आज दिनभर की सभी बड़ी खबरें | 31st July 2019

1. पाकिस्तान में व्यापारी संगठन अपनी मांगों के समर्थन में एक बार फिर देशव्यापी हड़ताल के लिए कमर कस रहे हैं. बकरीद के बाद होने वाली यह हड़ताल दो या तीन दिन की हो सकती है. ऐसे में इमरानखान सरकार की हालत फिर खराब हो सकती है. non stop news live

2. सिख धर्म के संस्थापक और सिखों के पहले गुरु सुरुनानक देव जी की 550वीं जयंती मनाने के लिए 500 सिखों का एक जत्था पाकिस्तान पहुंच गया है. लेकिन पाकिस्तान में इसकी चर्चा तक नहीं की गई यहां तक कि इमरान खान सरकार ने पाकिस्तान गुरुद्वारा प्रबंधक कमीटी को इस बारे में नहीं बताया जिससे दोनों देशों के बीच तल्खी का पता चलता है.

3. जम्मू-कश्मीर क्रिकेट असोसिएशन में हुए करोड़ों के गबन संबंधी केस में फारूक अब्दुल्ला की मुश्किल बढ़ती जा रही है. इस सिलसिले में प्रवर्तन निदेशालय ने आज उनसे पूछताछ किया. आपको बता दें कि नैशनल कॉन्फ्रेंस चीफ फारुक अब्दुल्ला जेकेसीए के पूर्व अध्यक्ष हैं.

4. उन्नाव मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा संज्ञान लेने पर खुशी जाहिर करते हुए बसपा प्रमुख मायावती ने कहा कि अब न्याय होगा. वहीं भाजपा पर निशाना साधते हुए कुलदीप सिंह सेंगर को सरक्षण देने का दावा किया. non stop news live

5. दिल्ली में लंबे समय से नेतृत्व के अभाव का सामना कर रही कांग्रेस पंजाब के पूर्व मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू को दिल्ली प्रदेश संगठन की कमान सौंप सकती है सूत्रों की माने तो सिद्धू को बेहद जल्द ही यह जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है. हालांकि अभी फैसले पर कोई औपचारिक ऐलान नहीं हुआ है लेकिन इस रेस में सिद्धू सबसे मजबूत उम्मीदवार माने जा रहे हैं.

6. कर्नाटक भाजपा के विधायक विश्वेश्वर हेगड़े कागेरी कर्नाटक विधानसभा के नए अध्यक्ष चुने गए हैं. आपको बता दें कि विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए किए गए नामांकन में हेगड़े के अलावा किसी भी प्रत्याशी ने नामांकन दाखिल नहीं किया था. जिसकी वजह से उन्हें निर्विरोध विधानसभा अध्यक्ष के तौर पर चुना गया है. 

7. कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दलों ने आज लोकसभा में उन्नाव मामले को लेकर एक बार फिर से जमकर हंगामा किया और सरकार पर चुप्पी साधने का आरोप लगाते हुए सदन से वाकआउट किया.

पहली बार हाईकोर्ट के जज पर केस दर्ज करेगी सीबीआई

8. सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्य़ायधीश रंजन गोगोई ने आज बड़ा बयान देते हुए कहा कि अगर हम युवाओं को खुश रहना सिखा दें तो देश में मुकदमों में कमी लाई जा सकती है. सीजेआई ने न्यायिक स्कूलों में हैप्पीनेस क्लासेस भी चलाने की नसीहत दिया है.

9. तीन तलाक बिल के राज्यसभा से पास होने के मामले को लेकर AIMIM प्रमुख और हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने विपक्षी पार्टियों पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि वैसे तो ये दल मुसलमानों के बड़े हितैषी बने फिरते हैं लेकिन इन्हें जवाब देना चाहिए कि ये लोग कल कहां थे.

10. लोकसभा में सांसदों को सीटों का आवंटन कर दिया गया जिसके तहत लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सीट नंबर 1 अलॉट किया गया है, जबकि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को 467 नंबर सीट दी गई है.

11. सपा सांसद आजम खान के विधायक बेटे अब्दुल्ला आजम को पुलिस की कार्रवाई में बाधा डालने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया है.  आपको बता दें कि मदरसा आलिया से चोरी हुई किताबों के मामले में आज दूसरे दिन भी पुलिस जौहर यूनिवर्सिटी में छापेमारी कर रही थी. इसी दौरान पुलिस की कार्रवाई में बाधा डालने के आरोप में सीओ सिटी उन्हें अपने साथ ले गए.

12. तीन तलाक बिल के राज्यसभा से पास होने का विरोध करते हुए बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के प्रमुख जीतन राम मांझी ने इसे इस्लाम धर्म में हस्तक्षेप बताते हुए कहा कि इससे धार्मिक अनुयायी असुरक्षित होंगे. non stop news live

13. मध्य प्रदेश में पूर्व सैनिक सेवा परिषद ने अपनी पांच सूत्रीय मांगों को लेकर कमलनाथ सरकार को एक महीने का अल्टीमेटम देते हुए कहा है कि यदि एक महीने में उनकी मांगों को पूरा नहीं किया गया,तो प्रदेशभर के एक लाख पूर्व सैनिक भोपाल की सड़क पर उतर कर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे.

14. राजस्थान में एक तरफ मानसूनी बारिश जहां लोगों की परेशानी का सबब बनी हुई है तो दूसरी बारिश के पानी से जयपुर का बीसलपुर बांध पूरी भर गया है जिससे राजधानी जयपुर में पीने के पानी की समस्या से लोगों को निजात मिल गई है.

फेस से तिल और मस्से को हटाने के उपाय।

15. लोकप्रिय कॉफी चेन कैफे कॉफी डे ने अपने संस्थापक वी.जी. सिद्धार्थ के सम्मान में देशभर में अपने आउटलेट एक दिन के लिए बंद रखने का फैसला किया है. आपको बता दें कि सिद्धार्थ पूर्व विदेश मंत्री एसएम कृष्णा के दामाद थे. non stop news live

16. केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने नवोन्मेष के महत्व पर जोर देते हुए आज कहा कि यह देश की आर्थिक वृद्धि की रफ्तार को तेज करने तथा 2024-25 तक पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने की लिये महत्वपूर्ण है.

17. एक रिसर्च में सामने आया है कि जो लोग दिन में 5 या ज्यादा घंटे अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं उनममें मोटापे की संभावना 43 फीसदी तक बढ़ जाती है वहीं, हृदय रोग भी होने की संभावना रहती है. इसके पीछे खास वजह यह है कि स्मार्टफोन के इस्तेमाल के कारण लोगों की शारीरिक सक्रियता कम हो जाती है.

18 टीम इंडिया के नए कोच के चयन के लिए आवेदन करने की तारीख खत्म हो गई है और अब कपिल देव की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय समिति शॉर्ट लिस्ट किए गए लोगों का इंटरव्यू लेगी. हालांकि अब इसको लेकर सवाल इस बात के उठ रहे हैं कि बीसीसीआई के नए संविधान के मुताबिक क्या समिति के पास कोच चुनने का अधिकार है.

19 नैशनल अवॉर्ड से सम्मानित फिल्म ‘सैटलाइट शंकर’ की हिरोइन पलोमी घोष ने अपने साथ हुई घटना का जिक्र करते हुए बताया कि साउथ के एक फिल्म मेकर ने उन्हें फिल्म में कास्ट करने के बदले में कॉम्प्रोमाइज करने के लिए कहा था.

20 लंबे समय के बाद फिल्मों में वापसी कर रहे अभिनेता सुनील शेट्टी की अगली फिल्‍म पहलवान का फर्स्‍ट लुक आउट हो गया है जिसमें वह सरकार के रूप में नजर आएंगे. इसी फिल्‍म के जरिए वह कन्‍नड़ फिल्‍म इंडस्‍ट्री में अपना डेब्‍यू करने जा रहे हैं. इस फिल्म में वह कन्‍नड़ सुपरस्‍टार किच्‍चा सुदीप और आकांक्षा सिंह के साथ दिखेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *