आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 18th May 2019

1 इटली ने लैंगिक झुकाव और लैंगिग आधार पर होने वाले भेदभाव के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हुए कहा है कि पिछले कुछ सालों में उल्लेखनीय प्रगति के बावजूद, दुनियाभर में एलजीबीटीआई समुदाय अभी भी भेदभाव का सामना कर रहा है.

2 रमजान के पाक महीने में रोजेदारों को इफ्तार करना बहुत ही सबब का काम माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि इस पाक महीने में जो भी जरूरतमंदों की मदद करता है या उन्हें इफ्तार कराता है उस पर अल्लाह की रहमत बरसती है. ऐसा ही कुछ इन दिनों संयुक्त अरब अमीरात के दुबई में भी देखने को मिल रहा है, जहां केरल मुस्लिम केंद्र विभिन्न तबकों के 2500 से ज्यादा लोगों को रोजाना इफ्तार करा रहा है.

3 लोकसभा चुनाव प्रचार थमने के बाद अपने गृहराज्य गुजरात की यात्रा पर गए भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने आज गुजरात के प्रसिद्ध सोमनाथ मंदिर में अपने परिवार के सदस्यों के साथ पूजा अर्चना की.

4 आचार संहिता उल्लंघन में मामले पीएम नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को क्लीन चिट देने को लेकर चुनाव आयोग में मतभेद उभर आया है जिसके तहत चुनाव आयुक्त अशोक लवासा के आयोग की बैठकों से दूर रहने वाला लेटर सामने आने के बाद मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने भी जवाब पत्र लिखकर कहा है कि यह जरूरी नहीं कि आयोग के सभी सदस्य एक जैसा ही सोचे.

5 जेडीएस प्रमुख एचडी देवगौड़ा ने कहा है कि आम चुनावों में जेडीएस कांग्रेस का समर्थन करेगी. उन्होंने कहा कि उनके बेटे और कर्नाटक के सीएम कुमारस्‍वामी ने राहुल का पीएम पद के उम्‍मीदवार के रूप में समर्थन करने का ऐलान किया है.

लोकसभा चुनाव : सातवें चरण में पूर्वांचल का किंग कौन ?

6 रक्षा मंत्रालय ने आज नौसेना के वाइस एडमिरल बिमल वर्मा की उस याचिका को खारिज कर दिया है जिसमें उन्होंने अगले नौसेना अध्यक्ष के तौर पर वाइस एडमिरल करमबीर सिंह की नियुक्ति को चुनौती देते हुए सरकार के फैसले पर सवाल उठाया था. आपको बता दें कि उनका कहना था कि वरिष्ठ होने के बावजूद करमबीर सिंह को नौसेना अध्यक्ष बनाया गया जो गलत है.

7 पीएम नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को सीधे-सीधे लगातार क्लीन चिट मामले में मतभेद सामने आने के बाद कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने चुनाव आयोग पर निशाना साधते हुए उसे पीएम मोदी का पिट्ठू करार दिया.

8 बीजेपी नेता साध्वी प्रज्ञा के विवादित बयान मामले में नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी ने प्रज्ञा की कड़ी आलोचना करते हुए कहा कि प्रज्ञा ने महात्मा गांधी के आत्मा को छिन्न-भिन्न किया है ऐसे बयान देने के कारण बीजेपी उन्हें पार्टी से तत्काल बाहर निकालकर राजधर्म निभाए.

9 दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के कांग्रेस की तरफ वोट शिफ्ट होने वाले बयान को लेकर उन पर निशाना साधते हुए कांग्रेस नेता मीम अफ़ज़ल ने केजरीवाल से पूछा कि केजरीवाल कब से हिन्दू- मुस्लिम राजनीति करने लगे है.

10 भाजपा में डर पैदा होने के दावों को खारिज करते हुए केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के संघर्षों से परिचित नहीं हैं उन्होंने ‘मनगढ़ंत’ कहानियां बुनने की कोशिश की कि कैडर आधारित पार्टी व्यक्ति-केंद्रित बन गई है.

गर्मी में चेहरे को धुप में काला होने से बचने का आसान उपाय

11 बसपा के पूर्व मंत्री रामवीर उपाध्याय से 22 करोड़ की रंगदारी मांगते हुए कहा गया है कि अगर पैसे नही दिए गए तुम्हारे घर के किसी बच्चे को उठा लिया जाएगा. फिलहाल पुलिस ने इस मामले को दर्ज कर जांच शुरू कर दिया है.

12 चुनाव प्रचार खत्म होने के बाद आज पटना में जेडीयू के प्रवक्ता अजय आलोक ने पत्रकारों को ब्रीफिंग देते हुए पार्टी के घोषणापत्र जारी नहीं किए जाने को लेकर कहा कि तमाम बड़े नेता चुनाव प्रचार में व्यस्त थे इसी वजह से अभी तक नहीं लाया गया. उन्होंने कहा कि पार्टी चुनाव परिणाम के पहले कभी भी मेनिफेस्टो ला सकती है.

13 कल होने वाले आखिरी चरण के मतदान के लिए मध्य प्रदेश में झाबुआ से मतदान दलों को रवाना कर दिया गया है. मतदान दलों को ईवीएम और वीवीपैटके साथ प्याज भी दिया गया है ताकि 41 डिग्री पार हो रहे तापमान को नियंत्रित किया जा सके.

14 अलवर मामले में पुलिस आज आरोपियों के खिलाफ आज विशिष्ट न्यायाधीश एससी-एसटी कोर्ट अलवर में चार्जशीट पेश करेगी. फिलहाल सभी आरोपी आरोपी 30 मई तक न्यायिक हिरासत में हैं.

15 देश की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑइल कार्पोरेशन ने कहा है कि ईरान से तेल आयात बंद होने का उसके कारोबार और पेट्रोलियम पदार्थों की आपूर्ति पर कोई असर नहीं होगा. ईरान से होने वाले आयात की कमी को दूर करने के लिये अमेरिका से कच्चे तेल आयात का अनुबंध किया गया है. साथ ही सउदी अरब से अधिक तेल आयात किया जा रहा है.

16 नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से फरीदाबाद, नोएडा, गाजियाबाद का काम बीच में छोड़ने के चलते अब इसे नोएडा अथॉरिटी पूरी करेगी. आपको बता दें कि यह हाइवे 6 लेन का है और अभी इसमें 8.714 किमी तक काम अधूरा है.

17 इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रोपिकल मिटियोरोलॉजी ने एक शोध के जरिए ऐलान किया है कि ‘अल निनो मोडोकी’ मौसम प्रणाली की वजह से गर्म हवाओं की फ्रीक्वेंसी और उसकी समयसीमा अगले साल की शुरुआत से बढ़ने वाली हैं. जिससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बढ़ सकती हैं.

18 आइसीसी ने इस बार कि क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए ईनाम की राशि में बढोत्तरी करते हुए 1 करोड़ डॉलर यानी करीब 70.12 करोड़ रुपए कर दिया है. इस दौरान चैंपियन टीम को $4 मिलियन यानि कि करीब 28 करोड़ रुपए का इनाम दिया जाएगा.

19 टीवी की दुनिया में अपनी धाक जमाने के बाद ऐक्ट्रेस हिना खान अब बॉलिवुड में भी छा जाने के लिए तैयार हैं. जल्द ही वह फिल्म ‘लाइन्स’ के जरिए बॉलिवुड में कदम रखेंगी. हाल ही में कान फिल्म फेस्टिवल के दौरान हिना की इस डेब्यू फिल्म लायन्स का पोस्टर लॉन्च किया गया.

20 संजय लीला भंसाली की भतीजी शर्मिन सहगल और जावेद जाफ़री के बेटे मीज़ान बॉलीवुड में डेब्यू के लिए तैयार हैं उनकी फिल्म मलाल का फर्स्ट लुक रिवील हो चुका है. इस फिल्म में कपल के प्यार की गहराई को दिखाया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *