आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 19th May 2019

1 लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के तहत आज उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल सहित 8 राज्यों की 59 सीटों पर आज मतदान होगा. इसके बाद चुनाव के नतीजे 23 मई को आएंगे.

2 कोल इंडिया पेंशनर्स एसोसिएशन की वार्षिक बैठक आज छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में होने जा रही है . आपको बता दे कि यह बैठक  बिलासपुर के रविंद्र भवन वसंत विहार कॉलोनी में होगी.

3 ईरान के साथ तनाव के बीच अमेरिकी राजनयिकों ने आगाह करते हुए कहा है कि फारस की खाड़ी के ऊपर से गुजरने वाले कमर्शल विमानों को जोखिम का सामना करना पड़ सकता है.

4 उत्तराखण्ड की धार्मिक यात्रा पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बद्रीनाथ के दर्शन करेंगे. इससे पहले कल पीएम मोदी ने बाबा केदारनाथ की पूजा अर्चना कर ध्यान किया था.

5 केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कश्मीर मुद्दे को  एक राजनीतिक ‘मिथक’ करार देते हुए कहा कि इसे कांग्रेस, नेशनल कॉन्फ्रेंस और इस तरह के अन्य राजनीतिक समूहों ने अपने चुनावी वोट बैंक में निहित स्वार्थ के लिए पैदा किया है. उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर भी भारतीय संघ के किसी दूसरे राज्य की तरह ही है.

केजरीवाल ने कहा ,हम दिल्ली की सातों सीटें जीत सकते थे लेकिन….

6 चुनाव आयोग ने मध्य प्रदेश के खंडवा लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस के प्रत्याशी अरुण सुभाषचंद्र यादव को पार्टी द्वारा घोषित न्याय योजना के आवेदन फार्म वितरित कराने के मामले में नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है, अब उन्हें 24 घंटे में इसका जबाव देना होगा.

7 माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी ने चुनाव आयुक्तों के असहमति के फैसलों को आयोग के फैसले में शामिल नहीं करने को जनतंत्र के लिये अनुचित बताते हुये कहा है कि अगर शीर्ष अदालत के फैसलों में असहमति के फैसले को शामिल किया जा सकता है तो चुनाव आयोग में ऐसा क्यों नहीं हो सकता है.

8 बसपा प्रमुख मायावती ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि पीएम मोदी का गुजरात मॉडल यूपी के पूर्वांचल की अति-गरीबी, बेरोजगारी और पिछड़पेन को दूर करने में थोड़ा भी सफल नहीं हो सका, जो घोर वादाखिलाफी है.

9 पश्चिम बंगाल में भाजपा और टीएमसी बीच जारी सियासी कसरत के बीच टीएमसी ने भाजपा नेता मुकुल रॉय की चुनाव आयोग से शिकायत करते हुए दावा किया कि मुकुल बंगाल के वोटर नहीं हैं और इसके बाद भी वे  48 घंटे के प्रतिबंध अवधि में भी चुनावी क्षेत्र में मौजूद हैं , जो नियमों के अनुसार गलत है.

एक मिर्च रोजाना खाने के फायदे जानकर हैरान रह जायेंगे आप।

10 दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दावा किया है कि बीजेपी उनके पीछे हाथ धो कर पड़ी है और उन्हें डर है कि पूर्व पीएम इंदिरा गांधी की तरह उनके साथ भी किया जा सकता है.

11 यूपी के बदायूं से हमारे संवाददाता मुखबीर यादव बता रहें हैं कि बदायूं के उझानी थाना क्षेत्र के बालाजीपुरम कस्बे में स्थित स्थानीय़ नागरिक राजकुमार कश्यप के घर में घर में दिन दहाड़े चोरों  ने चोरी की वारदात को अंजाम दिया. हालांकि इससे पहले कि चोर भाग पाते पुलिस ने एक को गिरफ्तार कर लिया जबकि एक फरार हो गया.

12 लोकसभा चुनाव के बाद गैर एनडीए सरकार बनाने की विपक्ष की कोशिशों पर तंज कसते हुए जेडीयू के प्रधान महासचिव केसी त्यागी ने कहा कि विरोधी खेमा दो हिस्सों में बंट गया है. इसमें एक का नेतृत्व फेडरल खेमा कर कर रहा है तो दूसरे का कांग्रेस.

13 भोपाल से भाजपा की उम्मीदवार प्रज्ञा सिंह ठाकुर के हालिया बयान पर सियासत को आगे बढ़ाते हुए कंप्यूटर बाबा ने चुनाव आयोग से साध्वी प्रज्ञा पर देश द्रोह का मामला दर्ज का. इस दौरान उन्होंने आरोप लगाया कि आयोग प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के इशारों पर काम कर रहा है.

14 अलवर मामले में राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने पीड़िता को प्रदेश पुलिस में कांस्टेबल का पद ऑफर दिया. इसमें सीएम अशोक गहलोत के हवाले से कहा गया है कि वे चाहते हैं कि पीड़िता महिला सशक्तिकरण का प्रतीक बने.

15 उत्तराखण्ड के प्रमुख वन संरक्षक जयराज के वन मंत्री से छुट्टी लिए बिना विदेश दौरे पर चले जाने पर हो रही राजनीति के बीच इस पर चुटकी लेते हुए राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता हरीश रावत ने कहा कि बीजेपी ने हमारे एक्सपर्ट बोली लगा कर खरीदे हैं और अब ये एक्सपर्ट अपने करतब दिखा रहे हैं.

टाइम्स द्वारा “डिवाइडर इन चीफ” बताने पर बोले मोदी

16 झरखण्ड मुक्ति मोर्चा सुप्रीमो शिबू सोरेन ने संताल परगना की तीनों सीटों पर जेएमएम की जीत पक्की होने का दावा करते हुए कहा कि झारखंड में महागठबंधन को एनडीए से ज्यादा सीटें मिलने वाली हैं.

17 छत्तीसगढ़ में वसूली के चलते 2 किसानों के जेल जाने के मामले की जांच के लिए भाजपा किसान मोर्चा ने एक जांच समिति बनाई है जो इसकी पड़ताल करेगी. इस समिति में मोर्चा के प्रदेश महामंत्री भारत सिंह सिसोदिया,चंदन साहू, गौरीशंकर श्रीवास और दिलीप पाणिग्रही शामिल है.

18 हिमाचल बीजेपी अध्यक्ष सतपाल सत्ती ने कांग्रेस पर धारा 370 को लेकर निशाना साधते हुए कहा कि गुलाम नबी आज़ाद के धारा 370 के समर्थन, कश्मीर के अलग प्रधानमंत्री और अलग संविधान पर स्पष्टीकरण दें.

19 महाराष्ट्र मंत्रिमंडल ने पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल पाठ्यक्रमों में मराठा छात्रों को आरक्षण देने के लिए सामाजिक और शैक्षिक रूप से पिछड़े वर्गों के आरक्षण अधिनियम-2018 में संशोधन करने के लिए अध्यादेश के लिए अपनी मंजूरी दे दिया है.

20 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बीच सियासी उबाल के बीच कोलकाता में तृणमूल कांग्रेस की पूर्व सांसद और नेताजी सुभाष चंद्र बोस की निकट संबंधी कृष्णा बोस ने कहा कि वैचारिक मतभेदों के बावजूद प्रधानमंत्री पद का सम्मान किया जाना चाहिए.

21 वर्ष 2009-2010 में मध्यप्रदेश में हुए पीएमटी घोटाले में सीबीआई ने 100 आरोपितों के खिलाफ व्यापमं के विशेष अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रकाश डामोर की अदालत में दो हजार पेज का चालान पश किया है. इसमें में 250 गवाहों की सूची भी पेश की गई है.

22 नई दिल्ली के चाणक्यपुरी स्थित छत्तीसगढ़ भवन में आयोजित चावल बिक्री मेलें में पहले ही दिन चावल खरीदारों का तांता-सा लग गया. इस दौरान करीब 200 किलो चावल की बिक्री के साथ बड़ी मात्रा में छत्तीसगढ़ी स्नैक्स और हैंडीक्राफ्ट के विभिन्न उत्पाद ग्राहकों की पहली पसंद बने.

23 हिमाचल प्रदेश में चार लोकसभा सीटों के लिए कल होने वाले मतदान चलते प्रचार थम गया है. इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी द्वारा चलाए गए चुनाव प्रचार अभियान की खासियत यह रही की अपने इस चुनाव प्रचार अभियान को पार्टी ने पूरी तरह से शांतिपूर्वक चलाया. जिसमें खुद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर पार्टी के स्टार प्रचारक रहे.

24 सातवें चरण का चुनाव प्रचार बंद होने के बाद भी पठानकोट में भाजपा उम्मीदवार सन्नी देओल के जनसभा करने पर संज्ञान लेते हुए चुनाव आयोग ने आचार संहिता का उल्लंघन करने पर नोटिस थमा दिया है.

25 पंजाब के संगरूर से आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी और प्रदेशाध्यक्ष भगवंत मान ने नवजोत सिंह सिद्धू ने सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह और सुखबीर सिंह बादल की मिलीभगत की पोल खोल दिया है और अब वो एक्सपोज हो गए हैं.

26 बिहार में बिना पर्याप्त शिक्षकों के संचालित होनेवाले 79 नर्सिंग स्कूलों पर तलवार लटकाते हुए नीतीश सरकार ने कहा कि 31 मई तक शिक्षकों की रिपोर्ट नहीं सौंपने वाले संस्थानों की मान्यता रद्द करने के अलावा कोई रास्ता नहीं है.

27 माकपा पोलित ब्यूरो की सदस्य वृंदा करात ने खड़गपुर में पश्चिम बंगाल के लोगों को भाजपा या राज्य की सत्तारुढ़ तृणमूल कांग्रेस को वोट देने के खिलाफ आगाह करते हुए कहा कि ‘जहर कोई भी हो जहर ही होता है.’

28 उत्तराखंड के बड़े घोटालों में से एक समाज कल्याण विभाग में हुए छात्रवृत्ति घोटाले की जांच के लिए बनी एसआईटी ने अनुसूचित जनजाति आयोग के उपनिदेशक अनुराग शंखधर को देहरादून की सीबीआई कोर्ट में पेश करने के बाद 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया है.

29 छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार ने अपने महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट एनजीजीबी यानी नरवा, गरुवा, घुरवा और बाड़ी को क्रियांवित करने की जोर-शोर से तैयारी कर दिया है. इस परियोजना के तहत 425 करोड़ खर्च कर 24 हजार एकड़ में चारागाह-गौठान बनाने की योजना तैयार करने की बात कही जा रही है.

30 राजस्थान के नागौर में जिला हॉस्पिटल राजकीय जवाहरलाल नेहरू चिकित्सालय के मदर एंड चाइल्ड विंग में विश्व की दुर्लभतम बीमारियों में कोलोडियन बेबी हुआ है. जिसमें बच्चे की हाथ और पैरों की उंगलियां परस्पर जुड़े होने के साथ ही पूरे शरीर पर प्लास्टिक सरीखी स्किन की पर्त चढ़ी हुई है. चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि यह बीमारी छह लाख बच्चों में से एक को होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *