आज सुबह की ताज़ा खबरें|31th may 2019

1 लोकसभा चुनाव 2019 में अपनी हार के कारणों पर मंथन के लिए कांग्रेस पार्टी ने 31 मई को विपक्षी दलों की एक बैठक बुलाई है आपको बता दें कि विपक्षी पार्टियां इस दौरान हार पर विचार-विमर्श करेंगी. इसके साथ ही अगले हफ्ते से शुरू होने वाले संसद सत्र के लिए विपक्ष की रणनीति तैयार की जाएगी.

2 लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के मुखिया शरद पवार से मुलाकात की. वहीं माना जा रहा है कि इस मुलाकात के दौरान शरद पवार ने राहुल गांधी से अध्यक्ष पद पर बने रहने की अपील की है. इसके अलावा हमारे सूत्रों के मुताबिक एनसीपी का कांग्रेस में विलय हो सकता है.

3 कलकत्ता हाई कोर्ट ने पश्चिम बंगाल सरकार के आईपीएस अधिकारी राजीव कुमार को बड़ी राहत देते हुए अगले एक महीने तक उनके खिलाफ बलपूर्वक कोई कार्रवाई करने पर रोक लगा दिया है. हालांकि, सीबीआई की एक टीम राजीव कुमार की अटेंडेंस लेने के लिए रोज शाम चार बजे उनके घर जाएगी.

4 बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने एक बड़े कदम के तहत मोदी सरकार के मंत्रिमंडल में शामिल होंने से इनकार कर दिया है. हालांकि सीएम नीतीश ने भाजपा या एनडीए के साथ किसी भी प्रकार की नाराजगी से इनकार किया हैं. उन्होंने यह भी कहा कि उनकी पार्टी को मंत्रिमंडल में शामिल होंने में कोई दिलचस्पी नहीं है.

5 मोदी सरकार जुलाई के पहले हफ्ते में बजट पेश कर सकती है. आपको बता दें कि चुनाव से पहले पेश किए गए अंतरिम बजट में कुछ फैसले ऐसे रखे गए थे, जिन्हें जुलाई में पेश होने वाले बजट में पूर्ण रूप दिया जा सकता है. सूत्रों की मानें तो वित्त मंत्रालय ने एनडीए को मिले प्रचंड बहुमत के बाद ही बजट का खाका तैयार करना शुरू कर दिया है. इसी सिलसिले में व्यापारियों के साथ बैठक का दौर जारी है.

आंध्र प्रदेश : जगन मोहन रेड्डी ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ

6 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंने से इनकार करने के बाद सबको चौंकाते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और उनकी मां सोनिया गांधी सहित पूर्व पीएम मनमोहन इस समारोह में मिल हुए.

7 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल के लिए प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ले लिय़ा है. उनके साथ ही देश के नए गृहमंत्री के तौर पर राजनाथ सिंह को दोबारा शपथ लिया है इसके साथ ही पहली बार भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को वित्तमंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई.

8 मोदी सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान विदेश सचिव रहे एस जयशंकर प्रसाद को भी मोदी मंत्रिमंडल में शामिल किया गया हैं. उन्हें मोदी सरकार के मंत्री के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई गई.

9 पीएनबी घोटाले और मनी लॉन्ड्रिंग केस में आरोपी भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी को बडा झटका देते हुए नीरव की हिरासत को 27 जून तक बढ़ा दिया हैं आपको बता दें कि अब इस मामले में अगली सुनवाई 29 जुलाई को होगी.

10 उद्योग संगठन भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ ने चालू वित्त वर्ष में सकल घरेलू उत्पाद वृद्धि दर 7.1 फीसद और अगले वित्त वर्ष में इसके बढ़कर 7.2 फीसद पर पहुंचने का अनुमान जताया है.

कंप्यूटर की तरह तेज बनाये अपना दिमाग

11 लोकसभा चुनाव में मुजफ्फरनगर सीट से रालोद अध्यक्ष और गठबंधन प्रत्याशी अजीत सिंह को हराने वाले संजीव बालियान ने मोदी सरकार में कैबिनेट मत्री को तौर पर शपथ लिया.

12 आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव के छोटे बेटे और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने एनडीए की जीत को साजिश बताया था जिस पर अब बीजेपी नेता और पाटलिपुत्र से नवनिर्वाचित सांसद रामकृपाल यादव ने पलटवार करते हुए कहा कि जनादेश को साजिश कहना दुर्भाग्यपूर्ण है.

13 मध्य प्रदेश के नवनिर्वाचित सांसद नरेन्द्र सिंह तोमर, प्रह्लाद पटेल और थावरचंद गहलोत के पास पीएमओ से उन्हें मंत्रिमंडल में शामिल में शामिल किया गया है. आपको बता दें कि तोमर और गहलोत नरेन्द्र मोदी सरकार पार्ट-1 में भी मंत्री थे. इसके अलावा प्रह्लाद पटेल वाजपेयी सरकार में राज्य मंत्री रह चुके हैं.

14 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ऐतिहासिक शपथ ग्रहण समारोह में राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने हिस्सा नहीं लिया. गहलोत ने नरेन्द्र मोदी के शपथग्रहण समारोह से पहले ट्वीट पर बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि विपक्ष की सरकारों को अस्थिर करने का प्रयास किया जा रहा है.

15 उत्तराखण्ड सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए केदारनाथ, बदरीनाथ के अलावा गंगोत्री और यमुनोत्री में भी 24 घंटे निर्बाध बिजली आपूर्ति देने का फैसला किया है. इसके साथ ही चमोली जिले में सीमा पर स्थित आईटीबीपी के शिविरों में भी 24 घंटे बिजली दी जाएगी.

एक महीने तक टीवी डिबेट में हिस्सा नहीं लेगी कांग्रेस: सुरजेवाला

16 लोकसभा चुनाव में मिला करारी हार के बाद इनेलो ने विधानसभा चुनाव के लिए खुद को फिर से खड़ा करने की कवायद शुरू कर दी है. इसकी जिम्मेदारी किसी खुद इनेलो सुप्रीमो ओम प्रकाश ने संभाली है. इस कड़ी में उन्होंने दिल्ली में पार्टी की पॉलिटिकल अफेयर कमेटी की बैठक ली. और हार के कारणों पर चर्चा किया.

17 झारखण्ड के सीएम रघुवर दास ने कहा है कि अगले चार महीने के लिए उन्होंने सरकारी अधिकारियों की छुट्टियों रद कर दिया गया है और इन सभी अधिकारियों को इन चार महीनों में गांव की ओर विशेष ध्यान देने के लिए कहा गया है. आपको बता दें कि मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत 51 लाख किसानों के खाते में सीधे राशि पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है.

18 देश के प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में कांग्रेस बायकाट करने क्रम को आगे बढ़ाते हुए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी इस समारोह में शामिल नहीं हुए. आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी पीएम मोदी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होंने का फैसला किया था. जिसके बाद से कांग्रेसी इस कार्यक्रंम से एक-एक कर किनारा कर रहे हैं.

19 हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय शिमला में अधिवक्ता अनूप चित्तकारा और ज्योत्सना रिवाल दुआ को बतौर न्यायाधीश पद और गोपनियता की शपथ दिलाई गई. आपको बता दें कि 13 साल बाद कोई महिला जज हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट में शामिल हुई हैं.

20 लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद जहां कांग्रेस ने राजद से दूरी बना रखी है वहीं अब हिन्दुस्तान आवाम पार्टी के अध्यक्ष जीतन राम मांझी ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि 2020 में महागठबंधन का नेता अभी तक तय नहीं हुआ है. उन्होंने कहा कि तेजस्वी राजद के नेता, लेकिन महागठबंधन के नेता नहीं हैं. हालांकि इस पर पलटवार करते हुए आरजेडी नेता शिवानंद तिवारी ने कहा कि आरजेडी ने तेजस्वी को अपना नेता चुन लिया है.

21 मोदी सरकार में केंद्रीय गृहराज्य मंत्री रहे भाजपा के वरिष्ठ नेता और अरुणाचल प्रदेश पश्चिम से सांसद किरण रिजिजू को एक बार फिर से स्वतंत्र प्रभार राज्यमंत्री मंत्री पद दिया गया है.

22 बिहार भाजपा के अध्यक्ष और उजियारपुर से सांसद नित्यांनंद राय को केंद्र सरकार में मंत्रिपद दिया गया है. आपको बता दें कि नित्यानंद राय भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के बेहद करीबी माने जाते हैं.

23 पिछले दिनों गुरुग्राम में एक मुस्लिम युवक से जबरन जय श्री राम बुलवाए जाने की घटना की निंदा करते हुए आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने कहा कि देश की शांति व्यवस्था के इस तरह की घटनायें उचित नहीं हैं.

24 गुजरात भाजपा के अध्यक्ष जीतू वाघाणी ने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह केंद्र में मंत्री बनने पर उन्हें बधाई देते हुए कहा कि मोदी मंत्रिमंडल में शामिल होंने पर आदरणीय अमित शाह को हार्दिक बधाई.

25 छत्तीसगढ़ में रमन सिंह सरकार के दौरान प्रमुख सचिव रहे अमन कुमार सिंह के मानहानि के एक मामले छत्तीसगढ हाईकोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाते हुए कांग्रेस प्रवक्ता आरपी सिंह को 6 महीने की सजा सुनाया है.

जानिए कैसे वापस पायें अपनी खोई हुई ताकत

26 पिछले दो दिनों में त्रिणमूल कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए पार्टी विधायको को लेकर प्रतिक्रिया देते हुए पश्चिम बंगाल के संसदीय मंत्री तापस राय ने कहा कि तृणमूल कांग्रेस को किसी के आने और जाने से कोई प्रभाव पड़ने वाला नहीं है, क्योंकि पश्चिम बंगाल की जनता पहले भी तृणमूल कांग्रेस के साथ थी और आगे भी रहेगी.

27 झारखण्ड के मुख्यमंत्री रघुवर दास पांच जून को राज्य भर के भाजपा नेताओं के साथ बैठक करेंगे. इस दौरान आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर रणनीति बनायी जायेगी. साथ ही लोकसभा में पार्टी के शानदार प्रदर्शन को लेकर नेताओं के प्रति आभार जताया जायेगा.

28 छत्तीसगढ़ के शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह ने अपने विभाग के कामकाज की जानकारी देते हुए कहा कि प्रदेश सरकार का मुख्य फोकस शिक्षा की गुणवत्ता सुधारना है, इसलिए शिक्षकों और विद्यार्थियों की उपस्थिति पर काम किया जा रहा है. इसके साथ ही उन्होंने निजी स्कूलों की ओर से मनमाने तरीके से फीस वसूली को नियंत्रित करने के लिए नियामक बोर्ड गठित करने की बात कही है.

29 बिहार के राज्यपाल लालजी टंजन ने शिक्षण संस्थानों में फैले भ्रस्टाचार को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा कि विश्वविद्यालयो में भ्रष्टाचार के लिए कोई जगह नहीं है और जिन लोगों की इसमें संलिप्तता होगी, उनकी जगह विश्वविद्यालय में नहीं, बल्कि कहीं और होगी.

30 यूपी के महोबा से हमारे संवाददाता प्रवीण कुमार बता रहें हैं कि महोबा के जिलाधिकारी सहदेव ने जिले के प्रशासन में बड़ा फेरबदल करते हुए कई उप जिलाधिकारियों और तहसीलदारों का ट्रांसफर कर दिया है. इसके साथ ही कईय़ों को नई जिम्मेदारी भी दी गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *