आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 1ेst September 2019

1. अगर आप ट्रेन से सफर करते है तो ये खबर आपके लिए हे. दरअसल, अब ट्रेन से सफर करने वालों की जेब पर थोड़ा बोझ बढ़ने वाला है क्योकि आज एक सितंबर से ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करने पर सर्विस चार्ज दोबारा लगना शुरू हो जाएगा.

 

2. आज एक सितंबर से कैश में लेन-देन के नियम बदलने जा रहे हैं. दरअसल, 1 सितंबर से साल में 1 करोड़ रुपये से ज्यादा नकद लेनदेन पर 2 फीसदी टीडीएस कटेगा. बताया जा रहा है कि ये कदम कैशलेस इकॉनमी बढ़ावा और बड़े नकद लेनदेन को रोकने के लिए सरकार द्वारा उठाया गया है.

 

3. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल आज से दिल्ली में एक महाअभियान की शुरुआत करने वाले हैं. आपको बता दे कि उन्होंने खुद ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है औऱ इसके लिए सीएम ने आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं से भी अपील की है.

 

4. आज एक सितंबर से मोटर वाहन (संशोधन) अधिनियम लागू होने जा रहा है. आपको बता दे अब यातायात नियमों की अनदेखी करने पर कई गुना अधिक जुर्माना देना होगा. साथ ही लोग अब कही से कहीं से भी ड्राइविंग लाइसेंस का आवेदन कर पायेंगे.

 

5. केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि मोदी सरकार करतारपुर गलियारे का काम तय समय पर पूरा करने को लेकर प्रतिबद्ध है. आपको बता दे कि भारत और पाकिस्तान के बीच करतारपुर गलियारे को लेकर शुक्रवार को पंजाब के गुरदासपुर में ‘जीरो प्वाइंट पर तकनीकी समिति की बैठक हुई थी जिसके बाद गृह मंत्री ने यह आश्वासन दिया है.

चांद के और करीब पहुंचा चंद्रयान-2, इस दिन चांद पर करेगा लैंड

6. अगर आप भी किसी प्राइवेट कंपनी में काम करते हैं तो यह खबर आपके लिए है. दरअसल, केन्द्र की मोदी सरकार एक बड़ा कानून लाने जा रही है जहां इस कानून के लागू हो जाने के बाद कंपनियां आपको तय न्यूनतम वेतन से कम मजदूरी नहीं दे पाएंगी. वहीं बताया जा रहा है कि यह नियम राज्य सरकारों के लिए भी लागू होगा.

 

7. एसबीआई अपने ग्राहकों के लिए फेस्टिव ऑफर लाया है. इस ऑफर के तहत कार और घर खरीदना सस्ता हो गया है. आपको बता दे कि SBI की ओर से जारी बयान के मुताबिक, आज यानि 1 सितंबर से बैंक ने अलग – अलग कैटेगरी में अपने ग्राहकों को सस्ते और कई फायदों के साथ लोन देने की तैयारी की है.

 

8. खबरों की माने तो जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के बाद केंद्र सरकार अब बहुत जल्द दिल्ली की तरह कश्मीर में भी मेट्रो ट्रेनें चलाने की तैयारी कर रही है. इस पर बहुत तेजी से काम चल रहा है और बताया जा रहा है कि मेट्रो का डीपीआर तैयार हो चुका है और वर्ष 2020 से श्रीनगर मेट्रो का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा.

 

9. भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने शनिवार को यहां कहा कि हमें इस बात का गौरव है कि आज देश का नेतृत्व नरेंद्र मोदी जैसे राष्ट्रभक्त के हाथों में है जो देश के प्रति पूरी तरह समर्पित हैं जबकि इससे पूर्व देश की बागडोर लुंज-पुंज हाथों में थी जिससे राष्ट्र का बहुत नुकसान हुआ.

 

10. अगर आप BHIM App का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ने मोबाइल भुगतान ऐप BHIM UPI के जरिए पैसों के लेन-देन पर लगने वाले मर्चेंट डिस्काउंट रेट में बदलाव किया है.

बालों का झड़ना और डैंड्रफ के घरेलु उपाय

11. जम्‍मू कश्‍मीर प्रशासन की ओर से शनिवार को जानकारी दी गई कि घाटी में हालात सामान्‍य हैं, लोग झूठी खबरों व अफवाहों पर विश्‍वास न करें. साथ ही प्रशासन ने ऐसी रिपोर्टों को खारिज कर दिया जिसका दावा है कि यहां दवाईयों या हेल्‍थकेयर की कमी है.

 

12. कर्नाटक की महिला कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने राज्य के नए उप मुख्यमंत्री लक्ष्मण सावदी को बर्खास्त करने की मांग की है. इन सभी का कहना है कि 2012 में सावदी विधानसभा के अंदर गलत वीडियो देखते हुए पकड़े गए थे इसी कारण हम बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से उन्हें बर्खास्त करने की मांग करते हैं.

 

13. शनिवार को गृह मंत्रालय ने NRC की फाइनल लिस्ट जारी की है जहां इस लिस्ट में 3.11 करोड़ लोगों के नाम शामिल हैं और 19 लाख 6 हजार लोगों के नाम नहीं है. इसी बीच ऑल असम स्टूडेंट्स यूनियन शनिवार को जारी एनआरसी से निकाले गए नामों के आंकड़े से खुश नहीं है और इसके खिलाफ ऑल असम स्टूडेंट्स यूनियन ने सुप्रीम कोर्ट का रूख करेगा.

 

14. अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ के सदस्यों ने 10 सरकारी बैंकों का विलय कर चार बैंक बनाए जाने के केंद्र सरकार के निर्णय को लेकर नाराजगी जताई है. अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ के महासचिव सी. एच. वेंकटचालम ने कहा कि सरकार ने यह निर्णय गलत समय पर लिया है और इसकी समीक्षा की आवश्यकता है.

 

15. असम के वित्त मंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने शनिवार को कहा कि NRC की फाइनल लिस्ट में कई ऐसे लोगों के नाम शामिल नहीं हैं जो 1971 से पहले बांग्लादेश से भारत आए थे. आपको बता दे कि शनिवार को गृह मंत्रालय ने NRC की फाइनल लिस्ट जारी की है.

G-7: गदगद शॉटगन मोदी से बोले, तेरा जादू चल गया

16. पाकिस्‍तान में एक सिख युवती को जबरन धर्म परिवर्तन कराने पर पंजाब में भी हंगामा मच गया है. इसी बीच पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पाकिस्‍तान के पीएम इमरान खान पर निशाना साधा और उन्‍होंने इमरान खान को कड़ा पत्र लिख कर कड़ा एतराज जताया है.

 

17. स्मार्ट राशन कार्ड बनने के बाद देवभूमी उत्तराखण्ड में के 23 लाख से ज्यादा उपभोक्ताओं को सरकारी सस्ता खाद्यान्न बायोमैट्रिक प्रणाली के जरिये मिलेगा. आपको बता दे कि स्मार्ट राशनकार्ड, बायोमैट्रिक प्रणाली, लैपटॉप और कॉमन सर्विस सेंटर आदि व्यवस्था के संचालन को राशन विक्रेताओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा.

 

18. रेल यात्रियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से स्टार्ट-अप कंपनी फ्रेश रूम्स, इलाहाबाद जंक्शन के सिविल लाइंस की ओर लग्जरी ट्रैवलर लाउंज स्थापित करेगी. वहीं बताया जा रहा है कि स्टेशन पर लग्जरी लांउज का काम चार से पांच महीने में पूरा होने की संभावना है.

 

19. राजस्थान में बीजेपी ने अपना सदस्यता अभियान पूरा कर लिया है जहां इस अभियान को पार्टी जीत के अभियान के रूप में भी देख रही है. दरअसल राजस्थान में पार्टी ने इस बार सदस्यता के लिए 11 लाख का लक्ष्य तय किया था लेकिन पार्टी ने तय लक्ष्य से पांच गुणा ज्यादा सदस्य बनाए है जिससे पार्टी उत्साहित है.

 

20 उड़ीसा के सीएम नवीन पटनायक ने स्वायत्त दिवस के मौके पर शनिवार को राज्य लोकसेवा भवन से विभिन्न प्रोजेक्ट का शिलान्यास एवं उद्घाटन किया है. आपको बता दे कि इसमें मुख्य रूप से 48 घंटे में बिल्डिंग प्लान को अनुमोदन करने की योजना शामिल है.

 

21. देवभूमि उत्तराखण्ड के सरकारी डिग्री कॉलेजों में कार्यरत सांध्यकालीन, प्रात: कालीन गेस्ट फैकल्टी को अब एकसमान 35 हजार रुपये मानदेय मिलेगा. आपको बता दे कि उच्च शिक्षा प्रमुख सचिव आनंद वर्द्धन ने शुक्रवार को इस संबंध में आदेश जारी किए है.

 

22. दिल्ली के इंदिरा गांधी हवाई अड्डे पर श्रीनगर से आए एक शख्स को गिरफ्तार करने का मामला सामने आया है. श्रीनगर से विस्तारा एयरलाइन्स से दिल्ली आ रहे राजेश कपूर नाम के शख्स को आईजीआई एयरपोर्ट पर गिरफ्तार कर लिया गया. जानकारी के मुताबिक उसे किसी दूसरे शख्स का आधार कार्ड इस्तेमाल करने के लिए गिरफ्तार किया गया है.

 

23. उद्योगों को कच्चे माल की आपूर्ति में हो रही असुविधा को देखते हुए ओडिशा सरकार जल्द की खदानों की नीलामी करने जा रही है. दरअसल, क्योंझर जिले के दौरे के क्रम में राज्य के खान इस्पात मंत्री प्रफुल्ल मलिक ने कहा कि सरकार ने 40 खदानों की नीलामी करने का निर्णय लिया है और जल्द ही इसकी प्रक्रिया आरंभ हो जाएगी.

 

24. छत्तीसगढ़ के सभी स्कूलों और शिक्षण संस्थाओं में एक से 15 सितंबर तक स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन किया जाएगा. आपको बता दे कि इस संबंध में सभी जिला कलेक्टरों को निर्देश जारी किए जा चुके हैं.

 

25. दिल्ली से सटे गाजियाबाद के हिंडन से उत्तराखंड जाने वाले लोगों का सफर छोटे प्लेन में ही हो सकेगा. आपको बता दे कि पिथौरागढ़ के साथ ही अब एयरपोर्ट अथॉरिटी ने देहरादून के लिए भी यहां से उड़ान देने का निर्णय लिया है.

 

RJD सुप्रिमों लालू की तबीयत फिर से हुई खराब, ब्‍लड में इंफेक्‍शन

 

26. देवभूमि उत्तराखण्ड के महाविद्यालयों में शिक्षकों की कमी के मुद्दे को लेकर भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन ने मुख्यमंत्री आवास कूच किया जहां पुलिस ने नाराजगी जता रहे संगठन के कार्यकर्ताओं को हाथीबड़कला में बेरिकेडिंग पर रोक दिया गया.

 

27. एटीएम क्लोन कर लोगों को करोड़ों रुपये का चूना लगाने वाले दो लोगों को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया है. इस मामले में पुलिस ने टोनी डागर और जग प्रवेश को दिल्ली के नजफगढ़ से गिरफ्तार किया है और पुलिस फिलहाल दोनों से ही पूछताछ कर रही है.

 

28.राजस्थान के 10 लाख नए परिवार को सीएम अशोक गहलोत ‘कैशलैस उपचार’ का तोहफा देने जा रहे हैं. आपको बता दे कि 1 सितंबर यानि आज से प्रदेश में इसकी शुरूआत होने जा रही है.

 

29.बिहार के पटना से हमारे संवादाता राजेश कुमार बता रहे है कि शनिवार को पटना के श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में भारत के पूर्व वित्त मंत्री की याद में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया जहां इस मौके पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी समेत कई नेताओं ने पूर्व वित्त मंत्री अरूण जेटली के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि दी.

 

30. यूपी के पीलीभीत से हमारे संवादाता सरफराज खान बता रहे है कि पीलीभीत के नगर पूरनपुर की खस्ता बिधुत लाइनों का टूट कर गिरना और बिधुत ट्रांसफार्मरों का अधिक लोड के चलते बार बार खराब होना इस गर्मी में जनता के लिए मुसीबत बन गया है और लोग विधूत आपूर्ति बाधित होने से परेशान हे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *