आज दिनभर की सभी बड़ी खबरें | 29th June 2019

1. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन को दक्षिण और उत्तर कोरिया के असैन्यकृत क्षेत्र में मुलाकात के लिए आमंत्रित किया है हालांकि किम ने इसे अब तक स्वीकार नहीं किया है. recent news

2. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सदस्यों ने पहली बार कुवैत का अधिकारिक दौरा कर कुवैत और ईराक के रिश्तों पर पर विस्तार से चर्चा की.

3. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था को लेकर योगी आदित्यनाथ सरकार पर निशाना साधते हुए कहा था कि राज्य में असामाजिक तत्व खुलेआम घूम रहे हैं. जिस पर जबाव देते हुए यूपी पुलिस ने कहा है कि ‘गंभीर मामलों में यूपी पुलिस ने कड़ी कार्यवाही की है. recent news

4. पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज शोसल मीडिया के जरिए जानकारी देते हुए कहा कि उन्होंने नई दिल्ली में अपने सरकारी आवास 8, सफदरजंग लेन को छोड़ दिया है. आपको बता दें कि इससे पहले पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली भी अपना सरकारी आवास खाली कर दिया था.

5. भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने जम्मू-कश्मीर से धारा 370 को हटाने की पैरवी करते हुए कहा कि हम उस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. और हमारी वैचारिक प्रतिबद्धता जगजाहिर है.

6. जम्मू कश्मीर के हालातों और राज्य को अलग बनाने वाले अनुच्छेद 370 पर एआईएटीएफ के अध्यक्ष एम एस बिट्टा ने कहा कि संविधान के अनुच्छेद 370 और 35ए को रद्द करने के लिए संसद में मतदान कराने की मांग करते हुए कहा कि इससे राष्ट्र को ‘गद्दारों’ की पहचान करने में मदद मिलेगी. recent news

7. गृहमंत्री अमित शाह के कश्मीर दौरे की जमकर तारीफ करते हुए शिवसेना ने कहा कि गृहमंत्री शाह कश्मीर जाकर आए और श्रीनगर में बैठकर उन्होंने जम्मू-कश्मीर की परिस्थितियों पर चर्चा की लेकिन उनके इस दौरे की खासियत यह रही कि 30 वर्षों में जब-जब देश के गृहमंत्री कश्मीर पहुंचे हैं तब-तब वहां बंद बुलाया गया लेकिन इस बार किसी की हिम्मत नहीं हुई.

’83’ के निर्माताओं ने वर्ल्ड कप 2019 को लेकर कही ये बात

8. महाराष्ट्र के ठाणे बुलेट ट्रेन स्टेशन के डिजाइन में बदलाव किया गया है  और इस बदलाव के कारण अब 21 हजार मैंग्रोव वृक्षों को कटने से बचा लिया गया है. आपको बता दें कि ठाणे बुलेट ट्रेन स्टेशन के पहले के डिजाइन के मुताबिक 53 हजार मैंग्रोव वृक्षों को यहां हटाया जाना था, लेकिन अब सिर्फ 32,044 वृक्षों को ही हटाया जाएगा. recent news

9. राजस्थान के अलवर में दो साल पहले के पहलू खान मामले की गहलोत सरकार द्वारा जांच कराए जाने पर आईएमआईएम प्रमुख और लोकसभा सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने इस मुद्दे पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि सत्ता में आते ही कांग्रेस बीजेपी जैसी हो जाती है, मुसलमानों को ये बात समझ लेनी चाहिए.

10. भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास को लेकर तरह-तरह के आंकड़े देने वाले तमाम अर्थशास्त्रियों से कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था की रफ्तार जरूर घट गई है, लेकिन सरकार की तरफ से पूरी कोशिश की जा रही है कि इसे दोबारा पटरी पर लाया जाए. क्योकि ऐसे दावों की वजह से विश्व भर के निवेशक प्रभावित होते हैं.

11. रायपुर में छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नवनियुक्त अध्यक्ष मोहन मरकाम के पद‌्भार ग्रहण कार्यक्रम के दौरान छत्तीसगढ़ पीसीसी के वर्तमान पीसीसी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपना चार्ज मोहन मरकाम को देने से पहले भावुक हो गए. इस दौरान उनकी आखों से आंसू छलक उठे.

12. पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और उनके कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू के बीच राजनीतिक तल्खियों के बीच राज्य के नए बिजली मंत्री बनाए गए नवजोत सिंह सिद्धू को नया विभाग मिले हुए 22 दिन हो गया है, लेकिन सिद्धू तब से गायब हैं और दफ्तर आने का नाम नहीं ले रहे हैं. recent news

13. मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी में इस्तीफों का सिलसिला जारी है और इस कड़ी में कल प्रदेश कांग्रेस प्रभारी दीपक बावरिया के बाद आज दो और नेताओं ने इस्तीफ़ा दे दिया हैं जिनमें प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष रामनिवास रावत और सुरेंद्र चौधरी शामिल हैं.

14. गर्मी की मार झेल रहे पूर्वी राजस्थान में लोगों को लगातार बिजली कटौती की मार भी झेलनी पड़ रही है और इस कड़ी में आज श्रीगंगानगर जिले के श्रीविजयनगर कस्बे में 4 घंटे बिजली कटौती की गई है जो देर रात तक जारी रह सकती हैं.

खुबानी से खूबसूरती बढ़ाने के उपाय

15. फर्जी कंपनियां बनाकर बैंकों को हजारों करोड़ रुपये का चूना लगाने वाले स्टर्लिंग बॉयोटेक कंपनी के मालिक संदेसरा ब्रदर्स को लेकर प्रवर्तन निदेशालय ने चौंकाने वाला खुलासा करते हुए कहा है कि ये संदेसरा ब्रदर्स की वित्तीय अनियमितता पंजाब नेशनल बैंक मामले से भी बड़ा है.

16. अनिल अंबानी की कर्ज के बोझ तले दबी कंपनी रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर वर्सोवा-बांद्रा सी लिंक प्रॉजेक्ट पर काम कर रही है जिसको लेकर महाराष्ट्र स्टेट रोड डिवेलपमेंट कॉर्पोरेशन (एमएसआरडीसी) का कहना है कि वह कंपनी की गतिविधियों पर करीबी नजर रख रही है और अगर तय समयसीमा में कंपनी के कामकाज की प्रगति नहीं हुई तो उस पर कार्रवाई की जाएगी.

17. एक अध्ययन के जरिए शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि जामुन खाने से डायबिटीज, ब्‍लड प्रेशर और कैंसर के रोगियों को कफी फायदा पहुंचता है. recent news

18. वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज़ के खिलाफ शानदार पारी खेलने के बाद हर तरफ महेंद्र सिंह धोनी की तारीफ हर तरफ हो रही है. अब आपको बता दें कि इंग्लैंड के खिलाफ अगले मैच में धोनी के पास एक और रिकार्ड बनाने का मौका जिसमें वह इंग्लैण्ड के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने के रिकार्ड पर कब्जा कर सकते हैं.

19. ऋतिक रोशन की आने वाली फिल्म सुपर 30 का नया गाना आज रिलीज हो गया है और इस गाने का नाम है बसंती नो डांस. गाने में आनंद कुमार बने ऋतिक रोशन अपने स्टूडेंट्स को होली पर अंग्रेजी में गाना गाने और सबके परफॉर्म करने को कहते हैं.

20. पिछले काफी समय से कंगना रनौत और राजकुमार राव की फिल्म ‘मेंटल है क्या’ के टाइटल पर आपत्ति जताई गई है जिसके बाद अब खबर आ रही है फिल्म के मेकर्स ने फाइनली इस फिल्म का नाम बदलकर ‘जजमेंटल है क्या’ कर दिया है. recent news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *