आज सुबह की ताज़ा खबरें

  • इसरो का यह पहला ऐसा मिशन है, जो तीन अलग-अलग कक्षाओं में सैटलाइट्स को स्थापित करेगा। यह EMISAT और 28 विदेशी सैटलाइट्स को अंतरिक्ष की कक्षा में स्थापित करेगा। पीएसएलवी C45 के जरिए जो सैटलाइट्स लॉन्च होने है, उनमें सबसे महत्वपूर्ण है EMISAT यानी इलेक्ट्रॉनिक इंटेलिजेंस सैटलाइट। यह डीआरडीओ को डिफेंस रिसर्च में मदद करेगा।
  • बारिश और भयंकर तूफान ने रविवार को पड़ोसी देश नेपाल को हिलाकर रख दिया। इस तूफान से 25 लोगों की मौत हो गई, जबकि 400 अन्य घायल हो गए। नेपाल की सेना प्रभावित इलाकों में बचाव कार्यों में जुटी है।
  • केंद्र सरकार ने रविवार को स्थायी खाता संख्या (पैन) को आधार से लिंक करने की समय-सीमा छह महीने बढ़ाकर 30 सितंबर तक कर दी है। यह छठा मौका है, जब सरकार ने पैन को आधार से लिंक करने की समय-सीमा में बढ़ोतरी की है। सरकार ने बीते साल जून में पैन को आधार से लिंक करने की अंतिम तिथि 31 मार्च तय की थी।
  • भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) दो महीने बाद लगातार दूसरी बार ब्याज दरों में कटौती कर सकता है। वैश्विक आर्थिक सुस्ती और खासतौर पर अमेरिका में स्लोडाउन और इमर्जिंग मार्केट्स के उस पर संभावित असर की वजह से आरबीआई कर्ज सस्ता कर सकता है।
  • भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) दो महीने बाद लगातार दूसरी बार ब्याज दरों में कटौती कर सकता है। वैश्विक आर्थिक सुस्ती और खासतौर पर अमेरिका में स्लोडाउन और इमर्जिंग मार्केट्स के उस पर संभावित असर की वजह से आरबीआई कर्ज सस्ता कर सकता है।
  • तेलंगाना की निजामाबाद सीट पर 170 से अधिक किसानों सहित कुल 185 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। एक ईवीएम पर इतने नाम नहीं आ सकते, इसके चलते बैलेट पेपर से चुनाव की चर्चा थी।
  • पहली बार चुनाव लड़ रहे लिंगायत समाज के धर्मगुरु और महाराष्ट्र के सोलापुर से बीजेपी के उम्मीदवार जय सिद्धेश्वर स्वामी ने खुद को भगवान बताया और कहा कि चुनाव के दौरान छुट्टियों का सीजन है, इसलिए देवदर्शन के लिए मत चले जाना। भगवान तुमसे बात नहीं करेंगे। मैं ही तुम्हारा बोलने वाला भगवान हूं।
  • केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन द्वारा कांग्रेस की न्याय योजना का समर्थन करने पर राजन पर निशाना साधते हुए कहा कि अगर पूर्व गवर्नर राजनीतिक बयान देंगे तो इससे संस्थान की स्वायत्तता को नुकसान होगा और अधिकारी पर से सरकार का विश्वास उठ जाएगा.
  • दिल्ली में आप और कांग्रेस पर गठबंधन नहीं होने जा रहा है। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आप से गठबंधन से इनकार कर दिया है। इसके साथ ही राज्य की 7 सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला होना तय हो गया है।
  • बीजेपी चीफ अमित शाह ने देश में रोजगार की कमी को लेकर कहा है कि जॉब का क्राइसिस नहीं है बल्कि डेटा का क्राइसिस है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने इन्फ्रास्ट्रक्चर समेत तमाम काम किए हैं, ऐसे में जब काम हुए हैं तो फिर रोजगार कैसे नहीं मिला होगा।
  • लता मंगेशकर ने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें वे एक कविता को अपनी सुरमई आवाज में गा रही हैं। इस वीडियो में वे कहती हैं कि, ‘नमस्कार। कुछ दिनों पहले मैं भारत के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र भाई मोदी जी का भाषण सुन रही थी। उन्होंने एक कविता की कुछ पंक्तियां कही थी जो मुझे वास्तव में हर भारतीय के मन की बात लगी। और वो पंक्तियां मेरे मन को भी छू गई उसे मैंने रिकॉर्ड़ किया है। और आज हमारे देश के वीर जवानों को और हमारे देश की जनता को मैं समर्पित करती हूं। जय हिंद। सौगंध मुझे इस मिट्टी की, सौगंध मुझे इस मिट्टी की, मैं देेश नहीं मिटने दूंगा, मैं देश नहीं रूकने दूंगा।’

आज दिनभर की बड़ी खबरें

  • इटावा के सैफई में अखिलेश यादव ने कहा कि पहले चरण की सभी सीटों पर गठबंधन प्रत्याशी की जीत होगी। भाजपा की जनसभाओं में खाली कुर्सियों की जो तस्वीरें सामने आ रहीं हैं, निश्चित है ऐसा ही जनमत भारतीय जनता पार्टी को नजर आएगा।
  • हिमाचल भाजपा अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने कसा तंज कहा फूट से खत्म हो जाएगी कांग्रेस कांग्रेस की लड़ाई सिर-फुटौव्वल से भी बढ़कर अब एक दूसरे के वजूद को खत्म करने तक पहुंच गई है। इन नेताओं की आपसी लड़ाई कांग्रेस को खत्म कर देगी।
  • पूर्व सांसद तथा झारखंड दिशोम पार्टी (जेडीपी) के संस्थापक सालखन मुर्मू रविवार को जदयू में शामिल हो गए। बिहार के मुख्यमंत्री सह पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने पटना स्थित अपने आवास पर उन्हें पार्टी में शामिल कराया।

आईसीसीआई की पुरानी मांग की पूर्ति – कुलनीत सुरी, नेशनल सेक्रेटरी, आईसीसीआई

  • गंभीर संकट से जूझ रही जेट एयरवेज के लिए एक राहत की खबर है। कंपनी के पायलटों के संगठन नैशनल एविएटर्स गिल्ड (एनएजी) ने विमान नहीं उड़ाने के अपने फैसले को 15 अप्रैल तक के लिए टाल दिया है।
  • आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री और टीडीपी नेता एन. चंद्रबाबू ने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि राजनीतिक पार्टियों की अपनी मजबूरियों की वजह से महागठबंधन नहीं बन पाया है, लेकिन एक बात तय है कि सभी मोदी और भाजपा विरोधी एक साथ खड़े हैं।
  • सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक ऑफ बड़ौदा विजया और देना बैंक का खुद में मर्जर कर सोमवार को देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक बन जाएगा। गौरतलब है कि सरकार ने इन बैंकों के मर्जर की घोषणा पिछले साल सितंबर महीने में की थी। इसके बाद यह स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और एचडीएफसी बैंक के बाद देश का तीसरा बड़ा बैंक बन जाएगा।
  • भाजपा का मजबूत गढ़ कही जाने वाली मध्यप्रदेश की इंदौर सीट से लगातार आठ बार चुनाव जीतने वाली लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन की उम्मीदवारी को लेकर रहस्य बना हुआ है। इस बीच, महाजन का कहना है कि इस सीट से उम्मीदवार चयन के मामले में भाजपा संगठन सही समय पर उचित निर्णय करेगा।
  • दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट सोमवार को इस बात का फैसला करेगी कि प्रियंका गांधी वाड्रा के पति और उद्योगपति रॉबर्ट वाड्रा और उनके करीबी मनोज अरोड़ा को अग्रिम जमानत मिलेगी या नहीं। इस बात का फैसला शाम को चार बजे हो जाएगा। पिछली सुनवाई के दौरान अदालत ने अपने फैसले को सुरक्षित रख लिया था।
  • अंडमान निकोबार द्वीप समूह में सोमवार सुबह दो घंटे के भीतर मध्यम दर्जे की तीव्रता वाले भूकंप के नौ झटके महसूस किए गए। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केन्द्र ने यह जानकारी दी। भूकंप का पहला झटका सुबह 5.14 बजे आया।
  • कोलकाता की दुर्गा पूजा को संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक तथा सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) धरोहर की 2020 की सूची के लिए नामित किया गया है। इस सूची में दुनियाभर की सांस्कृतिक परंपराओं को शामिल किया जाता है। वो परंपराएं जिन्हें संरक्षण की आवश्कता है। इस बात की जानकारी संगीत नाटक अकादमी ने दी है।

One thought on “आज सुबह की ताज़ा खबरें

  • April 16, 2019 at 8:20 am
    Permalink

    Hi there would you mind letting me know which hosting
    company you’re working with? I’ve loaded your blog in 3 completely different web browsers and I must
    say this blog loads a lot faster then most. Can you recommend a good internet hosting provider at a reasonable price?
    Thanks a lot, I appreciate it!

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *