आज दिनभर की सभी बड़ी खबरें | 21st June 2019

1. अमेरिकी ड्रोन को गिराने के बाद ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ ने कहा कि ‘‘ईरानी हवाईक्षेत्र का उल्लंघन’’ करने पर अमेरिकी सैन्य निगरानी ड्रोन को गिराया गया. अपने दावों की पुष्टि की लिए उन्होंने वैश्विक निर्देशांक अक्षांश और देशांतर की जानकारी भी जारी किया है.

2. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर इजरायल में तेल अवीव स्थित मशहूर हटाचाना परिसर में 400 से अधिक लोगों ने विभिन्न योगासन किए. इस दौरान इज़राइल में भारत के राजदूत पवन कपूर ने सरकार से इसे वार्षिक कार्यक्रम बनाने की अपील की. news live

3. लोकसभा में आज पेश किए गए तीन तलाक विधेयक का विरोध करते हुए एआईएमआईएम के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने इसे आर्टिकल 14 और 15 का उल्लंघन बताते हुए मोदी सरकार से सवाल किया कि अगर आपको मुस्लिम महिलाओं से इतनी ही मोहब्बत है तो केरल में दोहरी नीति क्यो अपना रहें हैं. news live

4. केंद्रीय प्रदूषण बोर्ड ने दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे पर डासना के आसपास पर्यावरण को दरकिनार कर निर्माण कार्य करने के मामले में नैशनल हाइवे अथारिटी आफ इंडिया पर एक करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है.

5. कर्नाटक में मध्यावधि चुनाव का संकेत देकर सूबे की सियासत में हलचल लाने के कुछ देर बाद ही जेडीएस प्रमुख एचडी देवगौड़ा ने अपने बयान से पलटी मारते हुए कहा कि वह विधानसभा नहीं बल्कि स्थानीय निकाय चुनाव की बात कर रहे थे. आपको बता दें कि इससे पहले देवगौड़ा ने कांग्रेस को तीखे तेवर दिखाते हुए दो टूक कहा था कि कर्नाटक में मध्यावधि चुनाव तय है.

6. तीन तलाक के मुद्दे पर समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खान ने कहा कि मुसलमान सिर्फ कुरान को मानेंगे. उन्होंने यह भी कहा कि, ‘इस्लाम को जो मानेगा, वह कुरान को मानेगा. कुरान जो कहेगा, हम उसे मानेंगे.

7. पुडुचेरी में सरकार के रोजमर्रा के कामों में दखलंदाजी और अफसरों पर नियंत्रण के मसले पर लेफ्टिनेंट गवर्नर किरण बेदी की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई टल गई है. आपको बता दें कि किरण बेदी ने मद्रास हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील स्वीकारने के बाद भी सीएम द्वारा अफसरों को लेकर किए जा रहे फैसले पर रोक लगाने और यथास्थिति बरकरार रखने के लिए याचिका दायर की है. अब इस मामले की सुनवाई 10 जुलाई को होगी.

Asus लॉन्च करने जा रहा अपना नया स्मार्टफोन, ये हैं खूबियां

8. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और उन्हें जीत की बधाई दी. इसके साथ ही उन्होंने मोहल्ला क्लिनिक और दिल्ली के स्कूलों का दौरा करने के लिए आमंत्रित किया. आपको बता दें कि यह मुलाकात ऐसे समय में हुई है जब बीजेपी और आम आदमी पार्टी में काफी तल्खी देखी जा रही है. news live

9. तेलंगाना में आज दुनिया की सबसे बड़ी सिंचाई परियोजना का उद्घाटन किया गया. सीएम के चंद्रशेखर राव ने इस परियोजना का उद्घाटन किया. आपको बता दें कि इस परियोजना के चालू होंने के बाद राज्य में पेयजल और सिंचाई परियोजनाओं को काफी लाभ मिलने का संभावना है.

10. देश में ई कचरे की मात्रा में लगातार इजाफा होता जा रहा है. जिस हिसाब से देश में ई कचरा पैदा हो रहा है उस हिसाब से उसके निपटारे की व्यवस्था नहीं है जिसकी वजह से इसमें लगातार इजाफा हो रहा है. इस वजह से देश के तमाम हिस्सों में लगातार ई कचरे के ढेर में इजाफा होता जा रहा है. आपको बता दें कि भारत विश्व के 5 बड़े ई कचरा उत्पादन करने वाले देशों में शामिल हैं.

11. विश्व योग दिवस के अवसर पर आजमगढ़ पहुंचे भोजपुरी फिल्म स्टार दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ ने दावा किया कि बीजेपी ने उन्हें एक सोची समझी रणनीति के तहत इस सीट से मैदान में उतारा था. जिसकी वजह से अखिलेश यादव और उनका परिवार यहीं फंसकर रह गया और सपा यूपी में अन्य लोकसभा सीटें हार गई.

12. बिहार बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष नित्यांनंद राय केंद्र में गृह राज्यमंत्री बन गए हैं जिसके बाद अब प्रदेश बीजेपी ने नए अध्यक्ष की तलाश शुरु कर दिया है. फिलहाल राज्य में नए बीजेपी अध्यक्ष के तौर पर प्रदेश के दिग्गज भाजपा नेता मंगल पांडे, रामकृपाल यादव और राजीव प्रताप रूडी का नाम फिलहाल सबसे आगे चल रहा है. news live

13. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर मध्यप्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने भोपाल स्थित राजभवन में लोगों के साथ योग करने के बाद कहा कि अब एमपी के स्कूल-कॉलेजों में 5 हजार से ज्यादा बरगद के पेड़ लगाए जाएंगे. वहीं राजभवन में लोगों के लिए ओपेन जिम सेंटर भी खोलने की बात राज्यपाल ने कही है.

14. कांग्रेस में अध्यक्ष पद को लेकर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नाम की चर्चाओं पर राजस्थान विधानसभा में नेता-प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने उन पर तंज कसते हुए कहा कि अशोक गहलोत से पूछना चाहिए कि उसकी तबियत खुश है की नहीं.

अपने बच्चो को च्यूइंगम से रखे दूर

15. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट से पहले परामर्श बैठक में राज्य के वित्त मंत्रियों को संबोधित करते हुए कहा कि जब तक केंद्र और राज्य मिलकर कार्य नहीं करेंगे तब तक कोई भी लक्ष्य हासिल करना बेहद मुश्किल होगा.

16. रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर कहा कि देश की अर्थव्यवस्था स्पष्ट तौर पर अपनी रफ्तार खो रही है ऐसे में इसकी वृद्धि को प्रोत्साहित करने के लिए एक निर्णायक मौद्रिक नीति अपनाने की आवश्यकता है.

17. योग के प्रभावों को लेकर किए गए एक शोध के जरिए दावा किया गया है कि ध्यान एवं आसन, दोनों ही रूपों में योग का मानसिक समस्याओं पर बेहद सकारात्मक प्रभाव होता है अगर सप्ताह में कम से कम तीन बार, 30 मिनट तक योग किया जाता है तो मानसिक सेहत पर काफी सकारात्मक असर पड़ता है. news live

18. बर्मिंघम में 2022 में होंने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स से भारत के लिए बुरी खबर आ रही है. दरअसल आगामी कॉमनवेल्थ गेम्स से शूटिंग को हटा दिया गया है, जिससे भारत के पदको को करारा झटका लगा है. आपको बता दें कि पिछले साल गोल्ड कोस्ट में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत ने निशानेबाजी में सात गोल्ड सहित कुल 16 मेडल जीते थे.

19. बॉलीवुड की फिल्मों का चीन में बीते कई दिनों से अच्छा दबदबा देखने को मिल रहा है जिसको देखते हुए एक्ट्रेस और बिजनेसवुमेन प्रीति जिंटा ने हाल ही में अबव दि क्लाउड्स यानि एटीसी के साथ हाथ मिलाया है. इस पार्टनरशिप के तहत भारतीय फिल्मों को चीन के बाजार में पहुंचाने के लिए डिस्ट्रीब्यूट किया जाएगा. news live

20. शाहिद कपूर और कियारा आडवाणी स्टारर फिल्म कबीर सिंह आज सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है. इस फिल्म को काफी अच्छा रिस्पांस मिल रहा है जिस पर शाहिद कपूर पत्नी मीरा राजपूत ने कहा कि ए जमाने आजमाले रूठता नहीं फासलों से हौसला टूटता नहीं, आप पर गर्व है. यह आपके बच्चों के लिए गर्व की बात है. और यह आपके चमकने का समय है.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *