आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 18th May 2019

1 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक केदारनाथ धाम के दौरे पर उत्तराखण्ड आ रहें हैं. इस दौरान वह वहां पर ध्यान करेंगे. आपको बता दें कि अस्सी के दशक में पीएम मोदी ने डेढ़ माह तक केदारपुरी में मंदाकिनी नदी के बायीं ओर स्थित गरुड़चट्टी मे समय व्यतीत किया था.

2 आज पूरे देश में बुद्ध पूर्णिमा मनाई जा रही है. आपको बता दें कि वैशाख पूर्णिमा पर भगवान बुद्ध का अवतार होने पर बौद्ध अनुयायी इसे बुद्ध पूर्णिमा के रूप में मनाते हैं.

3 मणिपुर में भाजपा नीत गठबंधन की सहयोगी पार्टी एनपीएफ ने कहा है कि पार्टी उसके विचारों और सुझावों को तवज्जो नहीं दे रही है जिसके बाद एनपीएफ ने आज इस बात पर फैसला करने के लिये अपने नेताओं की बैठक बुलायी है कि उसे गठबंधन में बने रहना है या अपना समर्थन वापस लेना है.

4 कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम मोदी को झूठा करार देते हुए कहा था कि अंग्रेजी शब्दकोश में एक नया शब्द ‘मोदीलाई‘ जुड़ गया है जिस पर अब पलटवार करते हुए केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार हेगड़े ने उन्हें मंदबुद्धि करार दिया और कहा कि ये मंदबुद्धि इस बात को साबित करने पर तुले हुये हैं कि उनके पास विशिष्ट अंतरराष्ट्रीय मूर्खता कौशल है और अब यह सारी हदें पार कर गया है. उन्हें कोई नहीं रोक सकता… अद्भुत.

पीएम पद के लिए मैं फिट- मायवती

5 भाजपा नेता राम माधव ने कहा था कि भाजपा को सरकार बनाने के लिए सहयोगियों के समर्थन की जरुरत होगी लेकिन अब उनके आकलन को खारिज करते हुए पार्टी के वरिष्ठ नेता पी मुरलीधर राव ने दावा किया कि भगवा पार्टी को 280 से अधिक सीटें मिलेंगी जबकि राजग की सीटों की संख्या 300 के पार होंगी.

6  लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण  मतदान से पहले पांच साल में पहली बार प्रेस से मुखातिब होते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहा कि पहले चुनाव के वक्त आईपीएल मैच को बाहर ले जाना पड़ा था. लेकिन आज के दौर में रमजान भी चलता है, इम्तिहान भी चलता है और चुनाव भी चलता है. यही भारत की अपनी ताकत है.

7 प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी की प्रेस कांप्रेस पर तंज कसते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि चुनाव नतीजों से पांच दिन पहले प्रधानमंत्री प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे हैं, बहुत अच्छा है. लेकिन मुझे पता लगा है कि वह खुद प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं कर रहे हैं, वह भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की प्रेस कॉन्फ्रेंस में मौजूद हैं. लेकिन वहां पर तो दरवाज़ा ही बंद कर दिया गया है, कुछ पत्रकारों को तो घुसने भी नहीं दिया जा रहा है.

8 केंद्रीय मंत्री डॉ. महेश शर्मा को ब्लैकमेल कर 10 करोड़ रुपए की रंगदारी वसूलने के प्रयास के मामले में नोयडा सेक्टर 20 पुलिस ने राष्ट्र कवि रामधारी सिंह दिनकर की नातिन उषा ठाकुर को गिरफ्तार किया है.

9 केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कांग्रेस समेत पूरे विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि विपक्ष अपना संतुलन खो बैठा है. उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री व्यक्ति नहीं संस्था होते हैं और जब संस्थाओं की प्रतिष्ठा कम होती है, तब लोकतंत्र कमजोर होता है.

10 काग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर ने पीएम मोदी व भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के राष्ट्रवाद को झूठा करार देते हुए कहा कि भारत माता की आत्मा काग्रेस में बसती है.

कंप्यूटर की तरह तेज बनाये अपना दिमाग

11 भोपाल से भाजपा प्रत्याशी साध्वी प्रज्ञा ठाकुर के गोडसे मामले में माफी मांगने भाजपा की सोच बताते हुए मध्य प्रदेश के साएम कमलनाथ ने कहा कि ये बयान साध्वी प्रज्ञा की निजी नहीं बल्कि बीजेपी की राय है. और इस बयान को लेकर बीजेपी का खंडन बनावटी है नक़ली है. सीएम कमलनाथ ने आगे कहा कि पूरा देश मानता है कि भारत महात्मा गांधी का देश है.

12 एक युवती से दुर्व्यवहार के आरोपी यूपी के घोसी से गठबंधन के प्रत्याशी अतुल राय की गिरफ्तारी पर रोक लगाने की याचिका पर सुनवाई करतो हुए सुप्रीम कोर्ट ने उनकी गिरफ्तारी पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है.

13 बिहार के पटना साहिब से कांग्रेस के उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा उर्फ बिहारी बाबू ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की तारीफ करते हुए दावा किया कि उन्होंने देश में एक निर्णायक माहौल बना दिया है और वे हमारे पीएम उम्मीदवार होंगे.

14 राजस्थान के सीकर में लापता नाबालिग लडक़ी के मामले में राजपूत समाज के लोगों ने बैठक नाराजगी जताते हुए चतावनी देते हुए कहा कि अगर 72 घंटे में लडक़ी नहीं मिली तो उग्र आंदोलन किया जाएगा.

15 उत्तराखंड में पिथौरागढ़ जनपद की निवासी 24 वर्षीय शीतल राज ने गुरुवार को दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर भारतीय तिरंगा को लहराने पर सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने खुशी व्यक्त की और इसके लिए शीतल को बधाई दी. उन्होंने कहा कि शीतल ने पिछले वर्ष सबसे कम उम्र में कंचनजंगा की चोटी पर चढ़ने का रिकॉर्ड बनाया था और अब उसने एवरेस्ट को फतह कर लिया है.

16 केन्द्रीय जांच एजेंसी ईडी ने भ्रस्टाचार के मामले में हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला के खिलाफ बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए उनके कई अचल संपत्तियों को अटैच कर लिया है. जिसकी अनुमानित सरकारी वैल्यू करीब एक करोड 94 लाख रूपये है.

17 झारखंड के सीएम रघुवर दास ने देवघर में बाबा वैद्यनाथ के मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना कर संताल जीत की कामना की.

18 छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में कर्ज नहीं चुकाने के कारण जेल गए दो किसानों तुलाराम मौर्य और सुखराम को भूपेश बघेल सरकार ने रिहा कर दिया है. आपको बता दें कि भूपेश सरकार किसान हितैषी किसान होने का दावा करती है.

19 हिमाचल प्रदेश बीजेपी ने कांग्रेस को रोहड़ू में बड़ा झटका देते हुए मंजीत ठाकुर ने भाजपा का दामन थाम लिया. आपको बता दें कि वह साल 2009 में कांग्रेस के टिकट पर विधानसभा के उप-चुनाव लड़ चुके है.

20 पटना हाईकोर्ट ने एक महत्वपूर्ण फैसला देते हुए स्पष्ट किया है कि हिंदू विवाह अधिनियम के मुताबिक दो विवाह अवैध है. हालांकि, दूसरी पत्नी के बच्चे वैध होंगे.

21 खूंटी : झारखण्ड में खूंटी के कोचांग सामूहिक दुर्व्यवहार केस में फादर अल्फोंसो समेत 6 आरोपियों को जिला अदालत ने उम्रकैद की सजा सुनाई है.

22 कोलकाता में भाजपा की रैली के दौरान ईश्वर चंद्र विद्यासागर की प्रतिमा को तोड़े जाने की जांच के लिए कोलकाता पुलिस ने स्पेशल इंवेस्टिगेशन टीम का गठन किया है.

23 उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गुंडों के भीतर जब तक भय नहीं होगा, तब तक प्रदेश में भयमुक्त वातावरण नहीं बनेगा. उन्होंने यह भी कहा कि”हमारी सरकार आई तो हमने साफ कहा कि हमारी सरकार में गुंडों के लिए कोई जगह नहीं है.

पीएम मोदी ने ऐसे ही नही राजीव गांधी को किया टार्गेट, ये है वजह

24 मध्यप्रदेश के सिवनी में बुआ जी के नाम से मशहूर पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी विमला वर्मा का निधन हो गया वह 90 साल की थीं. और लंबे समय से बीमार चल रही थीं. कांग्रेस शासन काल में विमला वर्मा कई अहम पदों पर काम कर चुकी हैं.

25 छत्तीसगढ़ में बिलासपुर के अकलतरी गांव में भूजल को संग्रहित करने और जल स्तर को बनाए रखने के लिए भूपेश बघेल सरकार की ओर से पायलट प्रोजेक्ट के तहत जलाशय की योजना को अमलीजामा पहनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है.

26 राष्ट्रीय जनता दल नेता तेजस्वी यादव ने प्रगतिशील दलों के गठबंधन के केंद्र में अगली सरकार बनाने का दावा करते हुए कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की नई व्यवस्था में ‘केंद्रीय भूमिका में होंगे.

27 मानसून में देरी होने की आशंका के बीच गोवा के सीएम प्रमोद सावंत ने कहा कि अगर मानसून में देरी होती है तो राज्य के लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं हैं क्योंकि यहां के बांधों में एक महीने तक के लिए पीने के पानी की पर्याप्त मात्रा मौजूद है.

28 गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के कोलकाता रोडशो के दौरान हुए बवाल को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि वे अपना मानसिक संतुलन खो बैठी हैं और ‘दीदीगीरी’ में लिप्त हो रही हैं.

29 रतलाम के कांग्रेस नेता पारस सकलेचा कांग्रेस की आमसभा में भोपाल से बीजेपी प्रत्याशी साध्वी प्रज्ञा पर आपत्तिजनक टिप्पणी करते हुए उन्हें ‘डायन’ कह दिया है.

30 हरियाणा के फतेहाबाद में एक किसान पर कार्रवाई करते हुए प्रशासन ने उसके बैंगन के पौधों को उखड़वा कर 15 फीट गहरे गड्डे में दबा दिय़ा. आपको बता दें कि बैंगन की एक अनाधिकृत किस्‍म से सेहत को लेकर खतरे की आशंका को देखते हुए यह प्रशासन ने यह कार्यवाही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *