आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 14th July 2019

1 भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र के मिशन चंद्रयान-2 की उल्‍टी गिनती आज से शुरू हो रही है. आपको बता दें कि 15 जुलाई को तड़के 2 बजकर 51 मिनट पर श्रीहरिकोटा के सतीश धवन सेंटर से इसे अंतरिक्ष में लॉन्च होगा.

2 भारत और पाकिस्तान के अधिकारी आज करतारपुर गलियारे और इससे सम्बंधित तकनीकी मामलो के तौर तरीको को अंतिम रूप देने के लिए मुलाकात करेंगे. सूत्रों के मुताबिक, यह बैठक वाघा पर सुबह 9:30 बजे होगी.

3 उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज सावन में शुरु होने ले पहले आज कांवड़ यात्रा की तैयारियों का जायजा लेंगे.आपको बता दें कि इस साल कांवड़ यात्रा 17 जुलाई से शुरु हो रही है.

4 क्रिकेट विश्व कप 2019 का फाइनल मैच न्युजीलैण्ड और ब्रिटेन के बीच क्रिकेट का ‘मक्का’ कहे जाने वाला ऐतिहासिक लॉर्डस मैदान पर खेला जाएगा.

5 पश्चिम बंगाल बीजेपी के नेता मुकुल रॉय ने कहा है कि पश्चिम बंगाल में टीएमसी, कांग्रेस और सीपीएम के 107 विधायक जल्द ही बीजेपी में शामिल होने जा रहे हैं. आपको बता दें कि उनके इस बयान से राज्य़ में एक बार फिर से सियासी बवाल खड़ा हो गया है.

मेघालय ने बनाई जल नीति, ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य

6 आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन केंद्र सरकार द्वारा विदेशी बाजार में बॉन्ड बेचने की योजना को जोखिमों से भरी हुई बताते हुए कहा कि इसका कोई लाभ नहीं मिलने वाला है.

7 उत्तर प्रदेश की गोरखपुर लोकसभा सीट से सांसद व भोजपुरी फिल्मों के सुपरस्टार रविकिशन ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि राहुल गांधी राजनीति को सीरियस तरीके से नहीं ले रहे हैं, और यदि इसी तरह चलता रहा तो एक दिन कांग्रेस का गेम ओवर हो जाएगा.

8 संसद से गांव तक स्वच्छता अभियान की अलख जगाने के लिए संसद परिसर में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला के नेतृत्व में दो दिवसीय स्वच्छता अभियान की शुरुआत की गई है.

9 कर्नाटक में जारी सियासी घमासान के बीच मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ राज्य की राजनीतिक अस्थिरता को निराकरण करने के लिए दो दिनों के दौरे पर बेंगलुरू जा रहे हैं.

10 इंडिजिनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा के नेता अगले सप्ताह राज्य की मांग को लेकर दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और अन्य केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात करेंगे. आपको बता दें कि आईपीएफटी राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी  की सहयोगी पार्टी है.

जाने खड़े होकर खाना खाने के नुकसान | Healthy life tips

11 बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जलवायु परिवर्तन को लेकर बड़ा बय़ान देते हुए कहा कि जलवायु परिवर्तन के चलते बाढ़ और सूखे की समस्या बढ़ गई है इसलिए हम सब को पर्यावरण की रक्षा के लिए आगे आना होगा. सबको सजग होना पड़ेगा. लोगों को अपने घरों के आसपास और अपनी जमीन पर पेड़ लगाने चाहिए.

12 उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बीते तीन दिनों से लगातार जारी मूसलाधार बारिश से जनजीवन बेहाल हो गया है और इसी क्रम में बलिया जिले में भारी बारिश से पुलिस थाने में बाढ़ आ गई है थाना परिसर बरसात के पानी से पूरी तरह भर गया है. इसके अलावा निकासी की उचित व्यवस्था न होने की वजह से जिले के कई घरों में भी पानी घुस गया है जिससे यहां बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है.

13 मध्य प्रदेश में आयकर विभाग छोटे व्यापारियों की आय का लेखा-जोखा खंगालने जा रहा है और इस कड़ी में आईटी विभाग ने भोपाल नगर निगम से व्यावसायिक लाइसेंस लेकर कारोबार कर रहे 50 हजार से अधिक छोटे-मोटे कारोबारियों की डिटेल मांगी है.

14 राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार बेरोजगारों के लिए भर्तियों का पिटारा खोल दिया है इस कड़ी में सरकार जल्दी ही पटवारियों के 3,825 पदों पर भर्ती करेगी.  आपको बता दें कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भर्ती को मंजूरी दे दी है. इसके साथ ही कृषि उपज मंडी समितियों के लिए कनिष्ठ लिपिक के 801 पदों के लिए भी मंजूरी जारी कर दी गई है.

15 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चाहते हैं कि उत्तराखंड में स्थित बदरीनाथ धाम भी केदारनाथ धाम की तर्ज पर विकसित हो. इसके लिए राज्य सरकार और केंद्र सरकार कवायद में जुट गई है. इस कड़ी में केंद्र सरकार ने बदरीनाथ धाम को विकसित करने के लिए 45.72 करोड़ की धनराशि को मंजूरी दे दी है. जिसमें से 11 करोड़ रुपये कार्यदाई संस्था को जारी भी हो चुके हैं.

16 आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन टूटने की खबर पर जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला पहली बार खुलकर बोलते हुए कहा कि जननायक जनता पार्टी विधानसभा चुनाव में अकेले उतरने के लिए तैयार है. उन्होंने कहा कि अगर अरविंद केजरीवाल की पार्टी ने गठबंधन नहीं करने का निर्णय लिया है तो जेजेपी भी हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर अकेले चुनावी मैदान में उतरेगी.

17 राष्ट्रीय जनता दल के रघुवंश प्रसाद ने कहा है कि इन दिनों बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का दिल एनडीए में नहीं लग रहा है और वह किसी भी समय एनडीए को छोड़ने का फैसला ले सकते हैं.

18 छत्तीसगढ़ में बस्तर संभाग के इकलौते एयरपोर्ट से विमान सेवा के संचालन पर लगातार ब्रेक लगता जा रहा है. कभी तकनीकी, तो कभी सुरक्षा मानदंडों को पूरा नहीं करने के चलते विमानों का संचालन बार-बार टल रहा है. अब एक बार फिर एयरपोर्ट प्रंबधन ये उम्मीद जता रहा है कि तीन महीने के अंदर बस्तर से हवाई सेवा शुरू हो जाएगी.

19 हिमाचल प्रदेश में NH-5 पर काशांग नाला के पास यातायात तीन दिनों से पूरी तरह से बंद है. रास्ता बंद होने से किन्नौर के दो दर्जन से अधिक गांव तथा स्पीति क्षेत्र के लिए आवाजाही पूरी तरह से बंद हो गई है.

20 पंजाब और हरियाणा के कुछ जिलों समेत संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में जोरदार बारिश हुई इसके साथ ही तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है.

21 दो साल पहले ओड़िसा बरगढ़ जिले के बारहपहाड़ से करीब 20 हाथियों का झुंड महानदी को पार करते समय एक अप्रिय घटना हो गई थी जिसके बाद से शहर के ग्रामीण इलाकों में गजराजों का आना बंद था. लेकिन एक बार फिर से हाथियों का झुंड केलो नदी पार कर 19 खंड मौजा के पिथिंडा पंचायत के तिलगी गांव में जल भंडार के किनारे विचरण करता देखा गया है जिससे अनहोनी की आशंका बढ़ गई है.

22 सूरत की साधिकाओं से बदसलूकी के मामले में सजा काट रहे नारायण सांई ने जेल में धोती कुर्ता पहनने की मंजूरी मांगते हुए अपने वकील के जरिए कोर्ट में याचिका दायर कर क्लास-1 कैदियों की सूची में भी शामिल करने की मांग की है. जिसके बाद अदालत ने दोनों पक्षों की दलीलों के बाद फैसला 27 जुलाई तक के लिए स्थगित कर दिया.

23 न्यूयार्क की विश्व प्रसिद्ध ट्रेवल मैग्जीन ‘ट्रेवल+लेजर’ ने वर्ष 2019 के बेस्ट होटल्स एंड रिसोट्र्स अवार्ड की बहुप्रतीक्षित सूची जारी कर दिया है कि आपको बता दें कि इस सूची में दुनिया की बेस्ट-100 होटल्स में नम्बर-1 का खिताब उदयपुर की फाइव स्टार लग्जरी होटल एंड रिसोर्ट ‘द लीला पैलेस उदयपुर’ को दिया गया है.

24 जल संरक्षण की दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए पूर्वोत्तर राज्य मेघालय जल नीति बनाया हैं  आपको बता दें कि देशभर में पानी की कमी के मद्देनजर इसे एक महत्वपूर्ण और सार्थक कदम माना जा रहा है. खास बात यह है कि ऐसा करने वाला मेघालय देश का पहला राज्य बन गया है.

25 कोलकाता में दुर्गापूजा से पहले पर्यटन विभाग और परिवहन विभाग संयुक्त रूप से शहर की यातायात व्यवस्था का कायाकल्प करने जा रही है. इसको लेकर पश्चिम बंगाल सरकार के मंत्री गौतम देव ने कहा कि सिलीगुड़ी के तेंजिंग नोर्गे बस टर्मिनस के सौंदर्यीकरण के साथ सिटी ऑटो को बीएस फोर में रिप्लेस करने जैसे कई महत्वपूर्ण काम पूरे किये जायेंगे.

सिंडिकेट बैंक ने अपने उत्पादों को लेकर किया रोड शो

26 झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास से टाटा स्टील के सीएमडी नरेंद्रन ने मुलाकात की इस दौरान मुख्यमंत्री ने टाटा स्टील से उसके सीएसआर फंड के तहत स्ट्रीट लाइट लगाने और मॉडल आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण को प्रमुखता देने को कहा है. जिस पर टाटा स्टील ने आश्वस्त किया है कि वह राज्य में विकास कार्य करेगी.

27 बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी ने कर्नाटक में विधायकों के इस्तीफे पर फैसला लेने में कर्नाटक के अपने समकक्ष केआर रमेश कुमार की ओर से हो रहे ‘विलंब’ पर असहमति जाहिर करते हुए कहा कि यह मामला बेवजह खींचा जा रहा है क्योंकि विधायकों जब स्वेच्छा से अपना इस्तीफा दे दिया है तो कर्नाटक विधानसभा के अध्यक्ष के पास कोई विकल्प नहीं बचता.

28 हिमाचल प्रदेश अब भाखड़ा बीज प्रबंधन बोर्ड यानि बीबीएमबी में अब अपना हिस्सा पड़ोसी राज्यों से मांगेगा दरअसल सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के बाद भी पंजाब, हरियाणा और राजस्थान ने हिमाचल को उसका हिस्सा नहीं दिया है. जिसके बाद इस मसले पर जयराम सरकार ने बीबीएमबी में हिमाचल को लेकर कमेटी गठित किया है जो जल्द ही बीबीएमबी का दौरा कर बोर्ड के चैयरमेन और अधिकारियों के साथ बैठक करेगी.

29 बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने लालू प्रसाद यादव की जमानत को लेकर कहा है कि लालू प्रसाद को जमानत मिलने या न मिलने से अब जनता को कोई फर्क नहीं पड़ता, लेकिन चारा मामले में जमानत मिलने से इतना जरूर हुआ कि न्यायपालिका पर जातिवादी टिप्पणी करने वाली आवाजें शांत हैं.

30 मध्य प्रदेश में कांग्रेस की नई सरकार ने अधिकारियों और कर्मचारियों का तबादला करने के बाद अब पूरे प्रदेश से कुत्तों का भी ट्रांसफर कर दिया है. आपको बता दें कि सरकार ने पूरे राज्य  से 46 कुत्तों और उनके हैंडलर्स को ट्रांसफर करने का आदेश जारी किया है. इस आदेश में डॉग स्क्वाड की 23वीं बटालियन के ट्रैकर, स्नीफर्स और नार्को कुत्ते शामिल हैं. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *