आज दिनभर की सभी बड़ी खबरें | 15th August 2019

1. अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि भारत और चीन अब विकासशील देश नहीं रहे इसलिए उन्हें WTO से लाभ नहीं मिलना चाहिए. इसके साथ ही ट्रम्प ने कहा कि ये दोनों देश विश्व व्यापार संगठन से मिल रहे दर्जे का लाभ उठा रहे हैं और वे इसे आगे नहीं होने देंगे.

2. पाकिस्तान ने एक बार फिर कश्मीर राग अलापा है. पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने बुधवार को कहा, ‘कश्मीरी और पाकिस्तानी एक हैं और उनका देश तथा देशवासी कश्मीर के लोगों के साथ खड़े रहेंगे. गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद पाकिस्तान बौखला गया है और लगातार उटपटांग बयानबाजी कर रहा है. today news hindi

3. पीएम नरेंद्र मोदी ने 73वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से पॉलीथीन और प्लास्टिक के खिलाफ मुहिम छेड़ते हुए देश की जनता से अपील की है कि वह प्लास्टिक बैग की जगह झोले या थैले का इस्तेमाल करें.

4. स्‍वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन के मौके पर राजधानी दिल्ली में मौसम ने सुहानी करवट ली और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कई हिस्सों में जोरदार बारिश हुई जिससे मौसम ठंडा हो गया और लोगों को गर्मी से राहत मिली.

5. अरबों के सृजन घोटोले की जांच कर रही सीबीआई ने आज बैंक ऑफ इंडिया के चीफ मैनेजर नवीन कुमार साहा को सीबीआई की टीम ने पटना से गिरफ्तार किया. वहीं इस घोटाले के अन्‍य आरोपी संत कुमार सिन्हा, अमरेंद्र प्रसाद, प्रभात कुमार सिन्हा और सुब्रत दास अभी सीबीआई की गिरफ्त से बाहर हैं.

6. स्वतंत्रता दिवस और रक्षा बंधन के मौके पर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने महिलाओं को तोहफा देते हुए बस सर्विस फ्री करने की घोषणा की है जिसके तहत 29 अक्टूबर से दिल्ली की बसों में यात्रा करने के लिए महिलाओं को कोई किराया नहीं देना होगा. आपको बता दें कि दिल्ली सरकार का यह फैसला डीटीसी की सभी बसों पर लागू होगा. today news hindi

7. देश में आज 73वां स्‍वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया जा रहा है. इसी बीच स्‍वतंत्रता दिवस पर जम्‍मू-कश्‍मीर से एक बेहद खुशनुमा तस्‍वीर सामने आई है जिसमें स्‍कूल के बच्‍चे कुपवाड़ा में हाथ में तिरंगा लिए नाच-गा रहे हैं. गौरतलब है कि आज कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया जा रहा है.

मिल गया खूबसूरती बढ़ाने का असली फार्मूला

8. 73वें स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर कांग्रेस की अंतरिम अध्‍यक्ष सोनिया गांधी ने दिल्‍ली स्थित पार्टी मुख्‍यालय पर तिरंगा फहराया जहां इस दौरान पार्टी मुख्‍यालय पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह समेत पार्टी के कइ नेता मौजूद रहे.

9. देश आज 73वां स्वतंत्रता दिवस मना रह है. 73वें स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर संयुक्‍त राज्‍य अमेरिका ने भारत को बधाई देतु हुए कहा कि नई दिल्‍ली और वाशिंगटन के बीच मित्रता का एक लंबा इतिहास रहा है और इन दशकों में यह मित्रता घनिष्‍ठ संबंधों से होते हुए रणनीतिक साझेदारी तक विकसित हुई है. आपको बता दें कि भारत के 73वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अमेरिका सहित कई देशों ने भारत को बधाई दी है.

10. आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता और आप नेता राघव चड्ढा ने देश के आर्थिक हालात और मंदी को लेकर केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार पर निशाना साधा है. राधव चड्डा ने ट्वीट के जरिये अपनी बात रखते हुए कहा कि गिरती जीडीपी, नौकरियां जाने से लेकर ऑटो उद्योग के पतन तक की गड़बड़ी सभी जगह व्याप्त है, लेकिन सवाल यह है कि क्या सरकार इसको स्वीकार करने को तैयार है?

11. स्वतंत्रता दिवस के साथ ही आज रक्षा बंधन का त्योहार भी पूरे देश में धूमधाम से मनाया जा रहा है. आज रक्षाबंधन के अवसर पर यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को राखी बांधी. वहीं यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने आज स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अपने बधाई संदेश में कहा कि वर्षों की तपस्या और संघर्ष के बाद देश को आजादी नसीब हुई है और आजादी दिलाने में यूपी के लोगों ने अपना अहम योगदान दिया है.

12. हिमाचल प्रदेश के  कुल्लू और मनाली में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर “शक्ति स्क्वाड” का गठन किया गया है. आपको बता दें कि इसमें सशक्त महिला पुलिस अधिकारियों का चयन किया गया है, जो मोटरसाइकिल द्वारा विभिन्न स्थानों में नियमित पेट्रोलिंग कर महिलाओं ओर छात्राओं की सुरक्षा सुनिश्चित करेंगी.

13. 73वें स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर उर्वरक कंपनी इफको ने किसानों को तोहफा देते हुए DAP और NPK खाद के दाम में प्रति बोरी 50 रुपये की कटौती की है. साथ ही आपको बता दें कि हाल ही में केंद्र की मोदी सरकार ने गैर-यूरिया खादों की कीमतों में स्थिरता के लिए सब्सिडी बढ़ा दी है. today news hindi

14. आज 73वे्ं स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने पटना के ऐतहासिक गांधी मैदान में तिरंगा फहराया और राज्यवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए उन्होने कहा कि मेरी सरकार न्याय के साथ विकास के सिद्धांतों पर चलते हुए आगे बढ़ रही है और प्रदेश में कानून का राज कायम है.

साध्वी निरंजन ज्योति ने मुख्तार अब्बास नकवी को बांधी राखी

15. सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन क्षमता बढ़ाने और वितरण नेटवर्क के विस्तार के लिये चालू वित्त वर्ष में गुजरात में 492 करोड़ रुपये निवेश करने जा रही है. आपको बता दें कि इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन फिलहाल 1,350 पेट्रोल पंपों का परिचालन कर रही है.

16. भारतीय 73वीं स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Twitter ने भारतीय यूजर्स को खुशखबरी देते हुए यूजर्स के लिए अशोक चक्र वाला इमोजी जारी किया है. आपको बता देँ कि ये इमोजी 18 अगस्त तक लाइव रहेगा. गौरतलब है कि आज स्वतंत्रता दिवस और रक्षा बंधन का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है.

17. एक रिसर्च में शोधकर्ताओं ने पाया है कि जो बच्चे समय से पहले जन्म ले लेते हैं, उनमें रोमांटिक होने और पिता बनने की संभावना उचित समय पर जन्म लेने वाले बच्चों की तुलना में कम होती है. इसके अलावा ऐसे लोगों में अन्य साधारण लोगों की अपेक्षाकृत माता-पिता बनने की संभावना भी 22 प्रतिशत कम पाई गई. today news hindi

18. वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज और दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में शूमार क्रिस गेल ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. आपको बता दें कि अपने करियर की आखिरी पारी में क्रिस गेल ने 41 गेंदों में 72 रनों बनाकर सबका दिल जीत लिया.

19. फिल्मकार विवेक अग्निहोत्री ने बुधवार को ऐलान किया कि उनकी अगली फिल्म का शीर्षक ‘द कश्मीर फाइल्स’ है जो कश्मीरी हिंदुओं के मामले पर आधारित है. आपको बता दें कि यह फिल्म अगस्त, 2020 में सिनेमाघरों में रिलीज होगी.

20. आज देश 73वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है और आजादी के इस जश्न में बॉलीवुड सितारे भी पीछे नहीं है जहां बॉलीवुड सितारों ने देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी. सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने फेसबुक पर तस्वीरें पोस्ट कर देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए लिखा 15 अगस्त हमारा स्वतंत्र दिवस. गर्व और अभिमान. जय हिंद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *