आज दिनभर की सभी बड़ी खबरें | 11th July 2019

  • तेल टैंकर पर ईरान और ब्रिटेन के मध्य तनातनी के बीच ईरान ने ब्रिटिश तेल टैंकर को कब्जे में लेने की कोशिश की. दरअसल ईरानी नावों ने खाड़ी जल क्षेत्र में ब्रिटेन के एक तेल टैंकर को कब्जे में लेने के लिए उसकी घेरेबंदी की लेकिन रॉयल नेवी के एक पोत ने ईरान के इन मंसूबों को कामयाब नहीं होने दिया. फिलहाल इस घटना के बाद से दोनो देशों के मध्य रिश्ते और अधिक बिगड़ गए हैं.
  • पाकिस्‍तान में अर्थव्‍यवस्‍था की डांवाडोल स्थिति के बीच शिक्षा की बदहाली को लेकर भी चौंकाने वाला खुलासा करते हुए संयुक्‍त राष्‍ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्‍तान में शिक्षा की मौजूदा स्थिति इतनी खराब है कि साल 2030 तक पाकिस्तान हर चार में से एक बच्चा अपनी अशिक्षित होगा. news today live
  • कर्नाटक के सियासी नाटक को लेकर 13 बागी विधायकों की याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने आज अपने फैसले में राज्य के स्पीकर को आज ही इन विधायकों के इस्तीफे पर फैसला लेने को कहा है. हालांकि अब राज्य विधानसभा के अध्यक्ष केआर रमेश कुमार ने इस मामले में फैसला लेने के लिए कोर्ट से और अधिक वक्त मांगा है.
  • सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या मामले में मध्यस्थता की प्रक्रिया को खत्म करने की हिंदू पक्षकार गोपाल सिंह विशारद की मांग वाली याचिका को ठुकरा दिया है. इसके साथ ही सीजेआई रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली संवैधानिक बेंच ने मध्यस्थता पैनल को अंतरिम रिपोर्ट पेश करने को कहा है.
  • कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने आज लोकसभा में शून्य काल के दौरान किसानों की समस्याओं का मुद्दा उठाते हुए मोदी सरकार पर किसानों के साथ भेदभाव का आरोप लगाया और कहा कि अमीरों के लाखों करोड़ों के कर्ज माफ हो रहे हैं लेकिन किसानों के लिए कुछ नहीं किया जा रहा है. जिसके जवाब में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किसानों की दयनीय स्थिति के लिए कांग्रेस की पूर्ववर्ती सरकारों को जिम्मेदार ठहराया.
  • गुरदासपुर से भाजपा सांसद सनी देयोल पर चुनाव खर्च के मामले में चुनाव आयोग ने शिकंजा कसना शुरु कर दिया है. आपको बता दें कि सनी ने अपना चुनाव खर्च करीब 36 लाख रुपये बताया था,लेकिन जिला निर्वाचन अधिकारी ने इसमें अतिरिक्‍त 42 लाख रुपये जोड़ दिया  है जिससे उनका चुनाव खर्च करीब 78 लाख रुपये हो गया है इस कारण से सनी देयोल के लिए मुश्किल पैदा हो गई है. news today live
  • टीडीपी के पूर्व विधायक जेसी प्रभाकर रेड्डी ने बड़ा सियासी बयान देते हुए दावा किया है कि जल्द ही चंद्रबाबू नायडू की पार्टी टीडीपी का भाजपा में विलय हो जाएगा. क्योंकि राजनीति में न तो कोई किसी का दोस्त होता है और न ही कोई दुश्मन.
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्‍कीम से खरीदें सस्ता सोना, सरकार दे रही मौका
  • वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारत की निराशाजनक हार के बाद सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर ने ट्वीट कर टीम इंडिया और क्रिकेट प्रशंसकों का हौसला बढ़ाया है और इसके साथ ही उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी से संन्यास के बारे में नहीं सोचने की अपील करते हुए कहा कि आपके खेल की अभी देश को जरूरत है.
  • पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के दिग्गज नेता पी. चिदम्बरम ने पीएम मोदी के 5 ट्रिलियन इकॉनमी के लक्ष्य को लेकर बड़ा बयान देते हुए यह बात स्वीकार की है कि अगले पांच साल में भारतीय अर्थव्यवस्था 5 ट्रिलियन डॉलर यानी 5 लाख करोड़ डॉलर की हो जाएगी. उन्होंने कहा कि यह स्वाभाविक रूप से हो जाएगा. क्योंकि हर 6-7 साल में अर्थव्यवस्था डबल हो जाती है, यह साधारण गणित है,इसमें बड़ी बात क्या है.
  • कर्नाटक के सियासी घमासान को लेकर भाजपा पर खरीद फरोख्त का आरोप लगाते हुए राहुल गांधी और सोनिया गांधी ने आज संसद परिसर में धरना दिया. इस दौरान पार्टी के कई आला नेता भी इस प्रदर्शन में शामिल हुए. news today live
  • कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि राहुल गांधी के इस्तीफ़े के बाद पार्टी अध्यक्ष पद के लिए  जल्द फैसला होना चाहिए. वक्त तेज़ी से बीत रहा है. सबको मिलकर फैसला लेना होगा. उन्होंने कहा मैं कभी कुर्सी की दौड़ में शामिल नहीं रहा.
  • दलित युवक से शादी करने वाली बरेली बिथरी चैनपुर सीट से विधायक राजेश मिश्रा उर्फ़ पप्पू भरतौल की बेटी साक्षी को एसएसपी मुनिराज ने सुरक्षा मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं. साथी ही साक्षी के ससुराल में पुलिस पिकेट भी लगाई गई है. गौरतलब है कि साक्षी ने बुधवार शाम वीडियो वायरल कर बरेली के पुलिस कप्तान से सुरक्षा की गुहार लगाई थी.
  • राजस्थान में सरकार बनने के बाद मंत्रियों को आवंटित किए गए बंगलों की साफ-सफाई और मरम्मत पर लाखों रुपए खर्च किए गए हैं. इनमें सर्वाधिक खर्च मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बंगले पर खर्च हुआ है जहां सुरक्षा व्यवस्थाओं के नाम पर 61.84 लाख रुपए खर्च हुए हैं. जबकि प्राप्त जानकारी के मुताबिक सरकार का खजाना खाली पड़ा है.
  • केदारनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग बांसवाड़ा के पास पहाड़ी दरकने से राजमार्ग पर आये मलबे की वजह से यह राजमार्ग बंद हो गया है. आपको बता दें कि इससे पहले भी यह रास्ता बंद हो गया था जिसे हाल ही में पहाड़ी की कटिंग कर रास्ता खोला गया था.
सफ़ेद दाग के अचूक नुस्खे | Vitiligo Treatment In Hindi
  • कई तरह के कारोबार से जुड़ी कंपनी लार्सन एंड टुब्रो ने आज जानकारी देते हुए कहा है कि उसकी विभिन्न कारोबारी इकाइयों को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजार में विभिन्न उपभोक्ताओं से ‘ बड़े ‘ ठेके मिले हैं. हालांकि एलएंडटी ने यह नहीं बताया है कि कुल मिलाकर उसे कितनी राशि के ठेके मिले हैं.
  • एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि दिग्गज आईटी कंपनी एपल ने भारत में बने आईफोन को यूरोपीय बाजारों में निर्यात करना शुरू कर दिया है. खास बात यह है कि यह सभी सेलफोन 2016 में भारत में मेक इन इंडिया के तहत मैन्युफैक्चर किए गए थे. आपको बता दें कि इससे सरकार के प्रोजेक्ट ‘मेक इन इंडिया’ को जबरदस्त बूस्ट मिला है.
  • एक नए अध्ययन में शोधकर्ताओं ने जापानी माचा चाय को स्वास्थ्य के लिए लाभदायक बताते हुए दावा किया है कि इस चाय में चिंता और घबराहट को दूर करने वाले कई औषधीय तत्व मौजूद हैं और इसे सेवन करने से इस प्रकार की सभी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है.
  • बिहार विधानपरिषद के सदस्य और पूर्व केंद्रीय मंत्री संजय पासवान ने भारतीय टीम के दिग्गज महेन्द्र सिंह धोनी के सन्यास लेने के बाद भाजपा में शामिल होने का दावा करते हुए कहा कि धोनी से भाजपा में शामिल होने को लेकर बात हो चुकी है और वह संन्यास के बाद बीजेपी की सदस्यता ग्रहण करेंगे. news today live
  • तापसी पन्नू और भूमि पेडनेकर की बहुप्रतीक्षित फिल्म ‘सांड की आंख’ का टीजर रिलीज कर दिया गया है. इस फिल्म में यह दोनों ऐक्ट्रेस दुनिया की सबसे अधिक उम्र की शूटर चंद्रो और प्रकाशी तोमर की भूमिका निभा रही हैं.
  • भारतीय मीडिया के एक खेमे से नाराज फिल्म अभिनेत्री कंगना राणावत ने कहा कि “अच्छे लोगों के साथ बुरे लोग भी होते हैं. मीडिया ने जितना मुझे प्रोत्साहित किया है, इतने अच्छे सलाहकार इतने अच्छे दोस्त जो मुझे मीडिया में मिले हैं, मैं कहूंगी कहीं न कहीं मेरी सफलता में उनका बहुत बड़ा हाथ हैं. लेकिन मीडिया का ही एक खेमा दीमक की तरह हमारे देश की गरिमा को, अस्मिता और एकता को खा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *