आज दिनभर की सभी बड़ी खबरें | 24th June 2019

1. हॉन्ग कॉन्ग में हाल ही में हुए विरोध प्रदर्शन के मुद्दे को इस सप्ताह होने वाली जी-20 देशों की बैठक में चीन नहीं उठने देगा. चीन के उप-विदेश मंत्री झांग जुन  का कहना है कि चीन जी-20 समिट में हॉन्ग कॉन्ग के मुद्दे पर चर्चा की अनुमति नहीं देगा. आपको बता दें कि पिछले ही सप्ताह हॉन्ग कॉन्ग में लाखों लोगो ने प्रत्यर्पण विधेयक को लेकर अपनी नाराजगी जाहिर की थी.

2. ईरान और अमेरिका के बीच बढ़ती गहमागहमी के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प ने रविवार को कहा कि ईरान के साथ बातचीत के लिए कोई पूर्व शर्त नहीं है, सिवाय इसके कि वह ईरान को परमाणु संपन्न राष्ट्र नही बनने देंगे. आपको बता दें कि सत्ता में आने के बाद ट्रम्प ने ईरान से परमाणु समझौता खत्म कर लिया था. news headlines

3. आज सोमवार को मोदी सरकार की कैबिनेट की बैठक में आर्थिक मामलों और सुरक्षा मामलों को लेकर कई अहम फैसले लिए गए. आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी की बैठक में भ्रामक विज्ञापन पर जुर्माने का प्रावधान किया गया है.

4. बसपा सुप्रीमो मायावती ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि आने वाले सभी चुनावों में बीएसपी समाजवादी पार्टी से अलग चुनाव मैदान में उतरेगी. आपको बता दें कि बीएसपी प्रमुख मायावती ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करते हुए यह जानकारी दी है कि पार्टी आने वाले सभी छोटे-बड़े चुनावों में अकेले अपने दम पर ही चुनावी मैदान में उतरेगी. news headlines

5. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और विधायक विजय वडेट्टीवार को महाराष्ट्र विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है. आपको बता दें कि वडेट्टीवार निचले सदन में कांग्रेस के समूह नेता हैं.

6. तमिलनाडु इस समय पानी की समस्या से गुजर रहा है जहां सबसे ज्यादा पानी की समस्या चेन्नई में देखने को मिल रही है. वहीं पानी की कमी को लेकर डीएमके के कार्यकर्ताओं ने चेपॉक में राज्य सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया जिसमें डीएमके अध्यक्ष एमके स्टालिन भी पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा किए जा रहे प्रदर्शन में शामिल हुए.

7. यूपी के सुल्तानपुर से सांसद मेनका गांधी ने सुल्तानपुर के इसौली गांव में कहा कि अब यह क्षेत्र किसी कानून तोड़ने वाले का नहीं बल्कि मेरा है. साथ ही उन्होने कहा कि किसी भी कौम या जाति के लोग मेरे लिए एक बराबर हैं. साथ ही उन्होने लोगों से कहा कि वे अपनी समस्याओं को लिखित रूप से दें ताकि हम उसका निराकरण करा सकें.

डांस के दौरान शिल्पा शेट्टी ने इस बच्ची को चूमे पैर

8. नेशनल कांफ्रेंस के नेता और जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला ने आज कहा कि जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल, सत्यपाल मलिक का कहना है कि हुर्रियत से बातचीत के लिए वह सहमत हो गए हैं, फिर, उनके साथ बातचीत होनी चाहिए. गौरतलब है कि राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने शनिवार को कहा था कि पिछले साल अगस्त से कश्मीर घाटी में हालात बेहतर हुए हैं और हुर्रियत कॉन्फ्रेंस सरकार के साथ बातचीत करना चाहती है.

9. राजस्थान में 1 जुलाई से परिवाद सीसीटीएनएस सिस्टम पर ऑनलाइन दर्ज किया जाएगा जिसको लेकर पुलिस मुख्यालय ने तैयारियां पूरी कर ली है. साथ ही बताया जा रहा है कि इसके लिए एससीआरबी की टीम ने सिस्टम में अनेक तरह के बदलाव किए हैं.

10. यूपी के पूर्व सीएम और सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव को आज दोपहर कौशांबी के यशोदा अस्पताल में भर्ती कराया गया है. बताया जा रहा है कि अचानक तबीयत खराब होने के पर मुलायम सिंह को अस्पताल लाया गया. गौरतलब है कि बिते कुछ समय से मुलायम सिंह यादव की तबियत खराब चल रही है. news headlines

11. बिहार में “चमकी बुखार” के मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में दायर दो याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए उच्चतम न्यायालय ने इस मामले पर बिहार सरकार से सात दिन के भीतर जवाब मांगा है. इसके साथ ही कोर्ट ने केंद्र सरकार को भी नोटिस जारी किया गया है. गौरतलब है बिहार में चमकी बुखार से अब तक 170 बच्चो की जान जा चुकी है.

12. झारखंड प्रदेश कांग्रेस ने आज रोजगार, बिजली, पानी, स्वास्थ्य, शिक्षा आदि जैसी बुनियादी सुविधाओं को लेकर  रांची में सीएम आवास का घेराव किया जिसमें कांग्रेस के सैकड़ों कार्यकर्ता मौजूद रहे. news headlines

13. उड़ीसा की नवीन पटनायक सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए प्रत्येक महीने के चौथे शनिवार को सामान्य अवकाश के तौर पर घोषित किया है. इसके साथ ही आपको बता दें कि अब कर्मचारियों के दफ्तर आने-जाने के समय में भी बदलाव किया है.

14. हरियाणा की मनोहर लाल सरकार राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव से पहले किया गया एक बड़ा वादा पूरा करने जा रही है. दरअसल, सरकार ने मेधावी विद्यार्थियों को मुफ्त लैपटॉप देने का निर्णय लिया है जिसके तहत हिरयाणा सरकार तीन जुलाई 2019 को 600 मेधावी विद्यार्थियों को लैपटॉप प्रदान करने जा रही है.

खजूर खाइये घोड़े जैसी ताकत पाईये

15. सरकारी टेलिकॉम कंपनी बीएसएनएल ने सरकार को एक SOS भेजा है जिसमें कंपनी ने ऑपरेशंस जारी रखने में लगभग असमर्थता जताते हुए कहा है कि कैश कमी के चलते जून के लिए लगभग 850 करोड़ रुपये की सैलरी दे पाना मुश्किल है.

16. एक लंबे अंतराल के बाद दक्षिण कोरिया की कंपनी LG भारत में अपना नया स्मार्टफोन लॉन्च करने जा रही है. आपको बता दें कि एलजी का W सीरीज का फोन राजधानी दिल्ली में आयोजित एक इवेंट में 26 जून को लॉन्च किया जाएगा. news headlines

17. एक रिसर्च में कहा गया है कि रोज 30 मिनट तक संगीत सुनना कैंसर रोगियों में दर्द को कम करता है अगर कैंसर रोगी संगीत सुनते हैं तो उनके मस्तिष्क में ऐसे रसायन निकलते हैं जो खुशी और सकारात्मक अहसास जगाते हैं.

18. विश्व कप 2019 में बांग्लादेश की टीम का मुकाबला अफगानिस्तान की टीम से होने जा रहा है. आपको बता दें कि शनिवार को अफगानिस्तान की टीम को  भारत ने रोमांचक मुकाबले में हरा दिया था.

19. 21 जून को सिनेमाघरों में रिलीज हुई बॉलीवुड अभिनेता शाहिद कपूर की मूवी कबीर सिंह  बॉक्स आफिस पर लगातार कमाल दिखा रही है जिसके तहत फिल्म ने अपने रिलिज के तीसरे दिन 70.38 करोड़ की कमाई कर ली है. आपको बता दें शाहिद की इस मूवी को देखने के लिए लोगों की लम्बी कतारें सिनेमाघरों के बाहर देखने को मिल रही है.

20. यूरोपीय संघ फिल्म उत्सव  के 24 वें संस्करण का आयोजन भारत के नौ शहरों में होने जा रहा है. आपको बता दें कि इस उत्सव में 23 यूरोपीय देशों की फिल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा जिसका आयोजन दिल्ली  में 28 जून से होगा. news headlines

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *