आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 13th July 2019

1 बीजेपी के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा आज दो दिवसीय दौरे पर झारखंड आ रहे हैं खास बात यह है कि विधानसभा चुनाव के मद्देनजर उनका यह दौरा कई मायनों में महत्वपूर्ण माना जा रहा है. आपको कि इस दौरान नड्डा आज ही भाजपा कार्यालय में प्रदेश कोर कमीटी के सदस्यों के साथ बैठक करेंगे. इसके बाद प्रदेश पदाधिकारी, मोर्चा और प्रकोष्ठ के पदाधिकारियों के साथ भी मीटिंग करेंगे.

2 लोकसभा में केंद्रीय विश्वविद्यालय संशोधन विधेयक 2019 को मंजूरी प्रदान कर दिया गया है जिसके तहत आंध्र प्रदेश में आंध्र प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय तथा आंध्र प्रदेश केंद्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय के नाम से एक जनजातीय विश्वविद्यालय स्थापित करने का प्रस्ताव किया गया है. इसको लेकर एचआरडी मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम के क्रियान्वयन के तहत यह विधेयक लाया गया है.

3 कर्नाटक में जारी घमासान को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा है कि बीजेपी पैसे के दम पर सरकार गिरा रही है. उन्होंने कहा कि हमने नॉर्थ ईस्ट के राज्यों में भी ऐसा देखा है.

4 दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी टीवीएस ने इथेनाल से चलने वाली बाइक लांच किया है जिसको लेकर सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि नए जेनरेशन के इस ईंधन से भारत में प्रदूषण तो कम होगा ही और पैसे की बचत भी होगी.

5 मंहगाई को लेकर जारी ताजा सरकारी आंकड़ों में दावा किया गया है कि खाद्य पदार्थों में मंहगाई बढ़ने से कंज्‍यूमर प्राइस इंडेक्‍स आधारित खुदरा महंगाई दर जून महीनं में 3.18 फीसद हो गई है जबकि जबकि मई में यह 3.05 फीसद थी आपको बता दें कि यह खुदरा महंगाई दर 8 महीने के उच्‍च स्‍तर पर पहुंच गई है.

सरकारी कोशिशों के बावजूद घर नहीं खरीद पा रहे लोग, 4 साल में स्थिति हुई बदतर

6 लोकसभा चुनावों में हार के बाद से टीडीपी में शुरु हुआ पार्टी छोड़ने का सिलसिला थमने का नाम ही नही ले रहा है दरअसल अब इस कड़ी में टीडीपी के विधान परिषद सदस्य अनाम सतीश प्रभाकर ने भी भाजपा का दामन थाम लिया है. आपको बता दें कि इससे पहले टीडीपी के चार सांसदों भी बीजेपी में शामिल हो गए थे.

7 गोवा कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता और विधायक ए रेजिनाल्‍डो लोरेंको ने अपनी पार्टी के विधायकों के बीजेपी में शामिल होने पर आपत्तिजनक बयान देते हुए कांग्रेस के 10 विधायकों के बीजेपी में शामिल होने को इसे राजनीतिक धंधा करार दिया.

8 तेजी से बढ़ती जनसंख्या को लेकर किए गए एक सर्वे के जरिए दावा किया गया है कि देश के करीब 70 फीसदी लोग जनसंख्या नियंत्रण के  लिए चाहते हैं यहां भी चीन की तरह वन चाइल्ड पॉलिसी को लागू किया जाय.

9 लोकसभा में भाजपा के सदस्य जनार्दन सिंह सीग्रीवाल ने मतदान को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा कि भारत दुनिया में सबसे बड़ा लोकतंत्र है लेकिन आज भी करीब 33 प्रतिशत लोग मतदान में हिस्सा नहीं लेते हैं, ऐसे में देश में मतदाताओं के लिये अनिवार्य मतदान सुनिश्चित करने का कानून बनाया जाना जरूरी है.

10 सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली मेट्रो के विस्तार को लेकर बड़ा फैसला सुनाते हुए दिल्ली मेट्रो के 103.94 किलोमीटर लंबी चौथे चरण की परियोजना पर अमल करने का आदेश दिया हैं इसके साथ ही संबंधित प्राधिकारियों को इस परियोजना का निर्माण शुरू करने के निर्देश भी दे दिए गए हैं आपको बता दें कि यह परियोजना 2014 से राजनीतिक गतिरोध के कारण अटकी हुई है.

कैंफर एयर फ्रेशनर से घर को बनाये खुशबूदार

11 भारतीय मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे बिहार और उत्तर प्रदेश के उत्तर-पूर्व हिस्सों में ‘भारी बारिश की संभावना जताया है. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक,12 और 13 जुलाई को यहां भारी बारिश हो सकती है.

12 सावन का महीना शुरू होने वाला है और इसी के साथ कांवड़ यात्रा भी शुरू हो जाएगी. जिसको ध्यान में रखते मध्यप्रदेश के सीएम कमलनाथ ने पुलिस और प्रशासन को पूरे मार्ग पर पुख्ता और अच्छे इंतज़ाम करने के लिए कहा है.

13 राजस्थान के उदयपुरवाटी से बसपा विधायक राजेन्द्र गुढ़ा ने राज्य में एक बार फिर मुख्यमंत्री की कुर्सी को लेकर चल रही कथित खींचतान पर सियासत को गर्माते हुए कहा कि राजस्थान का सीएम तो राजस्थान की मिट्टी का ही होना चाहिए, और वह मुख्यमंत्री अशोक गहलोत हैं.

14 उत्तराखंड के श्रीनगर और बाजपुर में कांग्रेस की जीत के बाद प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह तल्ख तेवर दिखाते हुए कहा है कि कांग्रेस पार्टी बीजेपी को हरा सकती है. लेकिन पहले कांग्रेस के नेता सुधर जाएं. उन्होंने पार्टी के अंदर अपने विरोधियों को बड़ी सलाह दिया और कहा कि उनकी आलोचना करने वालों को मीडिया और सोशल मीडिया में शिकायत करने के बजाय राहुल गांधी से उनकी शिकायत करना चाहिए.

 15 AJL प्लाट आवंटन मामले में पंचकूला की विशेष सीबीआई कोर्ट में सुनवाई पूरी हुई इस दौरान पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा सीबीआई कोर्ट में पेश हुए. हालांकि AJL हाउस के चेयरमैन मोती लाल वोहरा कोर्ट नहीं पहुंचे.

16 झारखण्ड के गिरिडीह के बरगंडा में बहने वाली उसरी नदी में भारी के कारण इसमें एक ट्रैक्टर फंस गया जिसके बाद पोकलेन मशीन के जरिए काफी मशक्कत के बाद ड्राइवर को रेस्क्यू कर लिया गया है.

17 बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य को विशेष दर्जा देने की मांग को लेकर कहा कि जब कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को दी जाने वाली राशि को बढ़ाने की बात आती है तो वह असमर्थ महसूस करते हैं, यही कारण है कि वह विशेष दर्जे की मांग करते रहे हैं. उन्होंने यह भी कहा कि राज्य की प्रति व्यक्ति आय राष्ट्रीय औसत से ‘‘काफी कम’’ है.

18 छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले के भानुप्रतापपुर में संचालित एक निजी स्कूल में भारत माता की जय नारा बोलने पर बैन लगाने का मामला सामने आया है. जिसको लेकर भाजपा के प्रवक्ता केदार गुप्ता ने कहा है कि स्कूल में ही संस्कृति और परंपरा सिखाई जाती है ऐसे में भारत माता की जय पर इस तरह के प्रतिंबध लगाने वालों पर कार्रवाई होनी चाहिए.

19 हिमाचल प्रदेश में साल 2003-04 के बहुचर्चित हिमाचल पथ परिवहन निगम कंडक्टर भर्ती में हुई गड़बड़ी के मामले में बड़ा खुलासा करते हुए पुलिस ने 18 हजार पन्नों की चार्जशीट तैयार की है. आपको बता दें कि इस गड़बड़ी के दौरान वीरभद्र सिंह राज्य के मुख्यमंत्री थे.

20 मराठा आरक्षण पर बॉम्‍बे हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ दायर की गई याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने आरक्षण पर स्‍टे लगाने से इनकार कर दिया है. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि शैक्षिक संस्‍थानों में प्रवेश और सरकारी नौकरियों में मराठाओं के लिए आरक्षण को रद्द करने की अपील पर सुनवाई जारी रहेगी.

21 हिमाचल  प्रदेश के ऊपरी क्षेत्रों में लगातार हो रही तेज बारिश के कारण भाखड़ा डैम के पीछे बनी विशाल गोबिंद सागर झील में बीते वर्ष की तुलना में 112 फुट अधिक पानी जमा हो गया है. आपको बता दें कि इससे अब बड़ी मात्रा में बिजली उत्पादन और सिंचाई परियोजनाओं को पूरा किया जा सकता है.

22 लोजपा सुप्रीमो रामविलास पासवान के छोटे भाई और बिहार की समस्तीपुर लोकसभा सीट से सांसद रामचंद्र पासवान को दिल का दौरा पड़ा है जिसके कारण उन्हें दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जहां उनकी हालत नाजुक बनी हुई है. बताया जा रहा है कि रामचंद्र पासवान की स्थिति बहुत गंभीर है.

23 ओडिशा में केन्द्रापड़ा लोकसभा के अन्तर्गत होने वाले पाटकुरा विधानसभा सीट पर उप चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मी बढ़ गई है और इस कड़ी में भाजपा और बीजेडी ने अपने 40-40 स्टार प्रचारकों को मैदान में उतार दिया है.

24 कांग्रेस नेता राहुल गांधी मानहानि के एक मामले में अहमदाबाद में पेश हुए जहां उन्हें 15 हजार रुपए के निजी मुचलके पर जमानत दे दी गई. फिलहाल अब इस मामले में अगली सुनवाई 7 सितंबर को होगी.

25 दुनिया भर में जारी जल किल्लत के मद्देनजर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्यवासियों से जल संरक्षण के लिए जागरूक होने की अपील करते हुए पदयात्रा की शुरुआत किया हैं इस दौरान वह महानगरों के लोगों को जल संरक्षण के प्रति जागरूक करेंगी.

26 कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद अगले हफ्ते जम्मू कश्मीर के दौरे पर जा रहे हैं यहां वह प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीए मीर सहित तमाम नेताओं के साथ बैठक कर आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर रणनीति पर चर्चा करेंगे.

27 यूपी के महोबा से हमारे संवाददाता प्रवीण कुमार बता रहे हैं कि महोबा के कुलपहाड़ स्थित इलाहाबाद बैंक में लगातार नेटवर्क फेल होने से कामकाज ठप पड़ा हो गया है  जिस कारण से दूर-दराज के गांव से आने वाले ग्राहकों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. आपको बता दें कि इसी के चलते बैंक प्रबंधन और ग्राहकों की बीच तनातनी का माहौल बना हुआ है.

28 उत्तर प्रदेश के मैनपुरी से हमारे संवाददाता सत्येन्द्र कुमार बता रहे हैं कि मैनपुरी कोर्ट से फरार  हुए जीतू नाम के अभियुक्त को जिला पुलिस ने आखिरकार एक घण्टे की सघन घेराबंदी के बाद गिरफ्तार कर लिया है. यह जानकारी खुद जिले के एसपी अजय शंकर राय ने प्रेस कांफ्रेंस कर दिया.

29 जम्मू कश्मीर के पुंछ से हमारे संवाददाता संजीव शर्मा बता रहे हैं कि पाकिस्तान ने एक बार फिर अपनी नापाक हरकत को अंजाम देते हुए पुंछ के मनकोट सेक्टर में भारतीय सेना की चौकियों को निशाना बनाया जिसका हमारे जवानों ने मुंहतोड़ जबाव दिया.

30 असम के गुवाहाटी से हमारे संवाददाता हीरेन गोगोई बता रहे हैं कि असम के छह समुदायों को सरकार द्वारा जनजाति का दर्जा नहीं देने को लेकर डिब्रूगढ़ जिले के नामरुप में असम टाई अहोम छात्र संस्था की ओर से प्रदर्शन किया गय़ा. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हाय-हाय, केन्द्रीय भाजपा सरकार गो बैक के नारे लगाए गए.

12 यूपी के संभल से हमारे संवाददाता सीताराम कुशवाहा बता रहे हैं कि संभल के भकरोली के निवासी रामरईस यादव नामक व्यक्ति ने अपने बेटे की शादी के बाद अपनी बहु को हेलीकॉप्टर के जरिए विदा कराकर लाया. आपको बता दें कि रामरईस यादव भकरोली गांव के सरपंच हैं और उनके ईंट के भट्ठे जैसे कई व्यापार हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *