आज दिनभर की सभी बड़ी खबरें | 15th July 2019

1. दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था चीन ने आज सोमवार को बताया कि दूसरी तिमाही में उसका आर्थिक विकास पिछले तीन दशक में सबसे कम गति से बढ़ा है. चीनी दैनिक साउथ चाइना मॉर्निंग ने लिखा है कि देश का जीडीपी ग्रोथ पहले क्वार्टर के 6.4 पर्सेंट से घटकर अप्रैल-जून के बीच दूसरी तिमाही में 6.2 प्रतिशत पर पहुंच गई है. news updates today

2. अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने प्रगतिशील महिला डैमोक्रेटिक सांसदों पर निशाना साधते हुए कहा कि वे जहां से आई हैं वहीं ‘वापस चली जाएं. वहीं ट्रम्प द्वारा की गई इस टिप्पणी को पर आपत्ति जताते हुए लोगों ने अपनी नाराजगी जाहिर की है.

3. कर्नाटक में जारी राजनीतिक हलचल में आज निर्णायक मोड़ देखने को मिला है. दरअसल, कर्नाटक की कुमारस्वामी सरकार अब गुरुवार को विधानसभा में बहुमत प्रस्तुत करेगी. आपको बता दें कि इससे पहले कर्नाटक के सीएम एचडी कुमारस्वामी ने सदन में बहुमत साबित करने की इजाजत मांगी थी जिस पर विधानसभा अध्यक्ष ने फैसला सुनाया है.

4. Lic पर ‘जीवन सरल पॉलिसी’ के जरिए बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी करने का आरोप लगाने वाली मनीलाइफ फाउंडेशन की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई से इनकार कर दिया है. आपको बता दें कि मनीलाइफ फाउंडेशन ने एलआईसी पर जीवन सरल नीति के माध्यम से सामूहिक धोखाधड़ी करने का आरोप लगाते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की थी.

5. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल आचार्य देवव्रत को गुजरात का राज्यपाल नियुक्त किया है. वहीं बीजेपी वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्रा को हिमाचल प्रदेश का राज्यपाल बनाया गया है. आपको बता दें कि दोनों राज्यपालों की नियुक्ति को लेकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आदेश जारी कर दिया है.

6. आज सोमवार को थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति के आधिकारिक आंकड़े जारी किए गए है जहां थोक मूल्य पर आधारित मुद्रास्फीति जून में 2.02 फीसदी रही, जो मई में 2.45 फीसदी थी. आपको बता दें कि पिछले साल जून में थोक मूल्य पर आधारित मुद्रास्फीति 5.68 फीसदी पर रही थी. news updates today

7. सुप्रीम कोर्ट ने सूरत मामले में आसाराम को एक बार फिर जमानत देने से इनकार कर दिया है और साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने निचली अदालत से जल्द ट्रायल पूरा करने की बात भी कही है आपको बता दें कि आसाराम जोधपुर सेंट्रल जेल में बीते चार साल से अधिक समय से जेल में बंद हैं.

गर्भवती महिलाओं के लिए वरदान है भिंडी का सेवन

8. गर्मी के मौसम में रेलवे यात्रियों को यात्रा के दौरान गुणवत्तायुक्त पीने का पानी उपलब्ध कराने के लिए रेलवे द्वारा एक नए अभियान की शुरवात की गई है जहां इस अभियान के तहत स्टेशनों पर ऐसे लोगों को पकड़ा जा रहा है जो गलत तौर पर स्टेशनों पर या ट्रेनों में लोकल पीने के पानी का कारोबार कर रहे हैं. आपको बता दें कि रेलवे के द्वारा यह अभियान पूरे देश में चलाया जा रहा है.

9. BMC यानि बृहन्मुंबई नगर निगम ने मुम्बई पुलिस विभाग को डिफाल्टर घोषित कर दिया है. इस मामले पर  बीएमसी का कहना है कि पुलिस विभाग पर 93 करोड़ 85 लाख 79 हजार 151 रुपये पानी का बिल बकाया है. जिसका भुगतान अभी तक नहीं किया गया है. आपको बता दें कि यह जानकारी आरटीआई के जरिए सामने आई है. news updates today

10. कोलकाता उच्च न्यायालय ने कहा है कि वो कोलकाता के पूर्व कमिश्नर राजीव कुमार की गिरफ्तारी से जुड़ी याचिका पर 17 जुलाई को सुनवाई करेगी. आपको बता दें कि कि CBI बहुचर्चित शारदा चिटफंड घोटाला मामले में राजीव की संलिप्तता की जांच कर रही है.

11. मोटर यान अधिनियम के नियमों को कड़ा बनाने तथा इस संबंध में केंद्र सरकार को अधिक अधिकार देने संबंधी मोटर यान (संशोधन) अधिनिमय विधेयक, 2019 विपक्ष की नाराजगी के बीच सोमवार को लोकसभा में पेश हो गया जिसे सड़क परिवहन एवं राजमार्ग राज्य मंत्री जनरल वी.के. सिंह द्वारा सदन में पेश किया गया.

12. राजधानी दिल्ली में आज हुई बारिश ने लोगों को गर्मी से थोड़ा राहत दिलाने का काम किया है. गौरतलब है कि दिल्ली में लोगो को कई दिनों से बारिश होने का इंतजार था और सोमवार दोपहर बाद हुई बारिश ने लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत दिलाई है.

13. कांवड़ यात्रा के चलते देहरादून-मेरठ-दिल्ली हाइवे पर कांवड़ियों की भीड़ के मद्देनजर उत्तराखंड रोडवेज बसों का रूट 17 जुलाई से परिवर्तित रहेगा. आपको बता दें कि देहरादून से दिल्ली जाने वाली रोडवेज बसें मंगलवार से 24 जुलाई तक वाया सहारनपुर-शामली-बागपत मार्ग से दिल्ली जाएंगी. news updates today

14. बिहार में दिमागी बुखार यानि एईस से निपटने की याचिका पर  सुप्रीम कोर्ट ने बिहार, यूपी और केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है. आपको बता दें कि कोर्ट में ये याचिका वकील शिवकुमार त्रिपाठी ने दाखिल किया है कहा गया कि पिछले 50 साल में करीब 50 हजार बच्चें चमकी बुखार से  प्रभावित हुए है लेकिन अब तक इससे निपटने के स्थायी उपाय नहीं किए गए हैं.

भारत में ऐपल के चार पॉप्युलर iphone मिलना मुश्किल

15. आज से अमेजन पर दो दिनों के लिए प्राइम डे सेल की शुरुआत हो रही है जहां इस सेल में वेबसाइट पर 1000 से ज्यादा नए प्रोडक्ट लॉन्च किए जाएंगे. आपको बता दें कि अगर आपर HDFC के कार्ड से शॉपिंग करते हैं तो 10 फीसदी का डिस्काउंट तुरंत मिलेगा.

16. एप्पल ने भारत में अपने चार सस्ते स्मार्टफोन्स की बिक्री बंद कर दी है जहां कंपनी के इस कदम के बाद से अब भारतीय यूजर्स को एंट्री-लेवल आईफोन भी खरीदना महंगा पड़ेगा. वहीं बताया जा रहा है कि ऐपल अपनी नई स्ट्रैटिजी के तहत अब सेल की संख्या से ज्यादा वैल्यू पर फोकस करेगा.

17. एक शोध में कहा गया है कि अगर जीवन के शुरुआती सालों में ही यदि बच्चों को घर में पढ़ाई के लिए अच्छा माहौल मिल जाए, तो वे होम लर्निग के माध्यम से भविष्य में अच्छी श्रेणी में उत्‍तीर्ण हो सकते हैं और पढ़ाई में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं. गौरतलब है कि जन्म के बाद मां – बाप ही बच्चों के पहले शिक्षक होते है जो उन्हें अच्छे और बुरे का ज्ञान करवाते है.

18. इंग्लैंड ने रविवार को क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स मैदान पर खेले गए आईसीसी विश्व कप-2019 के फाइनल में न्यूजीलैंड को हराकर अपना इतिहास में नाम दर्ज करा लिया. आपोक बता दें कि इंग्लेंड ने पहली बार वर्लड कप जीता है जिससे इंग्लैंड में जश्न का माहौल है.

19. 12 जुलाई को सिनेमाघरों में रिलीज हुई बॉलीवुड एक्टर ऋतिक रोशन का मूवी “सुपर-30” के ऑनलाइन लीक होने का खबर सामने आ रही है. आपको बता दें कि इस फिल्म में ऋतिक बिहार के फेमस गणितज्ञ आनंद कुमार की भूमिका निभाई है. news updates today

20. बॉलीवुड एक्टर शाहिद कपूर और अभिनेत्री कियारा आडवानी का मूवी कबीर सिंह लगातार बॉक्स आफिस पर कमाल दिखा रही है जहा इस मूवी ने अब तक बॉक्स ऑफिस पर कुल 259.94 करोड़ रुपये की कमाई करने में सफलता हासिल की है. लोगों को ये मूवी काफी पसंद आई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *