आज दिनभर की बड़ी ख़बरें |16th May 2019

ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावाद जरीफ ने अमेरिका पर तनाव बढ़ाने का आरोप लगाते हुए कहा कि ईरान के साथ हुए परमाणु समझौते से अमेरिका के खुद को अलग कर लेने के बावजूद ईरान अत्याधिक संयम बरत रहा है.

बेल्जियम, जर्मनी और कुवैत ने उत्तर पश्चिम सीरिया में हालात बिगड़ने के मद्देनजर इस पर चर्चा के लिए सुरक्षा परिषद से एक आपात बैठक बुलाने का अनुरोध किया है.

दीपिका पादुकोण ने हासिल की एक और सफलता

पीएम मोदी ने पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी पर निशाना साधते हुए कहा कि चुनाव के समय बंगाल में न हमारे रोड शो होने दिए जाते हैं, न हमारी चुनावी सभा होने दी जाती है. दीदी के राज में लोकतंत्र के लिए खतरा पैदा हुआ है.

राजस्थान के अलवर में दुर्व्यवहार पीड़िता से मिलने गए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पड़ोस के ही एक अन्य गांव दरिंदगी का शिकार हुई बच्ची से मिलने के लिए वक्त नहीं होने की बात करते हुए कहा कि उन्हें दूसरे चुनावी कार्यक्रमों में जाना है.

पश्चिम बंगाल के मथुरापुर में एक रैली को संबोधित करते हुए सीएम ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को झूठा करार देते हुए कहा कि उन्हें इसके लिए उठक-बैठक करने की नसीहत देते हुए जेल भेजने की धमकी भी दी. इसके साथ ही ममता ने चुनाव आयोग को बीजेपी का भाई बताया.

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि उत्तर प्रदेश के बदहाली के लिए अखिलेश व मायावती और पूरे देश के पिछड़ेपन के लिए कांग्रेस जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि बुआ-बबुआ की सरकार ने अपने कार्यकाल में सिर्फ अपनी जेबें भरीं. लेकिन आज आज देश व प्रदेश में खुशहाली है. हर गरीब को सरकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है.

मध्य प्रदेश के भोपाल सीट से भाजपा उम्मीदवार साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने नाथूराम गोडसे को देशभक्त बताते हुए कहा कि ‘ गोडसे देशभक्त थे, हैं और हमेशा देशभक्त रहेंगे. जो लोग उन पर टिप्पणी करते हैं वे पहले अपने अंदर झांक कर देख लें.

यूपी के महाराजगंज में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भाजपा पर मनरेगा को दुर्बल बनाने का आरोप लगाते हुए कहा कि बीजेपी ने सिर्फ खोखला प्रचार किया है. उन्होंने कहा कि विकास के लिए बेहतर नीयत जरूरी है.

भ्रस्टाचार के मामले पर चिंता जताते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का दावा किया कि केंद्र में उनकी सरकार बनने के बाद से घूस लेने व देने की व्यवस्था को बंद कर दिया जाएगा.

रक्षा मंत्रालय ने आर्म्ड फोर्सेज स्पेशल आपरेशंस डिविजन के पहले चीफ को नियुक्त किया है. मेजर जनरल एके ढींगरा आर्म्ड फोर्सेज स्पेशल आपरेशंस की जिम्मेदारी संभालेंगे. इस तीन सेना के डिविजन में भारत की सबसे खतरनाक सेना की पैराशूट रेजिमेंट, नौसेना की मार्कोस और वायु सेना के गरुड़ कमांडों बल शामिल होंगे.

मै काम का हूँ, इसलिए मुझे चुना गया – विजय शंकर

सीबीआई ने एक बड़े कदम के तहत आज दिल्ली की अदालत को सूचित किया कि वह बोफोर्स मामले की आगे की जांच बंद कर रही हैं इसके साथ ही इस मामले के निजी याचिकाकर्ता अजय अग्रवाल ने भी बोफोर्स मामले में आगे की जांच के लिए अपनी याचिका वापस ले लिया है. इसी के साथ बोफोर्स मामले की जांच भी बंद हो जाएगी.

कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद के नीतीश कुमार सरीखे कुछ नेताओं की मदद से केंद्र में गैर बीजेपी सरकार बनाने वाले बयान पर पलटवार करते हुए जेडीयू के प्रधान महासचिव केसी त्यागी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हमारे सारथी हैं और सारथी नहीं बदले जाते.

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ममता बनर्जी पर राज्य में तांडव मचाने का आरोप लगाते हुए कहा कि यहां पर बीजेपी के कार्यकर्ताओं को पीटा जा रहा है. लोकतंत्र को वहां दफन कर दिया गया है.

अलवर दुर्व्यवहार मामले में सीएम अशोक गहलोत ने कहा है कि इस केस के आरोपियों के खिलाफ सात दिन में चालान पेश कर दिया जाएगा. इसके साथ ही पीड़िता को नौकरी दी जाएगी.

उत्तराखंड में मौसम विभाग ने चारधाम यात्रा पर जाने वाले तीर्थयात्रियों को लेकर चेतावनी जारी करते हुए अगले पांच दिन तक गरज के साथ बारिश की चेतावनी दी है लेकिन चार धाम यात्रा का आयोजन कर रहे पर्यटन विभाग या रुद्रप्रयाग, चमोली प्रशासन ने कोई सलाह जारी नहीं की है.

वजन घटाने का सबसे आसान और सुरक्षित तरीका

वर्ष 2018-19 की चौथी तिमाही में सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का घाटा बढ़कर 2,477.41 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है. आपको बता दें कि बैंक के फंसे कर्जों के एवज में प्रावधान राशि बढ़ने की वजह से बैंक का घाटा बढ़ा है.

देश में कम नकदी वाली अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुये रिजर्व बैंक ने सुरक्षित, सुविधाजनक, तेज और सस्ती ई-भुगतान प्रणाली को लेकर एक विजन दस्तावेज जारी किया हैं जिसमें लगातार 24 घंटे NEFT जैसी मनी ट्रांसफर सुविधा देने का प्रस्ताव रखा है.

कोचिंग की पढ़ाई को लेकर छात्रों के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभावों के लेकर किए गए एक शोध में दावा किया गया हैं कि 87 फीसदी छात्र मस्कुलोस्केलेटल डिसऑर्डर यानि अगर इसे आसान भाषा में कहें तो ज्यादातर स्टूजेंट मांसपेशियों की परेशानी से जूझ रहें हैं.

विश्व कप में पिचें सपाट होने की संभावनाओं के बीच टीम इंडिया के पेसर भुवनेश्वर कुमार ने कहा कि सपाट पिचों पर हर टीम भारतीय बोलिंग यूनिट से सावधान रहेगी.

फिल्मकार महेश भट्ट ने महान बांग्ला समाज सुधारक ईश्वरचंद्र विद्यासागर की मूर्ति को तोड़े जाने की कड़ी निंदा करते हुए कहा कि “पंडित विद्यासागर पर आक्रमण, बांग्ला भाषा पर आक्रमण है.

पिछले शुक्रवार को रिलीज हुई धर्मा प्रोडक्शन के बैनर तले बनी फिल्म स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2 ने धीमी कमाई के साथ बॉक्स ऑफिस पर 50 करोड़ रुपये की कमाई का आंकड़ा पार कर लिया है. इस फिल्म को 50 करोड़ कमाने में 6 दिन लग गए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *