आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 17th May 2019

1 हिमाचल प्रदेश में आज शाम छह बजे से चुनाव प्रचार थम जाएगा लेकिन उससे पहले कांग्रेस पार्टी के स्टार प्रचारक एवं राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी सोलन में चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे.

2 अभिनेता अनिल कपूर को बच्चों के अधिकारों का संरक्षण करने, यूरोपीय संघ को अपना सहयोग देने और भारत में लड़कियों के अधिकारों के लिए योजना बनाने को लेकर यूरोप डे’ के अवसर पर यूरोपीय संघ के एक प्रतिनिधिमंडल और काउंसिल ऑफ यूरोपियन यूनियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स की ओर से आज सम्मानित किया जाएगा.

3 फिल्म अभिनेता अजय देवगन, तब्बू और रकुल प्रीत की फिल्म दे दे प्यार दे आज सिनेमाघरों में रिलीज की जाएगी. आपको बता दें कि यह टोटल धमाल की ही तरह एक कामेडी फिल्म है.

4 लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण और सातवें चरण के तहत 19 मई को होने वाले मतदान के लिए चुनाव प्रचार आज से थम जाएगा. वोटिंग के बाद चुनाव के नतीजे 23 मई को आएंगे.

5  लोकसभ चुनाव के प्रचार के अंतिम दिन प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में एक विशाल रोड रोड शो करेंगे. इसके अलावा विदेश मंत्री सुषमा स्वराज चुनावी प्रचार करेंगी.

योगी का दावा, 23 मार्च से पहले टूटेगा गठबंधन

6 भोपाल से भाजपा प्रत्याशी साध्वीप्रज्ञा ने नाथूराम गोडसे को देशभक्त बताया था जिस पर बवाल मचने पर बैकफुट पर आई बीजेपी के प्रवक्ता जीवीएल नरसिम्हा राव ने कहा, ‘साध्वी प्रज्ञा के बयान से बीजेपी सहमत नहीं है. हम इसकी कड़ी निंदा करते हैं. इस मामले में पार्टी साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर से स्पष्टीकरण मांगेगी. उनको अपने इस बयान के लिए सार्वजनिक रूप से माफी मांगनी चाहिए.’

7 पश्चिम बंगाल के मथुरापुर में प्रधानमंक्षी नरेंन्द्र मोदी ने ममता सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि बीते 3-4 दिन से यहां जो हो रहा है, वो आप सभी देख रहे हैं. TMC के गुंडों ने जो नर्क यहां बना रखा है, जिस प्रकार की आराजकता फैला रखी है, उससे गणतंत्र बदनाम हुआ है.

8 कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम मोदी को झूठा बताते हुए कहा था कि आक्सफोर्ड डिक्शनरी में एक नया शब्द ‘मोदीलाई’ जुड़ गया है जो कि पूरी दुनिया में लोकप्रिय हो गया है. जिस पर राहुल गांधी के झूठ का पर्दाफाश करते हुए कहा कि ‘मोदीलाई’ जैसा कोई शब्द नहीं है.

9 बंगाल के बवाल पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने ममता बनर्जी पर निशाना साधते हुए कहा कि पश्चिम बंगाल में मतदाताओं के ‘‘ध्रुवीकरण’’ का बीजेपी का प्रयास विफल होगा क्योंकि तृणमूल कांग्रेस राज्य में लोकसभा चुनावों में जबर्दस्त जीत हासिल करेगी.

10 हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के अध्यक्ष और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने राम मंदिर को लेकर बीजेपी पर तंज कसते हुए कहा कि राम मंदिर को लेकर भाजपा’आज नकद कल उधार’ जैसी स्थिति में काम कर रही है.   

11. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शायराना अंदाज में मोदी सरकार की वापसी का दावा करते हुए गठबंधन और कांग्रेस निशाना साधा और कहा कि कहीं सैफई, कहीं लखनऊ, अपना घर आबाद किया, और गरीबों का हक लेकर, उनको ही बर्बाद किया. 74 के पार हो गया उत्तर प्रदेश फिर अबकी बार आ रही है फिर से बंधु,अपनी ही मोदी सरकार.’

कंप्यूटर की तरह तेज बनाये अपना दिमाग

12. बिहार के बेगुसराय से भाजपा के उम्मीदवार गिरिराज सिंह ने पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी को लोकतंत्र का रावण बताते हुए कहा कि ममता रूपी रावण को बंगाल के लोग ही खत्म करेंगे.

13. लोकसभा चुनावों के रिजल्ट से पहले ही मध्य़ प्रदेश के सीएम कमलनाथ 21 मई को प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में बैठक कर तमाम प्रत्याशियों औऱ विधायकों से चुनावों को लेकर फीडबैक लेगें.

14. राजस्थान के सीकर में स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारी में जुटी नगर परिषद ने बिना संसाधनों के ही गीले कचरे से खाद बनाना शुरू कर दिया है.जबकि सीकर के नानी गांव में शुरू किए गए खाद बनाने के इस प्लांट पर अभी तक टिन के सेड भी नहीं लगाए गए हैं. ऐसे में कड़ी धूप के कारण कचरे से खाद तैयार होने में भी निर्धारित से एक माह का अधिक समय लग रहा है.

15. उत्तराखंड की पांचों सीटों पर प्रत्याशी उतार त्रिकोणीय मुकाबला बनाने का दम भरने वाले उत्तराखंड क्रांति दल के केंन्द्रीय अध्यक्ष दिवाकर ने चुनाव नतीजों से पहले ही हार मानते हुए कहा कि यूकेडी अपने आप को चुनाव में कहीं भी नहीं पाता है. क्योंकि मतदाताओं की सोच केवल बीजेपी-कांग्रेस पर रही.

16. फतेहाबाद से इंडियन नेशनल लोकदल के विधायक बलवान सिंह दौलतपुरिया के भतीजे नरेश कुमार का शरीर हिसार रोड पर बिजली घर के पीछे झाड़ियों से बरामद हुआ है. जिसे पुलिस ने अपने कब्जे में लेकर मामले की जांच शुरु कर दिया है.

17. झारखंड में निजी स्कूलों की फीस को लेकर मनमानी पर रांची हाईकोर्ट ने शिकंजा कसते हुए कहा कि अब निजी स्कूलों को फीस में बढ़ोतरी करने से पहले हाईकोर्ट से अनुमति लेनी होगी.

18. सरकार की पहली जिम्मेदारी होती है कि वह समाज के सबसे आखरी तबके की बुनियादी सुविधाओं का सबसे पहले ख्याल करें. लेकिन छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर की बीएसयूपी कॉलोनी में पानी की इतनी किल्लत है कि लोग एक एक बूंद पानी के लिए खुद को खतरे में डाल रहें हैं.

19. हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से भाजपा प्रत्याशी अनुराग ठाकुर ने कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू को खरी-खोटी सुनाते हुए कहा कि अब सिद्धू को कोई गंभीरता से नहीं लेता है और उनकी बातों को लोग बकवास कहते है. उन पर हंसते हैं और चले जाते हैं.  

20. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता अजीत पवार ने ईवीएम मशीन के कामकाज को सही ठहराते हुए कहा कि इसको लेकर कोई संदेह नहीं है. उन्होने बीजेपी का नाम लिए बगैर कहा कि अगर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में छेड़छाड़ की जा सकती है तो वे पांच राज्यों में चुनाव नहीं हारते.

2 thoughts on “आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 17th May 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *