आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 3rd June 2019

1. अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने सुझाव दिया है कि ब्रिटेन को यूरोपीय संघ के साथ बिना किसी समझौते के ब्रेग्जिट पर आगे बढ़ना चाहिए और 39 अरब पाउंड का भुगतान करने से इनकार कर देना चाहिए जिसको लेकर सहमति बनी थी. news updates 3rd june

2. श्रीलंका चुनाव आयोग के प्रमुख महिंदा देशप्रिय का कहना हे कि देश में राष्ट्रपति चुनाव 15 नवंबर से सात दिसंबर के बीच होगा. इसके सात ही देशप्रिय ने कहा कि चुनाव आयोग को 15 नवंबर से सात दिसंबर के बीच किसी भी दिन चुनाव कराने की अनुमति दी जा सकती है.

3. एनडीए की पिछली सरकार में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रहे अजित डोभाल पर पीएम नरेंद्र मोदी ने फिर भरोसा जताते हुए उन्हें दोबारा अगले 5 साल के लिए NSA नियुक्त कर दिया गया है. इसके साथ ही आपको हम बता दें कि राष्ट्रीय सुरक्षा में योगदान को देखते हुए डोभाल को कैबिनेट मंत्री का दर्जा भी प्रदान किया गया है. news updates 3rd june

4. दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में विधानसभा चुनाव से पहले महिलाओं के लिए बड़ा एलान किया है जिसके तहत अब महिलाओं के लिए दिल्ली मेट्रो और डीटीसी बसों और क्लस्टर बसों में यात्रा मुफ्त हो जाएगी. आपको बता दें कि आज दिल्ली में इसका ऐलान खुद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने किया है.

5. खबर हें कि राजधानी दिल्ली में आज संपन्न हुई बसपा की बैठक के बाद बसपा सुप्रीमो मायावती ने सपा-बसपा गठबंधन टूटने के संकेत दिए हैं. सूत्रों के हवाले से खबर है कि मायावती ने दिल्ली में चल रही बीएसपी की बैठक में कहा कि गठबंधन से कोई फायदा नहीं हुआ है.

6. गृहमंत्री का पदभार संभालते ही गृहमंत्री अमित शाह अब एक्शन के मूड में नजर आ रहे हैं. दरअसल आज उन्होंने देश की आंतरिक सुरक्षा का जायजा लिया और NSA अजीत डोभाल, आईबी और रॉ चीफ समेत कई अधिकारियों के साथ बैठक की.

7. नई शिक्षा नीति में तीन भाषा का फॉर्मूला लागू करने के प्रस्ताव पर उठे बहस के बाद सरकार ने इसे वापस ले लिया है. बताया जा रहा है कि सरकार ने इस प्रस्ताव को वापस लेते हुए इस पर बदलाव किया है. news updates 3rd june

सप्ताह में एक बार पेट की सर्विसिंग जरुर करे

8. सोमवार यानि आज हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर चंडीगढ़ स्थित अपने सरकारी आवास से सचिवालय तक साइकिल चलाकर जाते दिखें. इसके बाद उन्होंने एक ट्वीट कर कहा कि साइकिल चलाकर जाना सुखद अनुभव रहा. आपको बता दें की आज पूरे विश्न में 3 जून को विश्न साइकिल दिवस के रूप में मनाया जा रहा है.

9. जीडीपी और बेरोजगारी को लेकर पिछले दिनों आई रिपोर्ट्स को लेकर एनडीए की सहयोगी शिवसेना ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए अपने मुखपत्र सामना में बेरोजगारी बढ़ने और जीडीपी गिरने पर सवाल उठाते हुए केन्द्र की मोदी सरकार को सलाह दी है कि वह विज्ञापनबाजी ना करके काम करे. गौरतलब हे कि शिवसेना अकसर सरकार के फैसले और कई मुद्देों पर अपनी राय रखती रहती है.

10. द्वारका-शारदापीठ और ज्योतिषपीठ के शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानन्द सरस्वती ने फिर से पीएम नरेन्द्र मोदी की सरकार बनने के बाद उसे पिछला वादा पूरा करने की अपील करते हुए कहा कि अब इस सरकार को अयोध्या में भव्य और दिव्य राम मंदिर की स्थापना करने का वादा जरूर पूरा करना चाहिए. गौरतलब है कि अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का वादा हमेशा से भाजपा करती आई है.

11. खबर है कि चेन्‍नई में जल का समस्या गहराती जा रही है जिससे निपटने के लिए लोग तरह- तरह के उपाय अपना रहे है. खबर है कि यहां रहने वाले अधिकांश लोग अपने रिश्‍तेदारों के घर जाना मुनासिब समझ रहे हैं तो वहीं कुछ शहर के दूसरे हिस्‍से में घर बदलकर रहने आ गए हैं जहां पानी की सप्‍लाई बेहतर है. गौरतलब है देश के कई राज्यों में भारी गर्मी और कड़ी धूप के कारण लोगों को काफी परेशान का सामना करना पड़ रहा है.

12. बिहार के साढ़े तीन लाख से ज्यादा शिक्षकों के समान काम के बदले समान वेतन से जुड़ा मामला एक बार फिर से सुप्रीम कोर्ट पहु्ंच गया है. आपको बता दें कि नियोजित शिक्षकों द्वारा समान काम के बदले समान वेतन की मांग को लेकर एक पुर्नविचार याचिका सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की गई है. news updates 3rd june

13. दिल्ली के सीएम केजरीवाल द्वारा मेट्रो और बसों में महिलाओं को मुफ्त यात्रा कराने के प्रस्ताव पर दिल्ली प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष और सांसद मनोज तिवारी ने सीएम केजरीवाल के इस प्रस्ताव की टाइमिंग को लेकर सवाल उठाते हुए कहा कि हम इस प्रस्ताव का विरोध नहीं कर रहे हैं लेकिन इसमें ऐसा क्या है जो पिछले 52 महीनों में शुरू नहीं हो सका और अगल 5-6 महीनों में शुरू हो जाएगा. साथ ही तिवार ने केजरीवाल पर लोगों के धोखा देने की कोशिश करने का आरोप लगाया.

14. उत्तराखण्ड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आज पीएम नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की है. इसके साथ ही बताया जा रहा है कि इस मुलाकात के दौरान दोनों के बीच राज्य के कई विषयों पर चर्चा हुई. news updates 3rd june

“फ़ॉर मोर शॉट्स प्लीज!” के दूसरे सीजन को दिखाई हरी झंडी

15. ग्लोबल रेटिंग एजेंसी फिच की माने तो भारतीय बैंकिंग सेक्टर फंसे कर्जृऔर पूंजीगत कमी की समस्या से अभी भी दबाव में है. इसके साथ ही फिच के मुताबिक बैंकिंग सेक्टर के औसत एनपीए के मुकाबले कई सरकारी बैंकों में एनपीए का स्तर अभी भी बहुत ऊंचा है.

16. इंडियन एयरफोर्स का का एंटोनव एएन-32 विमान असम के जोरहाट से आज दोपहर को उड़ान के बाद लापता हो गया है और बताया जा रहा है कि इस विमान में 8 क्रू मेंबरों के अलावा पांच यात्री भी सवार है. आपको बता दें कि भारतीय वायुसेना के इस विमान से आज दोपहर 1 बजे आखिरी बार संपर्क हुआ था जिसके बाद इससे अभी तक कोई भी संपर्क नहीं हो पाया है और विमान लापता बताया जा रहै है. news updates 3rd june

17. एक रिसर्च में इस बात का दावा किया गया है कि रोजना 30 मीनट साइकिल चलाने से शरीर पर उम्र का प्रभाव कम दिखता है और हड्डिया मजबूत होती है. इसके साथ ही रिसर्च में कहा गया है कि रोजना 30 मीनट साइकिल चलाना दिल को स्वस्थ रखने में भी काफी मदद करता है.

18. World cup 2019 में आज इंग्लेंड का मुकाबला पाकिस्तान से हो रहा है. आपक बता दें कि इन दोनो ही टीमों के बीच यह मैच आज दोपहर तीन बजे से शुरू हुआ है.

19. बॉलीवुड अभिनेता रणबीर कपूर और अभिनेत्री आलिया भट्ट की अपकमिंग मूवी ब्रम्हास्त्र की शूटिंग इन दिनों बनारस के गंगा घाट के किनारे हो रही है जहाँ रविवार को रणबीर कपूर और आलिया भट्ट इस फिल्म की शूटिंग करते नजर आए. आपको बता दें कि ये फिल्म 25 दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज होगी. news updates 3rd june

20. इन दिनों लंदन में अपनी अपकमिंग मूवी “83” की शूटिंग कर रहे बॉलीवुड एक्टर रणवीर सिंह ने लंदन में पूर्व क्रिकेटर शेन वॉर्न और सुनील गावस्कर से मुलाकात की. आपको बता दें कि रणवीर ने अपने फेन्स के लिए पूर्व खिलाड़ियों के साथ ली गई फोटो शेयर किया भी किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *