आज दिनभर की बड़ी ख़बरें |15th May 2019

अमेरिकी सांसदों के एक द्विदलीय समूह ने प्रतिनिधि सभा और सीनेट दोनों में एक से प्रस्ताव पेश करते हुए कहा है कि अमेरिकी सरकार को उन वैज्ञानिक और इंजीनियरिंग संस्थानों की सूची बनानी होगी जो चाइनीज पीपुल्स लिबरेशन आर्मी से संबद्ध हैं. ताकि देश की राष्ट्रीय सुरक्षा को पुख्ता किया जा सके.

अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ते तनाव के बीच ट्रंप प्रशासन ने आपातकालीन परिस्थितियों से निपटने का संकेत देते हुए इराक में मौजूद अपने सभी गैर-आपातकालीन अधिकारियों को वापस बुला लिया है.

बंगाल में घोटा जा रहा लोकतंत्र का गला: शाह

कोलकाता में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के रोड शो मामले को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए ममता बनर्जी सरकार पर सवाल उठाया और कहा कि पश्चिम बंगाल की स्थिति कश्मीर से भी बदतर हो गई. ममता दीदी बंगाल की जनता से डर गई हैं.

एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने मोदी सरकार की विदाई का दावा करते हुए कहा कि अगर राष्ट्रपति बीजेपी को सरकार बनाने के लिए बुलाते भी हैं तो वह सदन में अपना बहुमत सिद्ध नहीं कर सकेगी. उन्होने यह भी कहा कि अगर मोदी सरकार बनाने में कामयाब हो भी जाते हैं तो उसका वही हाल होगा जो 1996 में अटल बिहारी वाजपेयी की 13 दिन की सरकार का हुआ था.

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने फरीदकोट के बरगाड़ी में पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि डॉ. मनमोहन सिंह जब प्रधानमंत्री थे तो नरेंद्र मोदी उनका मजाक उड़ा़ते थे. आज हालत यह है कि लोग मनमोहन सिंह पर तो कुछ नहीं बोल रहे, लेकिन पूरा देश मोदी का मजाक बना रहा है.

बाबा बैद्यनाथ की नगरी झारखंड के देवघर में आज पीएम मोदी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और कांग्रेस महागठबंधन पर निशाना साधते हुए कहा कि पांचवें चरण के चुनाव के बाद ही कांग्रेस ने अपनी हार मान ली है. अब हार का बहाना ढूंढने के लिए कांग्रेस के अंदर बैठकों का दौर जारी है ताकि नामदार को बचाने के लिए हार का ठीकरा किसी और के सिर फोड़ा जा सके.

कोलकाता में अपने रोड शो के दौरान हुए बवाल के लिए बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने टीएमसी को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि मैं सीआरपीएफ की सुरक्षा के कारण ही वापस लौट लौट सका.

पीएम मोदी ने ऐसे ही नही राजीव गांधी को किया टार्गेट, ये है वजह

सीएम योगी आदित्यनाथ ने ममता बनर्जी पर सोशल मीडिया के जरिए निशाना साधते हुए उनकी तुलना बगदादी से की और कहा कि बगदादी से प्रभावित होकर ‘बगदीदी’ बनने का आपका सपना भारत मां के सच्चे सपूत वोट की चोट से तोड़कर रहेंगे.

यूपी के देवरिया में सपा-बसपा की संयुक्‍त रैली को संबोधित करते हुए बसपा सुप्रीमों मायावती ने कहा कि भीड़ देखकर साफ लग रहा है कि आप लोग नमो-नमो की छुट्टी करके जय भीम करने वाले हैं.

कांग्रेस विधायक अदिति सिंह के साथ हुए बदसलूकी मामले में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने भाजपा पर बड़ा आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस नेताओं को बीजेपी नेताओं ने कार से निकालकर पीटा है हम इस मसले को लखनऊ से लेकर दिल्ली तक उठाएंगे.

एक युवती से दुर्व्यवहार के मामले में फरार चल रहे उत्तर प्रदेश की घोसी लोकसभा सीट से सपा-बसपा गठबंधन प्रत्याशी अतुल राय ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर 23 मई को मतगणना होने तक उन्हें गिरफ्तार नहीं करने की मांग की है. इस मामले में सुप्रीम कोर्ट 17 मई को सुनवाई करेगा. इससे पहले इलाहाबाद हाईकोर्ट अतुल राय की याचिका खारिज कर चुका है.

जेडीयू के प्रधान महासचिव केसी त्यागी ने पश्चिम बंगाल में लोकतांत्रिक मूल्यों का गला घोटे जाने का दावा करते हुए कहा कि बीजेपी कार्यकर्ताओं पर अत्याचार हो रहा है. उनके कार्यकर्ताओं की मीटिंग रोकी जा रही है. पीएम मोदी और अमित शाह के पोस्टर फाड़े जा रहे हैं. ये हालात कुछ-कुछ वैसा ही है जैसा 1990 के दशक में लालू-राबड़ी राज के दौरान बिहार में था.

मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है. इस क्रम में 12वीं में 72.37 फ़ीसदी विद्यार्थी पास हुए हैं, जबकि दसवीं का रिजल्ट 61.32 फीसदी रहा.

अलवर मामले को लेकर भाजपा के राज्यसभा सांसद डॉक्टर किरोड़ी लाल मीणा ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि जिस राज्य में इतनी बड़ी घटना हो जाए तो वहां के मुख्यमंत्री को हटा देना चाहिए. उन्होंने कहा कि ‘राहुल गांधी में यदि कुछ नैतिकता है तो प्रदेश के मुख्यमंत्री की छुट्टी करनी चाहिए.

घरेलू रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने एक रिपोर्ट जारी करते हुए कहा है कि मोदी सरकार के वित्त वर्ष 2018-19 में 70,000 करोड़ रुपये के फंसे कर्ज यानि कि बैड लोन की वसूली की गई है.

कंप्यूटर की तरह तेज बनाये अपना दिमाग

रिलायंस इंडस्ट्रीज एक बार फिर से देश की सबसे ज्यादा मार्केट वैल्यू वाली कंपनी बन गई है. दो ट्रेडिंग सेशन पहले आरआईएल को पीछे छोड़कर टाटा कंसल्टैंसी सर्विसेस ने लिस्टेड कंपनियों में अपनी बादशाहत कायम की थी लेकिन अब आरआईएल फिर नंबर वन हो गई आपको बता दें कि आरआईएल की मार्केट कैप 7.98 लाख करोड़ हो गई है.

इंटरनेशनल न्यूरोसाइकोलॉजिकल सोसाइटी के जर्नल में प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया है कि उचित मात्रा में नींद न लेने से या गहरी नींद न होने से हमारा मूड दिन भर उखड़ा-उखड़ा सा रहता है. इससे आगे चलकर बुढ़ापे में पुरानी किसी घटना को याद रखने की संभावना कम हो जाती है.

वर्ल्ड कप मिशन पर रवाना होने जा रही टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टीम के सीनियर खिलाड़ी और पूर्व कप्तान एमएस धोनी टीम को बेहद खास बताते हुए कहा कि विकेट के पीछे धोनी टीम के लिए अनमोल खिलाड़ी हैं. उनके टीम में होने मात्र से हम दूसरों से बेहतर हो जाते हैं.

बॉलिवुड ऐक्टर विवेक ओबेरॉय ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर निशाना साधते हुए उनकी तुलना इराक के दिवंगत तानाशाह सद्दाम हुसैन से की  और कहा कि खुद तानाशाह दीदी से ही लोकतंत्र खतरे में है.

अपनी आगामी फिल्म ‘इंडियाज मोस्ट वांटेड’ के प्रमोशन में लगे अभिनेता अर्जुन कपूर ने एक बार फिर से अपनी शादी को लेकर कहा कि फिलहाल वह अपने काम पर ध्यान दे रहे हैं, रही बात शादी की तो उनकी शादी अभी नहीं हो रही है लेकिन जब भी होगी खबर छिपी नहीं रहेगी.’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *