यानि कि शतरंज खेल को राज्य के पाठ्यक्रम में शामिल करने जा रही है.

29 बिहार महागठबंधन के घटक दल हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने चुनाव में गड़बड़ी की आशंका जताते हुए चुनाव परिणाम को अप्रत्याशित बताया और कहा कि यह जांच का विषय है. मैच फिक्स की तरह रिजल्ट भी फिक्स था.

30 खूंटी से भाजपा के नव निर्वाचीत सांसद अर्जुन मुंडा ने कहा कि जनता ने जो भरोसा किया है, उस पर पूरी तरह से खरा उतरेंगे. खूंटी लोस क्षेत्र के सर्वांगिण विकास करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *