आज सुबह की ताज़ा ख़बरें | 25 August 2019

1 केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों के हटने से अब जम्मू कश्मीर भारत संघ का अभिन्न अंग हो गया है उन्होंने कहा कि ‘‘अनुच्छेद 370 के बने रहने के कारण भारत संघ में जम्मू कश्मीर का पूर्ण विलय नहीं हो पाया था. लेकिन अब देश के प्रथम गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल का सपना पूरा हुआ है.Todays Morning News 25 August

2 देश के पूर्व वित्तमंत्री  अरुण जेटली का अंतिम संस्कार आज दोपहर दो बजे निगम बोध घाट पर पारंपरिक सम्मान के साथ किया जाएगा. आपको बता दें कि सांस लेने की समस्या की शिकायत के बाद अरुण जेटली को 9 अगस्त को एम्स में भर्ती कराया गया था.

3 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को संयुक्त अरब अमीरात के बाजार में रुपे कार्ड को पेश कर दिया है, जिससे यहां की बहुत सी दुकानों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में भी भारत के इस डिजिटल भुगतान कार्ड से खरीद की जा सकती है. आपको बता दें कि यूएई पश्चिम एशिया का पहला देश बन गया है जहां रुपे को अपनाया गया है. इससे पहले सिंगापुर और भूटान रुपे कार्ड को शुरू कर चुका है.

4 भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने अरुण जेटली को याद करते हुए कहा कि अरुण जेटली जी की खबर से हैरान हूं. वह वास्तव में एक अच्छे इंसान थे और हमेशा दूसरों की मदद करने को तैयार रहते थे. कोहली ने आगे कहा कि 2006 में मेरे पिता के जाने पर वह अपना कीमती समय निकालकर मेरे घर आए थे.

5 शनिवार को श्रीनगर पहुंचे राहुल गांधी समेत विपक्षी दलों ने हंगामा कर दिया जिसके बाद सभी को वापस दिल्ली भेज दिया गया. वहीं इस राज्य के गवर्नर सत्यपाल मलिक ने कहा हमने उन्हें सद्भाव के तहत बुलाया था लेकिन यहां आकर वह हालात और बिगाड़ना चाहते हैं तो यह ठीक नहीं है.Todays Morning News 25 August

देश के तमाम नेताओं ने जेटली को किया श्रद्धासुमन अर्पित

6 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘‘हमेशा खलनायक की तरह पेश नहीं करने’’ की सलाह देने वाले कांग्रेस के कई नेताओं पर इशारों-इशारों में कटाक्ष करते हुए पार्टी के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने कहा कि भाजपा के किस नेता ने प्रधानमंत्री को विपक्ष के नेताओं को गलत ढंग से पेश करने से रोका.

7 श्रीनगर एयरपोर्ट से लौटाए जाने के बाद कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर की स्थिति को लेकर केंद्र पर निशाना साधते हुए पूछा कि अगर जम्मू कश्मीर में स्थिति ‘सामान्य’ है तो मोदी सरकार क्या छिपाने की कोशिश कर रही है?

8 बीएसपी की अध्यक्ष मायावती ने आर्थिक मंदी से उबरने के संबंध में केंद्र द्वारा उठाए गए कदम को उचित बताते हुए कहा कि ‘देश में गरीबी, बेरोजगारी, महंगाई आदि से करोड़ों जनता को राहत देने के लिए कुछ जरूरी कदम उठाए हैं. अच्छी बात है, पर यह काफी नहीं है. केंद्र को अभी निश्चित नहीं हो जाना चाहिए.’

9 उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने पूर्व वित्तमंत्री अरुण जेटली को याद करते हुए कहा कि उनका जाना राष्ट्र के लिए एक अपूरणीय क्षति है. उन्होंने कहा कि “मैं लंबे समय के प्रिय मित्र और मेरे सबसे करीबी सहयोगियों में से एक अरुण जेटली के बारे में जानकर स्तब्ध हूं.

10 पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली को याद करते हुए पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि देश ने ऐसा नेता खो दिया है जिन्होंने हमेशा समाज की बेहतरी के लिए काम किया. उन्होंने कहा ”जेटली जी विख्यात वकील, शानदार वक्ता, बहुत अच्छे प्रशासक और अद्भुत सांसद थेTodays Morning News 25 August

11 यूपी के सुलतानपुर से बीजेपी सांसद मेनका गांधी ने पूर्व गृहमंत्री पी. चिदंबरम की गिरफ्तारी पर बोलते हुए कहा कि हर अनियमितता करने वाले पर कार्रवाई होनी चाहिए. सरकार को विपक्ष की प्रतिक्रिया की कोई चिंता नहीं करनी चाहिए. उन्होंने कहा जो भी गलत व्यक्ति है सबको एक-एक कर पकड़ना चाहिए.

12 बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली को याद करते हुए कहा कि जेटली ने उच्च राजनीतिक मूल्यों एवं आदर्शों की बदौलत सार्वजनिक जीवन में उच्च शिखर को प्राप्त किया और अपने व्यक्तित्व की बदौलत राजनीतिक सीमाओं के परे सभी विचारधारा के राजनीतिक दलों का आदर एवं सम्मान प्राप्त किया.

13 मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान कमलनाथ सरकार और पूरे विपक्ष पर जमकर निशाना साधते हुए कहा कि मोदी को गाली देने वाली पार्टियां या नेता सभी गहरे गड्ढे में चले गए और ये सब आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और बिहार में देखा जा सकता है.

14 राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे वूर्व वित्तमंत्री अरुण जेटली को याद करते हुए कहा कि यह देश के साथ-साथ मेरे लिए अपूरणीय क्षति है. मेरा एक ऐसा भाई चला गया जो नेक दिल, ईमानदार और सभी के सुखदुख में काम आने वाला इंसान था.

15 आचार्य बालकृष्ण का की तबियत  अचानक ख़राब हो गई जिसके बाद उन्हें करीब साढ़े चार बजे एम्स ऋषिकेश में भर्ती करवाया गया. जिसके बाद उत्तराखंड के विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने ऋषिकेश स्थित एम्स जाकर उनका हाल जाना. उन्होंने बताया कि आचार्य बालकृष्ण की हालत ठीक है.

16 हरियाणा में एक बार फिर से कमल खिलाने को लेकर जन आशीर्वाद यात्रा लेकर निकले मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि “अब तो विपक्ष भी मुझे खिलाड़ी बताने लग गया है, जो मुझे अनाड़ी बताते थे”.Todays Morning News 25 August

17 झारखंड के सीएम रघुवरदास ने उज्ज्वला योजना के तहत महिलाओं को दूसरा रिफिल मुफ्त देने की योजना का शुभरंभ करते हुए कहा कि मैंने रक्षाबंधन पर राज्य की बहनों से दूसरे सिलेंडर का रिफिल मुफ्त देने का वादा किया था. अब वो पूरा होने जा रहा है.

18 छत्तीसगढ़ के पूर्व मंत्री चंद्रशेखर साहू ने अरुण जेटली को याद करते हुए कहा कि जेटली जी का जाना पूरे देश के किए अपूरणीय क्षति है वो बीजेपी और पीएम नरेंद्र मोदी के संकटमोचक के रूप में थे. मुझे उनके साथ काम करने का मौका मिला था. उनके बताई बातों को याद करता हूं.

बालों का झड़ना और डैंड्रफ के घरेलु उपाय

19 हिमाचल भाजपा का नया अध्यक्ष कौन होगा? इसके लिए काउंटडाउन शुरू हो गया है. बीजेपी ने प्रदेश संगठन के चुनावों का ऐलान कर दिया है. संगठनात्मक चुनाव और बीजेपी सक्रिय सदस्यता अभियान को लेकर शिमला में बीजेपी प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक पार्टी कार्यालय दीपकमल में हुई, जिसकी अध्यक्षता बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने की.

20 महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने एनसयूआई के कार्यकर्ताओं द्वारा दिल्ली विश्विद्यालय में वीर सावरकर की प्रतिमा पर कालिख पोते जाने पर कहा कि सावरकर के परिवार ने देश के लिए जो योगदान दिया है वो अतुलनीय हैं. इसलिए उनका सम्मान किया जाना चाहिए.

21 ओड़िशा के बुर्ला स्थित वीर सुरेंद्र साय यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी एक बार फिर कैंपस में जूनियर छात्रों के साथ रैगिंग का मामला सामने आया है जिसके बाद प्रबंधन ने कड़ी कार्रवाई करते हुए 10 छात्रों पर एक वर्ष तक परीक्षा देने पर रोक लगा दी है, जबकि अन्य 52 पर जुर्माना लगाया है.Todays Morning News 25 August

22 पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने देश के पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली को याद करते हुए कहा कि जेटली जी एक बेहतरीन सांसद और एक शानदार वकील थे. उन्होंने सभी पक्षों की सराहना की. भारतीय राजनीति में उनके योगदान को याद किया जाएगा.

23 पंजाब के कई हिस्‍सों में बाढ़ का पानी कम होने के बावजूद स्थिति अब भी चिंताजनक बनी हुई है. इस कड़ी में यहा के फिरोजपुर में सतलुज नदी काफी बाढ़ पर है जिसके कारण पाकिस्‍तान सीमा के पास सेना के बंकर भी डूब गए हैं. इस बीच सतलुज से पाकिेस्‍तान की ओर 72 हजार क्‍यूसेक पानी छोडा गया है.

24 जम्मू-कश्मीर का पुनर्गठन कर इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के केंद्र सरकार के फैसले के खिलाफ दायर याचिका पर सुनवाई हाईकोर्ट ने अगली तारीख तक टाल दी है. अब इस मामले में 4 सितंबर को सुनवाई हो सकती है.

25असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने एनआरसी के अंतिम संस्करण के प्रकाशन से पहले राज्य के सभी 33 जिलों के पुलिस अधीक्षकों और उपायुक्तों के साथ बैठक कानून-व्यवस्था की समीक्षा की.

26 उदयपुर की एक और बेटी नन्ही जलपरी गौरवी सिंघवी ने इंग्लिश चैनल पार कर एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है. इसके साथ ही 16 वर्षीय गौरवी राजस्थान की दूसरी युवती बन चुकी है, जिसमें इंग्लिश चैनल को पार करने का गौरव हासिल किया है. आपको बता दें कि गौरवी इस वर्ष पूरे विश्व में सबसे कम उम्र में इंग्लिश चैनल पार करने वाली तैराक बनी है.

27 देश के बड़े रेलवे स्टेशन की तर्ज पर अब हरियाणा के अंबाला छावनी का रेलवे स्टेशन भी जल्द ही सोलर ऊर्जा से जगमगायेगा. इसी के साथ रेल कर्मियों के घर भी सोलर ऊर्जा से बिजली पहुंचाई जाएगी. आपको बता दें कि सोलर सिस्टम लगाने के लिए एक प्राइवेट कंपनी को ठेका दिया गया है, जो 25 साल तक इसकी देखरेख करेगी.Todays Morning News 25 August

28 पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली को याद करते हुए छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी ने कहा कि अरुण जेटली बहुमुखी प्रतिभा के धनी और पिछले 35 वर्षों से मेरे मित्र रहे. उनके जाने से स्तब्ध हूं.

29 एमपी के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अरुण जेटली को याद करते हुए कहा कि उन्होंने आज अपना बड़ा भाई खो दिया है. चौहान ने आगे कहा, ‘आज यह विश्वास करना मुश्किल हो रहा है कि हमारे बड़े भाई अरुण जेटली जी अब हमारे बीच नहीं रहे. देश ने एक ईमानदार, उदार तथा उत्कृष्ट राजनेता को खो दिया है.

30 बिहार के पटना से हमारे संवाददाता राजेश कुमार बता रहे हैं कि पूर्व वित्तमंत्री अरुण जेटली को याद करते हुए पटना साहिब से भाजपा के सांसद और केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि अरुण जेटली जी मेरे बड़े भाई की तरह थे और हमदोनो ने विद्यार्थी जीवन से 45 वर्षों तक साथ काम किया .Todays Morning News 25 August

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *