27.4 C
New Delhi
21/03/2019
Mobilenews24 | Hindi News, Latest News in Hindi,
Todays top news | 8th November 2018
राष्ट्रीय

Todays top news | बड़ी ख़बरें | 8th November 2018

1 चीन ने पाकिस्तान को आर्थिक बदहाली से उबरने के लिए की जा रही हालिया मदद की राशि बताने से बुधवार को एक बार फिर से मना कर दिया. चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनङ्क्षयग ने कहा कि चीन अपनी क्षमता के हिसाब से पाकिस्तान की मदद करेगा.

2 इस हफ्ते चीन की यात्रा पर जा रही ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री मारिस पायने ने बिना किसी आरोप के चीन में नजरबंदी शिवरों में रखे गये मुसलामानों का मुद्दा उठाते हुए सी पर गंभीर आपत्ति दर्ज कराने की बात कही है.

3 अपना 91वां जन्मदिन मना रहे भाजपा के भीष्म पितामह वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को जन्म दिन की बधाई देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आडवाणी जी ने नि:स्वार्थ भाव से लगातार परिश्रम कर भाजपा को मजबूत बनाया.

4 नोटबंदी के 2 साल पूरे होने पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने इसे बीमार सोच और मनहूस कदम मोदी सरकार की आलोचना करते हुए नोटबंदी को मोदी सरकार की दुर्भाग्यपूर्ण कोशिश बताया है.

5 नैशनल कान्फ्रेंस के चीफ फारूक अब्दुल्ला ने एक बार फिर से पाकिस्तान के साथ वार्ता का राग अलापते हुए कश्मीर के वर्तमान हालत की तुलना कब्रिस्तान से की और कहा कि हम नकारात्मकता और नाउम्मीदी को खुद पर हावी नहीं होने देंगे.

6 पूर्व पीएम मनमोहन सिंह द्वारा नोटबंदी को दुर्भाग्यपूर्ण बताने को लेकर लेकर पलटवार करते हुए वित्तमंत्री अरुण जेटली ने दावा किया है कि नोटबंदी से ब्लैक मनी पर लगाम लगी है और इससे टैक्स का दायरा बढ़ा है.

7 देश में बेरोजगारी को लेकर बड़ा खुलासा करते हुए ठीक टैंक सेंटर फॉर मोनिटरिंग इंडियन इकॉनमी ने दावा किया है कि पिछले दो सालों में रोजगार की स्थिति पूरी तरह चौपट हो गई है और अक्टूबर महीने में देश की बेरोजगारी दर 6.9 फीसदी है पहुँच गई है.

8 उज्जैन से भाजपा सांसद चिंतामणि मालवीय ने सर्वोच्च न्यायालय के आदेशों का मखौल बनाते हुए घडी देखकर पटाखे फोड़े और कहा कि करोड़ों हिन्दुओं की तरफ से ये मेरा सुप्रीम कोर्ट का प्रतीकात्मक विरोध हैं.

9 पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नोटबंदी की दूसरी बरसी पर नोटबंदी को बड़ा घोटाला और देश के साथ धोखा करार देते हुए कहा कि यह देश के लिए काला दिन है.

10 2019 लोकसभा चुनावों में पश्चिम बंगाल में फतह हासिल करने के लिए भाजपा बड़ी रणनीति के तहत राज्य में व्यापक स्तर पर जनसंपर्क अभियान चलाने जा रही है और इसके भाजपा नेता मुकुल राय के घर में वार रूम तैयार किया है.

11 राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट ने भाजपा पर हमला करते हुए मुख्य मुद्दों से आम आदमी का ध्यान भटकाने का आरोप लगाते हुए कहा कि चुनाव के वक्त ही भाजपा राम मंदिर का मुद्दा लेकर आती है.

12 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की वाराणसी यात्रा के बीच यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ प्रशासनिक तैयारियों का जायजा लेने के लिए आज वाराणसी की यात्रा पर है. इस बीच खबर आ रही है कि सपा प्रमुख अखिलेश यादव भी आज वाराणसी के दौरे पर हैं.

13 हिमाचल प्रदेश में विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री द्वारा प्रदेश की कानून व्यवस्था को लेकर सरकार पर उठाए जा रहे सवालों का जवाब में देते हुए राज्य के परिवहन मंत्री गोविंद ठाकुर ने कहा कि अग्निहोत्री द्वारा बताए अपराधिक आंकड़े सत्यता से बिल्कुल विपरीत है.

14 मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भाजपा ने उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट जारी कर दिया है. इस लिस्ट में 32 नामों की घोषणा की गई है. आपको बता दें कि इसमें बाबूलाल गौर की बहू कृष्णा को भोपाल की गोविंदपुरा सीट से टिकट दिया गया है.

15 डिजिटल बैंकिंग को लेकर रिजर्व बैंक ने डेटा जारी बड़ा खुलासा किया है केन्द्रीय बैंक के डाटा के मुताबिक़ कैश आज भी किंग बना हुआ है. आज भी लोग उतना ही कैश इस्तेमाल करना पसंद करते है जितना पहले करते थे. आपको बता दें कि नोटबंदी का एक मकसद देश को कैशलेस इकॉनमी तरफ मोड़ना भी था.

16 एक शोध में गर्भवती महिलाओं को लेकर खुलासा किया गया गया है कि गर्भावस्था के दौरान जो महिलायें ग्लुटन युक्त डाईट ज्यादा लेती है तो उनके पैदा होने वाले बच्चे में टाइप 1 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है.

17 मेकॉन लिमिटेड की ओर से एग्जीक्यूटिव, ट्रांसलेटर के 64 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किये गये हैं. योग्य उम्मीदवार 15 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं. इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए मेकॉन लिमिटेड के वेबसाइट www.meconlimited.co.in पर संपर्क किया जा सकता है.

18 वेस्ट इंडीज के खिलाफ डेब्यू मैच में राजकोट टेस्ट के दौरान शतक जड़ने वाले युवा ओपनर बल्लेबाज पृथ्वी सा को ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर ट्रेनिंग दे रहे हैं.

19 100 करोड़ क्लब में शामिल हो चुकी आयुष्मान खुराना स्टारर फिल्म ‘बधाई हो’ ने बॉक्स ओफ्फिक्स्स पर चौथे हफ्ते भी धमाकेदार कमाई का सिलसिला जारी रखा. आपको बता दें कि यह फिल्म अब तक 103.64 करोड़ रुपये से अधिक का कलेक्शन कर चुकी है.

28 दिसंबर को रिलीज होने जा रही अभिनेता रणवीर सिंह और सारा अली खान स्टारर फिल्म’सिम्बा’की शूटिंग पूरी हो गई है. इस फिल्म का निर्देशन डायरेक्टर रोहित शेट्टी ने किया है.

Related posts

आज की बड़ी ख़बरें || 3rd april breaking news

admin

अमेरिका में हिजाब पहनी मुस्लिम महिला की हुई पिटाई

admin

क्या तेल के खेल में मोदी सरकार हुई है फेल ?

admin