आज दिनभर की सभी बड़ी खबरें | 30th July 2019

1. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने जबरन धर्म परिवर्तन करवाने को ‘गैर इस्लामिक’ बताते हुए कहा कि इस्लामी इतिहास में दूसरों का जबरन धर्म परिवर्तन की कोई मिसाल नहीं है.

2. सऊदी अरब ने अपने देश में तेजी से बढ़ रही बेरोजगारी के चलते बड़ा फैसला लेते हुए अपने यहां के होटलों में विदेशी लोगों को नौकरी नहीं देने का फैसला किया है. आपको बता सऊदी सरकार के इस फैसले भारतीय कामगारों को बड़ा झटका लगा है.

3. कर्नाटक की बीजेपी सरकार ने टीपू सुल्तान की जयंती नहीं मनाने का ऐलान किया है जिसके तहत सरकार की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि पूर्व में भी ऐसी जयंती मनाने की कोई परंपरा नहीं रही है.

4. राज्यसभा में पीएम मोदी के नेतृत्‍व वाले एनडीए सरकार के पास बहुमत नहीं है. इसके बावजूद अपनी बेहतर रणनीति और विपक्ष में एकता नहीं होने की वजह से मोदी सरकार ने आरटीआई विधेयक समेत 15 विधेयक पारित करा लिया. इसके बाद इस बात की आशा जताई जा रही है कि सरकार आज तीन तलाक को भी पास करा लेगी.

5. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शहर की कानून व्यवस्था को सुदृढ़ बनाए रखने के लिए एक ठोस कार्य योजना विकसित करने की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि ‘हम इस मुद्दे पर केन्द्र और उपराज्यपाल के साथ सहयोग करने को तैयार हैं.

6. पश्चिम बंगाल के नए राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने आज पद की शपथ ले ली. उन्हें राजभवन में कलकत्ता हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश टीबीएन राधाकृष्णन ने शपथ दिलाई आपको बता दें कि वह राज्य के 28वें राज्यपाल हैं. today breaking news updates

7. तेजी से बढ़ते प्रदूषण के बीच पर्यावरण मंत्रालय ने आज दावा किया है कि देश में प्रदूषण फैलाने वाले 4264 उद्योगों में से 496 बंद किए जा चुके हैं. आपको बता दें कि मंत्रालय के अनुसार महाराष्ट्र के 179 और गुजरात के 97 उद्योग सबसे ज्यादा प्रदूषण फैला रहे हैं जबकि तमिलनाडु में एक भी मामला सामने नहीं आया है. today breaking news updates

मलेशिया अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में राजकुमार हिरानी ने दिखाए जलवे

8. सुप्रीम कोर्ट ने आज अनुच्छेद-370 की वैधानिकता को चुनौती देने वाली याचिका पर जल्‍द सुनवाई से इनकार कर दिया है. आपको बता दें कि याचिकाकर्ता भाजपा नेता अश्‍वनी कुमार उपाध्‍याय ने जस्टिस डीवाई चंद्रचूड और इंद्रा बनर्जी की पीठ के सामने याचिका का उल्‍लेख करते हुए जल्‍द सुनवाई की गुजारिश की.

9. भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर तरुण चौधरी विंगसूट स्काइडाइव करने वाले पहले भारतीय वायु सेना के पायलट बन गए है. उन्होंने 21 जुलाई को जोधपुर में कारगिल दिवस समारोह के दौरान Mi-17 हेलीकॉप्टर से 8500 फीट की ऊंचाई से छलांग लगाई थी.

10. जापान की ब्रोकरेज कंपनी नोमुरा ने एक रिपोर्ट जारी करते हुए कहा है कि नीति निर्माताओं की ओर से आर्थिक वृद्धि की रफ्तार को फिर से तेज करने के प्रयासों के बावजूद देश की जीडीपी वृद्धि जून तिमाही में 5.7 फीसदी पर रहने का अनुमान है. इतना ही नहीं नोमुरा की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में  लघु अवधि में मायूसी और मध्यम अवधि में आशा  का भी अनुमान है.

11. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले नेताओं के दल-बदल का सिलसिला शुरू हो गया है इस कड़ी में आज कांग्रेस के विधायक कालिदास कोलाम्बकर और एनसीपी के विधायक शिवेन्द्र सिंह भोसले, वैभव पिचाड और संदीप नाइक ने अपने पद और पार्टी से इस्तीफा दे दिया है.

12. तीन तलाक के मुद्दे को लेकर एनडीए की सहयोगी पार्टी जेडीयू ने एक बार फिर से विरोध के स्वर मुखर करते हुए अपना स्टैंड साफ किया है. इस मुद्दे पर जेडीयू के प्रधान महासचिव केसी त्यागी ने कहा कि मौजूदा स्‍वरूप में जेडीयू को तीन तलाक़ बिल स्वीकार नहीं है.

13. मध्य प्रदेश के उज्जैन जिले में आज बीजेपी नेत्री उमा भारती ने महाकाल के दर्शन किए इस दौरान महाकाल मंदिर के पुजारी ने उमा भारती के ड्रेस कोड पर सवाल खड़े कर दिए जिसके बाद उन्होंने अपनी गलती मानते हुए कहा कि अगर पुजारी जी कह रहे हैं, तो वे सही ही कह रहे होंगे. अब आगे से ध्यान रखूंगी. दरअसल, उमा साध्वियों की ड्रेस अचला धोती पहनकर दर्शन कर रही थीं, लेकिन नियम के मुताबिक गर्भगृह में प्रवेश के दौरान महिलाएं साड़ी में और पुरुष धोती और सोला पहनकर ही प्रवेश कर सकते है.

14. ‘सुपर 30’ के संस्थापक आनंद कुमार को राजस्थानम के सीएम अशोक गहलोत ने राजस्थान आकर प्रदेश के मेधावी छात्रों को कोचिंग देने के लिए आग्रह किया है. इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि राज्य सरकार इस कार्य में उनकी हरसंभव मदद करेगी.

जिम जाने वालों, घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने के उपाय।

15. ई-कॉमर्स कंपनी ऐमजॉन अब भारत में ऑनलाइन फूड डिलिवरी कारोबार में उतरने जा रही है. सूत्रों के मुताबिक अमेरिकी कंपनी आईटी दिग्गज नारायण मूर्ति द्वारा स्थापित लोकल पार्टनर कैटामारन के साथ काम कर रही है और इसके लिए हायरिंग भी शुरु हो चुकी है.

16. आयकर विभाग ने रतुल पुरी के 254 करोड़ रुपये मूल्य के ‘बेनामी शेयरों’ को जब्त कर लिया है. ईडी को यह शेयर कथित तौर पर अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर मामले के एक संदिग्ध से फर्जी कंपनी के माध्यम से प्राप्त हुए हैं. आपको बता दें कि रतुल पुरी मध्यप्रदेश के सीएम कमलनाथ के भांजे हैं. today breaking news updates

17. मछली का सेवन इंसान के स्वास्थ्य के काफी अच्छा माना जाता है लेकिन एक शोध में दावा किया गया है कि मछली का सेवन कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से लड़ने में मदद करता है और ये शरीर के कई रोगों को दूर रखने में सहायता करता है. आपको बता दें कि मछली का सेवन इंसान की तेज यादाश्त और दिमाग को बढ़ाने में मदद करता है.

18. भारतीय ओलम्पिक संघ ने एक बयान में बताया है कि वर्ष 2020 में तोक्यो में होने वाले ओलिंपिक खेलों के लिए भारत में टिकट की ब्रिकी अगले महीने शुरू हो सकती है. आपको बता दें कि फैनेटिक स्पोर्ट्स नामक कंपनी को भारत में तोक्यो ओलिंपिक खेलों के टिकटों की ब्रिकी की जिम्मेदारी दी गई है.

19. बॉलिवुड ऐक्टर फरहान अख्तर इन दिनों अपनी आने वाली फिल्‍म ‘तूफान’ की तैयारियों में बिजी हैं  इसके लिए वह काफी मेहनत कर रहे हैं और इस फिल्म में परेश रावल को फरहान के कोच के रूप में कास्‍ट किया गया है आपको बता दें कि इस फिल्म में फरहान अख्तर बॉक्सर की भूमिका में नजर आएंगे.

20. उन्नाव मामले पर अपना गुस्सा जाहिर करते हुए अभिनेता अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना ने उन्नाव विक्टिम की सलामती की दुआ मांगते हुए कहा कि “मैं प्रार्थना करती हूं कि जरूरतमंद लड़की को न्याय मिले जो उसका हक़ है. today breaking news updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *