आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 1st June 2019

1. अमेरिका में 2020 मे राष्ट्रपति चुनाव होने है. राष्ट्रपति चुनाव के लिए अमेरिकी सीनेटर कोरी बुकर ने अपनी अभियान टीम में दर्जनभर से ज्यादा एशियाई-अमेरिकियों को नियुक्त किया है जिनमें ज्यादातर भारतीय-अमेरिकी है.

2. चीन ने अमेरिकी सामानों पर लगने वाले टैरिफ में बढ़ोतरी कर दी है जिसमें दोनो देशों के बीच जारी तनावपूर्ण संबंध और भी गहराता दिख रहा है. इसके साथ ही बताया जा रहा है कि चीन के इस कदम से 60 बिलियन डॉलर की कीमत वाले अमेरिकी सामानों पर असर पड़ेगा.

3. गृह मंत्री के रूप में पदभार संभालने के बाद अमित शाह ने ट्वीट कर कहा कि देश की सुरक्षा और देशवासियों का कल्याण मोदी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है और पीएम नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व मैं इसको पूर्ण करने का हर संभव प्रयास करूंगा.

4. भाजपा के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह ने आज आधिकारिक तौर पर रक्षा मंत्री का कार्यभार संभाल लिया है. आपको बता दे कि अपना पदभार संभालते ही उन्होंने मिलिट्री के टॉप अफसरों के साथ बैठक की.

5. राजधानी दिल्ली में कांग्रेस अध्य़क्ष राहुल गांधी ने आज कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में पार्टी के सांसदों को संघर्ष का मंत्र देते हुए कहा कि कांग्रेस से जुड़े हर व्यक्ति को याद रखना चाहिए कि यह लड़ाई संविधान को बचाने के लिए है. गौरतलब हे कि कांग्रेस पार्टी को लोकसभा चुनाव 2019 में करारी हार का सामना करना पड़ा है जिसके मंथन में कांग्रेस पार्टी में लगातार लगी हुई है.

6. कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष का दावा नहीं करने का फैसला लिया है. कांग्रेस पार्टी के प्रवक्‍ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष के लिए 10 फीसद यानी 54 सदस्‍यों की जरूरत होती है चूकि हमारे पास इसके लिए पर्याप्‍त संख्‍या बल नहीं है, इसलिए हम नेता प्रतिपक्ष के लिए दावा नहीं करेंगे.

7. आज संपन्न हुई कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में सोनिया गांधी को फिर से संसदीय दल का नेता चुना गया है. आपको बता दे कि इससे पहले कांग्रेस संसदीय दल का नेता राहुल गांधी को बनाए जाने की अटकले लगाई जा रही थी.

यहाँ पढ़िये ‘सुपर 30’ के बारे में ऋतिक रोशन ने क्या कहा

8. AIMIM के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवेसी के किराएदार नहीं हिस्सेदार वाले बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए केबिनेट मंत्री और भाजपा नेता मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि कुछ लोग सिर्फ अपनी रोजी-रोटी के लिए इस तरह की अनावश्यक बातें करते हैं.

9. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज कैबिनेट बैठकों के दौरान मंत्रियों के मोबाइल फोन लाने पर पाबंदी लगा दी है. आपको बता दे कि अब मंत्रियों को कैबिनेट बैठकों के दौरान अपना मोबाइल फोन बाहर ही जमा करना होगा.

10. ओडिशा विधानसभा ने सत्तारूढ़ बीजू जनता दल पार्टी के वरिष्ठ विधायक सूर्या नारायण पैट्रो को सर्वसम्मति से अपना अध्यक्ष चुन लिया है. आपको बता दे कि आज ओडिशा की 16वीं विधानसभा का सत्र आयोजित किया गया था जिसमें पैट्रो सूर्या नारायण पैट्रो को सर्वसम्मति से अपना अध्यक्ष चुन लिया है.

11. खबरों की माने तो उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में नंदा देवी पर्वत की पूर्वी चोटी पर चढ़ाई करने गए विदेशी पर्वतारोहियों का एक दल लापता हो गया है. इसके साथ ही बताया जा रहा है कि इस दल में सात विदेशी और एक भारतीय नागरिक शामिल हैं जिनकी तलाश शुरू कर दी गई है.

12. यूपी लोकसेवा आयोग की परीक्षा नियंत्रक अंजुलता कटियार को जल्द से जल्द रिहा किए जाने की मांग को लेकर आयोग के कर्मचारी आज लगातार दूसरे दिन भी अपना कामकाज ठप्प कर आयोग दफ्तर के कैम्पस में धरने पर बैठे हुए दिखाई दिए.

13. यात्रियों के लिए एक खुशी की खबर है क्योकि जल्द ही यात्रियों को यूपी के प्रयागराज से कोलकाता और रायपुर के लिए सीधी विमान सेवा का लाभ मिलेगा. आपको बता दे कि यह सुविधा इंडिगो एयरलाइंस द्वारा 28 जून से शुरू की जाएगी.

14. खबरों की माने तो हरियाणा में अनुसूचित जाति और पिछड़े वर्ग के विद्यार्थियों के लिए शुरू पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना में करोड़ों रुपये के घोटाले का खुलासा हुआ है. आपको बता दे कि हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने मामले में संज्ञान लेते हुए राज्य सतर्कता ब्यूरो के महानिदेशक को स्पेशल जांच टीम गठित करने का निर्देश दिया है.

कंप्यूटर की तरह तेज बनाये अपना दिमाग

15. आर्थिक विशेषज्ञों के मुताबिक मार्च 2019 वाली तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर में सुस्‍ती की संभावना है. इसके साथ ही बताया जा रहा है कि इस कारण RBI जून की मौद्रिक नीति समीक्षा में रेपो दर में 25 आधार अंकों यानी चौथाई फीसद की कटौती कर सकता है.

16. खबरों की माने तो Galaxy A80 भारत में जल्द ही लॉन्च किया जा सकता है. आपको बता दे  Samsung अगले हफ्ते अलग-अलग शहरों में अपने स्मार्टफोन Galaxy A80 का एक्सक्लूसिव प्रीव्यू करने जा रहा है. गौरतलब बै कि इस स्मार्टफोन का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे है.

17.एक रिसर्च में इस बात को कहा गया है कि जो लोग रात में सात घंटे से कम की नींद लेते है उनमें दिल संबंधी बिमारियां होने की संभावना अधिक होती है इसिलिए रात में भरपूर नींद लेना काफी आवश्यक है.

18. विश्व कप 2019 में आज की टीम अपना मैच खेलने उतरेगी. आपको बता दे कि आस्ट्रलिया और अफगानिस्तान के बीट मैच आज शाम 6 बजे से खेला जाएगा.

19. खबरों की माने तो साल 1995 में आई फिल्म ‘कुली नंबर 1’ का रीमेक बनाने की तैयारी चल रही है. इसके साथ ही बताया जा रहा हे कि ‘कुली नंबर 1’ के रिमेक के लिए वरुण धवन और सारा अली खान को कास्ट किया गया है.

20. बॉलीवुड अभिनेता ऋतिक रोशन की मूवी ‘काबिल’ चीन के सिनेमाघरों में रिलीज होने के लिए तैयार है जहां ऋतिक रोशन पहले से ही फिल्म के प्रीमियर के लिए चीन की राजधानी बीजिंग में हैं. आपको बता दे कि ऋतिक रोशन की फिल्म ‘काबिल’ वर्ष 2017 में ही भारत में रिलीज हुई थी जो अब जाकर चीन में रिलीज हो रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *