आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 28th July 2019

1 यूपी की योगी सरकार आज राजधानी लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी-2 का आयोजन करने जा रही हैं. जहां बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और गृहमंत्री अमित शाह  लखनऊ में 65 हजार करोड़ के निवेश की नींव रखेंगे.

2 हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम रमेश हिमालय की गोद में बसे 12 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के मसूरी में होंने वाले सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए आज उत्तराखंड के दौरे पर हैं. आपको बता दें कि हिमालयन कान्क्लेव में पर्यावरण संरक्षण, प्रबंधन, वन अधिनियम व वन क्षेत्र की अधिकता जैसे विषयों के अलावा जल संरक्षण विषय पर चर्चा की जाएगी.

3 कर्नाटक में बीएस येदियुरप्पा के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद आज बेंगलुरु में भारतीय जनता पार्टी  विधायक दल की बैठक हो रही है. इस बैठक में विधानसभा में येदियुरप्पा के विश्वास मत हासिल करने और मंत्री पद को लेकर चर्चा हो सकती है.

4 दुनियाभर में आज विश्व हेपेटाइटिस दिवस मनाया जा रहा है आपको बता दें कि हेपेटाइटिस ऐसी बीमारी है जिसमें संक्रमण के कारण लीवर में सूजन आ जाती है,जिस वजह से लिवर का काम प्रभावित होता है. इसके चलते कभी-कभी तो लीवर खराब भी हो जाता है.

5 भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि भाजपा के सामने आज देश में कोई पार्टी नहीं है. और आज भाजपा का सामना खुद से ही है उन्होंने कहा कि देश को कांग्रेस मुक्‍त करने के बाद भाजपा युक्‍त बनाना है साथ ही हमें दक्षिण से लेकर उत्तर और पूर्व से पश्चिम तक भगवा लहराना है.

पुण्यतिथि पर याद आए मिसाइल मैन..

6 देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के चलन को बढ़ावा देने की दिशा में अहम कदम उठाते हुए जीएसटी काउंसिल ने इन वाहनों पर लगने वाले जीएसटी दर को 12 फीसदी से घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया है. इसके साथ ही इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जर पर भी अब महज पांच प्रतिशत ही जीएसटी लगेगा. आपको बता दें कि इलेक्ट्रिक वाहनों पर जीएसटी की नयी दरें आगामी एक अगस्त से प्रभावी होंगी.

7 पश्चिम बंगाल के निवर्तमान राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी ने कहा है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के पास अपने फैसलों को लागू करने की विजन और शक्ति है,लेकिन उनकी तुष्टिकरण की नीति राज्य के सामाजिक सद्भाव पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रही है. उन्होंने कहा कि ममता को हर नागरिक को बिना भेदभाव के समान रूप से देखना चाहिए.

8 कांग्रेस ने मुबंई की कमान एकनाथ गायकवाड़ के हाथ में दी है. मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष पद से मिलिंद देवड़ा के इस्तीफा देने के बाद एकनाथ गायकवाड़ को कार्यकारी अध्यक्ष पद सौंपा गया है. लेकिन मल्लिकार्जुन खड़गे के अनुसार अभी तक मिलिंद देवड़ा का इस्तीफा स्वीकार नहीं किया गया है. और उन्हें एकनाथ गायकवाड़ के साथ कांम करना पड़ेगा.

9 समाजवादी पार्टी छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर का यूपी बीजेपी अध्‍यक्ष स्‍वतंत्रदेव सिंह ने स्‍वागत करते हुए कहा कि शेखर तो एक परिवारवादी और जातिवादी पार्टी छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए हैं. उनका पार्टी में पूरा सम्मान होगा.

10 भाजपा सांसद रमा देवी ने सपा नेता आजम खान की लोकसभा में की गई अभद्र टिप्पणी को लेकर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि उनमें आजम जैसे नेताओं का सामना करने की हिम्मत है. उन्होंने यह भी कहा कि “जिस कुर्सी पर मैं बैठी थी वह सभी की है. और आजम ने अमर्यादित भाषा का इस्तेमाल देश की सभी महिलाओं के लिए किया है.

ये घरेलु उपचार दिलाएंगे डेंगू से राहत

11 महाराष्ट्र में हो रही भारी बारिश में मुंबई और कोल्हापुर के बीच चलने वाली महालक्ष्मी एक्सप्रेस बदलापुर और वानगानी रूट पर पानी में फंस गई थी. बरसात से ट्रेन में सवार लगभग 700 यात्रियों की सांसें अटक गईं. जिन्हें NDRF, भारतीय नौसेना के वेस्टर्न कमांड और भारतीय वायुसेना की मदद से सुरक्षित बचा लिया गया है.

12 यूपी की सियासत में इन दिनों भगवा रंग सिर चढ़कर बोल रहा है. सिर्फ सचिवालय ही नहीं मुख्यमंत्री आवास का रंग बदल चुका है, कुर्सियां, तौलिया, पर्दे और सोफा तक भगवा हो गए हैं. इसी क्रम में लखनऊ के बाजार में केसरिया रंग की कैरी बैग की डिमांड बढ़ गई है जहां अब दुकान से लेकर ठेला लगाने वाले सभी लोग केसरिया रंग की कैरी बैग की डिमांड कर रहे हैं.

13 बिहार में जहानाबाद के निजामुद्दीन कस्बे में स्थित एक शिव मंदिर में शिव की सवारी नंदी के जल और दूध ग्रहण करने की खबरें सामने आई हैं  इसके बाद तो जिसे भी ये खबर लगी वही कटोरी में जल लेकर नंदी के दर्शन को चल पड़ा. जिसके बाद मंदिर में भक्तों का तांता लग गया.

14 ऑगस्ता वेस्टलैंड केस में ईडी की गिरफ्त से फरार होंने वाले मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी ने अदालत में अग्रिंम जमानत के लिए याचिका दायर किया है.

15 राजस्थान समेत विभिन्न इलाकों में हो रही भारी बारिश के कारण ट्रेनों का संचालन भी जबर्दस्त तरीके से प्रभावित हो रहा है. इसी के चलते उत्तर पश्चिम रेलवे ने अपनी आठ ट्रेनों को रद्द कर दिया है.

16 उत्तराखंड में पंचायत चुनावों में देरी करने के मामले में नैनीताल हाईकोर्ट ने त्रिवेंद्र सरकार को जमकर खरी खोटी सुनाते हुए सरकार द्वारा पंचायतों में बैठाए प्रशासकों के नीतिगत फैसलों पर रोक लगा दिया है. कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि ये प्रशासक काम तो करेंगे मगर कोई भी नीतिगत निर्णय नहीं ले सकते. इसके साथ ही हाईकोर्ट ने सरकार व राज्य निर्वाचन आयोग को 31 जुलाई तक जवाब दाखिल करने को कहा है.

17 हरियाणा रोडवेज के कर्मचारी एक बार फिर से हड़ताल पर जा सकते हैं. रोडवेज बेड़े में निजी बसों को किलोमीटर स्कीम के तहत उतारने के मामले में करोड़ों रुपए की गड़बड़ी का मामला सामने आने पर रोडवेज तालमेल कमेटी ने सीबीआई जांच की मांग की है. ऐसा नहीं होने पर आगामी दिनों में कमेटी की कार्यकारिणी की मीटिंग बुलाकर बड़े आंदोलन की घोषणा की जाएगी, जिसमें हड़ताल करने का निर्णय शामिल होगा.

18 झारखंड सरकार के एक मंत्री सीपी सिंह ने कांग्रेस के मुस्लिम विधायक इरफान अंसारी से ‘जय श्रीराम’ का नारा लगाने के लिए कहा और कहा कि वह ‘‘राम वाला’’ हैं न कि ‘‘बाबर या तैमूर लंग’’ के वंशज हैं. हालांकि माहौल गरम होता देख दोनों लोग निकल लिए.

19 छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार ने रमन सिंह सरकार के दौरान जबरिया सेवानिवृत्त किए गए अधिकारियों-कर्मचारियों की रिपोर्ट मांगी है. आपको बता दें कि रमन सिंह सरकार ने जिन अधिकारियों-कर्मचारियों की 20 साल की सेवा या 50 वर्ष की आयु पूरी हो गई थी उसे सेवानिवृत्ति दे दिया है.

20 हिमाचल सरकार के प्रदेश प्रशासनिक ट्रिब्यूनल को भंग करने के फैसले पर केंद्र सरकार ने अपनी मुहर लगा दी है और शुक्रवार को केंद्रीय मंत्रालय ने प्रदेश सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. अधिसूचना के राजपत्र में प्रकाशित होने की तिथि से इसे लागू माना जाएगा.

21 पंजाब कैबिनेट में शामिल किए जाने के बाद कांग्रेस नेता राजकुमार वेरका ने नवजोत सिंह सिद्धू से मुलाकात की जिसके बाद उन्होंने दावा किया कि सिद्धू अमरिंदर सरकार से जरा सा भी नाराज नहीं हैं और वह अब भी पार्टी के लिए काम कर रहे हैं.

22 हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि हमांरी विपक्षी पार्टी अभी तक अपने लिए राष्ट्रीय अध्यक्ष ढूंढ़ रही है और हम संगठन को और अधिक मजबूत बनाने में लगे हैं.

10,000 फोर्सेज कश्मीर में डिप्लॉय, 35ए पर हलचल हुई तेज

23 राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के दौरे से लौटने के तत्काल बाद कश्मीर घाटी में सुरक्षाबलों की 100 अतिरिक्त कंपनियों की तैनाती किए जाने को लेकर राज्य की पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती ने कहा कि केंद्र के फैसले ने घाटी में भय का वातावरण पैदा कर दिया है. उन्होंने कहा कि कश्मीर में सुरक्षा बलों की कोई कमी नहीं है और कश्मीर की समस्या को सैन्य संसाधनों से नहीं सुलझाय़ा जा सकता है.

24 कर्नाटक के बेंगलुरु विकास प्राधिकरण यहां की बेलंदूर झील को प्रदूषित होंने से बचाने के लिए एक गहरे सीवेज का निर्माण कर रहा है ताकि झील में जाने वाले गंगे पानी को मोड़ा जा सके. आपको बता दें कि बलंदूर झील के पानी का उपयोग पीने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

25 तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई को कचरे का निष्पादन करने और इसे रिसाइकल करने के लिए चेन्नई विकास प्राधिकरण ने 18 कंपनियों को कचरे का निष्पादन करने और इसे जैविक खाद बनाने के लिए प्रोसेसिंग सर्विस शुरु करने की मंजूरी दे दिया है. इसको लेकर प्राधिकरण के ही एक अधिकारी ने बताया कि हम 2020 तक पुरुगुंडी और कोडुंगयुर को डंपिंगयार्ड से मुक्त बनाने पर काम कर रहे हैं.

26 तमिलनाडु के कोयंबटूर में सहोदरी फाउंडेशन की कल्कि सुब्रमन्यम की ओर से एलजीबीटीक्यु समुदाय के लिए रेनबो प्राइड फेस्टिवल आयोजित किया गया.

27 पुडुचेरी के मुख्यमत्री वी नारायण सामी ने एक बड़ा कदम उठाते हुए पुडुचेरी के पूर्व नौकरशाह टीएम बालकृष्णन को राज्य का नया मुख्य चुनाव आयुक्त नियुक्त किया है.

28 यूपी के सोनभद्र से हमारे संवाददाता हमारे संवाददाता संजय कुमार भारती बता रहे हैं कि सोनभद्र नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड के बीना क्षेत्र में प्रेरणा महिला समिति, ककरी क्षेत्र की एकता महिला समिति एवं कृष्णशिला क्षेत्र की जाग्रति महिला समिति की ओर से संयुक्त रूप से सावन महोत्सव का आयोजन किया गया.

29 उत्तर प्रदेश के मैनपुरी से हमारे संवाददाता सत्येंद्र कुमार बता रहे हैं कि मैनपुरी पुलिस ने चोरी के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया. इस दौरान पुलिस को व्यक्ति ने इस बात का खुलासा किया है कि डेढ़ माह पहले मैनपुरी के ही एक ग्राम प्रधान को निशाना बनाए जाने यही अभियुक्त शामिल था.

30  जम्मू कश्मीर के पुंछ से हमारे संवाददाता संजीव शर्मा बता रहे हैं कि पुंछ में लाइन ऑफ कंट्रोल से सटे जलास में कारगिल के दौरान शामिल रहे भारतीय सेना के जवान जुगल किशोर की याद में सेना की रोमियो फोर्स की तरफ से रन एंड फन प्रोग्राम आयोजित किया गया. जिसमें बड़ी संख्या में स्कूली बच्चों ने भाग लिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *