आज दिनभर की बड़ी खबरें | 13th June 2019

1. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने लोकसभा चुनाव 2019 के लोकप्रिय नारे ‘मोदी है तो मुमकिन है’ का जिक्र करते हुए भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों को अगले चरण पर ले जाने की इच्छा व्यक्त करते हुए कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और मोदी प्रशासन के पास ऐसा करने का अद्वितीय अवसर है. news updates 13th june 

2. ब्रिटेन ने समग्र कार्बन उत्सर्जन को 2050 तक घटाकर शून्य करने का लक्ष्य बनाया गया है जिसके लिए ब्रिटेन की सरकार ने बुधवार को एक कानून पेश किया है. बताया जा रहा है कि ऐसा कदम उठाने वाला ब्रिटेन पहली बड़ी अर्थव्यवस्था है. news updates 13th june 

3. मोदी सरकार जीत के बाद अपनी नई सत्ता को मजबूत करने के लिए कई बड़े फेरबदल कर रही है. सूत्रों की माने तो केंद्र सरकार ने एक नया प्लान बनाया है, जिसके तहत निजी क्षेत्र के 40 विशेषज्ञों को ब्यूरोक्रेसी में शामिल किया जाएगा. वहीं बताया जा रहा है कि नए प्लान के तहत अब आईएएस लॉबी में निजी क्षेत्र के विशेषज्ञ भी एंट्री कर सकेंगे. news updates 13th june 

4. जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने अनुच्छेद 370 और 35A को लेकर कहा कि भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 और 35A को रद्द कर दिया जाएगा, ये सब अफवाहें हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि परिसीमन एक दिन में नहीं किया जा सकता है यह एक संवैधानिक मामला है. गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर में फिलहाल राष्ट्रपति शासन लागू है और आगामी दिनों में जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव हो सकते है.

5. ट्रांसपॉर्ट मंत्रालय ने ट्रक और बस ड्राइवरों के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता के फैसले को हटाने का निर्णय किया है. दरअसल, भारी वाहनों को चलाने के लिए अभी तक आठवीं कक्षा पास होना अनिवार्य है. आपको बता दें कि इससे पहले कानून मंत्रालय ने इस तरह के प्रस्ताव को खारिज कर दिया था.

6. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने राज्य में हड़ताल पर बैठे जूनियर डॉक्टरों से कहा है कि वें चार घंटे के भीतर अपने काम पर लौटें और अगर आदेश का पालन नहीं किया तो सख्त कार्रवाई की जाएगी. news updates 13th june 

7. जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण और सुब्रहमण्यम जयशंकर को अपने प्रतिष्ठित पूर्व छात्र पुरस्कार से सम्मानित करेगा. आपको बता दें कि जेएनयू की कार्यकारी परिषद ने वित्त मंत्री सीतारमण और विदेश मंत्री जयशंकर को सम्मानित करने के प्रस्ताव का अनुमोदन कर दिया है.

पार्टीशन के एक गवाह ने कहा, ‘सलमान ने हमारा दिल छू लिया’

8. महाराष्ट्र सरकार ने एनसीपी प्रमुख शरद पवार के गढ़ बारामती इलाके में जाने वाले बांध के पानी का बहाव रोककर इसकी आपूर्ति राज्य के कुछ ऐसे इलाकों में करने का फैसला किया है, जहां जल का कमी है. वहीं राज्य सरकार के इस फैसले की चर्चा राजनीतिक के गलियारों जोरों पर है.

9. तीन तलाक के मुद्दे पर जेडीयू केंद्र सरकार के साथ नहीं दिख रही है. दरअसल, इस मामले को लेकर जेडीयू ने कहा है कि वह इस बिल को लेकर सरकार का साथ नहीं देगी यह समाज का मुद्दा है इसे समाज को ही तय करना चाहिए.

10. एमपी के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान को पार्टी ने महत्वपूर्ण ज़िम्मेदारी सौंपते हुए पार्टी का राष्ट्रीय सदस्यता अभियान प्रमुख बनाया है. आपको बता दें कि अब बीजेपी का सदस्यता अभियान उनके नेतृत्व में चलेगा. news updates 13th june 

11. हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने लोकसभा चुनाव में भाजपा की जीत पर बुधवार को कार्यकर्ताओं का अभिनंदन किया जहां गुरूग्राम के सेक्टर-10 में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कार्यकर्ताओं पर गुलाब की पंखुड़ियां बरसाईं और साथ ही विधानसभा चुनाव का भी आगाज कर दिया. गौरतलब है कि आगामी दिनों में हरियाणा में लोकसभ चुनान होने है जिसके लिए सभी पार्टियों ने अपनी – अपनी कमर कस ली है.

12. बहुचर्चित चारा घोटाला मामले में सजायात्ता आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद ने एक बार फिर जमानत के लिए झारखंड हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. उन्होंने देवघर कोषागार मामले में जमानत याचिका दायर की है जिसमें हाफ कस्टडी का हवाला देते हुए जमानत की मांग की गई है.

13. हिमाचल प्रदेश के नेता प्रतिपक्ष एवं पूर्व उद्योग मंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने कहा है कि हिमाचल प्रदेश की जयराम सरकार को प्रदेश के लिए स्पेशल राज्य के पैकेज की मांग करनी चाहिए. साथ ही उन्होंने कहा कि नॉर्थ-ईस्ट राज्यों की तर्ज पर केंद्र सरकार को हिमाचल को भी पैकेज देना चाहिए.

14. यूपी के पीलीभीत बरखेड़ा से हमारे संवादाता आशुतोष मिश्रा बता रहे है कि बरखेड़ा के अमखिडिया नवादा महेश शिव मंदिर में पत्रकार सम्मान समारोह आयोजन किया गया जहां बरखेड़ा के चांदी के प्रमुख व्यवसायी एवं समाजसेवी अमित गुप्ता ने समाज को जागृत करने वाले पत्रकारों को समानित किया. पत्रकार एसोसियन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्याम बहादुर शर्मा महामंत्री मोहम्मद इश्तियाक अल्वी विनोद मिश्रा आशुतोष मिश्रा उपाध्यक्ष शिव कुमार प्रभाकर शिव कुमार गंगवार अनमोल शर्मा  रिविन शुक्ला संगठन मंत्री सत्यदेव मिश्रा मनोज पाठक पंकज गुप्ता रूप किशोर जोशी मोहम्मद जैनुल रौनक अली अंसारी दीपक गुप्ता दीपक बाजपेई अखिल कुमार तोमर राजकमल  सतीश कुमार निहाल, सहित सभी पत्रकार मौजूद रहे है.

वजन घटाने का सबसे आसान और सुरक्षित तरीका

15. अनिल अंबानी के नेतृत्व वाले रिलायंस ग्रुप की दो कंपनियों रिलायंस कैपिटल और रिलायंस होम फाइनेंस ने बुधवार को कहा कि प्राइस वाटरहाउस एंड कंपनी चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ने सांविधिक ऑडिटर के रूप में दोनों कंपनियों से इस्तीफा दे दिया है. वही इस्तीफे की खबर आने के बाद दोनों कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट देखने को मिली है.

16. डिजिटल पेमेंट सर्विस प्रोवाडर कंपनी पेटीएम इस साल अपनी पेटीएम क्यूआर सर्विस के विस्तार पर 250 करोड़ रुपये खर्च करेगी. इस बारे में कंपनी का कहना है कि इससे वह अपनी इस सर्विस को चौथे और पांचवी श्रेणी के शहरों में पहुंचाएगी.

17. एक रिसर्च में इस बात को कहा गया है कि पैदल चलना न केवल सेहत के लिए फायदेमंद होता है बल्कि पैदल चलना कई प्रकार के रोगों को दूर करने में भी काफी मददगार होता है और इससे मन अंदरुनी तौर पर मजबूत होता है. news updates 13th june 

18. World Cup 2019 में आज भारत और न्यूजीलैंड के बीच मैंच खेला जाएगा. वहीं आज का मैच काफी रोमांचक होने की उम्मीद हे क्योकि दोनों ही टीमों ने अभी तक World Cup 2019 में अभी तक बेहतरीन प्रदर्शन किया है.

19. बाहुबली फेम प्रभास की अपकमिंग मूवी फिल्म ‘साहो’ का टीजर आज रिलीज कर दिया गया है. फिल्म के टीजर में फिल्म के सभी मुख्य किरदारों का जगह दी गई है जिसमें प्रभास के साथ श्रद्धा कपूर नजर आ रही हैं. गौरतलब है कि लोग बेसब्री से इस फिल्म का इंतजार कर रहे है.

20. बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान की बेटी ईरा खान ने कन्फर्म किया है कि वो म्यूजीशियन मिशाल कृपलानी को डेट कर रही हैं. आपको बता दें कि पिछले काफी समय से ईरा के रिलेशनशिप को लेकर चर्चा चल रही थी. news updates 13th june 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *