आज दिनभर की सभी बड़ी खबरें | 9th July 2019

  • इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू सितंबर में अपने देश में होने वाले आम चुनावों से पहले भारत आने की योजना बना रहे हैं. आपको बता दें कि अप्रैल में गठबंधन बनाने में विफल रहने वाले नेतन्याहू को उम्मीद है कि भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी के साथ फोटो सेशन उनके चुनाव प्रचार अभियान को धार देगा. today breaking news
  • संयुक्त राज्य अमेरिका की राष्ट्रीय राजधानी वाशिंगटन में भारी बारिश के कारण सड़कों और रेल मार्गों पर आवाजाही ठप हो गई है जिससे यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. यही नहीं राजधानी में बिजली भी गुल हो गई साथ ही व्हाइट हाउस में भी पानी भर गया है. today breaking news
  • धोखाधड़ी और अवैध तस्करी पर बड़ी कार्रवाई करते हुए सीबीआई ने आज देशभर के 110 ठिकानों पर एक साथ ताबड़तोड़ तरीके से छापेमारी की है. आपको बता दें कि इससे पहले 2 जुलाई को भी सीबीआई ने देशभर के 18 शहरों में 50 जगहों पर छापे मारे थे.
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती से सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती तक भारतीय जनता पार्टी के सांसदों से अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में ‘पदयात्रा’ की शुरुआत करने को कहा है. इसके साथ ही पीएम ने सांसदों से उन क्षेत्रों में जोर देने को कहा है जहां भाजपा की स्थिति सही नहीं है.
  • कर्नाटक के सिय़ासी घटनाक्रम पर केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि, ‘पहले हमने एक बार कोशिश की थी बागी विधायकों को अपनी तरफ मिलाने की लेकिन उसके बाद हम शांत रहे. उन्होंने कहा कि कांग्रेस-जेडीएस विधायकों को अपने ही नेताओं और सरकार पर भरोसा नहीं है.
  • राजनीतिक दलो को मिलने वाले चंदे पर नजर रखने वाली संस्था एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि पिछले दो वित्तीय वर्ष में देश के राष्ट्रीय राजनीतिक दलों को 985 करोड़ रुपये से ज्यादा का चंदा मिला है जो कि इन दलों के ज्ञात स्त्रोतों का 93 फीसदी है.
  • राम जन्मभूमि बाबरी मस्जिद मामले में मध्यस्थता के पहले राउंड में कोई भी प्रगति नहीं होंने से निरास हिंदू पक्षकार गोपाल सिंह विशारद ने सुप्रीम कोर्ट से मामले का जल्द निपटारा करने की मांग की है. हालांकि सीजेआई की अध्यक्षता वाली तीन जजों की बेंच ने पक्षकार गोपाल सिंह विशारद से इस मांग के संदर्भ में अर्जी दायर करने के लिए कहा है.
बच्चों की ज्यादा साफ-सफाई, यानी कैंसर को बुलावा
  • दिग्‍गज कांग्रेस नेता जनार्दन द्विवेदी ने आज पार्टी के नए अध्यक्ष के नाम को लेकर चल रही अटकलों के बीच बड़ा बयान देते हुए कहा कि तकनीकी रूप से राहुल गांधी अभी भी कांग्रेस अध्यक्ष हैं और उनको अपने उत्तराधिकारी का नाम सुझाने के लिए समिति का गठन करना चाहिए. today breaking news
  • हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में उत्तरी मुंबई से कांग्रेस की प्रत्याशी रहीं एक्ट्रेस उर्मिला मातोंडकर हाल ही में लीक उनके एक गोपनीय लेटर को लेकर चर्चा में हैं जिसमें उन्होने हार के लिए कार्यकर्ताओं को जिम्मेदार ठहराया था. फिलहाल उर्मिला के करीबियों की मानें तो वह जल्द ही कांग्रेस को छोड़कर भाजपा या शिवसेना का दामन थाम सकती हैं.
  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कर्नाटक में उत्पन्न राजनीतिक अस्थिरता के लिए आज कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराते हुए इसे कांग्रेस का ‘आंतरिक मामला’ करार दिया और कहा कि इसके लिए संसद में व्यवधान पैदा किया जा रहा है, जो ठीक बात नहीं है.
  • उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने एक अहम फैसला लेते हुए लगातार 5 साल से मंत्रियों के साथ तैनात उनके निजी सचिव, अपर निजी सचिव और अन्य कर्मचारी हटाने के निर्देश दिए हैं. सचिवालय प्रशासन विभाग के अपर मुख्य सचिव महेश कुमार गुप्ता ने इस संबंध में शासनादेश जारी कर दिया है. today breaking news
  • मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार आरक्षण पर बड़ा दांव लगाते हुए निजी क्षेत्र की नौकरियों में राज्य के लोगों को 70 फीसदी आरक्षण देने के लिए जल्द ही एक नया कानून लाने जा रही है. इसको लेकर जानकारी देते हुए सीएम कमलनाथ ने कहा कि मध्य प्रदेश की गुजरात या पश्चिम बंगाल से तुलना नहीं हो सकती क्योंकि उन राज्यों में वहीं की भाषा में पेपर होते हैं.
  • बिहार के नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने आईआरटीसी केस में ईडी की तरफ से चल रहे ट्रायल मामले से बचने के लिए कोर्ट में अर्जी लगाकर इस पर रोक लगाने की मांग करते हुए तेजस्वी ने कहा है कि जब तक सीबीआई के मामले में चल ट्रायल पर आदेश नहीं आता है तब तक ईडी के मामले में बहस न की जाए. आपको बता दें सीबीआई द्वारा दर्ज मामले में चल रहे ट्रायल पर कोर्ट ने रोक लगा रखी है. today breaking news
  • राजस्थान की कृषि उपज मंडियों में बारिश से खुशगवार हुए मौसम में भी अनाजों की बंपर आवक जारी है इस बीच ब्यावर मंडी में गेहूं के भाव 2250 रुपए प्रति क्विंटल पहुंच गया है जबकि उदयपुर अनाज मंडी में गेहूं के अधिकतम भाव 1950, लालसोट में 1921 और कोटपुतली में अधिकतम भाव 1900 रुपए क्विंटल दर्ज किए जा रहे हैं.
कैंफर एयर फ्रेशनर से घर को बनाये खुशबूदार
  • सरकार के मालिकाना हक वाली एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड कम बिजली खपत और किफायती एयर कंडीशनर लाने जा रही है. आपको बता दें कि ये एसी फाइव स्टार लेबल वाले एसी के मुकाबले करीब 30 प्रतिशत अधिक एफिशिएंट और सस्ते होंगे.
  • देश की सबसे बड़ी टू-व्हीलर कंपनी हीरो मोटोकॉर्प के बाइक और स्कूटर के दामों में 1 फीसदी का इजाफा कर दिया हैं. हालांकि कंपनी ने कीमतों में बढ़ोत्तरी की वजह नहीं बताया है.
  • शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन के जरिए दावा किया है कि जो लोग शराब का सेवन करते हैं उनकी मानसिक स्थिति पर प्रतिकूल असर होता है लेकिन अगर शराब को छोड़ दिया जाय तो पूरी तरह से मानसिक स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है. खासकर महिलाओं के लिए यह अधिक कारगर है.
  • टीम इंडिया के दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी के धोनी के कोच रहे चंचल भट्टाचार्या ने भविष्यवाणी किया है कि आज होंने वाले सेमीफाइनल मैच में धौनी अच्छा प्रदर्शन करेगे और अपने बल्ले से आलोचकों को जवाब देगें. उन्होने यह भी कहा कि टीम इंडिया अच्छे फॉर्म में है और आज न्यूजीलैंड पर विजय प्राप्त करेगी.
  • करीब 10 साल बाद एक बार फिर से अभिनेता अक्षय कुमार के साथ काम करने जा रही ऐक्ट्रेस कटरीना कैफ ने कहा कि वह इस बात से बेहद खुश हैं कि करीब 10 साल बाद वह फिर से अक्षय कुमार के साथ काम करने जा रही हैं उन्होंने कहा कि अक्षय के साथ काम करना उनके लिए घर वापसी जैसा है. आपको बता दें कि कैटराना कैफ रोहित शेट्टी की फिल्म सूर्यवंशी में अक्षय कुमार के अपोजिट नजर आएंगी.
  • देशभक्त‍ि के जज्बे से लबरेज अभिनेता अक्षय कुमार की फिल्म मिशन मंगल का पहला टीजर रिलीज कर दिया गया है आपको बता दें कि 45 सेकेंड लंबे टीजर में फिल्म की पूरी स्टार कास्ट के साथ फिल्म के थीम को दिखाया गया है इस फिल्म को जगन शक्त‍ि ने डायरेक्ट किया है. today breaking news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *