आज दिनभर की बड़ी ख़बरें | 6th June 2019

1. खबर है कि अमेरिकी सरकार के संरक्षण में रह रहे शरणार्थी बच्चे अब अंग्रेजी भाषा का कोर्स नहीं कर पाएंगे और न ही कानूनी सेवाओं तक उनकी पहुंच हो सकेगी. बताया जा रहा है कि इन सेवाओं का भुगतान करने वाली एजेंसी ने पर्याप्त निधि न होने का हवाला देते हुए यह निर्णय लिया है. news updates 6th june 

2. गूगल के भारतीय मूल के सीईओ सुंदर पिचई और नैसडाक की प्रेसिडेंट एडीना फ्रीडमन को इस साल के ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड के लिए चुना गया है. बताया जा रहा है किटेक्नोलॉजी आधारित अग्रणी प्लेटफॉर्म के रूप में दोनों कंपनियों के योगदान को देखते हुए अमेरिकी उद्योग संगठन यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल ने इस पुरस्कार के लिए इन दो नामों का चुनाव किया है.

3. गृह मंत्री अमित शाह ने आज सरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी, और गृह सचिव राजीव गौबा के साथ बैठक की. इस बैठक को लेकर बताया जा रहा है कि गृह मंत्री अमित शाह ने इस बैठक में देश की आंतरिक सुरक्षा को लेकर चर्चा की.

4. मानसून के आने में अभी देरी की ख़बरों के बीच बताया जा रहा है कि सरकार ने प्याज की कमी न होने और इसकी किमतों में इजाफा न होने को लेकर 50 हजार टन प्याज खरीदकर स्टॉक रखने का फैसला किया है. गौरतलब है कि प्याज की कीमते कई बार काफी बढ़ जाती है जिससे आम जनता के जैब पर काफी असर पड़ता है. news updates 6th june 

5. पंजाब सरकार में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू और पंजाब के सीएम कैप्‍टन अमरिंदर सिंह के बीच चल रही अनबन अब पूरी तरह सामने आ गई जिसके तहत सिद्धू ने शुक्रवार होने जा रही पंजाब कैबिनेट की बैठक में शामिल होने से भी इनकार कर दिया है.

6. खबर है कि 5 जुलाई को पेश होने वाले आम बजट में नई योजनाओं की घोषणा होने की उम्मीद कम है. इसी बीच वित्त मंत्रालय ने सभी मंत्रालयों से आवंटन संबंधी मांग 7 जून तक देने को कहा है. गौरतलब है कि अंतरिम बजट में की गई घोषणाओं के अनुसार ही आवंटन किया जाएगा.

7. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आज राजधानी दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री कार्यालय ने टि्वटर पर दोनों नेताओं की तस्वीर पोस्ट की है. आपको बता दें कि मध्यप्रदेश के सीएम कमलनाथ तीन दिन के दौरे पर राजधानी दिल्ली पहुंचे हैं.

“सुपर 30” ने यूट्यूब पर मचाया तहलका, #1 पर कर रहा है ट्रेंड

8. नवनियुक्त वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जापान में जी-20 देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गर्वनरों की बैठक में शामिल होंगी. सूत्रों की माने तो 8 और 9 जून को जापान के फुकुओका में होने वाली इस बैठक के दौरान वित्त मंत्री अन्य देशों के अपने समकक्षों से मुलाकात भी करेंगी.

9. गृहमंत्री अमित शाह द्वारा जम्मू कश्मीर में परिसीमन के प्रस्ताव का शिवसेना ने स्वागत किया है. शिवसेना प्रमुख उद्दव ठाकरे ने अपनी पार्टी के मुख्यपत्र सामना में के जरिए अमित शाह की तारीफ करते हुए लिखा कि ‘अमित शाह ने क्या करना तय किया है, यह स्पष्ट हो गया है.’

10. विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने गुरुवार को पाकिस्तान का नाम लिए बिना कहा कि सार्क की कुछ समस्याएं हैं, जिनके बारे में सभी जानते हैं. इसके साथ ही उन्होंने आश्वासन दिया कि पूरी दुनिया में भारतीयों की मदद की जाएगी और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के काम को आगे बढ़ाया जाएगा.

11. खबर है कि लोकसभा चुनाव 2019 में सपा-बसपा-गठबंधन की करारी हार और फिर दोनो पार्टियों के रास्ते अलग होने के बाद सपा  के संरक्षक मुलायम सिंह यादव परिवार को एकजुट करने की कवायद में जुट गए हैं. बताया जा रहा है कि इसी बीच सैफई में मुलायम सिंह यादव ने परिवार और पार्टी नेताओं की एक गोपनीय बैठक बुलाई है, जिसमे शिवपाल भी शामिल हो सकते हैं.

12. गुजरात में नर्मदा नदी के तट पर पिछले साल तैयार हुई दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टैच्यू आफ यूनिटी के बाद अब राजस्थान में इस साल दुनिया की सबसे ऊंची भगवान शिव की प्रतिमा तैयार की जा रही है. इसके साथ ही बताया जा रहा हे कि 351 फीट ऊंची भगवान शिव की मूर्ति का निर्माण जारी है और अगस्त तक यह प्रतिमा बनकर तैयार हो जाएगी.

13. भाजपा और जनता दल यूनाइटेड में तल्खी की खबरों के बीच जेडीयू ने स्पष्ट किया है कि वह एनडीए से अलग नहीं होने जा रही है. आपको बता दें कि पार्टी के प्रधान महासचिव केसी त्यागी ने कहा कि केंद्र में मंत्री नहीं बनने से हम नाराज जरूर हैं, लेकिन हम बीजेपी के साथ कम्फर्टेबल हैं.

14. गुजरात विधानसभा का बजट सत्र 2 जुलाई से शुरू होने जा रहा है जहां इस सत्र में सरकार 2019-20 का बजट पेश करेगी. इसके साथ ही खबर है कि 14वीं विधानसभा का चौथा सत्र 2 जुलाई से शुरू होकर 25 जुलाई तक चलेगा. news updates 6th june 

एक मिर्च रोजाना खाने के फायदे जानकर हैरान रह जायेंगे आप।

15. RBI ने आम आदमी और कंपनियों को बड़ा तोहफा देते हुए ब्याज दरों में कटौती का ऐलान किया है जिसके तहत अब रेपो रेट 0.25 फीसदी कम होकर 5.75 फीसदी पर आ गई हैं. इसके साथ ही हम आपको बता दें कि यह लगातार तीसरा मौका है जब इन्ट्रेस्ट रेट घटाई गई है.

16. सरकारी टेलिकॉम कंपनी BSNL प्राइस की दौड़ में बने रहने के लिए नए प्लान्स और सर्विसेज पेश कर रही है, जहां इसी क्रम में BSNL 4G Plus ने सर्विस लॉन्च की है. बताया जा रहा है कि इस सर्विस के जरिए देशभर में मौजूद BSNL Wi-Fi हॉटस्पॉट की मदद से BSNL सब्सक्राइबर्स अपने फोन पर इंटरनेट एक्सेस कर पाएंगे. news updates 6th june 

17. एक रिसर्च में इस बात का दावा किया गया है कि अंडे खाना स्वास्थय के लिए फायदेमंद हो सकता है पर अधिक अंड का सेवन करने से हृदय रोग के साथ कई बीमारियों और समय से पहले दुनिया को अलविदा कहने की संभावना को बढ़ा सकता है.

18. World Cup 2019 में आज आस्ट्रेलिया का मुकाबला वेस्टइंडिज से हो रहा है. आपको बता दें  कि आज जब इन दोनो टीम के बीट मैच शुरू हुआ तो वेस्टइंडिज ने पहले टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला लिया. news updates 6th june 

19. बुधवार को ईद के मौक पर रिलीज हुई बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान और एक्ट्रेस केटरिना कैफ स्टारर फिल्म “भारत” ने बॉक्स आफिस पर धमाल मचाते हुए रिलीज के पहले ही दिन
42.30 करोड़ रूपये की बंपर कमाई की है और इस फिल्म को देखने के लिए सिनेमाप्रमियों की भीड़ सिनेमाघरों के बाहर देखने को मिल रही है.

20. बॉलीवुड की पॉपुलर सिंगर नेहा कक्कड़ आज अपना 31वां जन्मदिन मना रहा है जहां आज उनके जन्मदिन के मौके पर उनके फैंस उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दे रहै है. आपको बता दें कि नेहा क्ककड़ ने अपने करियर की शुरवात INDIAN IDOL से बतौर एक कनटेंसटेंट के रूप में की थी. news updates 6th june 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *