आज दिनभर की सभी बड़ी खबरें | 18th June 2019

1. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग इस सप्ताह पहली बार उत्तर कोरिया की यात्रा पर जाएंगे जहां पिछले 14 साल में चीनी नेता की उत्तर कोरिया की यह पहली यात्रा होगी. बताया जा रहा है कि उनका यह दौरा उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के मनोबल को बढ़ाएगा.

2. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को कहा कि अमेरिका अगले सप्ताह से अमेरिका में गलत तरीके से घूसे शरणार्थियों को बाहर निकालना शुरू करेगा. इसके साथ ही ट्रंप ने कहा कि जितनी जल्दी वे घुसे थे उतनी ही फुर्ती से उन्हें हटा दिया जाएगा. news updates 18th june

3. पश्चिम बंगाल और दूसरे राज्यों में डाक्टरों की हड़ताल समाप्त हो जाने के तथ्य को ध्यान में रखते हुये सुप्रीम कोर्ट ने सरकारी अस्पतालों में चिकित्सकों की सुरक्षा के लिये दायर याचिका पर मंगलवार को सुनवाई स्थगित कर दी है. आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में देश के सरकारी अस्पतालों में डॉक्टरों की सुरक्षा की मांग की याचिका शुक्रवार को दायर की गई थी.

4. सपा संरक्षक और यूपी के पूर्व सीएम मुलायम सिंह यादव आज मंगलवार को व्हील चेयर पर लोकसभा पहुंचे और उन्हें खराब स्वास्थ्य के कारण निर्धारित क्रम से पहले निचले सदन की सदस्यता की शपथ दिलाई गयी. news updates 18th june

5. खबर है कि लोकसभा मे कांग्रेस का नेता पश्चिम बंगाल के बहरामपुर सीट से सांसद अधीर रंजन चौधरी को बनाया जा सकता है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इसका फैसला आज उस बैठक में हुआ जो UPAअध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास पर आयोजित की गई थी.

6. यूपी की राजधानी लखनऊ के लोकभवन में उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में विधानमंडल का मानसून सत्र 18 जुलाई से आहूत करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है. news updates 18th june

7. उच्चतम न्यायालय ने निजी हज टूर ऑपरेटरों  की याचिका पर केंद्र सरकार को नोटिस जारी करके सोमवार तक जवाब मांगा है. दरअसल,  सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर कर निजी हज टूर ऑपरेटरों ने कहा है कि नई हज नीति  में लोगों को सरकारी दरों पर यात्रा कराने से उनका कारोबार बुरी तरह प्रभावित होगा. आपको बता देक कि सर्वोच्‍च अदालत अब इस मामले में सोमवार को सुनवाई करने जा रहा है.

कोलन पोलिप्स और ट्यूमर का घरेलु उपाय

8. राजस्थान के कोटा से भाजपा सांसद ओम बिड़ला का लोकसभा स्पीकर बनना लगभग तय माना जा रहा है क्योकि बिड़ला के नाम पर 10 पार्टियों ने सहमति जता दी है. आपको बता दें ओम बिड़ला कोटा से दूसरी बार सांसद चुने गए हैं और साथ ही वो तीन बार विधायक भी रह चुके हैं.

9. राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने सोमवार को कहा कि नरेंद्र मोदी दोबारा पीएम इसलिए बन गए, क्योंकि कांग्रेस ने गणतंत्र को मजबूत किया है. आपको बता दें कि राजस्थान के सीएम सोमवार को जयपुर जिले के भानपुर कलां गांव में आयोजित राष्ट्रीय एकता शिविर को संबोधित कर रहे थे. news updates 18th june

10. छत्तीसगढ़ के रायपुर रेलवे मंडल अंतर्गत छोटे स्टेशनों से सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है. दरअसल, रायपुर रेलवे मंडल द्वारा जल्द ही 24 अन्य स्टेशनों पर यात्रियों को वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध कराने का फैसला लिया गया है. news updates 18th june

11. जम्मू में पर्यटकों को लुभाने के लिए धार्मिक स्थल पीरखोह को केबल कार प्रोजेक्ट से जोड़ा गया है और बताया जा रहा है कि कुछ ही दिनों में इसके शुरू होने की उम्मीद के साथ दो सालों से लटकती आ रही पार्किग परियोजना के भी प्रारंभ होने के आसार बन गए है.

12. पीएम नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को रांची में आयोजित होने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे, जिसको लेकर झारखंड में तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही है. आपको बता दें कि कार्यक्रम रांची के प्रभात तारा मैदान में आयोजित किया जाएगा.

13. श्री अमरनाथ यात्रा शुरू होने में अब दो सप्ताह से भी कम का समय रह गया है जहां यात्रा के दौरान अन्य सुरक्षा एजेंसियों के साथ-साथ सीआरपीएफ की भी तैनाती रहेगी. इसी बीच सीआरपीएफ ने यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं से अपील की है कि वह यात्रा के दौरान साफ-सफाई का विशेष तौर से ध्यान रखें और साथ ही कपड़े और कागज से बने थैले का प्रयोग करें.

14. बीजू जनता दल ने आज भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले एनडीए के लोकसभा अध्यक्ष पद के उम्मीदवार के प्रति अपना समर्थन देने का ऐलान किया है. आपको बता दें कि बीजद के संसदीय दल की बैठक में इस बात का फैसला लिया गया है.

‘बस डे’ के दौरान छात्रों में हुड़दंग, कई छात्र घायल

15. दिवालिया प्रक्रिया से गुजर रही भारतीय टायकून अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशंस से अब चीनी बैंकों ने भी पैसों की मांग कर दी है. बताया जा रहा है कि चाइना डेवलपमेंट बैंक, इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल बैंक ऑफ़ चाइना सहित कई चीनी कर्जदाताओं ने रिलायंस कम्युनिकेशंस 2.1 बिलियन डॉलर की मांग की है.

16. खबरो की माने तो Redmi K20 Pro जल्द ही भारत में लॉन्च किया जाएगा. इसी बीच शाओमी ने सोशल मिडिया पर एक टीजर इमेज पोस्ट की है, जिसमें K20 Pro को दुनिया का सबसे फास्ट फोन बताया गया है.

17. एक रिसर्च में इस बता को कहा गया है कि अगर आप देर रात तक टीवी देखते हैं या टीवी ऑन छोड़कर ही सो जाते हैं या फिर लाइट जलाकर सोते हैं तो यह आपकी फिटनेस के लिए सही नहीं है. रिसर्च में कहा गया हे कि कृत्रिम रोशनी लोगों के मेटाबॉलिज्म पर असर डालती है जिससे वजन और मोटापा बढ़ता है और कई दूसरी तरह की समस्याएं भी हो सकती हैं.

18. रोजर मार्टिनेज और डुवान जपाटा के गोल के दम पर कोलंबिया ने कोपा अमेरिका फुटबॉल टूर्नामेंट में अर्जेंटीना को 2-0 से हरा दिया. आपको बता दें कि इस के साथ इस टूर्नामेंट में 20 साल बाद कोलंबिया ने अर्जेंटीना को शिकस्त दी है. news updates 18th june

19. सदी के महानायाक अमिताभ बच्चन आज नवाबों के शहर लखनऊ पहुंचे. खबर है कि बिग बी फिल्म गुलाबो सिताबो की शूटिंग करने लखनऊ आए है और वह करीब एक माह तक लखनऊ में शूटिंग करेंगे. वहीं बताया जा रहा है कि 19 जून से फिल्म गुलाबो सिताबो की शूटिंग शुरू होने जा रही है. news updates 18th june

20. अभिनेता से राजनेता बने सनी देओल के बेटे करण देओल फिल्म ‘पल पल दिल के पास’ से बॉलीवुड में जल्द ही एंट्री करने जा रहे हैं. वहीं इस फिल्म को लेकर खबर थी कि यह फिल्म 19 जुलाई को रिलीज होगी लेकिन अब खबर आ रही है कि उसके मुताबिक करण देओल की यह फिल्म 20 सितंबर को सिनेमाघरों में रिलीज होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *