देश

सुबह की ताजा खबरें. Morning News 30th November 2020

1.  आज देव दीपावली में हिस्सा लेने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी जाएंगे पीएम मोदी, 6 लेन हाइवे का भी करेंगे उद्घाटन.

2. आज देशभर में धूमधाम से मनाई जा रही है सिख धर्म के संस्थापक गुरू नानक जी की जयंती, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और पीएम नरेंन्द्र मोदी ने देशवासियों को दी गुरूनानक जयंती की बधाई.

3. आज से भारत करेगा SCO समिट की मेजबानी, छह देशों के प्रधानमंत्री लेंगे भाग

4. आज लगेगा इस साल आखिरी चंद्रग्रहण, 22 मिनट का होगा चंद्रग्रहण

5. साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत ने दिए चुनाव में भाग लेने के संकेत, रजनीकांत आज कर सकते है बड़ी घोषणा.

6. कांग्रेस का हाथ छोड़ आज शिवसेना में शामिल होंगी बॉलीवुड एक्ट्रेस उर्मिला मांतोड़कर, पिछले साल कांग्रेस में हुई थी शामिल.

7. देश के रक्षामंत्री और लखनऊ से सांसद राजनाथ सिंह आज लखनऊ के विकाश कार्यो का आज लेगें जायजा, आज मौलाना कल्बे सादिक के आवास पहुंच कर उनके परिजनों से भी मुलाकात कर सकते हैं रक्षामंत्री राजनाथ सिंह.

8. किसान आंदोलन के बीच केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसानों से की आंदोलन समाप्त करने की अपील, किसानों के पास  फिर भेजा बातचीत का प्रस्ताव.

9. कानून की अवहेलना कर रहीं बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियां, CAIT ने पीएम मोदी को लिखा पत्र.

10. भारत और आस्ट्रेलिया के बीच दूसरे वनडे मैंच में आस्ट्रेलिया ने भारत को 55 रनों से हराया, भारत ने गवाई सीरीज.   

11.  किसान आंदोलने के बीच बोले केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, कहा –  किसानों का प्रदर्शन राजनीति से प्रेरित, ना तो मैंने ऐसा कभी कहा और ना अब कह रहा हूं.

12. दिल्ली के बुराड़ी स्थित निरंकारी मैदान के राजनीतिकरण से नाराज हुए कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसान, आपको बता दे कि राजनीतिक पार्टियों ने इस मैदान में लगा दिए है पोस्टर-बैनर.

13. PM मोदी की सुरक्षा में तैनात होगा हाइटे ‘ड्रोन, स्वदेशी तकनीक से रखी जाएगी दुश्मनों पर निगाहें.

14 देश के सभी रेलवे स्टेशनों पर जल्द ही अब केवल कुल्हड़ की कप में चाय की चुस्की ले सकेंगे यात्रीगण,  प्लास्टिक के कप नहीं आएंगे नजर.

15. हैदराबाद निकाय चुनाव के मद्देनजर औवैसी के गढ़ में गरजे केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, कहा – हम हैदराबाद को नवाब, निजाम संस्कृति से कराएंगे मुक्त.

16. किसान आंदोलने के बीच बोले नीती आयोग के सदस्या रमेश चंद , कहा – नए कृषि कानून को ‘ठीक से समझ’ नहीं पाए हैं आंदोलनकारी किसान.

17. मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के विकाश को लेकर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने फीडबैक लेना किया शुरू, अफसरों के साथ बैठक कर मुख्यमंत्री ने भोपाल के विकास का प्लान 15 दिन में पेश करने को कहा.

18. अब बिना Pollution Certificate के जब्त होगी वाहन की आरसी, आपको बता दे कि  नए मसौदे पर सरकार ने काम करना कर दिया है शुरू.

19. भारत कोरोना दे रहा हैं तेजी से मात, देश में कोरोना मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 93.71 फीसदी पर पहुंची.

20. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने 56 जिलों में 204 करोड़ की योजनाओं का किया लोकार्पण, योगी बोले- आत्मनिर्भर बनें पंचायतें

21. महाराष्ट्र में शिवसेना , NCP और कांग्रेस के गठबंधन को अस्वाभाविक और अनैतिक बताए जाने पर शिवसेना नेता संजय राऊत ने भाजपा को घेरा, कहा –  पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की अगुवाई में एनडीए 33 अलग-अलग विचारधारा वाली पार्टियों का गठबंधन था लेकिन किसी ने भी उस गठबंधन को अस्वाभाविक नहीं बताया.

22. राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत के गृहनगर जोधपुर का होगा कायाकल्प, 3 साल में 3000 करोड़ खर्च कर दिलाई जाएगी हेरिटेज सिटी की पहचान.

23. बॉलीवुड अभिनेत्री ऋचा चड्ढा के बाद एक्ट्रेस पायल घोष को मिला भारत रत्न डॉ. अंबेडकर अवॉर्ड, पायल घोष ने जाहिर की खुशी.

24. शुक्र ग्रह पर जमीं इसरो की निगाहें, इसरो सबसे गर्म ग्रह पर करेगा जीवन के निशान की तलाश.

25.  पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव नजदीक आते ही बंगाल में चुनाव सरगर्मियां हुई तेज, सभी जिलों के प्रमुख नेताओं के साथ चार दिसंबर को वर्चुअल बैठक करेंगी सीएम ममता बनर्जी.

26. जम्मू कश्मीर में डीडीसी चुनाव का पहला चरण संपन्न होने के बाद बोले केंद्रीय जितेंद्र सिंह, कहा – कश्मीर में लोकसभा चुनाव की अपेक्षा कई गुना अधिक रहा मतदान प्रतिशत.

27.  मध्यप्रदेश के सिंगरौली से हमारे संवादाता संजय भारती की रिपोर्ट – जयंत एवं निगाही खदानों के निरीक्षण के साथ संपन्न हुआ कोल इंडिया चेयरमैन प्रमोद अग्रवाल का एनसीएल दौरा, चेयरमैन प्रमोद अग्रवाल ने जयंत एथलेटिक अकादमी के विस्तारीकरण का किया शिलान्यास.

28. हिमाचल  प्रदेश के सोलन से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा की रिपोर्ट –  उपायुक्त सोलन केसी चमन ने हिमाचल प्रदेश नगर निगम निर्वाचन नियम 2012 के नियम 09 के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए नगर निगम सोलन के वार्डों के नाम और उनकी सीमाएं की अधिसूचित.

29.  जम्मू कश्मीर से हमारे संवादाता की रिपोर्ट –  भाजपा ने कश्मीर में डीडीसी चुनाव के लिए अपना चुनाव घोषणापत्र उर्दू में किया जारी, आपको बता दे कि जम्मू कश्मीर में डीडीसी चुनाव के तहत पहले चरण का मतदान हो चुका है संपन्न.

30. मध्यप्रदेश के लवकुशनगर छतरपुर से हमारे संवादाता हेमंत श्रीवास की रिपोर्ट – लवकुशनगर में नगरपरिषद एवं पुलिस की संयुक्त कार्यवाही से पूरे शहर में हटाया गया अतिक्रमणृ, लोगों को जाम से मिलेगी मुक्ति.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *