आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 1st August 2019

1 उन्नाव मामले में सर्वोच्च न्यायालय स्वत: संज्ञान लेते हुए आज सुनवाई करेगा. आपको बता दें कि इस केस में पीड़िता ने सर्वोच्च न्यायालय को पत्र लिखा था लेकिन सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्री द्वारा समय पर पत्र नहीं मिलने पर सीजेआई रंजन गोगोई ने नाराजगी जताई थी.

2 राजस्थान में दलितों के साथ होने वाले गलत व्यवहार को लेकर भीम आर्मी की ओर से आज एक दिन के लिए बीकानेर बंद का आवाहन किया गया है. आपको बता दें कि इस दौरान सीएम गहलोत को ज्ञापन भी सौंपा जाएगा.

3 जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव की चर्चाओं के बीच केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए अब तक देश भर लागू सामान्य वर्ग के गरीबों के लिए 10 फीसदी आरक्षण को जम्मू-कश्मीर में भी लागू करने को मंजूरी दे दिया है. इसके साथ ही मोदी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में जजों की संख्या को 31 से बढ़ाकर 34 करने का फैसला किया है.

4 महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना प्रमुख राज ठाकरे ने  कोलकाता में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस चीफ ममता बनर्जी से मुलाकात की. इसको लेकर राज ने कहा कि ममता से उनकी मुलाकात चुनावों में ईवीएम के इस्तेमाल के मुद्दे पर थी. उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें देश की अदालतों और इलेक्शन कमिशन से कोई उम्मीद नहीं है.

5 बहुमत के बावजूद राज्यसभा में तीन तलाक बिल पर सरकार से मात खाने के बाद विपक्ष तरह-तरह के आरोप लगा रहा है इस कड़ी में कांग्रेस सांसद गुलाम नबी आजाद ने कहा कि सरकार ने इस बिल पर विपक्ष को अंधेरे में रखकर अलोकतांत्रिक तरीका अपनाया है.

पहली बार हाईकोर्ट के जज पर केस दर्ज करेगी सीबीआई

6 कांग्रेस के पूर्व राज्‍यसभा सांसद संजय सिंह अपने पत्नी अमिता सिंह के साथ भाजपा में शामिल हो गए हैं आपको बता दें कि संजय सिंह ने कांग्रेस पार्टी एवं राज्‍यसभा सांसद के पद से इस्तीफा दे दिया था.

7 पश्चिम बेगाल के मेदिनीपुर व झाड़ग्राम जिले की पूर्व पुलिस अधीक्षक और भाजपा नेता आइपीएस भारती घोष ने ममता बनर्जी सरकार से मिले तमाम पदक और सम्मान को लौटाते हुए कहा कि मेरे अच्छे कार्य को आज मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भुलाकर कहती हैं कि उनके शासनकाल में जंगलमहल शांत हो गया है जबकि वहीं ममता मुझसे गैरकानूनी तरीके से काम कराना चाहती थीं. जिसके चलते मैने इस्तीफा दिया था.

8 केजरीवाल सरकार ने दिल्लीवासियों को बड़ी राहत देते हुए बिजली की दरों को कम करने का ऐलान किया है जिसके तहत 15 किलोवाट तक के फिक्स्ड चार्ज में कमी की गयी है. आपको बता दें कि अब से 0 से 2 किलोवाट में फिक्स्ड चार्ज 125 रुपये प्रति महीना से घटाकर 20 रुपये प्रति महीना, 2 से 5 केवी फिक्स्ड चार्ज 140 से से घटाकर 50 रुपये प्रति महीना और 5 से 15 केवी 175 रुपये से घटाकर 100 रुपये प्रति महीना कर दिया गया है.

9 सरकार गूगल, फेसबुक, ट्विटर जैसी डिजिटल कंपनियों पर टैक्स लगाने की तैयारी कर रही है इसके तहत सरकार इसके लिए 20 करोड़ रुपए की सालाना आमदनी और 5 लाख से ऊपर तक के सब्सक्राइबर को टैक्स वसूली का पैमाना बना सकती है. माना जा रहा है कि सरकार के तय पैमानों के आधार पर अगर कोई कंपनी भारत में मुनाफा कमाती है तो उसे टैक्स भरना होगा.

10 उत्तर प्रदेश के सिखों को बड़ा तोहफा देते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में गुरु नानक से जुड़े सभी ऐतिहासिक स्थलों को सुरक्षित और संरक्षित करने के साथ ही उनको आपस में जोड़ने की योजना पर काम करने का ऐलान किया है.

ये घरेलु उपचार दिलाएंगे डेंगू से राहत

11 तेजी से बढ़ते प्रदूषण के बीच गुजरात की विजय रुपाणी सरकार राज्य के ही ढोलेरा को ग्रीन सिटी के रूप में विकसित करने जा रही है जिसके लिए काम शुरु हो चुका है वहीं इसको लेकर नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने दावा किया है कि यह दुनिया की पहली ग्रीन सिटी होगी.

12 कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी के निर्देश पर सूबे के सभी जिलों में कांग्रेसी कार्यकर्ता उन्नाव मामले में एक दिन का उपवास किया. आपको बता दें कि ऐसा करके प्रियंका गांधी कांग्रेस की खोई हुई राजनीतिक जमीन फिर से हासिल करना चाहती हैं.

13 बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को पटना मेट्रो का काम जल्द से जल्द शुरू किए जाने का निर्देश देते हुए नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद को मेट्रो के लिए जल्द जमीन आवंटित करने का आदेश दिया.

14 मध्य प्रदेश सरकार भोपाल सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक के तत्कालीन एमडी आरएस विश्वकर्मा और अध्यक्ष जीवन सिंह मैथिल समेत तेरह लोगों पर जल्द ही मुकदमा दर्ज कराने जा रही हैं. आपको बता दें कि इन सभी को बैंक के 118 करोड़ रुपए डुबाने का जिम्मेदार माना जाता है.

15 उत्तराखंड में त्रिवेंद्र रावत सरकार द्वारा नियमों को ताक पर रखकर स्टोन क्रशरों को दी जा रही अनुमति पर नैनीताल हाईकोर्ट ने सख्त रुख अपनाते हुए राज्य सरकार और राज्य प्रदूषण बोर्ड को एक हफ़्ते के भीतर अपना जवाब शपथ पत्र में दाखिल करने को कहा है.

16 12 मई को लोकसभा चुनाव के दौरान मतदान के दिन रोहतक के एक बूथ पर सहकारिता राज्यमंत्री मनीष ग्रोवर और कांग्रेस नेता बीबी बतरा के बीच में झगड़ा हुआ था जिसको लेकर कोर्ट के आदेश के बाद रोहतक पुलिस ने ग्रोवर के नाम एफआईआर दर्ज किया है.

17 झारखंड की रघुवरदास सरकार ने पदस्थापन का इंतजार कर रहे 6 आईपीएस अधिकारियों को नई जिम्मेदारी सौंप दिया है इसके साथ ही राज्य सरकार ने पांच अधिकारियों का तबादला भी कर दिया है.

18 छत्तीसगढ़ के बहुचर्चित नान घोटाले मामले में फंसे निलंबित डीजी मुकेश गुप्ता की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं दरअसल केंद्रीय गृह मंत्रालय ने मुकेश गुप्ता की निलंबन के खिलाफ दायर अर्जी को खारिज करते हुए कहा है कि निलंबन के 45 दिन गुजरने के बाद उन्होंने अर्जी की है इसलिए अब इस मामले में सुनवाई नहीं की जा सकती.

19 महाराष्‍ट्र में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले नेशनलिस्‍ट कांग्रेस पार्टी को बड़ा झटका देते हुए शरद पवार की पार्टी के करीब डेढ़ दर्जन से अधिक नेताओं ने एनसीपी छोड़कर बीजेपी का दामन थाम लिया है आपको बता दें कि बीजेपी में शामिल होने वाले नेताओं में एनसीपी के तीन विधायक, एक महिला प्रदेश अध्यक्ष, एक पूर्व मंत्री और करीब एक दर्जन से अधिक पार्षद शामिल हैं.

