आज दिनभर की सभी बड़ी खबरें | 25th July 2019

1. ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री टेरीजा मे की मुखर आलोचकों में शामिल भारतीय मूल की प्रीति पटेल को नए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की कैबिनेट में गृह मंत्री नियुक्त किया गया है. आपको बता दें कि प्रीती ब्रिटेन में भारतीय मूल की पहली गृह मंत्री बनने में कामयाब हुई हैं.

2. पाकिस्तान में मीडिया सेंसरशिप के आरोपों का सामना कर रहे प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि देश में मीडिया पर पांबदी का उनका कोई इरादा नहीं है लेकिन इसकी निगरानी की जाएगी.

3. लोकसभा में आज तीन तलाक बिल पर चर्चा के दौरान अपना पक्ष रखते हुए केंद्रीय अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि कुछ लोग गिरफ्तार किए जाने वाले का प्रावधान का विरोध कर रहे हैं, लेकिन ऐसा काम ही क्यों करें कि अंदर जाना पड़े.

4. केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी ने जानकारी दी है कि चीन की ईकॉमर्स कंपनी अलीबाबा और अमेरिकी कंपनी अमेजॉन की तर्ज पर सरकार ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम क्षेत्र के उत्पादों के लिए एक अलग पोर्टल शुरू करने का फैसला किया है. आपको बता दें कि इसको लेकर गड़करी ने दावा किया है कि यह पोर्टल एक महीने के अंदर काम करना शुरू कर देगा. news live hindi

5. कांग्रेस नेता शशि थरूर द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तुलना ‘शिवलिंग पर बैठे बिच्छू’ से करने के मामले में आज दिल्ली की रॉउज एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई की गई जिसके बाद इसे 7 अगस्त तक के लिए बढ़ा दिया गया है.

6. नए ऊर्जा सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के लिए आवेदन किया है. नियमों के मुताबिक गर्ग को आवेदन स्वीकार होने तक या फिर तीन महीने का नोटिस पीरियड पूरा करना पड़ेगा. आपको बता दें कि इससे पहले गर्ग वित्त मंत्रालय के सचिव थे.

7. महाराष्ट्र में चुनाव से पहले एनसीपी को तगड़ा झटका देते हुए उसकी मुंबई इकाई के प्रमुख एवं महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री सचिन अहिर आज शिवसेना में शामिल हो गए. आपको बता दें कि शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे और युवा सेना प्रमुख आदित्य ठाकरे ने अहिर का स्वागत किया है.

“नच बलिए 9” जीतने के लिए जोड़ियों ने बहाया पसीना!

8. कर्नाटक में कांग्रेस जेडीएस के गठबंधन वाली कुमारास्वामी सरकार के गिरने के बाद अब वरिष्ठ अधिवक्ता देवदत्त कामत ने राज्य के अतिरिक्त महाधिवक्ता के पद से अपना इस्तीफा कर्नाटक के राज्यपाल को सौंप दिया हैं. हालांकि किन कारणों से उन्होंने अपना इस्तीफा दिया है इस बात का खुलासा अभी तक नहीं हो पाया है.

9. एनडीए की सहयोगी जेडीयू ने भी आज तीन तलाक बिल का विरोध किया है. इस मामले में जेडीयू के नेता राजीव रंजन सिंह ने कहा कि तीन तलाक बिल समाज के एक खास वर्ग के मन में अविश्वास की भावना पैदा करेगा. उन्होंने कहा, ”हड़बड़ी में कोई काम करने की जरूरत नहीं है. आपसी कानून को बनाकर पति-पत्नी के रिश्ते को तय नहीं कर सकते.” news live hindi

10. एनएफआईआर के महामंत्री डॉ. एम राघवैया ने भारत सरकार को चेतावनी देते हुए कहा है कि रेलवे उत्पादन इकाइयों को निगम बनाने और यात्री गाड़ियों को निजी व्यक्तियों को सौंपने का प्रयास रेलकर्मियों को विरोध करने और आंदोलन करने के लिए बाध्य करेगा. उन्होंने कहा, इन कदमों से भविष्य में निजीकरण को बढ़ावा मिलेगा.

11. बिहार में राष्ट्रीय जनता दल की नेता और पूर्व सीएम राबड़ी देवी ने प्रदेश के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी पर निशाना साधते हुए उनके पास आय से अधिक संपत्ति होने का दावा किया. इसके साथ ही उन्होंने सुशील मोदी की संपत्ति की जांच सीबीआई से करवाने की मांग की.

12. सोनभद्र मामले में नया खुलासा हुआ है जिसमें बीजेपी के सहयोगी अपना दल के विधायक हरिराम चेरो का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को इस संबंध में लिखा पत्र इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल है. आपको बता दें कि इस पत्र में हरिराम चेरो ने पहले से ही सीएम को यहां पर कुछ बड़ा होने की संभावना जताई थी.

13. मध्य प्रदेश में सीपीसी विधेयक पर बीजेपी के दो विधायकों को तोड़ने के बाद कांग्रेस ने फिर कहा है कि अभी और भी कई विधायक हमारे संपर्क में हैं. आपको बता दें कि कांग्रेस की नज़र संजय पाठक, दिनेश राय मुनमुन समेत कांग्रेस से बीजेपी में गये नेताओं पर है.

14. राजस्थान के सीकर में हो रही भारी बारिश के कारण शहर में चारों तरफ पानी ही पानी हो गया है और सीकर रेलवे स्टेशन की पटरियां पानी में पूरी तरह से बारिश के पानी में डूब गईं हैं. इस बीच प्रशासन ने आमजन से अपील की है कि वो जरुरी कार्य होने पर ही घर से निकलें अन्यथा घर में ही रहें.

जानिए मात्र 4 घंटे में कोलेस्ट्रॉल कम कैसे करें

15. ऑटो पार्ट्स इंडस्ट्री मंदी का शिकार हो गई है जिसकी वजह से इस सेक्टर में करीब 10 लाख लोगों की नौकरियां कभी भी जा सकती हैं. इसको लेकर द ऑटोमोटिव कम्पोनेंट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने कहा है कि ऑटो सेक्टर की मंदी यदि लंबे समय तक जारी रही तो छंटनी के अलावा और कोई रास्ता नहीं बचेगा.

16. रिलायंस जियो को इंटरकनेक्शन न देने के मामले में एयरटेल और वोडाफोन आइडिया पर 3,050 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. दरअसल डिजिटल कम्युनिकेशन कमीशन ने इस मामले में TRAI की सिफारिश को बरकरार रखा है. आपको बता दें कि भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने दोनों टेलीकॉम ऑपरेटर पर सम्मलित रूप से यह जुर्माना लगाने की सिफारिश की थी. news live hindi

17. वैज्ञानिकों ने बड़ी सफलता हासिल करते हुए माचिस की तीली के आकार की एक ऐसी वैक्सीन युक्त डिवाइस विकसित की है जिसे शरीर में प्रत्यारोपित करने के बाद एक साल तक एचआइवी के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है. 

18. खेल एवं युवा मामलों के मंत्री किरेन रिजिजू ने आज कहा कि भारत अगले साल टोक्यो ओलंपिक के लिए एक बड़े दल को पूरी तैयारी के साथ भेजेगा और उन्हें विश्वास है कि देश इस बार बेहतर प्रदर्शन करेगा.

19. पांच साल पहले 2014 में सलमान खान, जैकलीन फर्नांडिस, रणदीप हुड्डा और नवाजुद्दीन सिद्दीकी की मुख्य भूमिकाओं वाली सुपरहिट फिल्म ‘किक’ ईद के मौके पर रिलीज हुई थी और अब खबर आ रही है कि ‘किक 2’ फिल्म के निर्माण की तैयारिया शुरु हो गई हैं और माना जा रहा है कि इसकी शूटिंग अगले साल से होगी.

20. बॉलीवुड में साउथ फिल्मों की रीमेक बनाने का दौर चल निकला है और इसी क़ड़ी में फिल्म निर्माता करण जौहर ने फिल्म ‘अर्जुन रेड्डी’ स्टार विजय देवराकोंडा की फिल्म ‘डियर कॉमरेड’ की हिंदी रीमेक की घोषणा कर दी है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *