आज दिनभर की सभी बड़ी खबरें | 26th July 2019

1. संयुक्त राष्ट्र न्यायालय का फैसला भारत के पक्ष में आने के बाद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को काउंसलर एक्सेस देने को लेकर पाकिस्तान हरकत में आ गया है इस कड़ी में पाक विदेश मंत्रालय ने कहा है कि वह इस दिशा में काम कर रहा है और जल्द ही जाधव को काउंसलर एक्सेस दी जाएगी.

2. चीनी ई-कॉमर्स वेबसाइट के जरिए उत्पादों के गलत आयात को रोकने के लिए सरकार का कर विभाग चाइनीज ई-कॉमर्स कंपनियों से खरीदे जाने वाले उत्पादों पर आईजीएसटी और सीमा शुल्क 50 फीसदी तक बढ़ाने जा रहा है. news live hindi

3. भाजपा सांसद और स्पीकर रमा देवी को लेकर गंदी टिप्पणी करने के मामले में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने आजम खान पर निशाना साधते हुए माफी मांगने की मांग की और कहा कि संसद ऐसी जगह नहीं है जहां किसी औरत की आंखों में झांका जाए’. आपको बता दें कि इस मामले में आज आजम पर कार्रवाई के लिए लोकसभा में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पास हो गया है जिससे अब स्पीकर आजम पर एक्शन ले सकते हैं.

4. करगिल विजय दिवस के मौके पर सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा कि पूरा जम्मू-कश्मीर भारत का हिस्सा है और ‘पीओके,अक्साई चीन के नियंत्रण पर राजनीतिक नेतृत्व को फैसला लेना है.’ उन्होंने कहा कि अक्साई चीन का जो हिस्सा हमारे देश के नियंत्रण में नहीं है, उसे कैसे हासिल करना है इसका फैसला राजनीतिक नेतृत्व को लेना होगा. इसके लिए कूटनीतिक रास्ता अपनाना है या फिर कोई और रास्ता ये तय करना होगा.

5. भारत की सुस्त अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए रिजर्व बैंक लगातार चौथी बार रेपो रेट में कटौती कर सकता है. एक सर्वे में अर्थशास्त्रियों ने कहा कि अगस्त के पहले सप्ताह में होने वाली मौद्रिक नीति समिति की बैठक में आरबीआई अपने नरम रुख को बरकरार रख सकता है.

6 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृह मंत्री अमित शाह ने आज लोकसभा सचिवालय द्वारा आयोजित पौधरोपण अभियान में भाग लिया और पौधारोपण किया.

7. रेलमंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे की कमाई को लेकर आज राज्यसभा में जानकारी देते हुए बताया कि भारतीय रेलवे ने 2018-19 के दौरान प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री से 139.20 करोड़ रुपये कमाए हैं. जबकि इसी सत्र के दौरान प्लेटफॉर्मों पर विज्ञापनों और दुकानों से 230.47 की कमाई हुई है.

जानिए मात्र 4 घंटे में कोलेस्ट्रॉल कम कैसे करें

8. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने मजाकिया अंदाज में ट्रंप के मध्यस्थता वाले बयान को लेकर कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने शायद ट्रंप से कहा होगा कि आप योग के लिए मेडिटेट यानि ध्यान क्यों नहीं करते लेकिन उन्होंने मेडिएट सुन लिया होगा. इसी कारण से मेडिटेट और मेडिएट के बीच भ्रम हो जाने के कारण अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को लगा होगा कि भारत उनसे कश्मीर मुद्दे में हस्तक्षेप चाहता है.

9. 17 विपक्षी सांसदों ने राज्यसभा के सभापति वेंकैया नाय़डू को पत्र लिखकर सरकार द्वारा जल्दबाजी में कानून पारित करने पर चिंता जताई है.आपको बता दें कि सांसदों का कहना है कि जल्दबाजी में कानून बनाए जाने से सांसदों को बिधेयकों के अध्ययन का समय ही नहीं मिल पा रहा है.

10. ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल मुस्लिमीन के नेता अकबरुद्दीन ओवैसी ने हिंदुओं को उकसाने वाला बयान दिया था जिसको लेकर वह फंस गए है. दरअसल अकबरूद्दीन को लेकर आरएसएस और बजरंग दल ने हैदराबाद में केस दर्ज किया गया है. news live hindi

11. मध्य प्रदेश में भाजपा के विधायक नारायण तिवारी और शरद कोल के हाथ के साथ जाने से बीजेपी में हलचल मच गई है और अब अपने बाकी बचे विधायकों को एकजुट रखने के लिए पार्टी आलाकमान ने नरोत्तम मिश्रा और शिवराज सिंह चौहान को दिल्ली तलब कर लिया है.

12. उन्मादी गाने ‘जो ना बोले जय श्री राम उसको भेजो कब्रिस्तान’ के गायक वरुण उपाध्याय उर्फ वरुण बहार को लखनऊ पुलिस ने गोंडा जनपद से गिरफ्तार कर लिया. आपको बता दें कि इस गाने को लेकर वरुण पर देश के कई थानों में एफआईआर दर्ज हुई है. 

13. बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के आय से अधिक संपत्ति वाले आरोपों पर पलटवार करते हुए कहा है कि मैं जांच के लिए तैयार हूं. अगर मेरी एक भी संपत्ति गलत पाई गई तो उसे लालू परिवार को दान दे दूंगा. इतना ही नहीं सुशील कुमार ने यह भी कहा कि मैं नार्को टेस्ट के लिए भी तैयार हूं, सिर्फ राबड़ी देवी कोर्ट से इजाजत लेकर आएं.

14. राजस्थान के बुटाटी धाम स्थित चुतरदासजी महाराज मंदिर में एक अमेरिकी महिला पिछले कई दिनों से परिक्रमा कर रही हैं  खास बात यह है कि यह महिला जब इस धाम पर आई थी तो अपने पैरों पर मुश्किल से खड़ी हो रही थी. लेकिन यहां आने के पांचवे दिन ही वह अब न सिर्फ खड़ी हो रही है बल्कि चमत्कारिक ढंग से अच्छी तरह से चल भी रही है. आपको बता दें कि इस महिला का नाम जेनिफर क्राफ्ट है. news live hindi

अनन्या पांडे की पहल ‘सो पॉजिटिव’ का देशभर में हो रहा है असर

15. योग गुरु बाबा रामदेव की अगुवाई वाला पतंजलि समूह अब तक के अपने सबसे बड़े अधिग्रहण में खाद्य तेल कंपनी रुचि सोया का मालिक बनने जा रहा है. इसके लिए राष्ट्रीय कंपनी न्यायाधिकरण ने रुचि सोया के लिए पतंजलि की 4,350 करोड़ रुपये की संशोधित बोली को मंजूरी दे दिया है.

16. देश को 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने के लिए सॉवरेन बॉन्ड के द्वारा विदेशी कर्ज जुटाने की सरकार की कोशिश के रास्ते में स्वदेशी जागरण मंच का दबाव हावी हो गया है. इसको लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं कि वित्तीय मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग के ऊर्जा मंत्रालय में तबादले के पीछे RSS की भूमिका है. और अब पीएमओ ने वित्तमंत्री से विदेशी सॉवरेन बॉन्ड पर दोबारा विचार करने को कहा है.

17. भारतीय शोधकर्ताओं ने हानिकारक रसायनों का एक ऐसा विस्तृत डाटाबेस तैयार किया है जिससे इन रसायनों के मानव शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव को जानना आसान हो जाएगा.

18. पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने अपने ही देश के क्रिकेट बोर्ड पर निशाना साधते हुए कहा कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को स्टार मैनेजमेंट की जरूरत है. जब तक ऐसा नहीं होगा, हम एक स्टार टीम नहीं बना सकते जो निरंतर अच्छा प्रदर्शन कर सके.

19. हाल ही पीएम को पत्र लिखने वाले 49 लोगों पर निशाना साधते हुए कंगना रनौत ने कहा कि देश में पहली बार चीजें सही दिशा में जा रही हैं. लेकिन कुछ लोग अपनी स्थिति का दुरुपयोग करते हुए गलत धारणा तैयार करने की कोशिश कर रहे हैं. कंगना कहती हैं कि ऐसे लोग साबित करना चाहते हैं कि इस सरकार के कार्यकाल में स्थिति खराब हुई है, लेकिन यह पहला मौका है, जब चीजें सही दिशा में हैं.

20. खुद के राजनीति में आने को लकर अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा ने कहा है कि वह पिता के पॉलिटिकल बयानों के बाद मीडिया के सवालों से घिर जाती हैं, तब खबरों में आ जाती हैं, लेकिन फिलहाल उनका पॉलिटिक्स में जाने का कोई विचार नहीं हॉ. news live hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *