आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 23 August 2019

1. हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला ने अपनी पैरोल 4 हफ्ते बढ़ाने के लिए दिल्ली हाईकोर्ट में अर्जी दाखिल की है. जिस पर उनकी याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट आज सुनवाई करेगा. आपको बता दें कि ओपी चौटाला को उनकी पत्नी स्नेहलता के जाने पर दो हफ्ते की पैरोल मिली है. morning updates 23 august

2. देश के रक्षामंत्री और लखनऊ से भाजपा सांसद राजनाथ सिंह तीन दिवसीय प्रवास पर आज लखनऊ आ रहे हैं. यहां वह आज 11 गोरखा रेजिमेंटल के कार्यक्रम में शामिल होंगे.

3. श्रीकृष्ण जनमाष्टमी आज से शुरु हो रही है माना जाता है कि आज ही के दिन रोहिणी नक्षत्र में भगवान श्रीकृष्ण ने धरती पर जन्म लिया था. आपको बता दें कि आज ही के दिन से पूरे देश में मनोहर झांकियां सजाई जाती हैं.

4. पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम की अग्रिम जमानत याचिका पर सर्वोच्च न्यायालय में आज सुनवाई होगी. दरअसल गिरफ्तारी के डर से चिदंबरम ने पहले ही सर्वोच्च न्यायालय में एंटीसिपेटरी बेल के अप्लाई किया था लेकिन कोर्ट ने इसे आज तक के लिए टाल दिया था. इस बीच सीबीआई ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया है.

5. प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा योजना के तहत आज से रांची के 3000 घरों में पीएनजी-सीएनजी सेवा की शुरुआत हो रही है. इसकी शुरुआत केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धमेंद्र प्रधान व मुख्यमंत्री रघुवर दास संयुक्त रूप से करेंगे.

6. लंदन के वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने भगौड़े कारोबारी नीरव मोदी की हिरासत 28 दिनों के लिए बढ़ा दी है. उसे मार्च में गिरफ्तार किया गया था. उसके बाद यह नीरव की दूसरी पेशी थी आपको बता दें कि लंदन में किसी की गरफ्तारी बढ़वाने के लिए आरोपी को चार हफ्ते में कोर्ट के समक्ष पेश करना होता है.

7. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सदन में मजबूत विपक्ष की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि मेरे स्पीकर बनने के दिन से था कि कुछ भी हो सदन चलना चाहिए, सदन में सहमति और असहमति दोनों के लिए स्थान होता है. इसलिए हर विषय पर चर्चा होनी चाहिए.

8. दिल्ली में विधानसभा चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग ने तैयारियां तेज कर दी हैं. इसी कड़ी में मिली जानकारी के मुताबिक चुनाव आयोग जनवरी में इसके लिए नोटीफिकेशन जारी कर सकता है जबकि फरवरी में चुनाव कराए जाने की संभावना जताई जा रही है.

9. कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने पीएम मोदी के कमाकाज की तारीफ करते हुए कहा कि उनके काम के महत्व को स्वीकार नहीं करना तथा हर समय उन्हें खलनायक की तरह पेश करके कुछ हासिल नहीं होने वाला है. रमेश ने कहा कि यह वक्त है कि हम मोदी के काम और 2014 से 2019 के बीच उन्होंने जो किया उसके महत्व को समझे जिसके कारण वह सत्ता में लौटें हैं. morning updates 23 august

10. मनसे प्रमुख राज ठाकरे को पूछताछ के लिए ईडी द्वारा तलब किए जाने पर शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि पूरा ठाकरे परिवार महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना प्रमुख राज ठाकरे का समर्थन कर रहा है. इसके साथ ही उन्होंने चिदंबरम पर सीबीआई की कार्रवाई का बचाव करते हुए कहा कि जांच एजेंसियों की हर कार्रवाई को राजनीतिक बदला नहीं कहा जा सकता है.

22 वर्ष पहले दफ़न हुए व्यक्ति का नहीं गला शरीर, मिला ज्यों का त्यों

11. बीएपी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने दिल्ली में संत रविदास मंदिर के पुनर्निर्माण की मांग को लेकर भीम आर्मी के प्रदर्शन को अनुचित बताते हुए अपनी सफाई में कहा कि तुगलकाबाद क्षेत्र में जो बसपा का कुछ भी लेना-देना नहीं है और हमारी संस्कृति शांति में विश्वास करने में हैं.

12. तेजस्वी यादव ने बिहार की लचर कानून व्यवस्था को लेकर सीएम नीतीश कुमार निशाना साधते हुए कहा कि ‘बिहार में कानून व्यवस्था पूरी तरह से बिगड़ गई है और पुलिस का काम बस सरकारी आकाओं की राजनीति को पंख देने, उनके इशारे पर नाचने के लिए रह गया है.’

13. पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम की गिरफ्तारी पर भोपाल से बीजेपी सांसद साध्‍वी प्रज्ञा सिंह ने बगैर किसी का नाम लिए ट्विटर के जरिए कहा कि ‘न्‍याय तो होता है. प्रभु के यहां कलयुग में देर भी नहीं अंधेर भी नहीं वंदे मातरम.’ आपको बता दें कि यूपीए शाशनकाल के दौरान प्रज्ञा सिंह को मालेगांव मामले में बंदी बनाया गया था.

14. रॉबर्ट वाड्रा और उनकी मां मौरीन वाड्रा से जुड़ी स्काई लाईट हॉस्पिटैलिटी प्राइवेट लिमिटेड व महेश नागर की याचिका पर जोधपुर कोर्ट में सुनवाई हुई. जहां ईडी ने कोर्ट से वाड्रा की गिरफ्तारी पर लगी अंतरिम रोक हटाने की मांग की. हालांकि अब इस मामले में 12 सितंबर को अंतिम बहस होगी. morning updates 23 august

15. बारिश के बाद पहाड़ दरकने के कारण बंद हुए आराकोट से त्यूणी और आराकोट से स्नेल के बीच के नेशनल हाइवे 400 पर यातायात को फिर से बहाल कर दिया गया है. जिससे अब बाढ़ से प्रभावित आराकोट में राहत कार्य तेजी किया जा सकेगा.

16. हरियाणा के सिरसा से भाजपा की सांसद सुनीता दुग्गल ने अपनी ही पार्टी के नेता एवं इनेलो के पूर्व विधायक बलवान सिंह दौलतपुरिया को आड़े हाथों लेते हुए अल्फा टाऊनशिप के मामले को लेकर कहा कि इस प्रकार की समस्या का समाधान करना विधायक का काम है और इलाके से विधायक रहे बलवान सिंह दौलतपुरिया के पास पांच वर्ष पूरा मौका मिला कि इलाके की समस्याओं को पुरजोर तरीके से विधानसभा में उठा सकें. मगर यह समस्या भी अब उनके सिर पर ड़ाल दी गई.

17. झारखंड विकास मोर्चा के सुप्रीमो व पूर्व सीएम बाबूलाल मरांडी ने राज्य सरकार से मोमेन्टम झारखंड के तहत खर्च हुए पैसे और राज्य में आए निवेश के संबंध में श्वेत पत्र जारी करने की मांग करते हुए राज्य सरकार पर मोमेन्टम झारखंड को लेकर विदेश दौरे पर जनता का पैसा खर्च करने का आरोप लगाया है.

18. छत्तीसगढ़ के बहुचर्चित अंतागढ़ टेप मामले में राजनीति थमने का नाम नहीं ले रही है. इस मामले में वायस सैंपल नहीं देने को लेकर तकरार होनी शुरू हो गई है और ऐसा लगता है कि भूपेश सरकार की एसआईटी पूर्व सीएम सुप्रीमो अजीत जोगी के सामने बेबस हो गई है. दरअसल एक के बाद एक नोटिस के बाद भी अजीत जोगी और उनके बेटे अमित जोगी एसआईटी के सामने वायस सैंपल देने नहीं पहुंचे.

19. हिमाचल के सीएम जयराम ठाकुर ने राज्य में पर्यटकों की आवक को लेकर जानकारी देते हुए कहा है कि अप्रैल 2018 से जून 2018 के दौरान हिमाचल प्रदेश आए घरेलू और विदेशी पर्यटकों की संख्या में साल 2016 और 2017 की इसी अवधि की तुलना में 10 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई जो चिंता का विषय है.

20. मुंबई महानगर पालिका के प्रमुख प्रवीण परदेसी ने हाल ही में एक परिपत्र जारी करते हुए मनपा के अधिकारियों से समय पर परियोजनाएं पूरी करने या फिर अपने वेतन से 50 फीसदी की कटौती होने देने के लिए तैयार रहने को कहा है.

बवासीर को जड़ से खत्म करने के घरेलू उपाय।

21. ओड़िशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भारत में विश्व बैंक के निदेशक जुनैद कमाल अहमद के साथ मुलाकात की. इस दौरान दोनों के बीच विश्व बैंक के सहयोग से ओडिशा के विकास की प्रक्रिया को और तेज करने को लेकर चर्चा हुई.

22. जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद तेजी से सामान्य होती स्थिति के बीच वहां के स्थानीय निवासियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अच्छा आदमी बताया है. उनका कहना है उन्हें पीएम मोदी पर पूरा भरोसा है कि वह कश्मीरियों के विकास के लिए काम करेंगे.

23. नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जीवन रहस्य का पर्दा उठाने के लिए उनकी बेटी अनिता बोस फाफ ने पीएम मोदी से जापान के रेंकोजी मंदिर में रखे बोष के कलस का डीएनए टेस्ट कराने का आग्रह किया है इसके साथ ही उन्होंने कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए कहा कि पिछली सरकारों ने इस मामले पर ध्यान नहीं दिया क्योंकि वे नहीं चाहते कि ये रहस्य सुलझे.

24. भाजपा में शामिल होने की अटकलों के बीच गुजरात के जाने माने भजन गायक हेमंत चौहाण ने अपनी सफाई देते हुए स्‍पष्‍ट किया कि उन्‍होंने भाजपा की सदस्‍यता नहीं ली है. वहीं उनके इस बयान पर प्रदेश भाजपा के प्रवक्‍ता भरत पंड्या ने कहा कि उन्‍हें सक्रिय राजनीति को लेकर गैरसमझ हो सकती है लेकिन उनके विचार का पार्टी सम्‍मान करती है.

25. अमेरिका में एक समारोह के दौरान आंध्रप्रदेश के सीएम जगनमोहन रेड्डी द्वारा दीप प्रज्वलित नहीं करने के मामले में उन पर निशाना साधते हुए भाजपा सांसद सीएम रमेश ने उन्हें हिंदुओं के खिलाफ बता डाला.

26. केरल में सरकारी वाहनों को चलाते वाला अधिकार देते हुए पी विजयन सरकार ने सरकारी कार्यालयों और सार्वजनिक प्रतिष्ठानों में महिला चालकों की नियुक्ति का फैसला किया है. आपको बता दें कि सरकार के इस कदम से महिलाओं को और भी समानता का अधिकार मिलने का रास्ता साफ हो गया है.

27. राज्य सेवा परीक्षा को लेकर गोवा की प्रमोद सावंत सरकार ने बड़ा बयान देते हुए कहा है कि सरकार गोवा लोक सेवा आयोग की परीक्षा अब अंग्रेजी के साथ ही कोंकणी भाषा में आयोजित करने पर विचार कर रही है जिससे हर पृष्ठभूमि के छात्रों को समान अवसर हासिल हो सकेगा.

28. बिहार के पटना से हमारे संवाददाता राजेश कुमार बता रहे हैं कि दानापुर रेल मंडल के मंडल प्रबंधक रंजन प्रकाश ठाकुर ने पटना जंक्शन पर यात्रियों की सुविधाओं के लिए हो रहे विकास कार्यों का जायजा लिया. आपको बता दें कि यहां पर एस्केलेटर, फूड प्लाजा, वेटिंग रूम का निर्माण किया जा रहा है.

29. बिहार के पटना से हमारे संवाददाता राजेश कुमार बता रहे हैं कि पटना में आय़ोजित राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की 69वीं त्रैमासिक समीक्षा बैठक में सीएम नीतीश कुमार ने बिहार में उद्योगों की संभावनाएं होने का दावा करते हुए बैंकरों से लोगों को ज्यादा से ज्यादा लोन देने का आग्रह किया है. morning updates 23 august

30. बिहार के पटना से हमारे संवाददाता राजेश कुमार बता रहे हैं कि पटना में लोक जनशक्ति पार्टी सेकुलर का सदस्यता अभियान शुरू किया गया है  इस मौके पर डॉक्टर सत्यानंद शर्मा ने कहा कि हमारा अभियान 30 सितंबर तक प्रतिदिन पूरे राज्य भर में लगातार चलता रहेगा. उन्होंने बताया कि पार्टी ने 25,00,000 सदस्य बिहार में बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *