आज दिनभर की बड़ी ख़बरें |14th May 2019

1 अमेरिका और चीन के बीच जारी व्यापार तनातनी के क्रम में अमेरिका ने एक बार फिर से बड़ा कदम उठाते हुए चीन पर एक्शन लेते हुए राष्ट्रीय सुरक्षा के मद्देनजर 12 विदेशी कंपनियों को निगरानी लिस्ट में डाल दिया है. जिन 12 कंपनियों को निगरानी सूची में डाला गया है उसमें 4 हॉन्गकॉन्ग-चीन, 2 चीनी, एक पाकिस्तानी और 5 संयुक्त अरब अमीरात की कंपनियां हैं.

2 मुस्लिमों की खिलाफत करके अमेरिकी राष्ट्रपति बने डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस में दूसरी बार इफ्तार पार्टी का आयोजन कराने के बाद कहा कि दुनियाभर के मुस्लिमों के लिए यह बहुत कठिन समय है. इस दौरान पार्टी में मुस्लिम बहुल देशों के कूटनीतिक प्रतिनिधियों और राजदूतों ने भाग लिया.

3 पीएम नरेंद्र मोदी ने आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के नाम एक वीडियो संदेश सोशल मीडिया पर जारी करते हुए कहा कि जो काशी की तपोभूमि पर आया वह यहीं का ही होकर रह गया. मैने हर क्षण इसका अनुभव किया है.

4 सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए धोखा देने का आरोप लगाया और कहा कि ये जब 2014 में आए थे तो चायवाला बनकर आए थे. सरकार में पीएम बन गए अब वही आए हैं चौकीदार बनके. इन पांच सालों में चाय का स्वाद पता लग गया होग. चाय में जो नशा था वो बहुतों का उतर गया है. हम लोग भी धोखा खा गए थे.

5 मायावती ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा था कि आरएसएस ने बीजेपी का साथ छोड़ दिया है, जिससे मोदी के पसीने छूट रहे है.’ मायावती के इस बयान पर पलटवार करते हुए गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि ‘जिनकी खुद की नैया डूबी हो, उन्हें दूसरों की नैया कहां से दिख गई, चुनाव परिणाम आने दें, उन्हें पता चल जायेगा.’

गर्मी में चेहरे को धुप में काला होने से बचने का आसान उपाय

6 पीएम नरेंद्र मोदी को एक बार फिर ‘नीच किस्म का आदमी’ बताने वाले अपने लेख पर कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने सफाई देने से इनकार करते हुए कहा कि इस बारे में कांग्रेस ने बयान जारी कर दिया है कि उसे दिखा दीजिए. हम क्या कर सकते हैं.

7 बिहार के बक्सर में एक चुनावी रैली को संबोधित करने पहुंचे पीएम मोदी ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए आज कहा कि मोदी को गाली देने का कॉम्पिटिशन चल रहा है. उन्होंने कहा कि विपक्षी जीत नहीं सकते इसलिए उनका गुस्सा आसमान पर है और मोदी को गालियां देकर अपनी भड़ास निकाल रहे हैं.

8 राजधानी दिल्ली में मतदान संपन्न होने के बाद अब यहां के नेता दूसरे राज्यों में कमल खिलाने के लिए जाएंगे इस क्रम में दिल्ली से लगभग 50 नेताओं को चंडीगढ़, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में चुनाव प्रबंधन और चुनाव प्रचार के लिए भेजा जा रहा है.

9 आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी चंदा कोचर और उनके पति दीपक कोचर आईसीआईसीआई-वीडियोकॉन बैंक कर्ज धोखाधड़ी और धनशोधन से जुड़े मामले में मंगलवार को प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष फिर पेश हुए. 

10 कोलकाता में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के रोड शो से पहले पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह के पोस्टर उतारने का विडियो सामने आया है जिस पर बीजेपी ने ममता सरकार पर निशाना साधते हुए बंगाल में लोकतंत्र के खिलाफ साजिश रचने का आरोप लगाया.

हमारी योजना भारत को सबसे शक्तिशाली देश बनाने की : मोदी

11 पंजाब सरकार में मंत्री और कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू की पत्नी नवजोत कौर सिद्ध ने पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह पर आरोप लगाते हुए कहा उन्होंने ही आशा कुमारी का टिकट कटवाया है. उन्होंने आगे कहा कि सिद्धू से पंजाब में इसलिए प्रचार नहीं कराया जा रहा है कि क्योंकि कैप्टन अमरिंदर सिंह नहीं चाहते हैं.

12 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय सीट वाराणसी में आज चुनाव प्रचार करने पहुंचे योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश राजभर ने भविष्यवाणी करते हुए कहा कि इस बार दिल्ली की कुर्सी पर एक दलित की बेटी बैठेगी.

13 जेडीयू के प्रधान महासचिव केसी त्यागी ने एक बार फिर बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने का मुद्दा छेड़ते हुए इस मुद्दे पर ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक और आंध्र प्रदेश में वाईएसआर कांग्रेस के प्रमुख जगन मोहन रेड्डी को अपने साथ आने का न्योता दिया है.

14 मध्य प्रदेश की भोपाल सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी दिग्विजय सिंह के समर्थन में उतरे कंप्यूटर बाबा की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. चुनाव आयोग ने जहां एक ओर हठ योग और बाबाओं के ठहरने खाने का हिसाब किताब मांगा है. वहीं दूसरी ओर कंप्यूटर बाबा के रोड शो में सादी वर्दी में भगवा गमछा पहन कर शामिल हुए पुलिसकर्मियों पर मिली शिकायत को लेकर भी कलेक्टर से रिपोर्ट तलब किया है.

15 वर्ल्ड बैंक उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र एवं पंजाब जैसे राज्यों में फूड प्रोसेसिंग यूनिट लगाने की तैयारी कर रहा है. ये यूनिट भारत के चार राज्यों के 145 जिलों में लगाई जाएंगी. खाद्य मंत्रालय मुताबिक प्रोजेक्ट के लागू होने से इन चार राज्यों में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग से जुड़ी 90,000 छोटी यूनिट लाभान्वित होंगी इसके साथ ही इससे 1.35 लाख रोजगार सृजित होने का अनुमान है.

16 केरल सरकार ने सरकारी दफ्तरों में आधार अधारित पंचिंग सिस्‍टम इन्‍स्‍टॉल करने का फैसला लिया है. जिसके बाद माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में केरल में सरकारी कर्मचारियों को सैलरी के लिए भी आधार कार्ड की जरूरत पड़ने वाली है.

17 स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा है क्योंकि तकनीक के इस दौर में कोई भी खुद को पीछे नहीं रखना चाहता है लेकिन इसकी उपयोगिता को लेकर हुए एक शोध से पता चला है कि आपके स्मार्टफोन का नकारात्मक प्रभाव आपके जीवन पर भी हो सकता है और इससे आंखों की रोशनी जाने का खतरा बना रहता है.

18 क्रिकेट विश्व कप को पारदर्शी बनाए रखने के लिए पहली बार आईसीसी विश्व कप खेलने वाली सभी 10 टीमों के पास भ्रष्टाचार निरोधक अधिकारी तैनात करने जा रहा है. यह भ्रष्टाचार निरोधक अधिकारी टीमों के साथ अभ्यास मैचों से लेकर टूर्नमेंट के अंत तक रहेगा.

19 बॉलिवुड अभिनेता शाहिद कपूर ने अपनी मोस्ट अवेटेड फिल्म ‘कबीर सिंह’ के ट्रेलर लॉन्च के मौके पर कहा कि शानदार और किसी भी किरदार में जान डालने वाला अभिनय करने के लिए किरदार में घुसने के लिए वह कैरक्टर में घुसने के लिए अपने बेटे ज़ेन के डायपर बदलते हैं इससे उन्हें काफी मदद मिलती है.

20 अभिनेत्री पायल रोहतगी ने कमल हासन द्वारा नाथूराम गोडसे को लेकर विवादित बयान देने पर जमकर लताड़ लगाते हुए पूछा कि क्या बुढ़ापे में कमल हासन सठिया गए हैं, जो इस तरह की बहकी-बहकी बातें कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *