आज दिनभर की सभी बड़ी खबरें | 17th July 2019

  • चीन हिंद महासागर में अपना दबदबा बढ़ाने और भारत को घेरने के लिए गिफ्ट डिप्लोमेसी का सहारा ले रहा है और इस कड़ी में उसने श्रीलंका को एक पोत गिफ्ट कर उसे अपने खेमे में शामिल करने की कोशिश की है. इसके अलावा रेल की बोगियां और इंजन बनाने वाली चीन की कंपनी ने कहा है कि वह जल्द ही श्रीलंका को नए तरह की 9 डीजल ट्रेनें भी देगी.
  • दुबई की यात्रा करने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है दरअसल दुबई के प्रशासन ने निवासियों को एक रिमाइंडर जारी करते हुए कहा है कि ऐसे लोग जो यूएई की यात्रा पर परिवार के सदस्यों और दोस्तों को साथ लाना चाहते हैं, वो ऐसा कर सकते हैं. हालांकि इसमें शर्त यह है कि वीजा लेने वाले लोगों के पास कम से कम 6 महीने का वीजा होना चाहिए.
  • केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज राज्य सभा में कहा है कि देश की इंच-इंच जमीन घुसपैठिए और अवैध प्रवासियों को डिपोर्ट कर मुक्त कराई जाएगी और इसके लिए अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत कार्रवाई की जाएगी. today breaking news
  • मोदी सरकार 2.0 का अगला बड़ा लक्ष्य सरकार के 100 दिनों के अंदर उज्जवला योजना को आठ करोड़ गृहिणियों तक पहुंचाना है. आपको बता दें कि इस योजना के तहत अभी तक 7.2 करोड़ उज्वला कनेक्शन दिए जा चुके हैं.
  • कोयला खदानों के आवंटन को लेकर केंद्रीय कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी ने आज बड़ा बयान देते हुए कहा कि बहुत जल्द 41 नए कोयला ब्लॉक की नीलामी की जाएगी. साथ ही, देश में उपलब्ध कोयले की गुणवत्ता में सुधार के लिए भी कदम उठाए जाएंगे.
  • कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने आज कर्नाटक के बागी विधायकों के मामले में सर्वोच्च न्यायालय के फैसले की आलोचना करते हुए कहा कि कर्नाटक के मामले में उच्चतम न्यायालय के फैसले ने व्हिप को अमान्य करार दे दिया है और उन विधायकों को ‘‘पूर्ण संरक्षण’’ दे दिया है जिन्होंने जनादेश के साथ धोखा दिया है सुरजेवाला ने कहा कि उच्चतम न्यायालय के इस फैसले ने ‘‘बेहद खराब न्यायिक मिसाल’’ पेश की है.
  • लोकसभा में सीटों की तुलना में केंद्रीय मंत्रिमंडल में हिस्सेदारी न मिलने के कारण नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू केंद्र की एनडीए सरकार में शामिल नहीं हुई थी लेकिन अब खबर आ रही है कि जेडीयू को मोदी सरकार में 3 मंत्री पद दिए जा सकते हैं.
  • आर्थ‍िक रूप से खस्ताहाल चल रहे अनिल अंबानी के समूह के लिए एक बार फिर उनके बड़े भाई मुकेश अंबानी संकटमोचन बन सकते हैं. दरअसल अनिल अंबानी समूह की कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशंस दिवालिया होने की प्रक्रिया से गुजर रही है और अब उच्च पदस्थ सूत्रों से खबर आ रही है कि मुकेश अंबानी के रिलायंस इंडस्ट्रीज समूह की कंपनी जियो आरकॉम के एसेट खरीद सकती है. today breaking news
अर्जुन अवॉर्ड से नवाजी गई स्मृति मंधाना
  • मोदी सरकार की दूसरी पारी में देश को अगले 5 साल में 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा गया है और इसके लिए सरकार विकास योजनाओं पर कई लाख करोड़ रुपये खर्च करने और सॉवरेन बॉन्ड के द्वारा विदेश से कर्ज लेने की तैयारी कर रही हैं लेकिन अब राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ी संस्था स्वदेशी जागरण मंच ने विदेशी कर्ज लेने के मोदी सरकार के प्रस्ताव को राष्ट्र हित के खिलाफ बताया है.
  • मोदी सरकार ने आज लोकसभा में जानकारी दिया है कि उसने खराब चाल-चरित्र के मामले में घिरे एक हजार अफसरों को पिछले पांच वर्षों में बाहर का रास्ता दिखाया है और 86 आईएएस, आईपीएस और आईआरएस अफसरों के खिलाफ भी सीबीआई ने अनियमितता के मामलों की जांच शुरू की है.
  • कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी के भारत-चीन सीमा पर दोनों देशों के बीच खींचतान के मुद्दे पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज कहा कि भारत सरकार देश की सुरक्षा की आवश्यकताओं के बारे में पूरी तरीके से जागरुक है और समय-समय पर इसकी समीक्षा कर उचित निर्णय लिए जाते हैं. उन्होंने कहा, भारत-चीन सीमा पर दोनों देशों के बीच कोई खींचतान नहीं है. today breaking news
  • बीजेपी के वेटरन लीडर और मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम बाबूलाल गौर की तबियत ख़राब हो गयी है जिसके बाद उन्हें एयर एंबुलैंस से दिल्ली रेफर किया गया जहां गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में उन्हें भर्ती कराया गया है. इस बीच उनकी बहू और भोपाल से बीजेपी विधायक कृष्णा गौर, विधानसभा की कार्यवाही बीच में छोड़कर अस्पताल पहुंचीं.
  • बीजेपी सांसद और आरएसएस से जुड़े रहे राकेश सिन्हा ने बिहार सरकार द्वारा आरएसएस की जासूसी कराए जाने को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा है कि बिहार सरकार के आरएसएस से जुड़े लोगों के बारे में जानकारी जुटाने का आदेश नैतिक रूप से गलत था.
  • सोशल साइट पर आपत्तिजनक पोस्‍ट करने के मामले में ऋचा पटेल को झारखंड की एक अदालत द्वारा 15 दिनों में कुरान की पांच प्रतियां बांटने की सजा पर तीखी टिप्पणी करते हुए भाजपा नेता साध्वी प्राची ने कोर्ट के इस फैसले को सीरिया में जारी होने वाले फतवे जैसा बताया है और कहा कि हिंदुस्तान में देश को तोड़ने वाला गैंग सक्रिय हो रहा है.
  • राजस्थान के चुरू पुलिस की हिरासत में दलित युवक के साथ हुए मामले में भीम आर्मी ने इससे जुड़े सभी पुलिसकर्मियों पर मामला दर्ज करने और प्रकरण की जांच सीबीआई से करवाने की मांग की है. इसके साथ ही मांगें नहीं माने जाने पर भीम आर्मी के चीफ चंद्रशेखर ने राजस्थान बंद की चेतावनी दी है. today breaking news
चेहरे की झाइयों Pigmentation का रामबाण नुस्खा
  • नॉन बैंकिंग पेमेंट्स सर्विस प्रोवाइडर्स का प्रतिनिधित्व करने वाली संस्था, पेमेंट्स काउंसिल ऑफ इंडिया ने ऑनलाइन पेमेंट्स को मुफ्त में प्रोसेस करने की वजह से होने वाले नुकसान की भरपाई को लेकर फाइनैंस मिनिस्ट्री, इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड इन्फर्मेशन टेक्नॉलजी और रिजर्व बैंक को लेटर लिखकर एक फंड की व्यवस्था करने की मांग किया है.
  • केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने आज जानकारी दिया है कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तीसरे चरण के तहत देश में 1.25 लाख किलोमीटर सड़कों का निर्माण किया जाएगा जिस पर करीब 80 हजार करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है.
  • एक नए अध्ययन में शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि शुगर और शहद जैसे अधिक कैलोरी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन डायबिटीज होने की संभावना कई गुना तक बढ़ जाती है हालांकि खाने में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ और डेयरी उत्पादों का प्रयोग डायबिटीज की संभावनाओं को कम कर सकता है. today breaking news
  • वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में टीम इंडिया की विदाई के बाद से बीसीसीआई में बड़े बदलाव के कयास लगाए जा रहे हैं इस कड़ी में क्रिकेट कमेटी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन जल्द ही एक नई क्रिकेट सलाहकार समिति गठित करने जा रही है, जो टीम इंडिया के नए कोच पर फैसला लेगी जिसकी अगुवाई देश को पहला वर्ल्ड कप दिलाने वाले कप्तान कपिल देव करेंगे.
  • बॉलीवुड की चुलबुली सिंगर नेहा कक्कड़ ने पंजाबी सिंगर मनिंदर बटर के साथ मिलकर अपना नया गाना ‘सॉरी सॉन्ग’ रिलीज कर दिया है जिसे यूट्यूब पर अब तक 3 मिलियन से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं.
  • पटना के फेमस सुपर 30 के गुरु आनंद कुमार के जीवन पर बनी फिल्म ‘सुपर 30’ के लीड एक्टर ऋतिक रोशन ने फिल्म की सफलता के बाद आनंद कुमार का पैर छूकर आशीर्वाद लिया. ऋतिक ने कहा कि इतने बड़े गुरु का आशीर्वाद पाकर वह धन्य हो गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *