आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 4th June 2019

1. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 3 जून को तीन दिन की ब्रिटेन यात्रा पर पहुंचे जहां उन्होंने बकिंघम पैलेस में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय से मुलाकात की.

2. स्वीडन की एक अदालत ने फैसला दिया है कि विकिलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे की गैर मौजूदगी में उसे हिरासत में लिए जाने की मांग नहीं की जानी चाहिए. आपको बता दें कि असांजे वर्तमान में ब्रिटेन की जेल में बंद है. news updates 4th june 

3. आपसी गठबंधन को फिलहाल ‘होल्ड’ पर रखने के बसपा प्रमुख मायावती के एलान के बाद सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी अपनी राहें अलग करने के संकेत देते हुए गाजीपुर में मीडिया से बातचीत में उपचुनाव अपने दम पर लड़ने की बात कही. आपको बता दें कि इससे पहले मायावती ने भी सपा से अलग उपचुनाव लड़ने की बता कही थी।

4. मनी लांड्रिंग मामले में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के पति और व्यवसायी रॉबर्ट वाड्रा आज ईडी के मुख्यालय पहुंचे जहां उनसे  पूछताछ की गई. आपको बता दें कि इससे पहले तीन जून को सीबीआई की विशेष अदालत ने उन्हें इलाज के लिए विदेश जाने की अनुमति प्रदान की थी.

5. लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद से ही कांग्रेस पार्ट में हलचल का माहोल है. इसी बीच महाराष्ट्र में कांग्रेस को एक और झटका लगा है. दरअसल आज महाराष्ट्र कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राधाकृष्ण विखे पाटिल ने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया है जिसे कांग्रेस पार्टी के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. news updates 4th june 

6. केंद्रीय सड़क परिवहन और पोत परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने आज अपना कार्यभार संभाला. आपको बता दें कि नितिन गाडकरी पिछली सरकार में भी सड़क परिवहन मंत्री के रूप में अपनी भूमिकाएं दी है. news updates 4th june 

7. भारी गर्मा का सामना कर रहे दिल्लीवासियों को आज गर्मी से राहत मिलने का अनुमान है. मौसम विभाग के मुताबिक आज दिल्ली में हलकी बूंदाबांदी हो सकती है और इसक साथ ही मौसम विभाग ने 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की का अनुमान वयक्त किया है.

तुरंत खूबसूरत बनने का तरीका | जानने के लिए यहाँ क्लिक करें 

8. बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी को बिहार के सीएम नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू  के महागठबंधन में आने पर कोई ऐतराज नहीं है. इस मामले पर रावड़ी देवी ने कहा कि अगर जेडीयू महागठबंधन में आने की पहल करता है तो महागठबंधन इस पर विचार करेगा.

9. 13050 फीट ऊंचे रोहतांग दर्रे में सैलानियों का आना लगातार जारी है जहां बर्फ से ढ़की वादियों को निहारने के लिए बड़ी संख्या में देश-विदेश से पर्यटक रोहतांग पहुंच रहे हैं. आपको बता दें कि काफी संख्या में यहां सेलिनियों के पहुंचने से पर्यटन कारोबार ने लंबी उड़ान भरी है.

10. बॉम्बे उच्च न्यायालय ने पीएनबी घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी की याचिका पर 10 जून तक के लिए सुनवाई स्थगित कर दी है. आपको बता दे कि चोकसी ने उच्च न्यायालय में दो याचिकाएं दाखिल की है जिसमें एक उसे आर्थिक भगोड़ा घोषित किए जाने और दूसरी उसे उस व्यक्ति के साथ जिरह करने की अनुमति देने के लिए है.

11. जम्मू और कश्मीर में भारतीय सेना ने महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए एक खास पहल करते हुए एक गैर सरकारी संगठन के साथ मिलकर स्थानीय महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करने हेतु एक बेकरी स्थापित की है. आपको बता दें कि यह बेकरी पुंछ जिले के मंगनेर गांव में स्थापित की गई है.

12. उत्तराखण्ड में त्रिवेंद्र सिंह रावत मंत्रिमंडल ने संविदा फार्मासिस्टों, एएनएम समेत अन्य की भर्ती को मंजूरी दी है जहां इन पदों की संख्‍या लगभग दो हजार होगी. इसके साथ ही बताया जा रहा है कि जल्द इसकी अधिसूचना जारी हो सकती है.

13. राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने कहा है कि सरकार का लक्ष्य है कि राज्‍य के हर नागरिक को चिकित्सा की बेहतर सुविधा मिले. इसके साथ ही अशोक गहलोत ने कहा कि इसके लिए हमारी सरकार ‘राइट टू हेल्थ बिल’ पर काम कर रही है.

14. पंजाब की कैप्टन अमरिंदर सरकार ने न्यूनतम मजदूरी दर में इजाफा कर दिया है. बताया जा रहा है कि कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स के आधार पर सितंबर 2018 के मुकाबले इस बार साढ़े तीन से 4.63 फीसदी तक बढ़ोतरी की गई है. news updates 4th june 

क्या “कहाँ हम कहाँ तुम” माधुरी दीक्षित-श्रीराम नेने की प्रेम कहानी पर आधारित है?

15. पेट्रोल और डीजल के दाम में मंगलवार को लगातार छठे दिन कटौती हुई है. आपको बता दे कि आज मंगलवार को तेल मार्केट कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में सात पैसे औऱ डीजल के दाम में 20-22 पैसे प्रति लीटर की कटौती की है जिससे लोगों की जेबों पर असर थोड़ी कम हुआ है.

16. एचएमडी ग्लोबल ने अपने Nokia 3 स्मार्टफोन के लिए लेटेस्ट ऐंड्रॉयड 9.0 पाई अपडेट अनाउंस किया है. आपक बता दें कि नोकिया 3 स्मार्टफोन को 2017 में मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में लॉन्च किया गया था और लोगों ने नोकिया 3 को काफी पसंद किया था और वर्तमान में भी यह फोन लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है. news updates 4th june 

17. एक रिसर्च में इस बात को कहा गया हे कि रोजमर्रा से अधिक की कसरत किशोरों की रात की नींद की अवधि और इसकी गुणवत्ता में सुधार ला सकती है. इसलिए रोजाना कसरत करना न की केवल लोगों को फिट रखता है बल्कि एक अच्छी नींद लाने में भी मददगार साबित होता है.

18. World Cup 2019 में  आज श्रीलंका का मुकाबला अफगानिस्तान की टीम से हो रहा है. आपको बता दें कि इन दोनों ही टीमों के  बीच मैच को लेकर दोनों ही टोमों के फेन्स काफी उत्साहित नजर आ रहे है. news updates 4th june 

19. 29 नवंबर 2018 को भारत में रिलीज हुई व सुपरस्टार रजनीकांत की फिल्म 2.0 अब चीन में रिलीज होने के लिए तैयार है. आपको बता दें कि यह फिल्म चीन में 12 जुलाई को इसी वर्ष रिलीज होने जा रही है जिससे चीन में बॉलीवुड फिल्मों को पसंद करने वाले सिनेमाप्रेमियों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है. news updates 4th june 

20. बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार एक बार फिर एक्शन करते नजर आएंगे. दरअसल अक्षय इन दिनों फिल्म निर्देशक Rohit Shetty की फिल्म सूर्यवंशी के लिए Bangkok में शिटिंग में वयस्त हे जहां वे शूटिंग के दौरान क्रूजर बाइक चलाते नजर आ रहे है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *