आज दिनभर की सभी बड़ी खबरें | 20th June 2019

1. बदहाली से परेशान पाकिस्तान की इमरान खान सरकार अर्थव्‍यवस्‍था को पटरी पर लाने की कोशिशों में लगी है. इसके लिए वह वैश्विक संस्‍थाओं से कर्ज ले रही है. इस बीच विपक्षी नेता शहबाज शरीफ ने अर्थव्यवस्था की खराब स्थिति को लेकर प्रधानमंत्री इमरान खान पर निशाना साधते हुए कहा कि ‘‘हम भारत के साथ स्वस्थ प्रतिस्पर्धा करते थे.’’ लेकिन आज बांग्लादेश तक हमसे आगे. news updates 20th june

2. फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी भ्रष्टाचार और प्रभाव के गलत इस्तेमाल के आरोपों में मुकदमे से बचने की अंतिम कोशिश में भी विफल रहे हैं और अब आगामी महीनों में उनके अदालत में पेश होने की संभावना है.

3. देश के गृहमंत्री के तौर पर अपना चार्ज संभालने के बाद अमित शाह गृहमंत्री के तौर पर जम्मू कश्मीर के अपने दौरे पर जाएगे. इस दौरान वह 1 जुलाई से शुरू होंने जा रही अंमरनाथ यात्रा की तैयारियों औक सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेंगे. news updates 20th june

4. 30 साल पुराने एक मामले में पूर्व आईपीएस अधिकारी संजीव भट्ट को उम्रकैद की सजा सुनाई गई है. आपको बता दें कि 1990 में पुलिस कस्टडी में लिए गए एक व्यक्ति के मामले में करीब 30 साल बाद भट्ट को जामनगर की अदालत ने यह सजा मिली है.

5. संसद के दोनों सदनों को संबोधित करते हुए राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा था कि निकट भविष्‍य में देश को पहला राफेल विमान और अपाचे हेलीकॉप्‍टर मिलेगा. जिस पर प्रतिक्रिया देते हुए राहुल गांधी ने कहा है कि राफेल विमान सौदे पर वे अपने पुराने रुख पर कायम हैं. उन्होंने कहा कि राफेल विमान सौदे में चोरी हुई है.

6. लोक सभा चुनाव में दिल्ली की सभी सातों सीटों पर हार के बाद अब दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष शीला दीक्षित की इस पद से छुट्टी हो सकती है. मिली जानकारी के मुताबिक, लगातार इस संबंध में सोनिया गांधी के आवास से दिल्ली प्रदेश के कांग्रेस नेताओं की मंत्रणा कर रही हैं. हालांकि शीला का जगह नया अध्य़क्ष कौन होगा इसको लेकर कुछ साफ नहीं हो पाया है.

7. कांग्रेस के मौजूदा अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि वो कांग्रेस के नए अध्यक्ष के चयन प्रक्रिया में शामिल नहीं हैं. उन्होंने कहा कि पार्टी अगले अध्यक्ष पर फैसला करेगी. इस प्रक्रिया में शामिल होकर मैं इसे जटिल नहीं बनाना चाहता. मैं पार्टी में बना रहूंगा और पार्टी के लिए काम करूंगा.’

फॉक्स स्टार स्टूडियोज ने की अपनी आगामी फिल्म “लूटकेस” की घोषणा

8. मुंबई में विशेष एनआईए अदालत ने मालेगांव मामले की आरोपी और भोपाल से बीजेपी सांसद बनीं प्रज्ञा ठाकुर को तगड़ा झटका देते हुए कोर्ट में पेशी से स्थाई छूट की उनकी याचिका को खारिज कर दिया है.

9. लोकसभा का स्पीकर बनाए जाने के बाद ओम बिड़ला ने कड़े शब्दों में बीजेपी समेत एनडीए सांसदों को चेतावनी देते हुए कहा है कि सदन के भीतर धार्मिक नारेबाजी या विपक्षी सांसदों की हूटिंग को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

10. प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी ने सभी दलों के सांसदों के लिए रात्रि भोज आयोजित किया हैं जिसको लेकर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि केंद्र सरकार ने उन्हें आमंत्रित नहीं किया हैं इसलिए वह इस भोज में शामिल नहीं होंगे.

11. बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे ने आज भागलपुर में लोवर-टीशर्ट में ही कई थानों का औचक निरीक्षण किया इस दौरान थाने में भारी गड़बड़ी मिलने के बाद डीजीपी ने सख्त एक्शन लेते हुए पूरे थाने को ही सस्पेंड कर दिया.

12. नई दिल्ली से वाराणसी तक बुलेट ट्रेन के रूट की फिजिबिलिटी रिपोर्ट अमेरिकी कंपनी मोट मैकडॉनल्ड ने तैयार कर सरकार को सौंप दिया है. आपको बता दें कि बुलेट ट्रेन के अस्तित्‍व में आने से यात्री 12-14 घंटों के बजाय तीन घंटे से भी कम समय में दिल्‍ली से वाराणसी तक का सफर कर सकेंगे. news updates 20th june

13. मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार की महिला व बाल विकास मंत्री इमरती देवी ने कुपोषण को लेकर भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस सरकार के प्रदेश में आने से पहले बीजेपी की सरकार ने कूड़ा-करकट फैला रखा था. उसकी सफाई में कुछ वक्त तो लगेगा ही.

14. जेपी नड्डा के बीजेपी का कार्यकारी अध्यक्ष बनने के साथ ही उत्तराखण्ड में नए प्रदेश अध्यक्ष के लिए कसरत शुरू हो गई है. प्रदेश में नए भाजपा अध्यक्ष बनने की रेस में नरेश बंशल, केदार जोशी और पुष्कर सिंह धामी फिलहाल सबसे आगे चल रहे हैं. news updates 20th june

फिर से जवान बनने के लिए तैयार हो जाइए

15. छोटे कारोबारियों के लिए कारोबार को आसान करने और लाल फीताशाही को कम करने के लिए सरकार किराना दुकानों और रेस्तरां खोलने के लिए लिए जाने वाले अप्रूवल की संख्या को घटाने पर विचार कर रही है. आपको बता दें कि लंबे समय से सरकार से सिंगल-विंडो सिस्टम लागू करने की मांग की जा रही है ताकि आम लोगों के लिए कारोबार शुरू करना आसान हो सके.

16. कर्नाटक के साजिपामूडा गांव में रहने वाले किसान गणपति भट्ट ने नारियल व सुपारी के पेड़ों पर चढ़ने के लिए एक अनोखी बाइक बनाई है, जिससे एक लीटर पेट्रोल में करीब 80 पेड़ों पर आसानी से चढ़ा जा सकता है. महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा को गणपति की यह खास तरह से डिजाईन की गई बाइक काफी पसंद आई और उन्होंने इसमें दिलचस्पी दिखाते हुए इस नए आविष्कार की तारीफ की है. news updates 20th june

17. हाल ही में किए गए एक शोध के जरिए दावा किया गया है कि ज्यादा देर तक एसी में रहने से एसी की हवा हड्डियों को धीरे धीरे कमजोर बना देती है और हड्डियों की स्ट्रेंथ कम होने लगती है.

18. चोट लगने के कारण टीम इंडिया के गब्बर शिखर धवन विश्व कप टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं जिसको लेकर गौतम गंभीर ने कहा कि ‘मैं यह जानकर निराश हूं कि शिखर धवन विश्व कप में आगे नहीं खेल पाएंगे. मेरी सहानुभूति तुम्हारे साथ है भाई. उन्होने लोगों से अपील भी किया कि धवन की जगह टीम में आए ऋषभ पंत पर कोई भी गैरजरूरी दबाव ना डाला जाए.’

19. बॉलिवुड की सुपर हॉट ऐक्ट्रेस कृति सेनन, पंजाब के सुरीले धुरंधर दिलजीत दोसांझ और वरुण शर्मा की फिल्म ‘अर्जुन पटियाला’ का ट्रेलर रिलीज़ कर दिया गया है. फुलऑन फिल्मी स्टाइल में रिलीज़ हुआ ‘अर्जुन पटियाला’ के ट्रेलर में रोमांस, फॅमिली ड्रामा, कॉमिडी, ऐक्शन, आइटम नंबर, इमोशन और ग्लैमरस हिरोइन का जबरदस्त अंदाज है. news updates 20th june

20. फिल्म अभिनेत्री प्रियंका चोपडा ने सोशल मीडिया पर World Refugee Day पर एक वीडियो शेयर किया हैं. इसमें वह कुछ बच्चों के साथ खेलती नजर आ रही हैं. इस वीडियो को पोस्ट करने के अलावा प्रियंका चोपड़ा ने एक संदेश देते हुए इन बच्चों को विश्व का भविष्य बताते हुए लोगों से शरणार्थी बच्चों की सहायता करने के लिए आगे आने की बात कही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *