आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 30th May 2019

1 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दूसरे कार्यकाल के लिए आज राष्‍ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में शपथ ग्रहण करेंगे. सूत्रों के अनुसार इस दौरान उनके साथ 65 से 70 मंत्री भी शपथ लेंगे. आपको बता दें कि मोदी मंत्रिमंडल में जिन सांसदों को जगह दी जाएगी उन्हें भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने फोन कर सूचित कर दिया है.

2 लोकसभा चुनावों में करारी हार और पार्टी के नेताओं के भाजपा में शामिल होने से तिलमिलाईं पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी अपने 500 कार्यकर्ताओं के साथ आज उत्तर 24 परगना के नैहटी में केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ धरने पर बैठेंगी. आपको बता दें कि पिछले दो दिनों में टीएमसी के चार विधायकों ने भाजपा ज्वाइन कर लिया हैं.

3 करारी हार के बाद कांग्रेस में पार्टी छोड़ने और पीएम मोदी के शपथ ग्रहण से किनारा करने वालों की होड़ सी लग गई है इस बीच सूत्रों के हवाले से खबर है कि यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी आज पीएम मोदी के दूसरे शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होगी. जिससे इस बात की चर्चा शुरु हो गई हैं कि शपथ ग्रहण समारोह को लेकर राहुल और सोनिया में मतभेद है.

3 केरल के मुस्लिम संगठन मुस्लिम जमात परिषद ने भी आज होने वाले प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के दिन को लोकतंत्र के लिए काला दिवस के रूप में मनाने का ऐलान किया हैं.

4 क्रिकेट विश्व कप 2019 आज से इंग्लैण्ड के सरजमी पर शुरू हो रहा है. इस दौरान भारतीय टीम की अगुआई कप्तान विराट कोहली करेंगे. आपको बता दें कि इस टूर्नामेंट में भारत का पहला मैच 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के साथ साउथैम्टन में खेला जाएगा.

5 प्रवर्तन निदेशालय ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बहनोई और प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा को राजस्थान के बीकानेर में जमीन अधिग्रहण मामले और विदेश में बेनामी संपत्ति मामले में पूछताछ के लिए समन भेजा है. जिसके लिए वह आज जांच एजेंसी के सामने पेश होंगे. हालांकि वाड्रा ने अदालत में अपने पेट में ट्यूमर होंने का बहाना भी बनाया है.

“डिवाइडर इन चीफ” बताने वाली टाइम्स मैगजीन ने मारी पलटी

6 उत्तर प्रदेश की योगी सरकार गौतमबुद्धनगर में जेवर के पास देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट “नोएडा इंटरनेशनल ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट”बनाने जा रही है जिसके लिए आज ग्लोबल टेंडर जारी किया जाएगा. आपको बता दें कि कैबिनेट ने इस परियोजना से प्रभावित और विस्थापित परिवारों के पुनर्वासन और पुनर्व्यवस्थापन के लिए 894.53 करोड़ रुपये की रकम मंजूर कर दिया है.

7 उत्तराखण्ड विद्यालयी शिक्षा परिषद की 2019 की परीक्षाओं 10वीं और 12वीं के नतीजे आज घोषित किए जाएंगे. परीक्षार्थी इन नतीजों को बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट http://ubse.uk.gov.in/ पर देखा जा सकता है. आपको बता दें कि उत्तराखंड बोर्ड में इस बार करीब पौने तीन लाख परीक्षार्थियों ने परीक्षा दिया था.

8  पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर पाकिस्तान के नरोवाल में एतिहासिक गुरुनानक पैलेस में तोड़फोड़ की जांच के लिए पाकिस्तान सरकार पर दबाव बनाने की अपील की है. उन्होंने पाकिस्तान सरकार से इसकी जांच करवाने की भी मांग की है.

9 भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के मानव मिशन के लिए भारतीय वायुसेना ने समझौता किया है. आपको बता दें कि इसरो 2022 तक तीन भारतीयों को अंतरिक्ष में ले जाएगा. इसके लिए अंतरिक्ष यात्रियों का चयन और ट्रेनिंग इसरो और वायुसेना मिलकर करेगी.

10  कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने लोकसभा चुनावों में भाजपा की जीत पर बड़ा बयान देते हुए कहा है कि बीजेपी ने पहले ही तय कर लिया था कि उसका ‘प्रोडक्ट’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं और उनका ‘बहुत असाधारण व्यक्तित्व’ गढ़ कर उनकी काफी अच्छी तरह से मार्केटिंग की गई जिससे उन्हें यह जीत मिली.

बंगाल में भाजपा की जीत में अपने लिए मौका देख रहा लेफ्ट

11 लोकसभा चुनावों में कांग्रेस की सीट पर जीत दर्ज कर संसद पहुंची केरल की रेम्या हरिदास ने खुलासा किया है कि वह सांसद बनने से पहले दिहाड़ी मजदूरी किया करती थी. आपको बता दें कि वह अब केरल से जीत दर्ज करने वाली दूसरी महिला सांसद बन गईं हैं.

12 राजस्थान में लोकसभा चुनाव में हार के बाद प्रदेश कांग्रेस कार्यकारिणी की पहली समीक्षा बैठक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के बाहर आयोजित की गई. इस दौरान पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी के समर्थन में जमकर नारेबाजी की गई.

13 उत्तर प्रदेश के हमीरपुर कांड के दोषी बीजेपी विधायक अशोक सिंह चंदेल की विधायकी खतरे में पड़ गई है. दरअसल इसको लेकर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू ने विधानसभा प्रमुख सचिव और प्रमुख सचिव गृह को पत्र लिखकर उनकी विधानसभा की सदस्यता समाप्त करने की मांग किया है.

14 लोकसभा चुनाव में हार के बाद आरजेडी में चल रहे समीक्षा और मंथन के दौर के बीच पार्टी के वरिष्ठ नेता रघुवंश प्रसाद सिंह के बाद, पार्टी के ही विधायक भाई वीरेंद्र ने भी इस बात को स्वीकार किया है कि तेजस्वी यादव और तेजप्रताप के बीच के मनमुटाव के कारण भारी नुकसान हुआ है.

15 मध्य प्रदेश में 1 जून से आंदोलन करने का ऐलान करने वाले राष्ट्रीय किसान मज़दूर महासंघ ने प्रदेश के सीएम कमलनाथ से मुलाकात के बाद अब आंदोलन करने से इंकार कर दिया हैं.

कंप्यूटर की तरह तेज बनाये अपना दिमाग

16 नैनीताल-ऊधम सिंह नगर लोकसभा सीट से जीत दर्ज करने वाले भाजपा सांसद अजय भट्ट ने कहा कि देश की जनता ने मोदी को दोबारा प्रधानमंत्री बनाने का पहले ही फैसला कर लिया था और इसी का नतीजा है कि भारी बहुमत के साथ एक बार फिर से केंद्र में मोदी सरकार बनने जा रही है.

17 शिक्षक भर्ती घोटाले में दस साल की सजा काट रहे हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला 14 दिन की पैरोल पर तिहाड़ जेल से बाहर आए हैं. माना जा रहा है कि अब वह इंडियन नेशनल लोकदल के संगठन की मजबूती के लिए पूरे प्रदेश का दौरा करेंगे.

18 झारखंड विकास मोर्चा के प्रधान महासचिव और विधायक प्रदीप यादव ने महासचिव पद से इस्‍तीफा दे दिया है. हालांकि उन्‍होंने इस्‍तीफे का कारण लोकसभा चुनाव में पार्टी की हार को बताया है. लेकिन आपको बता दें कि पार्टी की एक प्रवक्ता के साथ बदतमीजी करने के मामले में जेवीएम के अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने उनसे इस्तीफा मांगा था.

19 लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद छत्तीसगढ़ में कांग्रेस बड़ी सर्जरी करने की तैयारी कर रही है. माना जा रहा है कि संगठन में भारी बदलाव के बाद प्रदेश में नया कांग्रेस अध्यक्ष नियुक्त किया जा सकता है.

20 लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद हिमाचल प्रदेश कांग्रेस की गुटबाजी एक बार फिर से खुलकर सामने आ गई है. दरअसल हिमाचल कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने हार को लेकर मंथन पर प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक से ही राहुल गांधी को अध्यक्ष पद पर बने रहने के लिए समर्थन पत्र जारी कर दिया है.

21 अरुणाचल प्रदेश में देशभर में हुए लोकसभा चुनाव के साथ ही चार राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में अरुणाचल प्रदेश में जीत का परचम लहराने वाली भाजपा के नेता पेमा खांडू ने मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली.

22 कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने भाजपा पर आरोप लगाया है कि लोकसभा चुनावों के दौरान बीजेपी को वोट नहीं देने मतदाताओं को परेशान किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि हम पीड़ितों के लिये मुआवजे की मांग को लेकर उच्चतम न्यायालय जायेंगे.

23 मध्य प्रदेश की भोपाल लोकसभा सीट से हाल में जीत हासिल करने वाली प्रज्ञा ठाकुर ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि देश की सुरक्षा और उन्नति के लिए हर तरह की शिक्षा दिया जाना बेहद जरूरी है.

24 हाल में समाप्त हुए लोकसभा चुनाव में आरजेडी के निराशाजनक प्रदर्शन को स्वीकार करने से इनकार करते हुए पार्टी के वरिष्ठ नेता जगदानंद ने कहा कि पार्टी का यह प्रदर्शन साजिश का परिणाम है.

25 सोशल मीडिया में दिये गये एक साक्षात्कार के वायरल होने के बाद बंगाल के रायगंज की एक आम गृहिणी रीना देवी को प्रधानमंत्री कार्यालय से शपथ ग्रहण समारोह का निमंत्रण मिला है. हालांकि रीना देवी खुद माकपा समर्थक हैं, लेकिन गुजरात जाकर वहां का विकास देखने के बाद उनकी धारणा नरेन्द्र मोदी के प्रति बदल गयी हैं. उनके इसी तरह के वक्तव्य वाला वीडियो सोशल मीडिया में वायरल होने के बाद रीना देवी को उनके शपथ ग्रहण समारोह में उपस्थित होने का निमंत्रण मिला है.

26 झारखण्ड के मुख्यमंत्री रघुवर दास बड़ा बयान देते हुए कहा कि गांव में भी शहरों जैसी सुविधा उपलब्ध कराना सरकार का लक्ष्य है. और इसको ध्यान में रख कर 14वें वित्त आयोग से प्राप्त राशि से गांव में स्ट्रीट लाइट, पेबर ब्लॉक और पानी की सुविधा दी जायेगी.  ताकि ग्रामीण रात में भी व्यापार कर सकेंगे.

27 मध्यप्रदेश के छतरपुर से हमारे संवाददाता बीडी अनुरागी बता रहें हैं कि छतरपुर में किसानों के रुके करीब 16 करोड़ के भुगतान को पूरा करने सहित तमाम मांगों को लेकर किसान संघर्ष दल ने प्रदर्शन करने के बाद मुख्यमंत्री के नाम का ज्ञापन अपर कलेक्टर प्रेम सिंह चौहान को सौंपा.

28 मध्य प्रदेश के छतरपुर से हमारे संवाददाता बीडी अनुरागी बता रहे हैं कि छतरपुर के हनुमान टौरिया मार्ग स्थित विख्यात साईं मंदिर में 10वें वार्षिकोत्सव के अवसर पर भण्डारा आयोजित किया गया. इस दौरान करीब 30 हजार भक्तों को भोजन कराया गया.

29 यूपी के संभल से हमारे संवाददाता सीताराम कुशवाहा बता रहें हैं कि सम्भल के जैतपुर व सोवापुर गांव के लोगों ने चकबन्दी लेखपाल व चकबन्दी सी ओ पर उनकी जमीन को ऊबड़-खाबड़ करने का आरोप लगाते हुए ग्रामीणो ने जिला अधिकारी कार्यालय पर नारेबाजी की.

30 जम्मू-कश्मीर के पुंछ से हमारे संवाददाता संजीव शर्मा बता रहें हैं कि पुंछ के शाहपुर किरणी सेक्टर में अपने नापाक मंसूबों को अंजाम देने कि लिए पाकिस्तानी सेना भारतीय चौकियों को निशाना बनाया है. जिसका भारत ने मुंहतोड़ जबाव दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *