आज दिनभर की सभी बड़ी खबरें | 16th August 2019

1 कश्मीर के मुद्दे पर आज UNSC में होने वाली क्लोज डोर मीटिंग से पहले संयुक्त राष्ट्र ने आर्टिकल 370 के मामले में पाकिस्‍तान की कोशिशों को करारा झटका देते हुए इस मुद्दे पर खुली चर्चा की मांग को ठुकरा दिया है.

2 रोहिंग्‍याओं के स्‍वदेश वापसी का दूसरे प्रयास की योजना तैयार हो गई है यह जानकारी देते हुए यूएन रिफ्यूजी एजेंसी ने बताया कि म्‍यांमार और बांग्‍लादेश रोहिंग्‍याओं के स्‍वदेश वापसी के लिए दूसरी बार प्रयास कर रहे हैं आपको बता दें कि दो साल पहले म्‍यांमार से 700,000 से अधिक रोहिंग्‍या मुस्‍लिम निकलकर बांग्‍लादेश की शरण में आ गए थे.

3 केंद्रीय गृह मंत्री और बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह ने आज हरियाणा के जींद में पार्टी की आस्‍था रैली को संबोधित करते हुए इस बार फिर हरियाणा में दो तिहाई बहुमत से सरकार बनाने का दावा किया और कहा कि अनुच्‍छेद 370 कश्‍मीर को भारत से जुड़ने से रोकता था लेकिन इसके हटने के बाद अब कश्‍मीर से कन्‍याकुमारी तक खुशी की लहर है.

4 आधार कार्ड को मतदाता पहचान पत्र से जोड़ने के मामले में चुनाव आयोग ने कानून मंत्रालय को पत्र लिखकर जनप्रतिनिधित्‍व कानून और आधार से जुड़े कानून में संशोधन की मांग किया है. आपको बता दें कि इसको लेकर चुनाव आयोग का मानना है कि आधार कार्ड से मतदाता सूची से जोड़ने पर डुप्‍लीकेट मतदाता पहचान पत्र में कमी आएगी.

5 पाकिस्तान के साथ बढ़ती खींचतान के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज ने संकेत दिया है कि हालात के आधार पर भारत अपने सर्वोच्च संसाधनों के पहले इस्तेमाल नहीं करने की नीति को बदल भी सकता है.

6 बाढ़ से जूझ रहे कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने उद्योगपतियों और कॉरपोर्टे जगत के लोगों के साथ बैठक में बड़ा बयान देते हुए कहा है कि जो भी बाढ़ राहत कोष में 10 करोड़ की मदद करेगा उसके नाम पर उसके गांव का नाम रख दिया जाएगा. हालांकि विपक्ष ने इस पर भी बखेड़ा खड़ा कर दिया है.

7 अयोध्या में राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि के मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में आज सातवें दिन की सुनवाई के दौरान रामलला विराजमान की ओर से दलील दी गई कि दावे वाली जमीन पर देवताओं की अनेक आकृतियां मिली हैं. इस दौरान रामलला के वकील ने कोर्ट को तस्वीरों वाले एलबम और नक्शा कोर्ट को सौप दिया गया है.

8 पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आज पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को उनकी पहली पुण्यतिथि पर याद करते हुए भाजपा के शीर्ष नेतृत्व से वाजपेयी के ‘इंसानियत, जम्हूरियत और कश्मीरियत’ के उनके सिद्धांतों को ध्यान में रखने का अनुरोध किया.

9 शिवसेना के राज्यसभा सांसद संजय राउत ने अनुच्छेद 370 और ट्रिपल तलाक पर मोदी सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि ‘सरकार ट्रिपल तलाक बिल लेकर आई, और जम्मू एवं कश्मीर में अनुच्छेद 370 को हटा दिया है. यह देश में यूनिफॉर्म सिविल कोड लाने की दिशा में शुरुआत है और मुझे लगता है, देश में यह  भी जल्द ही लागू कर दिया जाएगा.’

10 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के कानपुर में ‘गंगा सम्मेलन’ को संबोधित करेंगे, जिसमें उत्तराखंड के गोमुख से लेकर पश्चिम बंगाल में गंगा सागर तक गंगा नदी की सफाई पर फोकस किया जाएगा. हालांकि कार्यक्रम की तारीख अभी तक तय नहीं की गई है, लेकिन इसके लिए तैयारी शुरू हो गई है.

अनुच्छेद 370: UNSC में “क्लोज डोर” मीटिंग आज

11 उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज दिल्ली आ रहे हैं यहां वह एम्स में भर्ती पूर्व वित्तमंत्री अरुण जेटली से शाम 8.15 बजे मुलाकात कर सकते हैं.

12 बिहार में शिवहर से JDU के विधायक शर्फुद्दीन द्वारा राष्ट्रीय ध्वज का सम्मान नहीं करने वाली एक तस्वीर सामने आने के बाद शुरु हुई सियासत के बाद विधायक शर्फुद्दीन ने सफाई देते हुए कहा कि उनके गाल पर कोई कीड़ा बैठ गया था तभी मैंने अपना हाथ गाल पर रखा था. इसी दौरान किसी ने तस्वीर खींच ली और सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया.

13 स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मध्‍य प्रदेश के राजभवन में देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की तस्वीर न लगाए जाने पर कमलनाथ सरकार ने ऐतराज जताते हुए राज्य के राज्यपाल लालजी टंडन से इस मामले पर संज्ञान लेते हुए जिम्मेदार अधिकारियों पर कार्रवाई की मांग की है.

14 राजस्थान के कोटा, बूंदी, बारां, झालावाड़ और प्रतापगढ़ में भारी बारिश के बाद बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं बाढ़ कितनी ज्यादा है इस बात का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है यहां सड़कों पर 3 फुट पानी चल रहा है. वहीं राहत व बचाव कार्यों के लिए सेना की मदद ली गई है.

15 ऐसे समय में जब देशभर में कारोबारी और उनके बिजनस लगातार घटती मांग को लेकर शिकायत कर रहे हैं. ऐसे में खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग की बिक्री में 25 पर्सेंट की बढ़ोतरी के साथ 75,000 करोड़ रुपये के आसपास पहुंच गई है. आपको बता दें कि इस सरकारी कंपनी की बिक्री बढ़ाने में सबसे बड़ा योगदान इसके पापड़, शहद और कॉस्मैटिक्स का है.

16 डीडीए ने मार्च से बचे EWS के फ्लैट्स के लिए हाउसिंग स्कीम की घोषणा कर दिया है जिसके तहत इस बार ये फ्लैट्स 10 से 40 पर्सेंट से कम कीमत पर उपलब्ध कराए जाएंगे. डीडीए के अनुसार फ्लैट्स के लिए 30 अगस्त से डीडीए की वेबसाइट पर अप्लाई किया जा सकता है.

17 अमेरिका में हाल ही में हुए एक शोध में मनोवैज्ञानिकों ने दावा किया है कि अगर तनाव और चिंता, संतुलित स्‍तर पर रहें तो यह हमारे लिए लाभदायक हो सकती हैं. दरअसल शोधकर्ताओं का मानना है कि ज्‍यादातर लोगों को तनाव तभी होता है जब वे अपनी क्षमता के अंतिम किनारे पर होते हैं और इसके बाद आपका तनाव आपको बेहतर करने के लिए प्रेरित करता है.

18 दो बार इंडियन प्रीमियर लीग का खिताब जीतने वाली कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपने नए हेड कोच का ऐलान करते हुए न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैक्कलम टीम का नया हेड कोच नियुक्त किया है. आपको बता दें कि हाल ही में साउथ अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर जैक कैलिस ने हेड कोच का पद छोड़ा था जिसके बाद अब फ्रेंचाइजी ने मैक्कलम को ये जिम्मेदारी सौंपी है.

19 स्वतंत्रता दिवस के मौके पर रिलीज हुई मिशन मंगल अक्षय कुमार के फिल्म करियर में पहले दिन सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई है. इसको लेकर बॉलीवुड के ट्रेड पंडित तरण आदर्श ने मिशन मंगल की पहले दिन कमाई 29.16 करोड़ बताई है. यह कमाई केवल बॉक्स ऑफ‌िस ऑफ इंडिया की है. विदेशों में हुई फिल्म की कमाई इसमें शामिल नहीं है.

जल्दी गोरा होने के घरेलू नुस्खे | How to get instant Fairness

20 अभिनेता सैफ अली खान की अपकमिंग फिल्म ‘लाल कप्तान’ का टीजर रिलीज हो गया है खास बात यह है कि मुश्किल से एक मिनट के इस टीजर में सैफ अपने चेहरे पर राख मलते दिखाई दे रहे हैं और फिर सामने की ओर देखते हुए ऐसी स्माइल देते हैं जो मन में डर पैदा करती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *