आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 21th May 2019

1 लोकसभा चुनावों के बाद आए एग्जिट पोल्स में फिर से एनडीए सरकार बनती दिख रही है. जिसके बाद आज पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने एनडीए नेताओं को डिनर पर बुलाया है. सूत्रों के मुताबिक इस डिनर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद होंगे. इस बैठक में आगे की रणनीति तय की जाएगी.

2 गुजरात बोर्ड और हायर सेकेंडरी बोर्ड की ओर से 10वीं परीक्षा के परिणाम आज जारी किए जाएंगे. स्टूडेंट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर gseb.org पर सुबह 8 बजे अपने नतीजे देख सकते हैं.

3 अमूल दूध दो रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है. दिल्ली-एनसीआर समेत देश के अन्य बड़े शहरों में भी अमूल दूध के दाम बढ़ गये हैं जो आज से प्रभावी हो रहें हैं यानि कि आज से अमूल दूध खरीदने पर दो रुपये प्रति लीटर अधिक देना पड़ेगा.

4 लोकसभा चुनावों का एक्जिट पोल्स आने के बाद शरद पवार आज विपक्ष की बैठक बुलाई है. जिसमें ममता बनर्जी और मायावती के शामिल होने की संभावना हैं जबकि खबर आ रही है कि कांग्रेस इस बैठक में शामिल नही होगी.

कंप्यूटर की तरह तेज बनाये अपना दिमाग

5 ओडिशा में सत्ताधारी बीजू जनता दल ने 23 मई को चुनाव परिणाम आने के बाद गठबंधन को लेकर अपनी स्थिति साफ कर दिया है. इसको लेकर पार्टी के प्रवक्ता अमर पटनायक ने इशारों में बीजेपी के साथ जाने की तरफ इशारा करते हुए कहा कि जो पार्टी केंद्र में सरकार बनाकर ओडिशा के अनसुलझे मुद्दों को हल करने के लिए राजी होगी, हम उसे ही समर्थन देंगे.

6 पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने यूपी में महागठबंधन को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा कि उन्हें अखिलेश यादव ने बताया है कि प्रदेश में एसपी-बीएसपी गठबंधन को कम से कम 50 सीटों पर जीत मिलेगी.’

7 यूपी बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय ने कहा कि यूपी सरकार के कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश राजभर ने चुनाव के दौरान हद पार कर दी थी, इसी कारण सरकार ने उन्हें पद से बर्खास्त किया.

8 भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि चुनाव से पहले देश की जनता ने देखा कि विपक्षी पार्टियों ने कैसे ड्रामा किया. पूरे देश में किसी भी राज्य में महागठबंधन नहीं बन पाया है और न ही नतीजों के बाद बनेगा. अब भी ये ईवीएम को दोष देंगे. वहीं चंद्रबाबू नायडू 23 मई के लिए नौकरी ढूंढ रहे हैं.

9 पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से 6 अरब डॉलर का कर्ज मांग रहा है जिस पर आईएमएफ ने कर्ज देने के लिए पाकिस्तान के सामने चीन, यूएई और सऊदी अरब से कर्ज भुगतान की समयसीमा बढ़ाने की लिखित गारंटी लाने की शर्त रखी है.

10 गोवा बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन 10वीं परीक्षा के परिणाम आज सुबह 11.30 बजे अपनी आधिकारिक वेबसाइट  www.gbshse.gov.inपर जारी करेगा.

मुश्किल में कमलनाथ सरकार, बीजेपी ने कहा विशेष सत्र बुलाएं राज्यपाल

11 पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह के नवजोत सिद्धू पर बयान के बाद प्रदेश कांग्रेस में सियासी हलचल तेज हो गई है और इस कड़ी में राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ब्रह्मा मोहिंद्रा ने सिद्धू की आलोचना करते हुए पार्टी हाईकमान से उनकी अनुशासन हीनता पर गंभीरता से फ़ैसला लेने की मांग की है.

12 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी के पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री ओम प्रकाश राजभर को मंत्रिमंडल से बर्खास्त करने के बाद प्रदेश में स्वतंत्र प्रभार वाले राज्यमंत्री अनिल राजभर को ओम प्रकाश राजभर के सभी पद देकर उनका कद बढ़ा दिया है.

13 लोकसभा चुनाव के एग्जिट पोल के नतीजे ने एक बार फिर से बिहार में महागठबंधन को झटका दिया है. आपको बता दें कि एग्जिट पोल में राज्य की 40 सीटों में से 34 में से 36 सीटें एनडीए गठबंधन को दी गई हैं जबकि, महागठबंधन को सिर्फ 4 से 6 सीट मिलने का अनुमान है.

14 एक्जिट पोल के नतीजों के आने के बाद मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कमलनाथ सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि पूरे प्रदेश में कांग्रेस हार रही है, इसलिए मंत्रियों की बजाय खुद सीएम कमलनाथ इस्तीफा दें. उन्होंने याद दिलाया कि कमलनाथ ने कहा था कि जिस मंत्री के क्षेत्र से कांग्रेस हारेगी उसे मंत्री पद छोड़ना होगा.

15 दसवीं की फर्जी टीसी लगाकर चुनाव लड़ने के आरोप में गिरफ्तार किए गए राजस्थान के चूरू जिला प्रमुख हरलाल सहारण की गिरफ्तार का मामला तूल पकड़ने लगा है. इसके विरोध में चूरू में बीजेपी ने सड़कों पर उतरने की तैयारी कर ली है. और इस मामले को लेकर बीजेपी आमसभा कर रही है.

16 उत्तराखंड की पांच सीटों के लिए आए चुनावी एक्जिट पोल के नतीजे के मुताबिक यहां भारतीय जनता पार्टी को 4 से 5 सीटें और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस को 0 से 1 सीटें मिल रही हैं.

17 पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह से तकरार के बीच हरियाणा सरकार में मंत्री अनिल विज ने कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू को सभी पार्टियों से अपमानित नेता बताते हुए कहा है कि सिद्धू को पाकिस्तान जाकर इमरान खान की तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी जॉइन कर लेना चाहिए.

18 झारखंड की रघुवर दास सरकार ने तीन वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों की जिम्मेदारी बढ़ाते हुए राज्य के विकास आयुक्त सुखदेव सिंह को गृह, कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अपर मुख्य सचिव की अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंपा है वहीं योजना व वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव केके खंडेलवाल को अपर मुख्य सचिव, कार्मिक एवं प्रशासनिक विभाग की जिम्मेदारी दी है. इसके साथ ही नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह को मंत्रिमंडल सचिवालय एवं निगरानी विभाग के सचिव का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है.

19 कांग्रेस हाईकमान छत्तीसगढ़ में सीएम भूपेश बघेल के भरोषे 8 से 10 सीटों पर जीत मानकर चल रहा है. ऐसे माना जा रहा है कि अगर कांग्रेस को राज्य में अपेक्षित सीटें मिलती हैं तो बघेल को राष्ट्रीय संगठन में शामिल किया जा सकता है.

20 हिमाचस प्रदेश के भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने एग्जिट पोल्स में ‘के भाजपा 400 पार’ तक नहीं पहुंचने को लेकर ब़ड़ा बयान देते हुए कहा कि ‘जातिवाद’ की राजनीति की वजह से इस बार एनडीए को 400 सीटें नहीं मिल पाई. हालांकि उन्होंने यूपी में भाजपा के 50 से अधिक सीटें जीतने का दावा किया है.

प्रभास कल अपने प्रशंसकों को देंगे एक खास सरप्राइज

21 एग्जिट पोल ने जम्मू कश्मीर में नेताओं के दिलों की धड़कनें बढ़ा दी हैं एक चैनल के एक्जिट पोल के मुताबिक भाजपा और कांग्रेस-नेशनल कांफ्रेंस को तीन-तीन सीटें कश्मीर में मिल रहीं हैं इसके अलावा एक अन्य चैनल ने राज्य में कांग्रेस को एक, भाजपा को तीन और नेशनल कांफ्रेंस को एक सीट का अनुमान जताया है.

22 केन्द्र में राजग के एक बार फिर सरकार बनाने का पूर्वानुमान लगाने वाले एग्जिट पोल को नकारते हुए केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने सोमवार को कहा कि ‘‘ अटकलों पर आधारित अटकलबाजी ’’ पर भरोसा करने की कोई आवश्यकता नहीं है.

23 एक्जिट पोल्स में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल के अनुमान के बीच कर्नाटक मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने ईवीएम की सुरक्षा को लेकर अंदेशा जताते हुए एक्जिट पोल की विश्वसनीयता पर सवाल उठाया और कहा कि  23 मई को परिणाम के बाद सीटों की संख्या घटने की स्थिति को भांपकर भाजपा पहले से ही कृत्रिम रूप से मोदी लहर बना रही है.

24 सीआइडी की सिलीगुड़ी विंग ने एक चिटफंड कंपनी के मैनेजिंग डाइरेक्टर जयंत चक्रवर्ती को दिल्ली में दबोच लिया है जिसके बाद उसे पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया गया. जहां अदालत ने सीआइडी के आवेदन पर आरोपी को पांच दिन की ट्रांजिट रिमांड पर भेज दिया है.

25 रजेडी की कमान संभाल रहे तेजस्वी यादव द्वारा मतदान नहीं किये जाने को लेकर जेडीयू प्रवक्ता नीरज कुमार ने तेजस्वी पर निशाना साधते हुए कहा कि ‘पिता लालू प्रसाद यादव को जेल से निकालने के लिए वोट मांगते घूमे. परंतु, खुद नहीं वोट दिये! क्या अब ये खुद नहीं चाहते कि लालूजी जेल से निकले?

26 हैदराबाद के बाला शिवा योगेंद्र महाराज ने प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी को लेकर भविष्यवाणी किया है कि मोदी एक बार फिर से प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं. उन्होंने यह भी कहा कि मोदी के हाथों में देश सुरक्षित है इसलिए लोग उन्हें सुन और देख रहें हैं.

27 मध्यप्रदेश के छतरपुर से हमारे संवाददाता बीडी अनुरागी बता रहे हैं कि छतरपुर की यातायात व्यवस्था में सुधार के लिए जिले के यातायात प्रभारी एंव एडिशनल एसपी की उपस्थिति में एक बैठक आयोजित की गई जिसमें बस युनियन, टैक्सी युनियन के लोगों ने शामिल होकर चर्चा की.

28 यूपी के पीलीभीत से हमारे संवाददाता अवध किशोर बता रहें हैं कि पीलीभीत में बीसलपुर के दियूरिया राजघराने से ताल्लुक रखने वाले कुवंर महीप सिंह चंदेल ने मोबाइल न्यूज 24 के पत्रकार अवध किशोर को सम्मानित किया है. इस दौरान  तहसील पत्रकार एसोसियन की पूरी टीम ने समाज के लिए काम करने का संकल्प लिया है.

29 यूपी के विधानसभा अध्यक्ष ह्रदय नारायण दीक्षित की लिखी दो पुस्तकों ‘मधु अभिलाषा’ व ‘हिंदू स्वराज्य का पुनर्पाठ’ के लिए उन्हें शुभकामनाएं देते हुए प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ह्रदय नारायण दीक्षित की लेखनी से ईष्र्या होती है, क्योंकि उनकी कलम बड़ी विनम्रता और सहजता से चलती है.

30 हरियाणा भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला ने एग्जिट पोल के नतीजों के राज्य में भाजपा के 10 में से 10 सीटें जीतने का दावा करते हुए कहा कि उन्हें विश्वास है कि देश में फिर से मोदी सरकार बनेगी. क्योंकि देश के लोग मोदी को एक बार से फिर पीएम बनते देखना चाहते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *