PM किसान सम्मान निधि: जम्मू कश्मीर के 8 लाख लोगों को दिए गए चार-चार हजार

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने से पहले ही केंद्र सरकार ने पीएंम किसान सम्मान निधि के तहत करीब सवा करोड़ आबादी वाले जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के करीब आठ लाख परिवारों के बैंक अकाउंट में चार-चार हजार रुपये जमा करवा दिए थे. 

बता दें कि जम्मू कश्मीर की करीब 80 फीसदी जनता किसी न किसी रुप में कृषि कार्यों से जुडी हुई है. और यहां किसी किसान को खेती के लिए समस्या न हो इसको देखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है. माना जा रहा है सरकार जल्द ही घाटी के किसानों के खातों में 2000 और भेज सकती है. PM Kisan Samman Nidhi

गौरतलब मोदी सरकार ने 2018 में किसानों की मदद के लिए सब्सिडी के रूप में पीएम किसान सम्मान निधि के तहत साल में 2000 हजार रपए हर किसान को देने का ऐलान किया था.

आज दिनभर की सभी बड़ी खबरें | 9th August 2019

खास बात यह है कि अब राज्य में अनुच्छेद 370 लागू होने के कारण केंद्र द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ यहां के लोगों को नहीं मिल पाता था लेकिन केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद यहां के लोगों को भी केंद्र द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ मिल सकेगा.

जम्मू-कश्मीर में सबसे ज्यादा केसर और सेब व अखरोट की खेती की जाती है इसके अलावा यहां पर धान, बाजरा, मक्का, दलहन, कपास, ज्वार, तंबातू आदि की खेती होती है. इसके साथ ही घाटी में फूलों की खेती भी बड़े पैमाने पर की जाती है. PM Kisan Samman Nidhi

इसके अलावा कल राष्ट्र के नाम दिए अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा था कि अब से सरकार की सभी योजनाओं का लाभ कश्मीरियों को मिल सकेगा.

डैन्ड्रफ रूसी और बाल झड़ने की समस्या का सम्पूर्ण समाधान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *