आज दिनभर की बड़ी खबरें | 10th June 2019

1. खबर है कि कनाडा की सरकार एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक पर 2021 तक प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रही है. बताया जा रहा है कि कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो आज इससे संबंधित घोषणा करे सकते है.  news updates 10th june

2. बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने म्यामांर पर अपने वादे से मुकरते हुए करीब 10 लाख रोहिंग्या नागरिकों की स्वदेश वापसी के प्रति अनिच्छुक रहने का आरोप लगाया है. इसके साथ ही शेख हसीना का कहना है कि कुछ अंतरराष्ट्रीय सहायता एजेंसियां शरणार्थी सम्स्या को बनाए रखना चाहती हैं.

3. पीएम नरेंद्र मोदी आज शाम सभी मंत्रालयों के सचिवों से मुलाकात करेंगे जहां पीएम मोदी की इस मुलाकात में सचिवों का एजेंडा तय किया जाएगा। बताया जा रहा है कि कई मंत्री भी इस बैठक में शामिल हो सकते हैं.

4. अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण को लेकर एक बार फिर हलचल तेज हो गई है. सुप्रीम कोर्ट में मामला लंबित होने के बावजूद शिवसेना सांसद संजय राउत ने राम मंदिर निर्माण को लेकर कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ही न्यायालय और मुख्य न्यायाधीश हैं और अयोध्या में अब मंदिर निर्माण होकर रहेगा. news updates 10th june

5. एक ओर जहां भारतीय मौसम विभाग ने केरल और कर्नाटक के तटीय इलाकों में भारी बारिश के साथ तेज हवाएं चलने की आशंका वयक्त की है तो वहीं राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई इलाके में लोगों भारी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. आपको बता दें कि दिल्ली में तापमान आज 45 डिग्री के ऊपर चला गया जबकि दिन में लू चलने से लोगों की परेशानी का सामना करना पड़ा. news updates 10th june

6. लोकसभा चुनाव 2019 में मिली करारी हार के बाद कांग्रेस पार्टी लगातार हार के कारणों का पता लगाने में जुटी है. इसी कड़ी में ओडिशा में लोकसभा और विधानसभा चुनाव में अपने खराब प्रदर्शन से निराश कांग्रेस ने इसके कारणों का पता लगाने और आगामी चुनाव की तैयारी के लिए छह टीमों का गठन किया है. news updates 10th june

7. 2011 विश्व कप के हीरो रहे युवराज सिंह ने आज अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले लिया है. मायानगरी मुंबई में एक स्पेशल प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने एक बेहद ही भावुक संदेश में क्रिकेट के साथ अपने सफर का जिक्र करते हुए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास का ऐलान किया है.

वजन घटाने का सबसे आसान और सुरक्षित तरीका

8. डीयू में इस साल होने वाले अंडर ग्रेजुएट दाखिला प्रकिया में बदलाव करने के प्रस्‍ताव को लेकर दिल्‍ली उच्च न्यायालय ने नाराजगी व्‍यक्‍त की है और बताया जा रहा है कि इसके साथ ही हाईकोर्ट ने इसके लिए दिल्‍ली यूनिवर्सिटी, यूजीसी और केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है.

9. पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी ने आज पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात कर राज्य की ताजा स्थिति से अवगत कराया. वहीं पीएम और गृह मंत्री के साथ राज्यपाल की इस मुलाकात को ‘शिष्टाचार भेंट’ बताया गया है.

10. पूर्व उड्डयन मंत्री और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता प्रफुल्ल पटेल आज ED के समक्ष पेश हुए क्योकि मनी लॉन्ड्रिंग केस में ईडी ने प्रफुल्ल पटेल को समन भेज पूछताछ के लिए बुलाया था.

11. बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने आज कहा कि उनकी प्राथमिकता काम करना है और लोकसभा चुनाव में काम के आधार पर बिहार के लोगों ने जनादेश भी दिया है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वे बुनियादी सिद्धांतों से समझौता नहीं कर सकते.

12. हिमाचल प्रदेश में मनाली लेह हाईवे अब पुरी तरह से बहाल हो और इसे अब आम लोगों और सैलानियों के लिए तरह से खोल दिया गया है. आपको बता दें कि आज  इस मार्ग पर वाहनों की आवाजाही शुरू हो गई है जिससे लोग काफी खुश दिखाई दे रहे है.

13. जननायक जनता पार्टी के नेता और पूर्व सांसद दुष्यंत ने कहा कि जो भी नेता ईवीएम मशीन पर सवाल पर सवाल खड़े कर रहे है, वे जनमत का अपमान कर रहे हैं. इसके साथ ही उन्होने कहा कि यह जनता का फैसला है और इसे विनम्रता पूर्वक स्‍वीकार करना चाहिए. आपोक बता दें कि आगामी दिनों में हरियाणा में लोकसभा चुनाव होने है जिसक लिए सभी पार्टीयों ने अपनी-अपनी कमर कसनी शुरू कर दी है. news updates 10th june

14. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने सोमवार को हावड़ा में राज्य स्तरीय प्रशासनिक समीक्षा बैठक की और बताया जा रहा है कि इस बैठक में राज्य के विभिन्न विभागों द्वारा शुरू की गई परियोजनाओं के क्रियान्वयन पर समीक्षा की गई है. news updates 10th june

आज दोपहर की ताज़ा ख़बरें | 10th June 2019

15. खबरों की माने तो दिवाला शोधन अदालत में समाधान प्रक्रिया में लगातार होती देरी के मद्देनजर बैंक ऑफ बड़ौदा ने 9,060 करोड़ रुपये के वसूली में फंसे कर्जों को बेचने की तैयारी की है जिसमें भूषण पावर एंड स्टील और आलोक इंडस्ट्रीज का ऋण खाता भी शामिल है.

16. बताया जा रहा है कि इंस्टाग्राम अपने यूजर्स की फीड में ऐड बढ़ाने जा रहा है और अब यूजर्स को उनकी स्टोरीज में भी विज्ञापन देखने को मिलेंगे. इसी के साथ खबर हे कि ऐसे में इंस्टाग्राम उन इन्फ्लुएंसर्स की स्टोरीज में यूजर्स को दिखाएगा जिन्हें वे फॉलो नहीं करते है.

17. सत्‍तू का सेवन करना कई मायनों में फायदेमंद होता है और इसे एक अच्छा आहार माना जाता है. इसी बीच एक रिसर्च में कहा गया हे कि सत्तू का सेवन मोटापे और शुगर लेवल को कम करने के साथ साथ पाचन संबंधी में समस्याओं में भी कारगर साबित होता है.

18. रविवार को World Cup 2019 में आस्ट्रेलिया की टीम को हराने के बाद टीम इंडिया पूरी तरह फार्म में है. इसी बीट टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने विश्व कप सेमीफाइनल को लेकर कहा कि मुझे लगता है कि सेमीफाइनल के बारे में सोचना अभी बहुत जल्दी होगी और मेरा मानना है कि छह मैचों के बाद हम यह समझने के लिये बेहतर स्थिति में होंगे कि हम टूर्नामेंट में किस स्थिति में हैं. news updates 10th june

19. बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह इन दिनों अपनी आगामी फिल्म ’83’ की शूटिंग में व्यस्त चल रहे हैं जिसमें वे पूर्व क्रिकेटर कपिलदेव की भूमिका में नजर आने वाले है तो वहीं अब इस फिल्म को लेकर एक खबर सामने आई है कि तो वहीं दूसरी ओर उनकी पत्नी दीपिका पादुकोण इस फिल्म में उनकी रील वाइफ की भूमिका निभाएंगी.

20. खबर है कि साल 1982 में आई महेश भट्ट की क्लासिक फिल्म ‘अर्थ’ का रीमेक बनने जा रहा है और इस फिल्म के लिए मेकर्स ने बॉलीवुड एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडीज को अप्रोच किया है. आपको बता दें कि वर्ष 2017 में शरत चंद्र ने फिल्म ‘अर्थ’ के रीमेक बनाने का ऐलान किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *