आज दिनभर की बड़ी खबरें | 15th June 2019

1. खबर है कि भारत अमेरिका से इंपोर्ट होने वाले कई कृषि उत्पाद समेत 29 आइटम पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने की तैयारी में है. इसका मतलब साफ है कि अमेरिका को अब अपने प्रोडक्ट भारत में बेचने के लिए ज्यादा टैक्स चुकाना होगा. today’s news headlines

2. पीएम नरेंन्द्र मोदी ने शुक्रवार को किर्गिस्तान के साथ 20 करोड़ डॉलर के समझौतों की घोषणा की है. आपको बता दें कि कर्गिस्तान के राष्ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोव के साथ लंबी बातचीत के बाद दोनों देशों के बीच व्यापारिक साझेदारी बढ़ाने के लिए करीब 15 करार हुए है.

3. पीएम नरेंद्र मोदी ने ‘ग्राम प्रधानों’ को एक व्यक्तिगत पत्र लिखा है जिसमें उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की समस्या को लेकर चर्चा की है. बताया जा रहा है कि पीएम मोदी ने पत्र लिखते हुए उन्हें आने वाले मॉनसून के दौरान भारी मात्रा में जल संरक्षण करने के लिए कहा है.

4. दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और आप प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने मेट्रो मैन ई. श्रीधरन द्वारा पीएम मोदी को लिखे खत को लेकर जवाब देते हुए कहा कि जरूरत होगी तो वे उनसे मिलकर योजना की बारीकियां को समझाएंगे. वहीं आम आदमी के प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि मुफ्त यात्रा की सुविधा से मेट्रो को एक रुपये का भी नुकसान नहीं होगा. गौरतलब है कि ई. श्रीधरन ने पीएम मोदी से दिल्ली सरकार द्वारा महिलाओं को मेट्रो में मुफ्त यात्रा की सुविधा देने को लेकर नाराजगी जाहिर की थी.

5. विदेश मंत्री एस जयशंकर पांचवें सीआइसीए सम्मेलन में भाग लेने तजाकिस्तान के दुशांबे में हैं जहां आज सीआइसीए सम्मेलन के दौरान उन्होनें तजाकिस्तान के राष्ट्रपति इमोमाली रहमान से मुलाकात की. today’s news headlines

6. यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने यूपी में कानून व्यवस्था को लेकर लेकर आज यूपी की राजधानी लखनऊ में राज्यपाल राम नाईक से मुलाकात कर उन्हें ज्ञापन सौपा.

7. पश्चिम बंगाल में मंगलवार से ही हड़ताल पर बैठे जूनियर डॉक्टरों ने पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी द्वारा दिए गए बैठक आमंत्रण को ठुकराते हुए कहा कि ममता बनर्जी को पहले माफी मांगनी होगी. इसके साथ ही डाक्टरों ने अपनी हड़ताल वापस लेने के लिए राज्य सरकार के सामने छह शर्तें रखी हैं. गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल में डाक्टर आज पाचवें दिन भी हड़ताल पर बैठे है जिसके कारण अस्पतालों में मरीजों को काफी मुशकिलों का सामना करना पड़ रहा है.

‘आर्टिकल 15’ से पहला रोमांटिक नंबर ‘नैना ये’ हुआ रिलीज

8. छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने आज राजधानी दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर उनसे आदिवासियों एवं गरीबों से जुड़े विषयों पर केंद्र के सहयोग का आग्रह किया. पीएम मोदी से मुलाकात करने के बाद भूपेश बघेल ने कहा कि आशा है कि देश एवं प्रदेश के विकास के लिए केंद्र सरकार का सहयोग मिलता रहेगा.

9. महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने शुक्रवार को शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे से मुलाकात की. दोनों नेताओं के बीच हुई इस मुलाकात को लेकर कहा जा रहा है कि दोनों के बीच राज्य में प्रस्तावित मंत्रिमंडल विस्तार पर चर्चा हुई है. today’s news headlines

10. वायुसेना प्रमुख बीएस धनोवा ने कहा कि भारतीय वायु सेना हाल ही में हुए एएन-32 विमान मामले के कारणों का पता लगाएगी और इस बात को सुनिश्चित करेगी कि इस तरह मामले दोबारा सामने न आए. गौरतलब है कि भारतीय वायुसेना के विमान एएन-32 के लापता होने के करीब एक हफ्ते बाद इस विमान का मलबा मिला जिसमें सवार सभी 13 लोगों की मौत हो गई है.

11. हिमाचल प्रदेश के रोहतांग में बीते दिनों गिरी ताजा बर्फ से यहां का मौसम ठंडा हो गया है और यहां पहुंच रहे सेलानियों को मैदानों में पड़ी रही लगातार भीषण गर्मी से राहत मिली है. ऐसे में मैदानों में भारी गर्मी से राहत पाने के लिए मनाली पहुंच रहे सैलानियों में बर्फ से भरे-पड़े विश्व प्रसिद्ध रोहतांग दर्रे की सैर के लिए खासा उत्साह देखने को मिल रहा है.

12. कार्यकाल खत्म होने के बाद भी सरकारी बंगले में जमे रहने की आदत राजस्थान के विधायकों को अब महंगी पड़ सकती है. दरअसल राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ऐसे मामलों में अब दस हजार रुपये प्रतिदिन का जुर्माना वसूलने की तैयारी कर रही है और बताया जा रहा है कि इसके लिए राजकीय आवास आवंटन नियमों में संशोधन की तैयारी की जा रही है.

13. छत्तीसगढ़ के सरकारी अस्पतालों में दवा खत्म होने के बाद आने वाली समस्या को रोकने के लिए अब स्वास्थ्य विभाग नई पहल करने जा रहा जिसके तहत स्वास्थ्य विभाग एक ऐसा साफ्टवेयर तैयार करा रहा है, जिसमें अस्पतालों में दवा खत्म होने की सूचना सीधे मंत्रालय में बैठे अधिकारियों को मिल जाएगी.

14. यूपी के पीलीभीत के बीसलपुर से हमारे संवादाता आशुतोष मिश्रा बता रहे हैं कि पीलीभीत के बीसलपुर में प्रशासनिक सिपाहियों ने किराने की दुकानों पर छापेमारी कर दुकानों पर थर्माकोल की प्लेटें पॉलीथिन व प्लास्टिक से बने अन्य उपकरणों को जप्त कर लिया. इस मामले को लेकर अधिकारियों का कहना है कि पर्यावरण को बचाने के लिए प्लास्टिक सही नहीं है इसलिए इस तरह की कार्रवाई की गई है. today’s news headlines

Dialysis को रिकवर करने का एक मात्र असरदार नुस्खा

15. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी आने का सिलसिला जारी है. आज पेट्रोल की कीमतों में 19 से 20 पैसे की कमी आई है जिससे राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल 69.99 रूपये प्रति लीटर का हो गया है तो वहीं डीजल 24 से 26 पैसे सस्ता हुआ है जिससे दिल्ली में एक लीटर डीजल 63.93 का बिक रहा है. today’s news headlines

16. ऑनलाइन ऑर्डरिंग एंड फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म Zomato ने ड्रोन के जरिये खाने की डिलीवरी करने का ऐलान किया है. इसको लेकर कंपनी की तरफ से कहा कि ड्रोन डिलीवरी टेक्नोलॉजी का सफलतापूर्वक परीक्षण कर लिया गया है. आपको बता दें कि कंपनी ने ड्रोन से फूड डिलीवरी की शुरुआत ग्राहकों के पास खाना कम समय में पहुंचने के लिए की है.

17. एक रिसर्च में इस बात को कहा गया है कि चॉकलेट खाने से खराब मूड को सही करने में मदद मिलती है. रिसर्च में कहा गया है कि चॉकलेट में ऐंटिऑक्सिडेंट्स और फ्लैवेनॉयड्स प्रचुर मात्रा में होते हैं जो इंसान को मूड को सही करने में मददगार होते है.

18. World Cup 2019 में आज श्रीलंका की टीम का मुकाबला आस्ट्रेलिया की टीम से होने जा रहा है. इन दोनों टीमों के बीच आज का मैंच लंदन के द ओवल मैदान में खेला जाएगा जिसके लेकर दोनों ही टीमों के फैन्स में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है.

19. रंग दे बसंती फेम अभिनेता ‘कुणाल कपूर’ के फैंस के लिए एक खुशी की खबर है. दरअसल, उनकी अपकमिंग साइकोलॉजिकल ड्रामा फिल्म ‘नोबलमैन’ की रिलीज डेट फाइनल हो चुकी है और यह फिल्म इसी महीने की 28 जून को रिलीज होने जा रही है. गौरतलब है कि कुणाल कपूर के फैंस इस फिल्म के रिलीज होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे है.

20. अपनी अपकमिंग मूवी “साइना” के लिए अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा इन दिनों बैटमिंटन खेलना सीख रही हैं ताकि वो दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल की बायोपिक फिल्म साइना में साइना नेहवाल का किरदार बखूबी निभा सके. आपको बता दें कि इस फिल्म की शूटिंग अभी शुरू नहीं हई है. today’s news headlines

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *