दिनभर की बड़ी ख़बरें | todays top news| 7th November

1 पाकिस्तान के सभी बैंकों पर सर्जिकल स्ट्राइक करते हुए साइबर हैकर्स ने हजारों ग्राहकों के खातों से करोड़ों रूपए पर हाथ साफ़ कर दिया है जिसको लेकर पाकिस्तान ने इसके पीछे भारत का हाथ बताया है.

2 पाकिस्तान में आधारभूत इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार करने के बहाने चीन ने पाक को अपना गुलाम बनाने के लिए अपना पाशा फेंक दिया है. इस बीच खबर यह है कि अब पाक में चीन की ही करेंसी चलेगी.

3 अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष वसीम रिजवी ने एक बार फिर से मंदिर निर्माण का प्रस्ताव प्रधानमंत्री को भेजा है. इस प्रस्ताव के मुताबिक़ अयोध्या में राम मंदिर का ही निर्माण करने किया जाय और शिया वक्फ बोर्ड लखनऊ में मस्जिद का निर्माण करवा लेगा.

4 गुजरात सरकार ने अहमदाबाद का नाम बदलकर कर्णावती करने की तरफ इशारा करते हुए गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन भाई पटेल ने कहा है कि हम इसका नाम बदलने के लिए तैयार हैं अगर हमे कानूनी रूप से पर्याप्त समर्थन मिले.

5 हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भारतीय सेना में हिमाचल प्रदेश बटालियन की मांग करते हुए कहा कि हमे गर्व हैं कि हिमाचल के ज्यादातर युवा भारतीय सेना में कार्यरत हैं.

6 मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में टिकट बंटवारे को लेकर कांग्रेस के बीच चल रही अंदरूनी लड़ाई के बीच पार्टी के वरिष्‍ठ नेता दिग्विजय सिंह ने कहा है कि ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया उनके उनके बेटे के जैसे हैं फिर उनके साथ मतभेद कैसा.

7 आरबीआई के गवर्नर और वित्त मंत्री में चल रही खींचतान के बीच पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा है कि वित्त मंत्री का दर्जा आरबीआई से हमेशा ही ऊपर होता है और वही बॉस होता है.

8 राम मंदिर मामले पर बड़ा बयान देते हुए पूर्व केंद्रीय गृह राज्यमंत्री स्वामी चिन्मयानंद ने कहा है कि संत समाज सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार सिर्फ एक समय तक ही करेगा. उन्होंने कहा कि अगर हमें और ज्‍यादा उलझाने की कोशिश की तो हम उसका इंतजार नहीं कर सकते.

9 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 नवंबर, को अपने लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी में 1571.95 करोड़ रुपये की लागत से बनी दो राजमार्ग परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे.

10 गुजरात की तर्ज पर हिमाचल प्रदेश की मैगनाटैक नाम कंपनी ने अपने दो कर्मचारियों पर दरियादिली दिखाते हुए दिवाली के तोहफे के तौर पर i 20 कार गिफ्ट किया है. आपको बता दें कि ये कंपनी औद्योगिक क्षेत्र बद्दी में है.

11 झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने दीपावली पर प्रदेश के लोगों को अपनी शुभकामनाएं देते हुए लोगों से अपील करते हुए कहा कि आइये हम झारखंड को गरीबी के दंश से मुक्ति दिलाएं.

12 प्रयागराज को अगले साल 15 जनवरी से शुरू होने जा रहे कुंभ मेले से पहले एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग मिल सकती है. आपको बता दें कि एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने इसे रेकॉर्ड 11 महीने में पूरा करने का लक्ष्‍य रखा था. जो बन कर तैयार हो गया है.

13 हरियाणा के पीडब्ल्यूडी मिनिस्टर राव नरबीर गुडगाँव को लेकर एलान करते हुए कहा है कि बहुत जल्द ही गुरुग्राम को केएमपी एक्सप्रेसवे का तोहफा मिलने वाला है. आपको बता दें कि पीएम मोदी 19 नवंबर को इसका उदघाटन करेंगे.

14 मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनजर नाराज चल रहे पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर को भाजपा ने विधानसभा चुनाव के लिए स्टार प्रचारक के तौर पर नियुक्त किया है.

15 अमेरिकन टावर कॉर्प की ओर से दायर मुकदमें के सिलसिले में दिल्ली हाई कोर्ट को दी गई ऐफिडेविट में जानकारी देते हुए अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस ने जानकारी देते हुए कहा कि रिलायंस टेलिकॉम और उसकी यूनिट रिलायंस कम्यूनिकेशंस लि. के सभी 144 बैंक खातों में कुल मिलाकर सिर्फ 19.34 करोड़ रुपये बचे हैं.

16 राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण के सर्वे में खुलासा किया गया है कि भारत में हर तीसरा बच्चा कुपोषित है. सर्वे के मुताबिक़ देश में 35.7 प्रतिशत बच्चे कम-वजनी और 38.4 प्रतिशत अविकसित हैं और हर दूसरा बच्चा खून की कमी से ग्रस्त है.

17 केनरा बैंक की ओर से प्रोबेशनरी ऑफिसर के 800 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इसके लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू कर दिया गया है. उम्मीदवार केनरा बैंक की ऑफिशियल वेबसाइटcanarabank.com पर जाकर 13 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

दूसरे टी–20 मैच में भारत से हारने के बाद वेस्टइंडीज के कप्तान वेस्टइंडीज के कप्तान कार्लोस ब्रैथवेट ने निराशाजनक बयान देते हुए कहा कि दूसरे टी-20 में खराब फील्डिंग ने ही हमसे मैच छीन लिया.

19 फिल्म जीरो के प्रमोशन को लेकर खबर आ रही है कि अपनी फिल्म जीरो’ का प्रमोशन करने के लिए शाहरुख सलमान के रिऐलिटी टीवी शो ‘बिग बॉस’ में नज़र आने वाले है.

ऋषि कपूर बेटी रिद्धिमा कपूर ने ऋषि कपूर के स्वास्थ्य को लेकर नई अपडेट देते हुए बताया है कि ऋषि कपूर ठीक है और चिंता की कोई बात नहीं है. आपको बता दे कि इसके पहले यह भी अफवाह उड़ी थी कि ऋषि कपूर कैंसर से पीड़ित हैं.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.