20 ओड़िशा की लाइफलाइन कही जाने वाली मानसून की बेरुखी के कारण सूख कर पतली धारा में तब्दील हो गई है. वहीं इस बार अभी तक हीराकुंड बांध से भी अब तक एक बूंद पानी भी महानदी में नहीं छोड़ा गया है. आपको बता दें कि आमतौर जुलाई के मौसम में महानदी पानी से लबालब भरी रहती है.

21 मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह ने पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के दीदी के बोलो हेल्प लाइन पर तंज कसते हुए कहा कि अब लोग कह रहे हैं, दीदी को छोड़ो.

22 पाकिस्तान पंजाब के गवर्नर चौ. मोहम्मद सरवर को एक पत्र लिखकर अमेरिकन सिख काउंसिल के अध्यक्ष डॉ. गुरदास सिंह ने ऐतिहासिक गुरुद्वारा करतारपुर साहिब के आसपास स्थित गुरु नानक देव जी द्वारा सिंचित 104 एकड़ भूमि को संरक्षित करने की मांग की.

23 जम्मू कश्मीर के उधमपुर जिले में भारी बारिश के चलते भूस्खलन के कारण जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग को बंद कर दिया गया है जिससे बाबा अमरनाथ के दर्शन करने जा रहे श्रृद्धालुओं को इससे खासा दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. और अभी तक इस बात का पता नहीं चल पाया है कि राष्ट्रीय राजमार्ग कब खुलेगा.

24 हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शिमला स्थित राज्य लोक सेवा आयोग में 1.75 करोड़ से स्थापित आधुनिक ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित परीक्षा केंद्र का शुभारंभ किया. आपको बता दें कि इससे आयोग ऑनलाइन और ऑफलाइन परीक्षाएं अपने परीक्षा भवन में ही संचालित कर सकेगा.

25 असम के डिब्रूगढ़ जिले के एक टी गार्डन की स्‍पेशलटी चाय ने नीलामी में सभी रेकॉर्ड तोड़ दिया है. आपको बता दें कि इस नीलामी के दौरान यहां एक किलो चाय की कीमत 50 हजार रुपये लगाई गई जो कि एक बड़ा रिकार्ड है.

जल्दी गोरा होने के घरेलू नुस्खे | How to get instant Fairness

26 तेलंगाना के विभिन्न हिस्सों में एक जुलाई से 31 जुलाई के बीच चलाये गए ‘ऑपरेशन मुस्कान’ के तहत 3,000 से अधिक बच्चों को छुड़ाया गया है जिसमें से नेपाल के पांच नेपाल के भी हैं. आपको बता दें कि ऑपरेशन मुस्कान के तहत प्रशासन बेसहारा बच्चों का पता लगाकर उनके रहन सहन और शिक्षा की व्यवस्था करता है.

27 कांग्रेस की कर्नाटक इकाई ने कैफे कॉफी डे के संस्थापक वी जी सिद्धार्थ के मामले की निष्पक्ष जांच कराने की मांग करते हुये कहा, ‘‘उनका जीवन लेने वाले अदृश्य हाथों’’ का पता लगाया जाना चाहिये.

28 तमिलनाडु के उप मुख्यमंत्री ओ पन्नीर सेल्वम ने डीएमके के लोकसभा चुनावों के दौरान राज्य में किए गए अच्छे प्रदर्शन को क्षणिक बताते हुए कहा कि विधानसभा के चुनावों के दौरान राज्य के लोग एआईडीएमके को ही अपना बहुमत देंगे.

29 उत्तराखंड सरकार ने एक रिपोर्ट जारी करते हुए खुलासा किया है कि राज्य में हर साल बाढ़ से करीब 64 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है जिसमें सबसे ज्यादा नुकसान मैदानी जिलों में हो रहा है. आपको बता दें कि मानसून के मौसम में यहां पर नदिया पर रहती है. जिसके चलते राज्य को हर साल करोड़ों का नकसान होता है.

30 यूपी के महोबा से हमारे संवाददाता हृदेश कुमार बता रहे हैं कि महोबा के खगर्रा में बने पूर्व माध्यमिक विद्यालय में 22 स्कूली बच्चों को मंडल अध्यक्ष भरत श्रीवास एवं किसान मोर्चा के मंडल अध्यक्ष संतोष अग्निहोत्री एवं भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष प्रकाश मिश्रा ने बैग वितरित किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *