राज्यसभा में पूर्ण बहुमत के करीब पहुंचा एनडीए

लोकसभा में पूर्ण बहुमत के बाद अब एनडीए राज्‍यसभा में भी पूर्ण बहुमत के करीब पहुंच चुंकी है. खबरों के अनुसार, राज्यसभा की खाली पड़ी हुई 6 सीटों पर 5 जुलाई को उप-चुनाव होना है. राज्यसभा में कुल 245 सांसद होते हैं. इस हिसाब से एनडीए को 123 की संख्या तक पहुंचने के लिए सिर्फ आठ और सांसद चाहिए. मगर इसकी भी पुर्ती लगभग हो चुकी है,

दंगल गर्ल ने बॉलीवुड को अलविदा कहने का ऐलान कर सबको चौंकाया

आपको बतादें कि, चार (TDP) एक (INLD) के राज्यसभा सांसदों के भाजपा में शामिल होने और गठबंधन के चार नए सांसदों के कारण एनडीए राज्यसभा में बहुमत के करीब पहुच चुकीं है.  इससे मोदी सरकार को विधेयकों को पास कराने में विपक्ष की ओर बार-बार नहीं देखना पड़ेगा. अभी तक कई विधेयक बहुमत न होने के कारण राज्‍यसभा में अटक चुके हैं. लेकिन पांच जुलाई के बाद शायद ये स्थिति एनडीए के सामने नहीं आएगी.

जाने खड़े होकर खाना खाने के नुकसान | Healthy life tips

फिलहाल 235 सदस्यों वाली राज्यसभा में रविवार से एनडीए के 111 सांसद हो गए और पांच जुलाई को यह आंकड़ा 115 पहुंच जाएगा. फ़िलहाल 241 सदस्यों वाली राज्यसभा में 115 का आंकड़ा आधे से सिर्फ छह कम होगा. इस के अलावा इस में अमित शाह और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के लोकसभा चुनाव जीतने के बाद गुजरात से खाली हुई राज्यसभा की दो सीटें भी इसमें शामिल हैं. इसके अलावा बिहार से रविशंकर प्रसाद की सीट भी खाली हुई है. निर्वाचन आयोग द्वारा जारी चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक, बिहार, ओडिशा और गुजरात से रिक्त हुई छह सीटों पर उपचुनाव होगा. इनमें से बिहार से एक, गुजरात से दो और ओडिशा से तीन सीट रिक्त हुई हैं..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *